वर्ष 1987 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1987, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1987 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1987 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1987 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 मार्चअमेरिकन मोटर्स को क्रिसलर कॉरपोरेशन द्वारा अधिग्रहित किया गया।
03 अप्रैलअटलांटिक सिटी के न्यू जर्सी में शोबोट कैसीनो होटल की स्थापना की गयी।
03 जूनवानुअतु लेबर पार्टी की स्थापना की गयी।
04 मईअमेरिका का पहला बैंक नेशनल हिस्टोरिक लैंडमार्क नाम से सूचीबद्ध हुआ।
06 अक्टूबरफिजी एक गणराज्य घोषित हुआ।
08 दिसम्बरविश्व की दो महाशक्तियों अमरीका और सोवियत संघ के नेताओं ने ऐसी पहली संधि पर दस्तख़त किया जिसमें भूमि आधारित परमाणु हथियारों के जख़ीरे को कम करने का प्रावधान था।
11 जूनमार्गरेट थैचर 160 वर्षों में लगातार तीसरी बार ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनी।
11 जुलाईदुनिया की आबादी ने पांच अरब का आंकड़ा पर कर लिया। संयुक्त राष्ट्र ने 11 जुलाई को जनसंख्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।
11 फरवरीब्रिटिश एयरवेज का निजीकरण हुआ और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया।
11 जुलाईऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री रॉबर्ट हॉक की सरकार तीसरी अवधि के लिए चुनी गई।
11 जूनग्रेट ब्रिटेन में डायने एबॉट, पॉल बोटेंग और बर्नी ग्रांट पहले अश्वेत सांसदों के रूप में चुने गए। डायना एबॉट हाउस ऑफ़ कॉमन के लिए चुनी गई पहली अश्वेत महिला थीं। बर्नी ग्रांट एक ब्रिटिश लेबर पार्टी के राजनेता थे जो 1987 में टोटेनहम से 2000 में उनकी मृत्यु के बाद संसद सदस्य थे।
12 सितम्बरइथियोपिया ने अपना संविधान अपनाया।
12 जूनशीत युद्ध- बर्लिन की दीवार द्वारा बर्लिन के ब्रेंडेन बर्गर गेट पर एक भाषण के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव को 'इस दीवार को फाड़ने' की चुनौती दी!
13 नवम्बरकंडोम के पहले विज्ञापन को ब्रितानी टीवी पर प्रसारित किया गया।
13 जुलाईFord Motor Co के खिलाफ Bette Midler के $ 10 मिलियन के मुकदमे को फेडरल जज ने बाहर कर दिया है। उन्होंने अपने टीवी विज्ञापनों के लिए एक जैसे ध्वनि का इस्तेमाल किया।
13 सितम्बरएक रेडियोधर्मी वस्तु को ब्राजील के एक अस्पताल में छोड़ दिया गया था, जो कि गोयाअनिया में एक अस्पताल से निकली थी, जिसके परिणामस्वरूप चार लोगों की मृत्यु हो गई थी और 249 अन्य लोगों में गंभीर प्रदूषण हो गया था।
14 जुलाईताइवान में 37 वर्षों के सैनिक शासन का अंत हुआ।
14 जुलाईमॉन्ट्रियल में दो-ढाई घंटे के बारिश में 100 मिमी (3.9 इंच) से अधिक बारिश हुई, जिससे गंभीर बाढ़ आई और 220 मिलियन डॉलर से अधिक की क्षति हुई।
15 अक्टूबरफिजी द्वीपों के 113 साल के ब्रिटिश क्राउन शासन के अंत में एक गणतंत्र बन गया।
16 अगस्तनॉर्थवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट 255 मिशिगन के डेट्रायट मेट्रोपॉलिटन एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 156 लोग मारे गए।
16 अगस्तनॉर्थवेस्ट एयरलाइंस की उड़ान 255 डेट्रायट, मिशिगन, यूएस में टेकऑफ के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे चालक दल और यात्रियों को छोड़कर सभी की मौत हो गई।
16 सितम्बरमॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल, एक अंतरराष्ट्रीय संधि है, जिसने ओज़ोन रिक्तीकरण के लिए ज़िम्मेदार माने जाने वाले ओज़ोन रिक्तीकरण के लिए कई चरणों के उत्पादन को चरणबद्ध करके ओज़ोन परत का निर्माण किया है।
17 दिसम्बरमेगा मैन जापान में जारी किया गया।
17 जूनप्रजातियों के अंतिम व्यक्ति की मृत्यु के साथ, सांवली समुद्र तटीय गौरैया विलुप्त हो गई। सांवली समुद्र तटीय गौरैया, अम्मोड्रामस मैरिटिमस नाइग्रसेन्स, सीराइड गौरैया की गैर-प्रवासी उप-प्रजातियां थीं, जो फ्लोरिडा में मेरिट द्वीप के प्राकृतिक नमक दलदलों और सेंट जॉन्स नदी के किनारे पाई जाती थीं।
18 नवम्बरलंदन अंडरग्राउंड पर किंग्स क्रॉस में आग लगने से 31 लोगों को मारता है और एक और 100 घायल हुए।
18 नवम्बरलंदन में, किंग्स क्रॉसस्ट पंचों में एक भूमिगत आग ने 31 लोगों की जान ले ली।
18 दिसम्बरप्रोग्रामर लैरी वॉल ने प्रोग्रामिंग भाषा पर्ल का पहला संस्करण comp.source.misc न्यूज़ग्रुप के माध्यम से जारी किया।
19 जूनलुई चतुर्थ की फ्रांस के राजा के रूप में ताजपोशी हुई।
19 मार्चअमेरिकी टेलीविज़नवादी जिम बेकर ने एक सेक्स स्कैंडल के बीच ThePTL क्लब के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया।
19 जूनबास्क अलगाववादी समूह ETA ने बार्सिलोना के Hipercor शॉपिंग सेंटर में एक कार बम विस्फोट किया, जिसमें 21 लोग मारे गए और 45 लोग घायल हो गए।
19 अक्टूबरईरान-इराक युद्ध-युनाइटेड स्टेट्स नेवी बलों ने कुवैती तेल टैंकर पर ईरानीमिसाइल हमले के जवाब में फारस की खाड़ी में दो ईरानी तेल प्लेटफार्मों को नष्ट कर दिया।
2 अक्टूबरडेनमार्क समान लिंग वाले जोड़ों के बीच नागरिक संघों को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया।
20 मार्चफूड एंड ड्रग एडमिनिशट्रेशन ने एंटी एड्स दवा AZT को मंजूरी दी। अमेरिकी सरकार द्वारा एड्स के इलाज के लिए मंजूरी दी जाने वाली यह पहली दवा थी।
20 मार्चएंटीरेट्रोवायरल ड्रग ज़िदोवुदीन (AZT) एचआईवी और एड्स के खिलाफ इस्तेमाल के लिए स्वीकृत पहली दवा है।
20 दिसम्बरइतिहास की सबसे घातक समुद्री समुद्री आपदा एमवी डौना पाज़ ने फिलीपींस के टाबलास जलडमरूमध्य पर एक तेल टैंकर से टकराने के बाद हुई, जिसके परिणामस्वरूप अनुमानित रूप से 4,000death का निर्माण हुआ।
21 अप्रैलश्रीलंका की राजधानी कोलंबो में एक बम धमाके में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई।
21 सितम्बरलॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी में कृत्रिम जीवन पर आधारित दुनिया का पहला सम्मेलन किया गया।
22 जनवरीरिश्वत लेने के दोषी पाए जाने के बाद, पेन्सिलवेनिया के कोषाध्यक्ष आर. ड्वायर ने एक टीवी पत्रकार वार्ता के दौरान आत्महत्या कर ली।
23 फरवरीबड़े मैगेलैनिक क्लाउड में सुपरनोवा एसएन 1987 ए से प्रकाश पृथ्वी पर पहुंचा।
23 दिसम्बरलिनेट "स्क्वैकी" फ्रॉमे, राष्ट्रपति गेराल्ड आर फोर्ड की हत्या के प्रयास के लिए आजीवन कारावास की सजा काटकर एल्डरसन जेल से फरार हो गया।
27 जुलाईखोजकर्ताओं ने 1912 में अपनी पहली यात्रा में डूबे जहाज टाइटेनिक का मलबा खोजा था।
