गबोन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में गबोन देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है गबोन (Gabon) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

गबोन देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामगबोन
देश की राजधानीलिब्रेविले
देश की मुद्रासेंट्रल अफ्रीकन CFA फ्रांक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, OPEC
देश का गठनAugust 17, 1960

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

गबोन देश का इतिहास

इस क्षेत्र के सबसे शुरुआती निवासी पग्मी लोग थे। वे बड़े पैमाने पर बंटू जनजातियों द्वारा प्रतिस्थापित और अवशोषित किए गए थे क्योंकि वे इस क्षेत्र की ओर पलायन कर गए थे। 1910 में, गैबॉन फ्रेंच इक्वेटोरियल अफ्रीका के चार क्षेत्रों में से एक बन गया, एक ऐसा संघ जो 1959 तक जीवित रहा। द्वितीय विश्व युद्ध में, मित्र राष्ट्रों ने समर्थक विची फ्रांस के शाही प्रशासन को उखाड़ फेंकने के लिए गैबॉन पर आक्रमण किया था। 1960 में फ्रांस से अपनी आजादी के बाद से, गैबॉन के संप्रभु राज्य में तीन राष्ट्रपति थे। 1990 के दशक की शुरुआत में, गैबॉन ने एक बहु-पक्षीय प्रणाली और एक नया लोकतांत्रिक संविधान पेश किया, जिसने अधिक पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया की अनुमति दी और कई सरकारी संस्थानों में सुधार किया।

गबोन देश का भूगोल

गैबॉन भूमध्य रेखा पर मध्य अफ्रीका के अटलांटिक तट पर स्थित है, गैबॉन में आमतौर पर वर्षा की एक व्यापक प्रणाली के साथ एक भूमध्यरेखीय जलवायु होती है, जिसका 89.3% भूमि क्षेत्र वनाच्छादित है। गैबॉन की सबसे बड़ी नदी ओगोउ है जो 1,200 किलोमीटर (750 मील) लंबी है। गैबॉन में तीन करास्ट क्षेत्र हैं जहां डोलोमाइट और चूना पत्थर की चट्टानों में स्थित सैकड़ों गुफाएं हैं। गुफाओं में से कुछ में Grotte du Lastoursville, Grotte du Lebamba, Grotte du Bongolo और Grotte du Kessipougou शामिल हैं। कई गुफाओं का अभी तक पता नहीं चला है। एक नेशनल ज्योग्राफिक एक्सपेडिशन ने 2008 की गर्मियों में गुफाओं का दौरा कर उन्हें दस्तावेज बनाया।

गबोन देश की अर्थव्यवस्था

गैबॉन की अर्थव्यवस्था में तेल का वर्चस्व है। तेल राजस्व सरकार के बजट का लगभग 46%, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 43%, और निर्यात का 81% है। तेल उत्पादन वर्तमान में 1997 में प्रति दिन 370,000 बैरल के अपने उच्च बिंदु से तेजी से घट रहा है। कुछ अनुमान बताते हैं कि 2025 तक गैबोन का तेल खर्च किया जाएगा।

गबोन देश की भाषा

फ्रेंच देश की एकमात्र आधिकारिक भाषा है। यह अनुमान लगाया गया है कि गैबॉन की 80% आबादी फ्रेंच बोल सकती है, और लिब्रेविल के 30% निवासी भाषा के मूल वक्ता हैं। राष्ट्रीय स्तर पर, 32% गैबों के लोग फंग भाषा को मातृभाषा के रूप में बोलते हैं।

गबोन देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • गबोन (गबॉन) मध्य अफ़्रीका के पश्चिम में स्थित है, जिसकी सीमाएं पश्चिम में गिनी की खाड़ी, उत्तर पश्चिम में ईक्वीटोरियल गिनी, उत्तर में कैमरून और पूर्व व दक्षिण में कांगो गणराज्य से लगती है।
  • गबोन (गबॉन) ने 7 अगस्त 1960 में फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता हासिल की थी, जिसको फ्रांस ने 1910 में उपनिवेश बना लिया था।
  • गबोन (गबॉन) का कुल क्षेत्रफल 267,745 वर्ग कि.मी. (103,347 वर्ग मील) है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में गबोन (गबॉन) की कुल जनसंख्या 1.98 मिलियन है।
  • गबोन (गबॉन) की आधिकारिक भाषा फ्रांसीसी है।
  • गबोन (गबॉन) की मुद्रा का नाम सेंट्रल अफ्रीकन CFA फ्रांक है।
  • गबोन (गबॉन) में प्रचलित प्रमुख धर्मों में ईसाई धर्म, बुविती, इस्लाम और स्वदेशी एनिमस्टिक धर्म शामिल हैं।
  • गबोन (गबॉन) का सबसे ऊंचा पर्वत मोंट इबाउंडजी, (Mont Iboundji ) है जिसकी ऊंचाई 1,575 मीटर (5,167) है।
  • गबोन राष्ट्रीय फुटबॉल टीम, जिसका नाम लेस पेंथेरेस या लेस ब्रसेलीन्सन है, गैबॉन की राष्ट्रीय टीम है और इसे फेडेरेशन गैबोनाइस डी फुटबॉल द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
  • गबोन का राष्ट्रीय पशु काला चीता है।

गबोन के आबादी वाले शहरों की सूची

Gamba, Okandja, Ndende, Libreville, Oyem, Franceville, Mitzik, Mayumba, Mekambo, Moanda, Mouila, Lambarene, Tchibanga, Bitam, Makokou, Omboue, Koulamoutou, Bifoum, Port-Gentil,

गबोन के 4 पड़ोसी देश

Cameroon [L] , Equatorial Guinea [LM] , Republic of the Congo [LM] , Sao Tome and Principe [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Gabon - AFRICA CONTINENT Topic