विश्व के भूगोल में इज़राइल देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है इज़राइल (Israel) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

इज़राइल देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामइज़राइल
देश की राजधानीयरुशलम
देश की मुद्रान्यू शेकेल
महाद्वीप का नामएशिया
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकइब्राहीम, थिओडोर हर्ज़ल
देश का राष्ट्रगानהַתִּקְוָה Hatikvah, ( एक आशा)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

इजराइल के पास अफ्रीका से बाहर होमिनिड्स के शुरुआती प्रयास का सबूत है। क्योंकि मध्य कांस्य युग के बाद से कनानी जनजातियों को पुरातात्विक रूप से देखा गया है, जबकि इज़राइल और यहूदा के राज्य लौह युग के दौरान उभरे थे। नियो-असीरियन (Neo-Assyrian) साम्राज्य ने 720 ईसा पूर्व के आसपास इज़राइल को नष्ट कर दिया। एक सफल मैक्काबीन विद्रोह ने 110 ईसा पूर्व में एक स्वतंत्र हसोमन साम्राज्य ने राज किया, लेकिन बाद में 63 ईसा पूर्व में रोमन गणराज्य का एक ग्राहक राज्य बन गया और इसी ने बाद में 37 ईसा पूर्व में हेरोडियन राजवंश स्थापित किया,और आगे चलकर 6 सीई में यहूदिया के रोमन प्रांत का निर्माण भी किया। आखिरकार 19 वीं शताब्दी के दौरान, यहूदियों के बीच राष्ट्रीय जागरण ने फिलिस्तीन के आव्रजन के बाद ज़ायोनी आंदोलन की शुरुआत हुई।

20 वीं सदी के दौरान, इजराइल को 1920-1948 तक ब्रिटिश साम्राज्य के जनादेश के रूप में नियंत्रित किया गया था, और प्रथम विश्व युद्ध के अंत में ओटोमन्स द्वारा उद्धृत किया गया था। लंबे समय के बाद, द्वितीय विश्व युद्ध में जनादेश ने भारी बमबारी नहीं की और यिशु यहूदियों ने मित्र राष्ट्रों की सेवा के लिए, अंग्रेजों ने हथियारों की आपूर्ति करने और 1944 में एक यहूदी ब्रिगेड बनाने के लिए सहमति व्यक्त की। बढ़ते तनाव के बीच और ब्रिटिश अरब और यहूदी दोनों को खुश करने को उत्सुक थे गुटों, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 1947 में फिलिस्तीन के लिए एक विभाजन योजना को अपनाया था जिसमें स्वतंत्र अरब और यहूदी राज्यों और एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यरूशलेम के निर्माण की सिफारिश की गई थी। योजना को यहूदी एजेंसी ने स्वीकार कर लिया, और अरब नेताओं द्वारा अस्वीकार कर दिया गया। अगले वर्ष, यहूदी एजेंसी ने इजरायल राज्य की स्वतंत्रता की घोषणा की

यह देश रूस सागर के पूर्वी तट पर स्थित है। इसके उत्तर तथा उत्तर पूर्व में लेबनान एवं सीरिया, पूर्व में जार्डन, दक्षिण में अकाबा की खाड़ी तथा दक्षिण पश्चिम में मिस्र है। देश का कुल क्षेत्रफल 20,700 वर्ग किलोमीटर है। इसकी राजधानी यरूशलेम एवं हैफा इसके अन्य मुख्य नगर हैं। इज़रायल के दक्षिणी भाग में नेजेव नामक मरुस्थल है जिसके उत्तरी भाग में सिंचाई द्वारा कृषि का विकास किया जा रहा है। यहाँ जौ, सोरघम, गेहूँ, सूर्यमुखी, सब्जियाँ एवं फल होते हैं। सन्‌ 1955 ई. में नेजेव के हेलेट्ज़ नामक स्थान पर इज़रायल में सर्वप्रथम खनिज तेल पाया गया। इस राज्य के अन्य खनिज पोटाश, नमक इत्यादि हैं। अपने छोटे आकार के बावजूद, इज़राइल विभिन्न भौगोलिक विशेषताओं का घर है, दक्षिण में नेगेव रेगिस्तान से लेकर अंतर्देशीय उपजाऊ इज़रील घाटी, गैलील की पर्वत श्रृंखला, कार्मेल और उत्तर में गोलान आदि।
इज़राइल को आर्थिक और औद्योगिक विकास में दक्षिण पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व में सबसे उन्नत देश माना जाता है। इज़राइल की अत्याधुनिक विश्वविद्यालय और गुणवत्ता शिक्षा, देश की उच्च प्रौद्योगिकी उछाल और तेजी से आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है। सीमित प्राकृतिक संसाधनों के बाद भी, पिछले दशकों में कृषि और औद्योगिक क्षेत्रों के गहन विकास ने अनाज और बीफ के अलावा, इसको खाद्य उत्पादन में काफी हद तक आत्मनिर्भर बना दिया है। 2016 में कुल 57.9 बिलियन अमरीकी डालर का आयात किया गया था, जिसमें कच्चे माल, सैन्य उपकरण, निवेश सामान, कच्चे हीरे, ईंधन, अनाज और उपभोक्ता सामान शामिल हैं। 2016 में, इजरायल का निर्यात 51.61 अरब डॉलर तक पहुंच गया। प्रमुख निर्यात में, मशीनरी और उपकरण, सॉफ्टवेयर, कटे हीरे, कृषि उत्पादों, रसायन और वस्त्र और परिधान शामिल हैं।
इज़राइल की एक आधिकारिक भाषा हिब्रू है। अरबी 2018 में इजरायल राज्य की एक आधिकारिक भाषा रही है, राज्य के संस्थानों द्वारा कानून में स्थापित किए जाने के उपयोग के साथ इसे देश में विशेष दर्जा प्राप्त करने के लिए डाउनग्रेड किया गया था। हिब्रू राज्य की प्राथमिक भाषा है और आबादी के बहुमत द्वारा हर दिन बोली जाती है। अरबी अरब में पढ़ाए जाने वाले हिब्रू के साथ अरबी अल्पसंख्यक द्वारा बोली जाती है।
  • इज़राइल जिसे आधिकारिक तौर पर इज़राइल राष्ट्र कहा जाता है, एशिया के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में स्थित एक देश है।
  • इज़राइल की सीमाएं उत्तर में लेबनॉन से, पूर्व में सीरिया और जॉर्डन से, दक्षिण-पश्चिम में मिस्र से और दक्षिणपूर्व में भूमध्य सागर से लगती है।
  • इज़राइल ने 14 ई 1948 में फिलिस्तीन से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • इज़राइल का कुल क्षेत्रफल 20,770-22,072 वर्ग कि.मी. (8,019-8,522 वर्ग मील) है।
  • इज़राइल की आधिकारिक भाषाएं अरबी और हिब्रू है।
  • इज़राइल की मुद्रा का नाम न्यू शेकेल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में इज़राइल की कुल जनसंख्या 85.5 लाख थी।
  • इज़राइल में अधिकत्तर लोगो का धर्म यहूदी है।
  • इज़राइल में महत्वपूर्ण जातीयसमूह यहूदी और अरबी है।
  • इज़राइल का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट हर्मन (Mount Hermon) है, जिसकी ऊंचाई 2,814 मीटर है।
  • इज़राइल की सबसे लंबी नदी जॉर्डन नदी (River Jordan) है, जिसकी लंबाई 251 कि.मी. है।
  • इज़राइल की सबसे बड़ी झील सी ऑफ़ गलिली (Sea of Galilee) है जो 166 वर्ग कि.मी. में फैली है।
