वर्ष 1943 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1943, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1943 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1943 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1943 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
03 सितम्बरदूसरे विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों ने इटली पर हमला किया।
03 जनवरीटेलीविजन पर पहली बार गुमशुदा लोगों के बारे में सूचना का प्रसारण किया गया।
06 नवम्बरदूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सौंपे।
06 अप्रैलवादी अकाटिट का युद्ध ट्यूनीशिया में शुरू हुआ।
06 अक्टूबरब्रिटिश कमांडो ने ऑपरेशन डेवन को सफलतापूर्वक पूरा किया।
07 जनवरीवाई-फाई के जनक मशहूर अमेरिकी सर्बियाई आविष्कारक निकोला टेस्ला का निधन हुआ।
07 फरवरी अमेरिका में जूतों की राशनिंग प्रणाली लागू की गई।
07 अगस्तस्मोलेंस्क की दूसरी लड़ाई पूर्वी मोर्चा पर शुरू हुई।
07 नवम्बरसोवियत 1 टैंक आर्मी ने कीव के पास फास्टिव शहर पर कब्जा कर लिया।
08 दिसम्बरवेरा का युद्ध मित्र देशों की जीत में समाप्त हुआ।
09 सितम्बररोड्स की लड़ाई जर्मन और इतालवी सेना के बीच शुरू हुई।
1 जूनआठ जर्मन जूनर्स जू 88s ने स्पेन के तट पर बिस्काय की खाड़ी के ऊपर ब्रिटिश ओवरसीज एयरवेज कॉरपरेशन फ्लाइट 777 को गोली मार दी और फ़्राँस, अभिनेता लेस्ली हॉवर्ड और कई अन्य उल्लेखनीय यात्रियों की हत्या कर दी।
1 जुलाईटोक्यो सिटी को भंग कर दिया गया था, जिसके क्षेत्र को नए बनाए गए टोक्यो मेट्रोपोलिस के विशिष्ट वार्डों में विभाजित किया गया था।
10 जुलाईअमेरिका, ब्रिटिश और कनाडाई सेना ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सिसली द्वीप पर हमला किया।
10 सितम्बरजर्मनी की सेना ने रोम पर कब्जा किया और वेटिकन सिटी की सुरक्षा अपने हाथों में ली।
10 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध- केम्पिटाई, इम्पेरियल जापानी सेना की सैन्य टुकड़ी, ने ऑपरेशन सर्जक के दौरान एक आकस्मिक हमले में शामिल होने के संदेह में 50 से अधिक नागरिकों और नागरिक चिकित्सकों को गिरफ्तार किया था।
11 जुलाईअमेरिकी ने न्यू जॉर्जिया से एनोगाई की लड़ाई पर जीत हासिल की।
11 जुलाईएक बड़े पैमाने पर जातीय सफाई अभियान में, यूक्रेनीआईंसर्जेंट सेना की इकाइयों ने वाल्हिनिया क्षेत्र के वर्तमान यूक्रेन के विभिन्न पोलिश गांवों पर हमला किया, पोलिश नागरिकों की हत्या कर दी और थ्रेससेट्स को जमीन पर जला दिया।
12 जुलाईप्रोखोरोव्का की लड़ाई हुई। यह सोवियत संघ और जर्मनी की सेनाओं के बीच लड़ा गया था। यह सबसे बड़ी संख्या वाली टैंक लड़ाइयों में से एक थी। यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लड़ा गया था। लड़ाई सोविएत संघ की भूमि पर हुई।
12 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन और सोवियत सेनाओं ने प्रोकोरोव्का की एक-दूसरे की लड़ाई में भाग लिया, जो मिलिटहिस्टोर (सोवियत टी -34 टैंक चित्र) में सबसे बड़ी टैंक लड़ाइयों में से एक थी।
13 अक्टूबरइटली ने जर्मनी के पूर्व मित्र राष्ट्रों के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।
13 मार्चहोलोकॉस्ट-नाज़ी जर्मन सैनिकों ने पोलैंड के क्राकोव में यहूदीगेटो को नष्ट करना शुरू कर दिया, जिससे प्लाज़्ज़ो लेबर कैंप (निर्वासित चित्र) पर काम करने में सक्षम लगभग 8000 यहूदियों को भेजा गया, बाकी को या तो अटैक किया गया या औशविट्ज़ को भेजा गया।
13 मार्चप्रलय: नाजी जर्मन सैनिकों ने पोलैंड के क्राकोव में यहूदी यहूदी बस्ती को नष्ट करना शुरू कर दिया, लगभग 8, 000 यहूदियों ने प्लाज़्ज़ो श्रम शिविर में काम करने में सक्षम माना, बाकी या तो मारे गए या औशविट्ज़ को भेजे गए।
13 अप्रैलवाशिंगटन, डी.सी. में नवशास्त्रीय जेफरसन मेमोरियल, थॉमस जेफरसन के जन्म की 200 वीं वर्षगांठ पर एकरूप रूप से समर्पित था।
13 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन समाचार ने सोवियत बलों द्वारा मारे गए युद्ध के पोलिश कैदियों के एक बड़े पैमाने पर खोज की घोषणा की, जिससे पोलिश सरकार में निर्वासन और यूएसएसआर के बीच adiplomatic दरार पैदा हुई।
13 अक्टूबरइटली ने जर्मनी पर युद्ध की घोषणा की, जो कभी उसका सहयोगी था, और उसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा सह-जुझारू भी कहा गया था।
13 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-एक नई सरकार के साथ जनरल पीटरो बैदोग्लियो के नेतृत्व में, इटली के कुछ हिस्सों ने मित्र राष्ट्रों को पक्ष दिया और एक्सिस शक्तियों को चेतावनी दी।
14 अक्टूबरइटली ने जर्मनी के पूर्व मित्र राष्ट्रों के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।
14 जनवरीविंस्टन चर्चिल, फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट, चार्ल्स डी गॉल और हेनरी जीरूद द्वितीय विश्व युद्ध के अगले चरण के लिए मित्र देशों की यूरोपीय रणनीति की योजना बनाने के लिए कैसाब्लांका शहर में मिले थे।
14 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध: जनरल हंस-जुर्गन वॉन अर्निम के पांचवें पैंजर सेना ने ट्यूनीशिया में मित्र देशों की स्थिति के खिलाफ एक ठोस हमला किया।
14 मईद्वितीय विश्व युद्ध: क्वींसलैंड के तट पर एक जापानी पनडुब्बी द्वारा ऑस्ट्रेलियाई अस्पताल शिप सेंटोर पर हमला किया गया और डूब गया, जिसमें 268 लोग मारे गए।
14 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध- श्वेन्फर्ट पर दूसरे छापे के दौरान, यूएस 8 वीं वायु सेना को इतने नुकसान हुए कि इससे कई महीनों तक हवा का वर्चस्व खत्म हो गया।
15 जनवरीदुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन पेंटागन का निर्माण पूरा हुआ।
15 जनवरीदुनिया में सबसे अधिक क्षमता वाला कार्यालय भवन, संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग का मुख्यालय है जिसे पेंटागन के नाम से जाना जाता है।
15 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन बलों ने चार दिन की घर-घर की लड़ाई के बाद खार्कोव को हटा दिया, खार्कोव की महीने भर की लड़ाई को समाप्त करने के लिए सोवियत सैनिकों के खिलाफ लड़ाई।
15 नवम्बरहेनरिक हिमलर द्वारा पारित आदेशों के अनुसार, सभी जिप्सी के साथ-साथ मिश्रित जिप्सी रक्त के साथ यहूदियों के साथ एकाग्रता में रखा जाना चाहिए।
15 नवम्बरहोलोकॉस्ट-हेनरिक हिमलर ने आदेश दिया कि रोमियों को 'यहूदियों के समान स्तर पर रखा गया था और उन्हें एकाग्रता शिविर में रखा गया था'।
16 जनवरीइंडोनेशिया के अंबोन द्वीप पर अमेरिकी वायुसेना का पहला हवाई हमला हुआ।
16 जनवरीइराक ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया, जर्मनी, इटली और जापान ने युद्ध घोषित किया।
16 फरवरीब्रिटिश स्पेशल ऑपरेशन एक्जीक्यूटिव द्वारा प्रशिक्षित द्वितीय विश्व युद्ध-नॉर्वेजियन कमांडो ने जर्मन परमाणु ऊर्जा परियोजना को भारी पानी प्राप्त करने से रोकने के लिए एक कारखाने को नष्ट कर दिया।
16 मईद्वितीय वायु युद्ध के दौरान ऑपरेशन चेजिस में जर्मन बांधों पर बमों को तैनात करने के लिए रॉयल एयर फोर्स डैंबर्स ने छापेमारी की।
17 नवम्बरमिस्र की राजधानी क़ाहेरा में इसी नाम की कॉन्फ़्रेन्स आरंभ हुई। जिसमें अत्यंत महत्वपूर्ण निर्णय लिये जिनमें से एक कोरिया की स्वतंत्रता थी।
17 मार्चविलेम जे कोल्फ ने कृत्रिम गुर्दे की मशीन का उपयोग कर विश्व का पहला हेमोडायलिसिस किया था जो कि असफल रहा।
17 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-रॉयल एयर फोर्स ने नाजी जर्मनी के वी-हथियार कार्यक्रम के खिलाफ पीनम्यूंडे आर्मी रिसर्च सेंटर पर हमला करके रणनीतिक बमबारी अभियान शुरू किया।
17 अक्टूबरकैदियों द्वारा एक सफल विद्रोह के तीन दिनों के बाद होलोकॉस्ट, पूर्वी पोलैंड में सोबिबोर भगाने के शिविर को बंद कर दिया गया था।
18 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध ऑपरेशन इस्क्रा के हिस्से के रूप में, सोवियत रेड आर्मी ने लेनिनग्राद की घेराबंदी को तोड़ दिया, शहर के लिए एक संकीर्ण भूमि गलियारे को खोल दिया।
18 फरवरीहिटलर के प्रचार मंत्री जोसेफ गोएबल्स ने जर्मन लोगों को प्रेरित करने के लिए स्पोर्टलैपस्ट भाषण दिया जब द्वितीय विश्व युद्ध का ज्वार जर्मनी के खिलाफ चल रहा था।
19 अक्टूबररटगर्ज विवि के छात्र एल्बर्ट शात्ज ने तपेदिक के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा 'स्ट्रेप्टोमाइसिन' विकसित की।
19 फरवरीखारकोव की तीसरी लड़ाई शुरू हुई।
19 अप्रैलहोलोकॉस्ट नाज़ी सैनिकों ने जर्मन कब्जे के खिलाफ पोलैंड में पहली बार बड़े पैमाने पर उत्पात मचाते हुए, शेष यहूदियों को गोल करने के लिए वॉरसॉ यहूदी बस्ती में प्रवेश किया।
19 मई19 मई, 1943 को होलोकॉस्ट के बाद बर्लिन को जुडेनरिन के रूप में घोषित किया गया था, जिसमें एक नरसंहार हुआ था, जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी शासन और उसके सहयोग से लाखों यहूदियों की मौत हो गई थी।
19 अक्टूबरस्ट्रेप्टोमाइसिन , पहले एंटीबायोटिक उपाय फोरब्यूटेरुलोसिस, को पहले रटगर्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा अलग किया गया था।
19 अक्टूबरमित्र देशों के विमानों ने मालवाहक जहाज सिनफ्रा को डूबो दिया, जिसमें 2,000 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर इतालवी POW थे।
19 नवम्बरयूक्रेन के जेमोस्का एकाग्रता शिविर लेमोवुर्न में होलोकॉस्ट-इनमेट्स ने एक असफल विद्रोह का मंचन किया, जिसके बाद शिविर ने SSliquidated किया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 6,000 लोगों की मौत हुई।
2 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-सोवियत लाल सेना ने 91,000 थके हुए और जर्मन सैनिकों को भूखा मार दिया, स्टेलिनग्राद की लड़ाई को समाप्त कर दिया, जो मानव इतिहास में सबसे खून से लड़ी लड़ाई थी।
2 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध- The Luftwaffe ने इटली के बारी में एक जहाज पर एक हवाई हमले में हमला किया, जिसमें 18 जहाज डूब गए और एक जहाज का सरस गैस का माल छोड़ दिया गया।
20 जूनन्यू जॉर्जिया अभियान शुरू हुआ।
20 फरवरीमैक्सिकन राज्य मिचोआकेन के एक कॉर्नफील्ड में एक विदर खोला गया और आठ साल में 424 मीटर (1,391 फीट) बढ़ते हुए कोन्डर कोन ज्वालामुखी पेरिक्टिन में बदल गया।
20 फरवरीशनिवार की शाम की पोस्ट ने अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट के 'फोरफ्रीडम्स' के समर्थन में, सबसे व्यापक रूप से वितरित पेंटिंगसेवर में से कुछ नॉर्मनरॉकवेल के फोर फ्रीडम में से पहला प्रकाशित किया।
20 जूनबेले आइल, डेट्रायट, मिशिगन में अश्वेतों और गोरों के बीच दंगे शुरू हुए और तीन दिनों तक जारी रहे।
20 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने न्यू गिनी में काईपिट की लड़ाई में शाही जापानी सैनिकों को हराया।
21 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-वेहरमाट अधिकारी रुडोल्फ क्रिस्टोफ़ वॉन गेर्सडॉर्फ ने आत्मघाती हमला करके एडोल्फ हिटलर की हत्या करने का प्रयास किया, लेकिन अंतिम समय में योजना को रद्द करना पड़ा।
22 मईब्रिटिश कमांडो ने एक ऑपरेशन फ़ैरियर में मैग्जेट के युगोस्लावियन द्वीप पर छापे मारे।
22 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध- खेटिन इनबेलरस के गाँव की पूरी आबादी को नाजी जर्मन सेनाओं ने जीवित कर दिया था, जिनमें से उतरी यूक्रेनी और बेलारूसी सहयोगियों की भागीदारी थी।
23 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध- TheKursk की लड़ाई में निर्णायक सोवियत विजय ने रेड आर्मी को बाकी अलवर के लिए रणनीतिक पहल दी।
24 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध-आरएएफ बॉम्बर कमांड ने ऑपरेशन गोमोराह शुरू किया, जो जर्मनी के हैम्बर्ग का रणनीतिक बमबारी था, अंततः कम से कम 50,000 लोग मारे गए और एक लाख से अधिक लोग बेघर हो गए।
25 जुलाईफ़ासीवाद की ग्रैंड काउंसिल ने बिना विश्वासपात्र बेनिटो मुसोलिनी के प्रस्ताव पर मतदान किया, जिसे उसी दिन विक्टर इमैनुएल III द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था और उसकी जगह पिएत्रो बडोग्लियो ने ली थी।
26 मार्चएल्सी एस ओट्ट को अमेरिकी वायुसेना पदक मिला और वह यह पदक पाने वाली पहली महिला बनीं।
27 जनवरीअमेरिका ने जर्मनी पर पहली बार हवाई हमला किया।
28 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-यू.एस. राष्ट्रपति फ्रेंकलिन . रूजवेल्ट, ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल और सोवियत प्रीमियर जोसेफ स्टालिन ने तेहरान सम्मेलन में एक्सिस शक्तियों के खिलाफ युद्ध की रणनीति पर चर्चा की।
28 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध- आठ दिन की क्रूर घर-गृहस्थी के बाद, 1 कनाडाई इन्फैंट्री डिवीजन ने इतालवी टाउनहॉफ़ एंटोना पर कब्जा कर लिया।
29 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-रेनाएल द्वीप की लड़ाई, संयुक्त राज्य नौसेना और इंपीरियलजॉपी नौसेना के बीच गुआडलकैनाल अभियान के दौरान अंतिम राजसी सगाई हुई।
3 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध - लंदन में एक जर्मन हवाई हमले के दौरान, बेथल ग्रीन्ट्यूब स्टेशन में प्रवेश करने की कोशिश के दौरान भगदड़ में 173 लोग मारे गए थे, जिसका उपयोग हवाई हमले के आश्रय स्थल के रूप में किया जा रहा था।
3 जूनऑफ-ड्यूटी अमेरिकी नाविकों ने लॉस एंजेलिस में मैक्सिकन अमेरिकी युवाओं के साथ झूट सूट दंगे की लड़ाई लड़ी।
30 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध: रॉयल नेवी पनडुब्बी एचएमएस सेराफ ने सिसिली के आगामी आक्रमण के बारे में जर्मनी को धोखा देने के लिए ऑपरेशन मिंसमीट शुरू किया।
4 जुलाईपोलिश सरकार के निर्वासन के प्रधानमंत्री व्लाडिसलाव सिकोरस्की को ले जाने वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उनकी और पंद्रह अन्य की मौत हो गई, जिससे कई षड्यंत्र के सिद्धांत सामने आए।
4 दिसम्बरवर्क्स प्रोग्रेस एडमिनिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है। इसे 1930 के दशक में ग्रेट डिप्रेशन की अवधि के दौरान रोजगार प्रदान करने के लिए बनाया गया था।
5 मार्चएलाइड पॉवर्स के लिए पहला ऑपरेशनल जेटफाइटर ग्लॉस्टर उल्का की अपनी पहली उड़ान थी।
5 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-एक अज्ञात विमान ने वेटिकन सिटी पर चार बम गिराए, जिससे युद्ध के दौरान तटस्थता बनी रही।
6 सितम्बरमॉन्टेरी, मेक्सिको में व्यवसायियों के एक समूह ने मॉन्टेरी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड हायर एजुकेशन की स्थापना की, जो अब लैटिन अमेरिका में सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है।
7 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-जापान ने अपने सैनिकों को सफलतापूर्वक गादुदलकेन से हटा लिया।
9 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-मित्र देशों की सेनाओं ने ग्वाडलकाल को सुरक्षित घोषित किया, गुआडलकैनल अभियान को प्रशांत युद्ध में जापान से लड़ने वाले मित्र देशों के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक जीत के रूप में घोषित किया।
9 जुलाईसिसिली पर संबद्ध बलों द्वारा एक शानदार हमला किया गया था। इस ऑपरेशन को ऑपरेशन हस्की के नाम से जाना जाता था। यह घटना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घटी। मित्र देशों की सेनाओं ने इतालवी शहर सिसिली पर आक्रमण किया जो एक्सिस बलों के नियंत्रण में था। यह एक प्रमुख उभयचर और हवाई अभियान था।

भारत इतिहास में वर्ष 1943 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
03 मार्चमोहनदास के गांधी ने 21 दिनों के बाद अपना उपवास समाप्त किया।
05 दिसम्बरजापानी हवाई जहाज ने कोलकाता पर बम गिराया। पहली बार कोलकाता पर दिन में हमला हुआ।
08 फरवरी स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जर्मनी के केल से एक नौका के जरिये जापान के लिये रवाना हुये।
13 जूनस्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने पनडुब्बी के द्वारा जर्मनी से टोक्यो की यात्रा शुरू की।
23 अक्टूबरनेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज की ‘झांसी की रानी ब्रिगेड़’ की सिंगापुर में स्थापना की।
26 अक्टूबरकलकत्ता (तत्कालीन कोलकाता) में हैजे की महामारी से अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में 2155 लोगों की मौत हुई।
30 दिसम्बरस्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस ने पोर्ट ब्लेयर में भारत की आजादी का झंडा लहराया।
31 अक्टूबरभारतीय वैज्ञानिक और 'इसरो' के भूतपूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर का जन्म हुआ।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1943 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
08 दिसम्बरअरमांडो लोयज़ा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / बोलिविया
14 मईजैक ब्रूस / पुरुष / संगीतकार / ग्रेट ब्रिटेन
21 जुलाईएडवर्ड हेरमान / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
22 नवम्बरबिली जीन किंग / महिला / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
11 नवम्बरअनिल काकोडकर / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
01 जनवरीरघुनाथ अनंत माशेलकर / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
23 सितम्बरतनुजा / महिला / अभिनेत्री / भारत
24 नवम्बरमोनटेक सिंह आहलूवालिया / पुरुष / अर्थशास्त्री / भारत
17 जुलाईनिर्मलजीत सिंह सेखों / पुरुष / सैनिक / भारत
08 अप्रैलगिरिधर गमांग / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
15 मार्चसाहिब सिंह वर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
31 अक्टूबरउम्मन चांडी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
27 फरवरीबी. एस. येदुरप्पा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
23 अगस्तरीता फारिया / महिला / चिकित्सक / भारत
Data not available.

More history by year: 1903 | 1913 | 1923 | 1933 | 1943 | 1953 | 1963 | 1973 | 1983 | 1993 || 1743 | 1843

📊 This topic has been read 7 times.

« Previous
Next »