ट्यूनीशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में ट्यूनीशिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है ट्यूनीशिया(Tunisia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

ट्यूनीशिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामट्यूनीशिया
देश की राजधानीटूनिस
देश की मुद्राट्यूनीशियाई दिनार
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, Arab League
देश का गठनMarch 20, 1956
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकHabib Bourguiba

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

ट्यूनीशिया देश का इतिहास

प्राचीन काल में, ट्यूनीशिया मुख्य रूप से बेरबर्स (Berbers) द्वारा बसा हुआ था। 12 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में फेनिसिया आव्रजन (फेनिसिया एक प्राचीन सेमिटिक-भाषी थैलास लोकल सभ्यता थी जो पूर्वी भूमध्यसागरीय लेवंत क्षेत्र में मुख्य रूप से आधुनिक लेबनान में उत्पन्न हुई थी।) शुरू हुआ; इन प्रवासियों ने कार्थेज (कार्थेज प्राचीन कार्थेजियन सभ्यता की राजधानी थी, जो कि अब ट्यूनीशिया झील है।) की स्थापना की। एक प्रमुख व्यापारिक शक्ति और रोमन गणराज्य के एक सैन्य प्रतिद्वंद्वी, कार्थेज को रोमन द्वारा 146 ईसा पूर्व में हराया गया था। ओटोमन साम्राज्य ने 1574 में नियंत्रण स्थापित किया और 300 से अधिक वर्षों के लिए बोलबाला रहा। ट्यूनीशिया का फ्रांसीसी उपनिवेश 1881 में हुआ।

ट्यूनीशिया ने हबीब बोरगुइबा ( Habib Bourguiba) के साथ स्वतंत्रता प्राप्त की और 1957 में ट्यूनीशियाई गणराज्य की घोषणा की। 2011 में, ट्यूनीशियाई क्रांति का परिणाम राष्ट्रपति ज़ीन एल अबिडीन बेन अली के संसदीय चुनावों के बाद हुआ। देश ने 26 अक्टूबर 2014 को फिर से संसद के लिए और 23 नवंबर 2014 को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान किया। नतीजतन, ट्यूनीशिया उत्तरी अफ्रीका का एकमात्र देश है जिसे फ्रीडम हाउस संगठन द्वारा फ्री के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसे द इकोनॉमिस्ट डेमोक्रेसी इंडेक्स द्वारा भी माना जाता है।

ट्यूनीशिया देश का भूगोल

ट्यूनीशिया, उत्तरपश्चिम अफ्रीका के भूमध्यसागरीय तट पर, अटलांटिक महासागर और नील डेल्टा के बीच में स्थित है। यह पश्चिम में अल्जीरिया और दक्षिण-पश्चिम में लीबिया और दक्षिण पूर्व में लीबिया से घिरा है। उत्तरी ट्यूनीशिया में भूमध्यसागरीय तट का एक दक्षिणवर्ती मोड़ देश को दो विशिष्ट भूमध्यसागरीय तटों, उत्तर-पूर्व में पश्चिम और पूर्व में दक्षिण है। यद्यपि यह आकार में अपेक्षाकृत छोटा है, ट्यूनीशिया में इसकी उत्तर-दक्षिण सीमा के कारण पर्यावरणीय विविधता है। इसकी पूर्व-पश्चिम सीमा सीमित है। ट्यूनीशिया की जलवायु उत्तर में भूमध्यसागरीय है, जिसमें हल्की बारिश और गर्म, शुष्क ग्रीष्मकाल होते हैं। देश का दक्षिण रेगिस्तान है। ट्यूनीशिया, अन्य उत्तरी अफ्रीकी देशों की तरह, चल रही मानव आबादी के कारण अपनी प्रागैतिहासिक जैव विविधता को खो दिया है।

ट्यूनीशिया देश की अर्थव्यवस्था

ट्यूनीशिया एक अर्थव्यवस्था के उदारीकरण और निजीकरण की प्रक्रिया में एक निर्यात-उन्मुख देश है, जबकि 1990 के दशक की शुरुआत के बाद से 5% जीडीपी विकास दर, राजनीतिक रूप से जुड़े अभिजात वर्ग को लाभान्वित करने वाले भ्रष्टाचार से ग्रस्त है। ट्यूनीशिया का दंड संहिता बढ़ते हुए भ्रष्टाचार के कई रूपों को अपराधी बनाता है, जिसमें सक्रिय और निष्क्रिय रिश्वतखोरी, कार्यालय का दुरुपयोग, जबरन वसूली और हितों का टकराव शामिल है, लेकिन भ्रष्टाचार विरोधी ढांचा प्रभावी रूप से लागू नहीं होता है। हालाँकि, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित होने वाले भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक के अनुसार, ट्यूनीशिया को 2016 में 41% के स्कोर के साथ सबसे कम भ्रष्ट उत्तरी-अफ्रीकी-देश का दर्जा दिया गया था। ट्यूनीशिया में कृषि, खनन, विनिर्माण और पेट्रोलियम से लेकर एक विविध अर्थव्यवस्था है। ट्यूनीशिया 2009 में अफ्रीका में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था और विश्व आर्थिक मंच द्वारा दुनिया में 40 वें स्थान पर था।

ट्यूनीशिया देश की भाषा

ट्यूनीसी की आधिकारिक भाषा अरबी है और यही भाषा जनता द्वारा इस्तेमाल की जाती है। बर्बर भाषाओं के बोलने वालों का एक छोटा अल्पसंख्यक समूह है जिसे सामूहिक रूप से जेबबली या शैलहा (Jebbali or Shelha) के नाम से जाना जाता है। आधिकारिक स्थिति नहीं होने के बावजूद, ट्यूनीशियाई समाज में फ्रांसीसी भी एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह व्यापक रूप से प्रेस, और व्यवसाय और शिक्षा के उपयोग में लायी जाती है (जैसे, माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान की शिक्षा की भाषा के रूप में) । 2010 में, ट्यूनीशिया में 6,639,000 फ्रेंच बोलने वाले या लगभग 64% आबादी थी। इतालवी ट्यूनीशियाई आबादी के एक छोटे से हिस्से द्वारा समझा और बोला जाता है। ट्यूनीशिया में दुकान के संकेत, मेनू और सड़क के संकेत आम तौर पर अरबी और फ्रेंच दोनों में लिखे गए हैं।

ट्यूनीशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • ट्यूनीशिया को आधिकारिक तौर पर ट्यूनीशिया गणराज्य कहा जाता है जो अफ़्रीक़ा के उत्तर में स्थित एक अरब राष्ट्र है।
  • ट्यूनीशिया की सीमाएं उत्तर में भूमध्यसागर से, पूर्व में लीबिया से और पश्चिम मे अल्जीरिया से लगती हैं।
  • ट्यूनीशिया ने 20 मार्च 1956 में फ़्रांस से स्वतंत्रता हासिल कर 25 जुलाई 1957 को स्वयं को गणराज्य घोषित कर दिया।
  • ट्यूनीशिया का कुल क्षेत्रफल 163,610 वर्ग कि.मी. (63,170 वर्ग मील) है।
  • ट्यूनीशिया की आधिकारिक भाषा अरबी है।
  • ट्यूनीशिया की मुद्रा का नाम ट्यूनीशियाई दिनार है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में ट्यूनीशिया की कुल जनसंख्या 1.14 करोड़ थी।
  • ट्यूनीशिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम हैं।
  • ट्यूनीशिया में सबसे महत्वपूर्ण जातीय समूह अरब और बर्बर है।
  • ट्यूनीशिया की जलवायु भूमध्यसागरीय है जो सर्दियों में हल्की बरसात और गर्मियों में गर्म, सूखे का कारण और देश का दक्षिणी हिस्सा रेगिस्तानी है।
  • ट्यूनीशिया का सबसे ऊँचा पर्वत चाम्बी पर्वत (Chaambi Mountain) है, जिसकी ऊंचाई 1,544 मीटर है।
  • ट्यूनीशिया की सबसे लंबी नदी मेड्जेर्दा नदी (Medjerda River) है, जिसकी लंबाई 450 कि.मी है।
  • ट्यूनीशिया की सबसे बड़ी झील "चॉट एल डजेरिड" (Chott el Djerid) है जो 7,000 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • ट्यूनीशिया का राष्ट्रीय पकवान कुसकुस (Couscous) है।