  • इज़राइल ने अपने यहाँ पतली मॉडल (Under weight Model) को प्रतिबंधित कर दिया है क्यूंकि उसका मानना है की वह देश को अस्वस्थ दिखाती है।
  • पाकिस्तानी नागरिको को इजरायल में जाने की अनुमति नही है इसलिए उनके पासपोर्ट पर यह लिखा होता हैं कि यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर दुनिया के सभी देशों के लिए मान्य है।
  • 07 सितम्बर 1191 - इंग्लैंड के रिचर्ड I के तहत थर्ड क्रूसेड-फोर्सेज ने वर्तमान इज़राइल के अरसुफ़ में सलादीन के तहत अय्यूब सैनिकों को हराया।
  • 08 अप्रैल 1730 - न्यूयॉर्क में शारिथ इज़राइल शहर का पहला आराधनालय बनाया गया।
  • 21 मार्च 1909 - Báb के अवशेष, बहाई आस्था के तीन केंद्रीय आंकड़ों में से एक, वर्तमान समय में इज़राइल के हाइफा में आब्दु-बहल द्वारा हस्तक्षेप किया गया था।
  • 12 जुलाई 1948 - इजरायल के पीएम ने इजरायली शहरों लोद और रामला से सभी फिलिस्तीनियों को निष्कासित करने का आदेश दिया। यह घटना इज़राइल-अरब युद्ध के दौरान हुई थी। लगभग 70000 फिलिस्तीनियों को क्षेत्र से निष्कासित कर दिया गया था। इजरायली रक्षा बलों द्वारा शहरों पर आक्रमण के बाद ऑपरेशन किया गया था।
  • 14 मई 1948 - डेविड बेन-गुरियन ने सार्वजनिक रूप से तेल अवीव में वर्तमान में स्वतंत्रता हॉल में इज़राइली घोषणा की आधिकारिक तौर पर पढ़ा, आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीन के पूर्वब्रिटिश जनादेश के कुछ हिस्सों में एक नए यहूदी राज्य की स्थापना की।
  • 29 अक्टूबर 1948 - अरब-इजरायल युद्ध-जैसा कि इज़राइल रक्षा बलों ने सफासफ के अलेपेस्टिनियन अरब गांव पर कब्जा कर लिया, उन्होंने कम से कम 52villagers का नरसंहार किया।
  • 11 मई 1949 - 11 मई, 1949 को इज़राइल यूनाइट्स नेशंस का सदस्य बन गया। संयुक्त राष्ट्र, औपचारिक रूप से वैध यहूदी राज्य के रूप में इज़राइल राज्य को मान्यता देने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय निकाय था। इजरायल के प्रति अपनी तीक्ष्णता के लिए अन्य देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की जा रही है।
  • 14 फरवरी 1949 - पहली बार बुलाई गई इज़राइल की विधायिका केसेट ने उन प्रतिनिधियों की सभा को सफल किया जिन्होंने ब्रिटिश जनादेश युग के दौरान एस्टे यहूदी समुदाय की संसद का कार्य किया था।
  • 17 फरवरी 1949 - चैम वीज़मैन ने इज़राइल के पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया।
  • 13 नवम्बर 1953 - संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों ने जॉर्डन और इज़राइल के बीच व्यवस्थित होने के लिए तत्काल सीधी वार्ता का सुझाव दिया है। इन वार्ताओं का अंतर्निहित उद्देश्य इन दोनों प्रांतों के बीच आगे सीमा संघर्ष से बचना था।
Cyprus [M] , Egypt [LM] , Jordan [LM] , Lebanon [LM] , Palestine [LM] , Syria [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

इज़राइल देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

इज़राइल की राजधानी यरुशलम है।

इज़राइल देश की मुद्रा न्यू शेकेल है।

इज़राइल देश एशिया महाद्वीप का हिस्सा है।

इज़राइल देश में बोली जाने वाली भाषाएं हिब्रू, अरबी, अंग्रेजी और रूसी हैं।

इज़राइल का राष्ट्रगान "הַתִּקְוָה Hatikvah, ( एक आशा)" है।

इब्राहीम, थिओडोर हर्ज़ल को आधुनिक इज़राइल देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  8983
भारत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
रूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं