भूमध्यरेखीय गिनी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में भूमध्यरेखीय गिनी देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है भूमध्यरेखीय गिनी (Equatorial Guinea) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

भूमध्यरेखीय गिनी देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामभूमध्यरेखीय गिनी
देश की राजधानीमलाबो
देश की मुद्रासेंट्रल अफ्रीकन CFA फ्रांक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, OPEC
देश का गठनOctober 12, 1968

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

भूमध्यरेखीय गिनी देश का इतिहास

मार्च 1968 में, इक्वाटोगुइन राष्ट्रवादियों और संयुक्त राष्ट्र के दबाव में, स्पेन ने घोषणा की कि वह इक्वेटोरियल गिनी को स्वतंत्रता प्रदान करेगा। एक संवैधानिक सम्मेलन ने एक चुनावी कानून और संविधान का मसौदा तैयार किया। संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक टीम की उपस्थिति में, 11 अगस्त, 1968 को एक जनमत संग्रह आयोजित किया गया था, और 63% मतदाताओं ने संविधान के पक्ष में मतदान किया था, जो एक महासभा और उच्चतम न्यायालय के साथ सरकार द्वारा नियुक्त न्यायाधीशों के लिए प्रदान किया गया था।

भूमध्यरेखीय गिनी देश का भूगोल

भूमध्यरेखीय गिनी, आधिकारिक तौर पर भूमध्यरेखीय गिनी गणराज्य मध्य अफ्रीका में स्थित एक देश है। 28,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले महाद्वीपीय अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक इस देश की 2015 तक अनुमानित जनसंख्या 12 लाख से अधिक है। यह देश दो हिस्सो में बंटा है, महाद्वीपीय क्षेत्र (रियो मुनि), जिसमें कोरिस्को, ईलोबे ग्रांडे और ईलोबे चिको जैसे कई छोटे अपतटीय द्वीप आते हैं, तो दूसरी ओर द्वीपीय क्षेत्र है, जिसमें अन्नोबोन द्वीप और बायोको द्वीप (पूर्व फर्नाडो पो) शामिल हैं, जहां राजधानी मलाबो स्थित है।

भूमध्यरेखीय गिनी देश की अर्थव्यवस्था

इक्वेटोरियल गिनी की अर्थव्यवस्था पारंपरिक रूप से कोको और कॉफी जैसी वस्तुओं पर निर्भर रही है, लेकिन अब 1980 के दशक में महत्वपूर्ण तेल भंडार की खोज और दोहन के कारण पेट्रोलियम पर बहुत अधिक निर्भर है। इक्वेटोरियल गिनी को यूएस $ 38,699 से अधिक की प्रति व्यक्ति क्रय शक्ति समानता जीडीपी प्राप्त है

भूमध्यरेखीय गिनी देश की भाषा

1844 से स्पैनिश आधिकारिक भाषायेँ और फ्रेंच और स्पैनिश थीं (स्थानीय संस्करण इक्वेटोगुइन स्पैनिश है) पुर्तगाली को 2010 में एक आधिकारिक भाषा के रूप में भी अपनाया गया था। यह भी शिक्षा और प्रशासन की भाषा है। इक्वेटोरियल गिनी के 67.6% लोग इसे बोल सकते हैं।

भूमध्यरेखीय गिनी देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • भूमध्यरेखीय गिनी को आधिकारिक तौर पर भूमध्यरेखीय गिनी गणराज्य (Republic of Equatorial Guinea) कहा जाता है, जो अफ्रीका के मध्य में स्थित है।
  • भूमध्यरेखीय गिनी को दो भागो में बांटा गया है पहला महाद्वीपीय क्षेत्र जिसे रियो मुनि कहते है इसका नाम मुनी नदी से लिया गया है और दूसरा द्वीपीय क्षेत्र है।
  • भूमध्यरेखीय गिनी की सीमाएं उत्तर में कैमरून, दक्षिण और पूर्व में गैबॉन और पश्चिम में गिनी की खाड़ी से लगती है।
  • भूमध्यरेखीय गिनी ने 12 अक्टूबर 1968 को स्पेन से आजादी प्राप्त की थी, इसे आजादी से पहले स्पानी गिनी उपनिवेश कहा जाता था।
  • भूमध्यरेखीय गिनी का कुल क्षेत्रफल 28,050 वर्ग कि.मी. (10,830 वर्ग मील) है।
  • भूमध्यरेखीय गिनी की आधिकारिक भाषाएं स्पेनिश, फ्रांसीसी और पुर्तगाली है स्पेनिश 1844 के बाद से और पुर्तगाली 2010 से इसकी आधिकारिक भाषाएं है।
  • भूमध्यरेखीय गिनी की मुद्रा का नाम मध्य अफ्रीकी CFA फ्रैंक है इससे पहले 1975 से 1985 के बीच ऐवैवैलाई (Ewewele) या एकुएले (ekuele) इसकी मुद्रा थी।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में इसकी कुल जनसंख्या 1.221 मिलियन थी।
  • इक्वेटोरियल गिनी मूलवासी बंटू समुदाय के लोग हैं परंतु बड़ा जातीय समूह फेंग है जिनकी आबादी कुल जनसंख्या में 80% है।
  • इक्वेटोरियल गिनी को आठ प्रांतों (अन्नोबोन, बायोको नोर्ते, बायोको सूर, सेन्ट्रो सूर, कीये न्तेम, लिटोरल, वेले न्जास और डीजेब्लोहो) में बांटा गया है।
  • इक्वेटोरियल गिनी के आठ प्रांतों में नवीनतम प्रांत डीजेब्लोहो है, जिसका निर्माण 2017 में देश के भविष्य की राजधानी ओयाला के मुख्यालय के रूप में हुआ है।
  • इक्वेटोरियल गिनी में केवल एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मालाबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
  • इक्वेटोरियल गिनी में एक उष्णकटिबंधीय जलवायु है जिसमें अलग-अलग स्थानों पर शुष्क और आर्द्र मौसम होते हैं।
  • इक्वेटोरियल गिनी में मुख्य धर्म ईसाई है, जो कुल आबादी का 93% हिस्सा है।
  • बाटा इक्वेटोरियल गिनी का सबसे बड़ा शहर है और पहले देश का राजधानी था परंतु वर्तमान में मालाबो (डी जुर) और ओयला इसकी राजधानी है।

भूमध्यरेखीय गिनी के आबादी वाले शहरों की सूची

Luba, Evinayong, Mongomo, Calatrava, Bata, Malabo, Pale, Ebebiyin,

भूमध्यरेखीय गिनी के 4 पड़ोसी देश

Cameroon [LM] , Gabon [LM] , Nigeria [M] , Sao Tome and Principe [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

लीबिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सोमालिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं चीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं म्यांमार देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं थाईलैण्ड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क्रोएशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लिकटेंस्टीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्लोवेनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मेडागास्कर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं दक्षिण अफ्रीका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं