साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है साओ तोमे और प्रिन्सिपी(Sao Tome and Principe) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसाओ तोमे और प्रिन्सिपी
देश की राजधानीसाओ टोमे
देश की मुद्राडोबरा
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 12, 1975

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

15 वीं शताब्दी में पुर्तगाली खोजकर्ताओं द्वारा खोजे गए यह द्वीप उनकी खोज तक द्वीप निर्जन थे। लेकिन धीरे-धीरे 16 वीं शताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा उपनिवेश बनाया और बसाया, उन्होंने यहाँ सामूहिक रूप से अटलांटिक दास व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक और व्यापार केंद्र के रूप में कार्य किया। समृद्ध ज्वालामुखीय मिट्टी और भूमध्य रेखा से निकटता ने साओ टोमे और प्रिंसिपे को चीनी की खेती के लिए एक मत्वपूर्ण संसाधन की तरह साबित हुए, बाद में कॉफी और कोको जैसी नकदी फसलों को फैलाया गया। यहाँ की जनसंख्या उस समय आकर्षक वृक्षारोपण अर्थव्यवस्था आयातित अफ्रीकी दासों पर बहुत अधिक निर्भर थी। 19 वीं और 20 वीं शताब्दियों में सामाजिक अशांति और आर्थिक अस्थिरता के चक्रों का 1975 में शांतिपूर्ण स्वतंत्रता के साथ समापन हुआ। साओ टोमे और प्रिंसीप तब से अफ्रीका के सबसे स्थिर और लोकतांत्रिक देशों में से एक बने हुए हैं।
साओ टोमे और प्रिंसिपे के द्वीप, भूमध्यरेखीय अटलांटिक और गिनी की खाड़ी में स्थित हैं, जो गैबॉन के उत्तर-पश्चिमी तट से लगभग 300 और 250 किमी (190 और 160 मील) क्रमशः अफ्रीका के दूसरे सबसे छोटे देश का गठन करते हैं। दोनों कैमरून ज्वालामुखी पर्वत रेखा का हिस्सा हैं, जिसमें दक्षिण-पश्चिम में एनाबोन के द्वीप, उत्तर-पूर्व के लिए बायोको (इक्वेटोरियल गिनी के दोनों भाग) और गिनी की खाड़ी के तट पर माउंट कैमरून (Mount Cameroon) भी शामिल हैं।
19 वीं शताब्दी के बाद से, साओ टोमे और प्रिन्सिप की अर्थव्यवस्था वृक्षारोपण कृषि पर आधारित रही है। स्वतंत्रता के समय, पुर्तगाली-स्वामित्व वाले बागानों ने 90% खेती वाले क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। स्वतंत्रता के बाद, इन वृक्षारोपणों का नियंत्रण विभिन्न राज्य के स्वामित्व वाले कृषि उद्यमों को दिया गया। साओ टोमे पर मुख्य फसल कोको है, जो लगभग 95% कृषि निर्यात का प्रतिनिधित्व करती है। अन्य निर्यात फसलों में कोपरा, ताड़ की गुठली और कॉफी शामिल हैं।
पुर्तगाली साओ तोमे और प्रिंसिपे की आधिकारिक और वास्तविक राष्ट्रीय भाषा है, जिसके बारे में 98.4% लोग इसे बोलते हैं, अपनी मूल भाषा के रूप में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह 15 वीं शताब्दी के अंत से द्वीपों में बोली जाती है। पुर्तगाली या पुर्तगाली क्रेओल्स के पुनर्निर्मित संस्करण भी बोले जाते हैं: फ़ोरो, एक क्रेओल भाषा (36.2%), केप वर्डियन क्रियोल (8.5%), एंजेलर (6.6%), और प्रिंसिपल (1%)। फ्रेंच (6.8%) और अंग्रेजी (4.9%) स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली अन्य विदेशी भाषाएं हैं।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी को आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ साओ तोमे और प्रिंसिपी कहा जाता है यह मध्य अफ्रीका के पश्चिम में अटलांटिक महासागर में स्थित एक द्वीप राष्ट्र है।
  • यह द्वीप कैमरून ज्वालामुखीय पर्वत का हिस्सा हैं, जिसके दक्षिण-पश्चिम में एनोबोन के द्वीप, पूर्वोत्तर बायोको और गिनी की खाड़ी के तट पर माउंट कैमरून सम्मिलित हैं।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी द्वीप का नाम सेंट थॉमस के नाम पर पुर्तगालियों ने रखा था जो 1470 में यहाँ पंहुचे थे और इसे अपना उपनिवेश बना लिया, उन्होंने 12 जुलाई 1975 को इसे स्वतंत्र कर दिया था।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी का कुल क्षेत्रफल 1,001 वर्ग कि.मी. (386 वर्ग मील) है।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है और अन्य प्रमुख भाषाएँ फोर्रो, अंगोलार और प्रिन्सिपेंस है।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी की मुद्रा का नाम डोबरा है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में साओ तोमे और प्रिन्सिपी की कुल जनसंख्या 2 लाख थी।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी की जलवायु उष्णकटिबंधीय गर्म और आर्द्र है वहाँ औसत वार्षिक तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और थोड़ा दैनिक भिन्नता के साथ होता है।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी में मुख्य जातीय समूह मेस्तिकोस और अंगोलारेस है।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी में सबसे ऊंचा पर्वत पिको डी साओ तोमे (Pico de São Tomé) है, जिसकी ऊंचाई 2,024 मीटर है।
  • साओ तोमे की सबसे बड़ी नदी आई ओ ग्रांडे है, जिसकी लम्बाई 3,051 किमी (1,896 मील) हैं।
  • साओ तोमे और प्रिन्सिपी के ध्वज में लाल रंग का त्रिभुज स्वतंत्रता के लिए कड़े संघर्ष का, दो काले सितारे देश के दो मुख्य द्वीपों का और हरे, पीले और काले अखिल अफ्रीकी रंगो का प्रतीक हैं।
Sao Tome, Santo Antonio, Guadalupe, Neves, Santana, Santo Antonio, Sao Joao dos Angolares, Trindade,
Equatorial Guinea [M] , Gabon [M] , Nigeria [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 61 times.

« Previous
Next »