जून माह के महत्वपूर्ण दिवस

जून के महत्वपूर्ण दिनों की सूची: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जून महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस जून माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

जून ग्रेगोरियन कैलेंडर में वर्ष का छठा महीना है, जिसमे दिनों की संख्या 30 होती है। इस महीने का नाम रोमन देवी जूनो के नाम पर पडा़ है जो ज्युपिटर देवता की पत्नी है और यूनानी देवी हेरा के समकक्ष है जून में उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति होती है, यह महिना दक्षिणी गोलार्ध में सर्दियों का के दिन लेकर आता है। उत्तरी गोलार्ध में, पारंपरिक खगोलीय गर्मी की शुरुआत 21 जून (मौसम की शुरुआत 1 जून से होती है) होती है। दक्षिणी गोलार्ध में, मौसम संबंधी सर्दी 1 जून से शुरू होती है। निम्नलिखित पर्व एवं त्योहार (गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी ) अधिकांशत जून माह में पड़ते हैं। स्मरणीय तथ्य यह है कि हिन्दुओं के पर्व एवं त्योहारों का संबंध ग्रेगोरी कैलंडर से न होकर विक्रम संवत से होता है।

इसलिए, बेहतर तैयार करने के लिए, आपको जून वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

📁 जून माह के महत्वपूर्ण दिवस (20 विषय मिले)

01-Jun - सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 01 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस’ अथवा ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जो 1950 से मनाया जा रहा है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार सन 1949 में मनाया गया था। इसका निर्णय मॉस्को में अंतर्राष्ट्रीय महिला लोकतांत्रिक संघ की एक विशेष बैठक में किया गया था। 01 जून 1950 को दुनिया भर के 51 देशों में ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस’ पहली बार मनाया गया था।

01-Jun - संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 01 जून को ‘विश्व दुग्ध दिवस’ मनाया जाता हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा पूरे विश्व में 01 जून, 2001 को पहली बार विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया था।एफएओ ने लोगों को दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों को दैनिक आहार के रूप में अपनाये जाने हेतु प्रोत्साहित किया है।

05-Jun - पूरे विश्व में 05 जून को पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी।

08-Jun - प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 08 जून को ‘विश्व महासागर दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1992 में रियो डी जेनेरियो में हुए पृथ्वी सम्मेलन में इस दिवस को मनाने की घोषणा हुई थी। दिसंबर, 2008 में सुयक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 08 जून को ‘विश्व महासागर दिवस’ मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा की। प्रथम ‘विश्व महासागर दिवस’ 08 जून, 2009 को मनाया गया था।

08-Jun - हर साल विश्व के विभिन्न देशो में 08 जून को ‘विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस’ अर्थात ‘विश्व मस्तिष्क अर्बुद दिवस’ मनाया जाता है। जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा ब्रेन ट्यूमर के रोगियों की समस्याओं की ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए 2000 ई. से यह दिवस मनाने की शुरुआत हुई। इस संगठन में कुल 15 देशों के प्रतिनिधियों ने मिलकर इस दिवस के आयोजन का निर्णय लिया। यह ब्रेन ट्यूमर के बारे में लोगों के बीच शिक्षा और जन-जागरूकता प्रसारित करने वाला एक गैर लाभकारी संगठन है।

10-Jun - प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में नेत्रदान की महत्ता को समझते हुए 10 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय दृष्टिदान दिवस’ के रुप में मनाया जाता है। इसके जरिए लोगों में नेत्रदान करने की जागरुकता फैलाई जाती है। विश्व दृष्टिदान दिवस का उद्देश्य नेत्रदान के महत्व के बारे में व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता पैदा करना है तथा लोगों को मृत्यु के बाद अपनी आँखें दान करने की शपथ लेने के लिए प्रेरित करना है।

12-Jun - हर साल 12 जून को बाल मजदूरी के प्रति विरोध एवं जगरूकता फैलाने के मकसद से बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा लोगो में बाल श्रम के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 12 जून को “विश्व बाल श्रम विरोधी दिवस” के रूप में मनाने की शुरूआत की गई। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुमान के मुताबिक विश्व में तकरीबन 21 करोड़ 80 लाख बाल श्रमिक हैं।

14-Jun - विश्व रक्तदान दिवस प्रत्येक वर्ष 14 जून को पूरे विश्व के बहुत सारे देशों में लोगों के द्वारा मनाया जाता है इसे विश्‍व रक्‍त दाता दिवस भी कहा जाता है। इसे हर वर्ष 14 जून को 1868 में पैदा हुए “एबीओ रक्त समूह” की खोज करने वाले, नोबेल पुरस्कार विजेता, कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन पर मनाया जाता है।

17-Jun - प्रत्येक साल विश्व के विभिन्न देशो में 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) मनाया जाता है। वर्ष 1995 से विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) से प्रत्येक साल विश्व के विभिन्न देशो में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जन जागरुकता को बढ़ावा देना है।

18-Jun - हर साल दुनिया के विभिन्न देशो में 18 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस दोस्तों और परिवारों को एक साथ अच्छा समय बिताने का और खुशियाँ मनाने का दिन होता है।

18-Jun - भारत में प्रतिवर्ष 18 जून के दिन को गोवा क्रांति दिवस के रूप मे मनाया जाता है। क्योंकि 18 जून 1946 को डॉक्टर राम मनोहर लोहिया ने गोवा के लोगों को पुर्तगालियों के ख़िलाफ़ आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया था। और अन्तत: 19 दिसम्बर 1961 को भारतीय सेना ने यहाँ आक्रमण कर इस क्षेत्र को पुर्तगाली आधिपत्य से मुक्त करवाया और गोवा को भारत में शामिल कर लिया गया।

19-Jun - प्रतिवर्ष 19 जून को दुनिया के कई देशो में विश्व एथनिक दिवस मनाया जाता है। विश्व संस्कृति के संरक्षण तथा उसे सुरक्षित रखने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाना घोषित हुआ है।

20-Jun - प्रत्येक वर्ष 20 जून को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व शरणार्थी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस विश्व भर में शरणार्थियों की स्थिति के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु मनाया जाता है। वर्ष 2001 से प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य कारण लोगों में जागरुकता फैलानी है कि कोई भी इंसान अमान्य नहीं होता फिर चाहे वह किसी भी देश का हो। एकता और समंवय की भावना रखते हुए हमें सभी को मान्यता देनी चाहिए।

20-Jun - पितृ दिवस/पिता दिवस/फ़ादर्स डे पिताओं के सम्मान में एक व्यापक रूप से मनाया जाने वाला पर्व है। विश्व के अधिकतर देशों में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। कुछ देशों में यह अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। यह माता के सम्मान हेतु मनाये जाने वाले मातृ दिवस का पूरक है।

21-Jun - प्रत्येक वर्ष 21 जून को “विश्व संगीत दिवस” सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस को फेटे डी ला म्यूजिक के नाम से भी जाना जाता है। इसका अर्थ है म्यूजिक फेस्टिवल। विश्व संगीत दिवस के अलावा इसे संगीत समारोह के रूप में भी जाना जाता है। विश्व संगीत दिवस कुल 110 देशों में ही मनाया जाता है (जर्मनी, इटली, मिस्र, सीरिया, मोरक्को, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, कांगो, कैमरून, मॉरीशस, फिजी, कोलम्बिया, चिली, नेपाल, और जापान आदि)।

21-Jun - अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरे विश्व भर के लोगों के द्वारा मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य पर योग के महत्व और प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है। वर्ष 2014 में 11 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र आम सभा के द्वारा हर वर्ष 21 जून को योग का अंतरराष्ट्रीय दिवस या विश्व योग दिवस के रुप में पूरे विश्वभर में योग दिवस को मनाने के लिये घोषित किया गया था।

23-Jun - अन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवस पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 23 जून को मनाया जाता है। विश्व में मौजूद सभी विधवाओं को समाज की मुख्यधारा में लाने हेतु संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने 23 जून 2011 को पहला अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की। वर्ष 2011 से अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस विश्व के इस शोषित वर्ग के उत्थान के लिए मनाया जा रहा है।

23-Jun - संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता है। यह दिवस सभी सरकारी कर्मचारियों के अमूल्य योगदान को चिह्नित करने और एक बेहतर दुनिया बनाने के प्रशासकीय प्रयास के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने प्रस्ताव 57/277 में, 23 जून को संयुक्त लोक सेवा दिवस घोषित किया।

26-Jun - अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जून को मनाया जाता है। नशीली वस्तुओं और पदार्थों के निवारण हेतु ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा’ ने 07 दिसम्बर, 1987 को प्रस्ताव संख्या 42/112 पारित कर हर वर्ष 26 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय नशा व मादक पदार्थ निषेध दिवस’ मनाने का निर्णय लिया था।

29-Jun - भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को राष्‍ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस के आर्थिक योजना और सांख्‍यि‍की विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के सम्‍मान में मनाया जाता है।

OTHER SUB-CATEGORIES