ट्यूनीशिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 12 मई 1881 - आक्रमण के खतरे के तहत, ट्यूनीस मुहम्मद तिसिया-सादिक की बे ने ट्यूनीशिया को फ्रेंचप्रोटेक्टोरेट बनाने के लिए बार्डो की संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • 06 अप्रैल 1943 - वादी अकाटिट का युद्ध ट्यूनीशिया में शुरू हुआ।
  • 14 फरवरी 1943 - द्वितीय विश्व युद्ध: जनरल हंस-जुर्गन वॉन अर्निम के पांचवें पैंजर सेना ने ट्यूनीशिया में मित्र देशों की स्थिति के खिलाफ एक ठोस हमला किया।
  • 20 जुलाई 1956 - फ्रांस ने ट्यूनीशिया को स्वतंत्र देश घोषित किया।
  • 25 जुलाई 1957 - फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त करने के एक साल से अधिक समय बाद, ट्यूनीशिया ने अपने राजशाही, हुसैनिद राजवंश को समाप्त कर दिया, और रिपब्लिक बन गया।
  • 7 नवम्बर 1987 - ज़ीन एल एबिडीन बेन अली ने ट्यूनीशिया के हबीब बोरगुइबा के स्थान पर पदस्थापित किया और उन्हें कार्यालय के कर्तव्यों के लिए चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित कर दिया।
  • 11 अप्रैल 2002 - ग़रीबा आराधनालय बम विस्फोट से अल कायदा द्वारा ट्यूनीशिया में 21 को मर दिया गया।
  • 17 दिसम्बर 2010 - ट्यूनीशियाई सड़क विक्रेता मोहम्मद बूआज़ी ने ट्यूनीशियाई क्रांति को ट्रिगर करते हुए, पुलिस उत्पीड़न के लिए खुद को आग लगा ली।
  • 18 दिसम्बर 2010 - ट्यूनीशियाई क्रांति शुरू हुई, और शुरू में एक श्रृंखलाबद्ध विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसमें देश भर में प्रदर्शनों का एक सेट तैयार किया गया, जिसमें अंततः ज़ीन अल अबिदीन बेन अली के शासन के 23 वर्षों के शासन के शीर्ष पर रहा।
  • 31 दिसम्बर 2010 - ट्यूनीशिया में, बेरोजगारी और रहने की स्थिति पर जारी विरोध के दौरान एक रक्षक की मृत्यु हो जाती है।

ट्यूनीशिया के आबादी वाले शहरों की सूची

L'Ariana, Qasserine, Monastir, Tataouine, Medenine, Beja, Jendouba, El Kef, Mahdia, Sfax, Sdid Bouzid, Tozeur, Dehibat, Sousse, Siliana, Tunis, Gabes, Kebili, Ben Gardane, Zaghouan, Zarzis, Qairouan, Bizerte, Gafsa, Nabeul, Ben Arous, Manouba,

ट्यूनीशिया के 4 पड़ोसी देश

Algeria [LM] , Italy [M] , Libya [LM] , Malta [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

स्पेन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लीबिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सोमालिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नेपाल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लिथुआनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्वीडन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मेडागास्कर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं दक्षिण अफ्रीका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इंडोनेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं