वर्ष 1983 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1983, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1983 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1983 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1983 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 मार्चओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में पदक जीत कर देश को गौरवान्वित करने वाली मैरी कॉम का जन्म हुआ था।
01 जनवरीइंटरनेट की शुरुआत को देखते हुए ARPANET ने एनसीपी से टीसीपी / आईपी में अपने कोर नेटवर्किंग प्रोटोकॉल को बदल दिया था।
02 जूनअमेरिका के सिनसिनाटी में एयर कनाडा के डीसी-9 विमान में आग लगने से 23 लोगों की मौत हुई।
02 जुलाईस्वदेश निर्मित परमाणु बिजली केंद्र की पहली इकाई ने मद्रास के निकट कलपक्कम में काम करना शुरू किया।
02 अक्टूबरनील किन्नक ब्रिटिश लेबर पार्टी के नेता चुने गए।
04 मईचीन ने परमाणु परीक्षण किया।
04 अगस्तथॉमस संकर अपर वोल्टा के राष्ट्रपति बने।
05 मार्चआस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी के नेता बाब हाक प्रधानमंत्री बने।
06 दिसम्बरयेरुशलम में बस में हुये धमाके से इजरायल के छह नागरिकों की मौत हुई।
09 जूनमार्गरेट थैचर के नेतृत्व में ब्रिटेन के आम चुनावों में कंज़र्वेटिव पार्टी ने लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल किया।
09 मार्चमानहानि की वजह से ऐनी बूरफोर्ड ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दिया।
1 सितम्बरसोवियत जेट इंटरसेप्टर ने असैन्य एयरलाइन कोरियनएयर लाइन्स फ़्लाइट 007 (कलाकार के चित्र का चित्रण) को उत्तरी प्रशांत के सखालिन आइलैंडिन के पास गोली मार दी, जिससे सभी 246 यात्री और 23 चालक दल के 23 यात्रियों की मौत हो गई।
10 दिसम्बरराउल अल्फोंसिन सैन्य लोकतंत्र के पतन के बाद पद संभालने वाले अर्जेंटीना के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति बने।
12 सितम्बरअमेरिका के कनेक्टिकट में वेस्ट हार्टफोर्ड, बैंकेबरी में क्लैन्डस्टाइन समूह बोरीकुआ पॉपुलर आर्मी ने उस समय 7 मिलियन डॉलर की सबसे बड़ी नकदी चोरी के साथ बंद कर दिया।
13 फरवरीइटली के ट्यूरिन में एक सिनेमा घर में आग लगने से 64 लोगों की मौत हुई।
13 जूनपायनियर 10 केंद्रीय सौर प्रणाली को छोड़ने वाला पहला मानव निर्मित वस्तु बन गया, जब यह नेप्च्यून (उस समय सूर्य से सबसे दूर का ग्रह) की कक्षा से आगे निकल जाता है। पायनियर 10 एक अमेरिकी अंतरिक्ष जांच था, जिसका वजन 258 किलोग्राम था जो बृहस्पति ग्रह के लिए पहला मिशन पूरा करता था। यह अन्वेषण परियोजना कैलिफोर्निया में नासा एम्स रिसर्च सेंटर द्वारा संचालित की गई थी
13 जूनपायनियर 10 (पायनियर पट्टिका चित्र) नेपच्यून की कक्षा से गुजरी, सौर मंडल के ज्ञात ग्रहों से परे यात्रा करने वाली पहली मानव निर्मित वस्तु बन गई।
13 अक्टूबरशिकागो, संयुक्त राज्य अमेरिका में आम जनता के लिए पहली सेल्युलर मोबाइल फोन सेवा, अमेरिटेक मोबाइल कम्युनिकेशंस द्वारा प्रदान की गई है।
14 दिसम्बरजनरल एच.एम. इरशाद ने खुद को बंगलादेश का राष्ट्रपति घोषित किया।
14 मार्चतेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक ने 23 साल में पहली बार तेल कीमतों में कटौती की।
15 जुलाईअर्मेनियाई चरमपंथी संगठन ASALA ने अपने अभियान पारे की मान्यता और आर्मेनियाई नरसंहार के लिए अभियान के हिस्से के रूप में ऑर्ली एयरपोर्ट पर टर्किशैट्स चेक-इन काउंटर पर बमबारी की।
15 अगस्ततूफान एलिसिया मैक्सिको की खाड़ी में होता है, और तीन दिनों के बाद टेक्सास खाड़ी तट पर 21 मौतें, हजारों चोटों और अरबों डॉलर का नुकसान होता है।
15 नवम्बरसाइप्रस के उत्तरपूर्वी हिस्से पर स्थित तुर्की साइप्रियोट्स को तुर्की गणराज्य नॉर्दर्नकिप्रस के नाम से जाना जाने वाला एक नया राज्य बनाने की घोषणा करता है, जो वर्तमान में केवल तुर्की द्वारा मान्यता प्राप्त है।
16 फरवरीएश बुधवार की आग ने ऑस्ट्रेलिया में 513,979 एकड़ (2,080 किमी 2) इनसाउथ और 518,921 एकड़ (2,100 किमी 2) जला दिया, 75 लोगों की मौत हो गई और 2,676 अन्य घायल हो गए।
17 मईइजरायल और लेबनान के बीच शांति संधि पर हस्ताक्षर हुआ।
17 मईलेबनान और इज़राइल के बीच शांति बनाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल और लेबनान द्वारा 1983 में 17 मई समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह समझौता असफलता के रूप में बदल गया क्योंकि इसे लेबनान के मुसलमानों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा और इसे थोपी गई शरणागति मान लिया गया।
18 अप्रैल1983 में बेरूत के संयुक्त राज्य अमेरिका दूतावास पर बमबारी से 63 लोग मारे गए।
18 जनवरीउनकी मृत्यु के तीस साल बाद, अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिकमित्रि ने अमेरिकी एथलीट जिम थोरपे को स्वर्ण पदक दिलाया, जिन्होंने 1912 के ऑस्कर ओलंपिक से पहले अर्ध-पेशेवर बेसबॉल खेलने के लिए उन्हें हशद किया था।
18 जूनअंतरिक्ष शटल कार्यक्रम: एसटीएस -7, अंतरिक्ष यात्री सैली राइड अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला बन गई। सैली क्रिस्टन राइड एक अमेरिकी भौतिक विज्ञानी और अंतरिक्ष यात्री थे। लॉस एंजिल्स में जन्मी, वह 1978 में नासा में शामिल हुईं और 1983 में अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला बन गईं। वह 32 साल की उम्र में ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बनी हैं।
18 जूनएबोर्ड स्पेस शटल चैलेंजर, अंतरिक्ष यात्री सैली राइड बेसमेथ अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला।
18 जूनईरानी किशोरी मोना महमूदनिज़ाद और नौ अन्य महिलाएँ बहाई आस्था में अपनी सदस्यता के कारण शर्मिंदा थीं।
18 अगस्ततूफान एलिसिया ने अमेरिका के टेक्सास में गैल्वेस्टन के पास भूस्खलन किया, जिससे 2.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ और 21 लोग मारे गए।
19 सितम्बरसेंट किट्स और नेविस एक स्वतंत्र राज्य बने।
19 जनवरीअमेरिकी सेना के काउंटर इंटेलिजेंस कोर के 32 साल बाद बोलीविया में नाजी एसएस अधिकारी क्लाउस बार्बी को गिरफ्तार किया गया, जिससे उन्हें अर्जेंटीना भागने में मदद मिली।
19 अप्रैलपरमाणु परीक्षण फ्रांस द्वारा किए गए थे।
2 जूनइन-फ्लाइट में आग लगने के कारण आपातकालीन लैंडिंग के बाद, एयर कनाडा फ्लाइट 797 में सवार तेईस यात्रियों की मौत हो गई, जब विमान के दरवाजे खुलने के साथ ही तबाह हो गया।
20 फरवरी उत्तर पूर्वी राज्य असम में होने वाली विधानसभा चुनाव से पहले व्यापक पैमाने पर हिंसा भड़कने से 600 लोगों की मौत हुई।
20 मईफ्रांसीसी वायरोलॉजिस्ट ल्यूक मॉन्टैग्नियर ने एचआईवी वायरस के अपने निष्कर्षों को 20 मई, 1983 को जर्नल साइंस में एड्स का कारण बनाकर प्रकाशित किया। मॉन्टैग्नियर की टीम ने पहले एचआईवी वायरस को अलग किया, लेकिन रॉबर्ट गैलो के नेतृत्व में एक अमेरिकी टीम को वायरस की खोज करने का श्रेय दिया जाता है, हालांकि यह बात कई वर्षों तक विवादों का विषय बना रहा कि पहले वायरस की खोज किसने की थी।
20 मईफ्रांसीसी virologist Luc Montagnierpp की अगुवाई में शोधकर्ताओं की एक टीम ने एचआईवी की उनकी खोज को पुनः प्रकाशित किया, हालाँकि उन्हें अभी तक यह पता नहीं था कि यह एड्स है या नहीं।
21 जुलाईअंटार्कटिका के वोस्टॉक में सबसे कम तापमान माइनस 89.2 ​डिग्री दर्ज किया गया।
21 अप्रैलब्रिटेन में एक पाउंड का सिक्का पेश किया गया।
21 अक्टूबरवज़न और माप पर सत्रहवें आम सम्मेलन में, एक मीटर की लंबाई को फिर से परिभाषित किया गया क्योंकि दूरी प्रकाश एक सेकंड के 1 / 299,792,458 में इनवैक्यूम यात्रा करता है।
22 अप्रैलअंतरिक्ष यान सोयूज टी-8 पृथ्वी पर लौटा।
22 फरवरीनाटक मूस मर्डर्स उसी रात न्यूयॉर्क सिटी के यूजीन ओ'नील थियेटर में खोला और बंद किया गया, जो 'वेवनेस' का मानक बन गया, जिसके खिलाफ सभी ब्रॉडवे थिएटर विफलताओं को आंका जाता है।
22 अप्रैलश्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट कैंडी में शुरू हुआ था।
22 अप्रैलवेस्ट जर्मन समाचार पत्रिका स्टर्न ने एडॉल्फ हिटलर की डायरी के रूप में प्रकाशित किए गए अंश प्रकाशित किए, जो कि वर्सुबेरेटरी के सामने प्रकट हुए थे।
23 जूनपोप जॉन पॉल द्वितीय ने पोलैंड के स्वतंत्र मजदूर संघ आंदोलन 'सॉलिडैरिटी' के संस्थापक और नेता लेच वालेसा से निजी मुलाकात की थी। 1981 में पोलैंड में सामाजिक तनाव को देखते हुए मार्शल लॉ घोषित किया था और सॉलिडैरिटी पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया था।
23 जुलाईतमिल टाइगर्स के नाम से विख्यात एलटीटीई विद्रोहियों और श्रीलंका सरकार के बीच पहला युद्ध शुरू हुआ।
23 अक्टूबरलेबनान में मुसलमान संघर्षताओं द्वारा अमरीकी व फ़्रांसीसी अतिग्रहणकारियों के ठिकानों पर शहादत प्रेमी आक्रमणों में 241 अमरीकी और 58 फ़्रांसीसी सैनिक मारे गए।
23 जुलाईजापान के पश्चिमी शिमन प्रान्त में भारी बारिश से 117 लोग मरे।
23 मार्चस्ट्रैटेजिक डिफेंस इनिशिएटिव, ग्राउंड-बेस्ड और स्पेस-आधारित प्रणाली को विकसित करने का प्रारंभिक प्रस्ताव यूनाइटेडस्टेट्स को सामरिक परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए, विकसित किया गया था।
23 जुलाईश्रीलंका के गृह युद्ध की शुरुआत तब हुई जब तमिल ईलम के लिबरेशन टाइगर्स के सदस्यों ने श्रीलंका के सेना के सैनिकों के एक काफिले पर हमला कर दिया, जिसके बाद श्रीलंका में बड़े पैमाने पर दंगे हुए, जो कि तमिलों के साथ सिंहली थे, जिन्हें ब्लैक जुलाई कहा जाता था।
23 जुलाईएयर कनाडा फ़्लाइट 143 ने चालक दल द्वारा विमान को पूरी तरह से ईंधन से बाहर निकालने के लिए मजबूर करने के बाद बिना किसी नुकसान के, जीवन की हानि के बिना कनाडा के गिमली, मानिटोबा में एक आपातकालीन लैंडिंग की।
23 सितम्बरअबू निदाल संगठन द्वारा रखे गए एक बम ने पाकिस्तान के कराची से अबू धाबी के लिए उड़ान भरने वाली गल्फ एयर फ़्लाइट 771 को तबाह कर दिया, जिसमें सवार 110 लोग मारे गए।
23 अक्टूबरएक आत्मघाती हमलावर ने एक ट्रक को विस्फोटकों से भरा बनाया था, जो बेरूत में अमेरिकी समुद्री बैरक में था, जिससे 241 सैन्य कर्मियों की मौत हो गई।
23 अक्टूबरलेबनानी गृह युद्ध-आत्मघाती हमलावरों ने बेरुत में दो बैरकों को नष्ट कर दिया, जिसमें 241 अमेरिकी सैनिक और अंतर्राष्ट्रीय शांति सेना के 58 फ्रांसीसी पैराट्रूपर्स मारे गए।
25 सितम्बरब्रिटिश इतिहास की सबसे बड़ी जेलों में से एक में, 38 प्रोविजनल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी कैदियों ने उत्तरी आयरलैंड के काउंटी एंट्रीम में एचएम प्रिजन भूलभुलैया से अपना रास्ता भटकाया और जेल की हवा खा रहे थे।
25 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन सहयोगियों ने ग्रेनाडा पर हमला किया, बर्नार्ड कोर्ड ने हिंसक तख्तापलट में सत्ता पर कब्जा करने के छह दिन बाद हमला किया।
25 नवम्बरलीबिया की राजधानी त्रिपोली से बलों को निकालने के लिए पीएलओ (फिलिस्तीनी मुक्ति संगठन) के सदस्यों द्वारा एक समझौता किया गया था। यह घोषणा सऊदी अरब और सीरिया दोनों से हुई। हालांकि, पीएलओ द्वारा तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई थी।
26 मई7.7 रिएक्‍टर स्‍केल से जापान में आए भूकंप में 104 लोगों की मौत हुई।
26 नवम्बरहथियारबंद डकैतों ने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर ढाई करोड़ पाउंड के सोने की लूट की थी।
26 मार्चअमेरिका ने नवादा में परमाणु परीक्षण किया।
26 सितम्बरजॉन बर्ट्रेंड की कप्तानी वाली रेसिंग यॉट ऑस्ट्रेलिया II, अमेरिका का कप है, जो न्यूयॉर्क यॉट क्लब की 132 साल की रक्षा ट्रॉफी की समाप्ति है।
26 सितम्बरसोवियत लेफ्टिनेंट कर्नल स्टेनिस्लाव पेट्रोव ने जानबूझकर प्रमाणित करके दुनिया भर में परमाणु युद्ध को संभव बनाया, अन्यथा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा झूठे अलार्म के रूप में एक आसन्न हमले के रूप में दिखाई दिया।
26 नवम्बरलंदनहोर्ट्रो हवाई अड्डे पर ब्रिंकस-एमएटी के गोदाम में छह लुटेरों ने सेंध लगाई और तीन टन सोने के बुलियन चुराए, जिनमें से कई कभी बरामद नहीं हुए।
27 नवम्बरस्पेन के मैड्रिड शहर में बारजस एयरपोर्ट के पास कोलंबिया की एविएनेका फ्लाइट 11 दुर्घटनाएं हुई, जिसमें 192 लोगों में से 181 की मौत हो गई।
27 मईअमेरिका के टेनेसी के बेंटन शहर के पास एक अवैध पटाखे की फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट में ग्यारह लोगों की मौत हो गई और कई मील के दायरे में नुकसान हुआ।
27 सितम्बरसॉफ्टवेयर डेवलपर रिचर्ड स्टालमैन ने यूएनएक्स-जैसे जीएनयू ऑपरेटिंग सिस्टम (लोगो चित्र) के लिए योजनाओं की घोषणा की, जो जीएनयू प्रोजेक्ट द्वारा पहला मुफ्त सॉफ्टवेअरविंडेड है।
27 नवम्बरमिसाइल शिपमेंट इटली पहुंचे। इतालवी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इन सैन्य हथियारों को बहुत जल्द रणनीतिक रूप से रखा जाना था। आश्चर्यजनक रूप से कुछ समूहों के लिए, युद्ध-विरोधी ताकतों ने अभी तक इस मिसाइल तैनाती की प्रतिक्रिया में प्रदर्शन नहीं किया था।
28 जुलाईनासा ने वाणिज्यिक संचार उपग्रह टेल्सटार-3ए का प्रक्षेपण किया।
29 जुलाईपहले चालक रहित विमान 'मिनी' ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी।
29 मईनील बोनेट ने चार्लोट मोटर स्पीडवे पर दुनिया के 24 वें दौड़ में अपनी जीत दर्ज कराई।
30 अक्टूबरराउल अल्फोंसिन सैन्यशक्ति के अंत के बाद पहली बार लोकतांत्रिक चुनाव के बाद अर्जेंटीना के राष्ट्रपति बने।
30 अक्टूबरजैसे ही सैन्य तानाशाही समाप्त हुई, एक दशक में अर्जेंटीना का पहला अलोकतांत्रिक चुनाव हुआ जिसके परिणामस्वरूप राउल अल्फोंसिन को अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुना गया।
31 मार्चकोलंबिया के शहर पोपायन में आए विनाशकारी भूंकप में 500 लोगों की मौत हुई।
31 जनवरीयूनाइटेड किंगडम में सीटबेल्ट ड्राइवरों और फ्रंट सीट के यात्रियों के लिए उपयोग अनिवार्य किया गया।
31 दिसम्बरयूनाइटेड किंगडम ने ब्रुनेई को स्वतंत्रता प्रदान की।
31 दिसम्बरमेजर-जनरल मुहम्मदू बुहारी को नाइजीरिया के बाद एक सफल सैन्य तख्तापलट का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जिसने नागरिक नागरिक शेहू शगारी को उखाड़ फेंका।
4 अगस्तBlaise Compaoré द्वारा समर्थित एक तख्तापलट का आयोजन और बाईलिबिया द्वारा समर्थित थॉमस सांकरा को ऊपरी वोल्टा गणराज्य (अब बुर्किना फासो) का अध्यक्ष बनाया गया।
5 अगस्तएटी एंड टी 1974 में एटी एंड टी के खिलाफ सरकार के एंटी-ट्रस्ट सूट के बाद सात क्षेत्रीय कंपनियों में फैल गया है, और लगभग एक दशक के कानूनी पचड़े के बाद, फोन बीह्मथ को स्थानीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों के खुद को विभाजित करने के लिए मजबूर किया।
5 नवम्बरनॉर्थ सी के नॉर्वेजियन सेक्टर में फ्रिग्गस फील्ड में ड्रिल करते समय ब्यॉफोर्ड डॉल्फिन सेमी-सबमर्सिबल ऑयल रिग्वेयर पर पांच श्रमिकों की एक विस्फोटक विघटन में मौत हो गई।
7 जुलाईसोवियत प्रीमियर यूरी एंड्रोपोव को एक पत्र लिखने के बाद, अमेरिकी छात्रा समांथा स्मिथ ने सोवियत संघ के आसारोपोव के निजी मेहमान का दौरा किया, जिसे 'अमेरिका के यंगेस्ट एंबेसडर' के रूप में जाना जाता है।
8 मार्चशीत युद्ध के दौरान, ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में नेशनल एसोसिएशन ऑफ इवेंजेलिकल के एक भाषण के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने सोवियत संघ को एक 'दुष्ट साम्राज्य' के रूप में वर्णित किया।
9 अक्टूबरकई महीनों से रोजगार की दर बढ़ने के साथ, कई उम्मीद कर रहे हैं कि पिछले महीने के आंकड़े 9.3% पर एक मोड़ हैं। उच्चतम राष्ट्रीय दर दिसंबर में 10.8% दर्ज की गई थी। यह 42 वर्षों में सबसे अधिक रहा है।
9 अक्टूबरदक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चुन डू-ह्वान बर्मा के रंगून में एक हत्याकांड में बच गए।

भारत इतिहास में वर्ष 1983 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
17 अप्रैलभारत ने एसएलवी-3 राॅकेट का प्रक्षेपण किया।
17 अप्रैलSLV रॉकेट या उपग्रह प्रक्षेपण यान भारत द्वारा लॉन्च किया गया था। इसने भारत में अंतरिक्ष युग की शुरुआत की। यह परियोजना एपीजे अब्दुल कलाम की अध्यक्षता में की गयी थी।
23 नवम्बरदेश में पहली बार नई दिल्ली में राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ।
25 जूनभारत ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हरा कर पहली बार क्रिकेट विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।
25 जनवरीआचार्य विनोबा भावे को मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।
25 जूनभारत ने वेस्ट इंडीज को 43 रनों से हराकर क्रिकेट विश्व कप जीता।
28 दिसम्बरभारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मद्रास टेस्ट में अपना 30 वां शतक जड़कर महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमेन का रिकॉर्ड तोड़ा था।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1983 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
14 सितम्बरएमी वाइनहाउस / पुरुष / गायक / ग्रेट ब्रिटेन
13 जनवरीइमरान ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
28 जुलाईधनुष / पुरुष / अभिनेता / भारत
21 मईकावेरी झा / महिला / अभिनेत्री / भारत
02 अगस्तयुविका चौधरी / महिला / अभिनेत्री / भारत
24 अगस्तअदिति शर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत
16 जुलाईकैटरीना कैफ़ / महिला / अभिनेत्री / भारत
23 अगस्तगौहर खान / महिला / अभिनेत्री / भारत
04 मईतृषा कृष्णन / महिला / अभिनेत्री / भारत
01 मार्चमैरी कॉम / महिला / खिलाड़ी / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1983 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
21 दिसम्बरसिड मिलेर / पुरुष / लेखक / ऑस्ट्रेलिया
N/A N/Aकैलाशनाथ कौल / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
16 अक्टूबरहरीश चन्द्र / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
N/A N/Aप्रफुल्ल चंद्र घोष / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11 दिसम्बरबिनायक आचार्य / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
03 फरवरीमोहम्मद अलीमुद्दीन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21 जनवरीरामदास कटारी / पुरुष / भारतीय नौसेना एडमिरल / भारत

More history by year: 1903 | 1913 | 1923 | 1933 | 1943 | 1953 | 1963 | 1973 | 1983 | 1993 || 1783 | 1883

📊 This topic has been read 14 times.

« Previous
Next »