28 मईवेस्ट जर्मन एविएटर माथियास रस्ट ने अपने सेसना 172 से उड़ान भरी, माना जाता है कि यह सोवियत वायु रक्षा प्रणाली के माध्यम से उड़ान भरता है और मास्को के रेडस्करे में उतरा है।
28 नवम्बरदक्षिण अफ्रीकी एयरवेज की उड़ान 295 को एक भयावह इन-फ्लाइट आग लगी और मारीशस के पूर्व में हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 159 लोग मारे गए।
29 नवम्बरकोरियाई एयर फ़्लाइट 858 ने अंडमान सागर के ऊपर विस्फोट किया था जब दो कोरियन एजेंटों ने ओवरहेड डिब्बे में एक टाइम बम छोड़ा था, जिसमें 115 लोग मारे गए थे।
30 जूनरॉयल कनाडाई टकसाल ने कनाडाई एक-डॉलर की मुद्रा को पेश किया, जिसे आमतौर पर लूनी के रूप में जाना जाता था।
31 जनवरीओहरबैक्स का डिपार्टमेंटल स्टोर 64 साल के ऑपरेशन के बाद न्यूयॉर्क शहर में बंद हुआ।
31 अगस्तमाइकल जैक्सन ने अपना हिट एल्बम "बुरा" जारी किया।
4 मार्चअमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने एक राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविज़न एड्रेस बनाया, जिसमें उन्होंने ईरान-विरोध के चक्कर में अवैध कार्यों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी स्वीकार की।
4 जूनअमेरिकी खुफिया विश्लेषक जोनाथन पोलार्ड ने इजराइल के लिए जासूसी के आरोपों को खारिज कर दिया।
5 जुलाईद ब्लैक टाइगर्स ऑफ़ लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम ने श्रीलंका की सेना के खिलाफ नेल्लीडीह में पहली आत्मघाती बमबारी की।
6 फरवरीमैरी गौडरॉन को ऑस्ट्रेलिया की हाई कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।
7 नवम्बरज़ीन एल एबिडीन बेन अली ने ट्यूनीशिया के हबीब बोरगुइबा के स्थान पर पदस्थापित किया और उन्हें कार्यालय के कर्तव्यों के लिए चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित कर दिया।
7 नवम्बरसिंगापुर की पहली मास रैपिड ट्रांजिट लाइन खोली गई, जो कि Yio Chu Kang और Toa Payoh स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाओं के साथ शुरू हुई।
8 मईएक ब्रिटिश आर्मी स्पेशल एयर सर्विस यूनिट ने उत्तरी आयरलैंड के लागगॉल में एक प्रोविजनलइरिश रिपब्लिकन आर्मी यूनिट पर हमला किया, जिसमें आठआईआरए के सदस्य और एक नागरिक की मौत हो गई।
8 दिसम्बरअरब-इजरायल संघर्ष-एक इजरायली सेना के टैंक ट्रांसपोर्टर ने चार फिलिस्तीनी शरणार्थियों को मार डाला और सात अन्य लोगों को घायल कर दिया, जो इज़राइल-गाजा पट्टी की सीमा पर एरेज़ क्रॉसिंग पर पहली इंतिफादा स्पार्किंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।
8 दिसम्बरमेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया पोस्टबिल्डिंग में एक व्यक्ति ने आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी, इससे पहले कि वह अपनी मौत के लिए कूद पड़े।
9 नवम्बरउत्तरी आयरलैंड के एनीस्किलन में रविवार को एक समारोह के दौरान एक अनंतिम आयरिश रिपब्लिकन आर्मी बम विस्फोट हुआ, जिसमें ग्यारह लोग मारे गए और साठ लोग घायल हो गए।

भारत इतिहास में वर्ष 1987 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
06 दिसम्बरमिग 29 भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ, इसे 'बाज' नया नाम दिया गया।
07 अक्टूबरसिख राष्ट्रवादियों ने भारत से खलिस्तान की स्वतंत्रता की घोषणा की।
11 सितम्बरभारत की प्रसिद्ध कवित्री महादेवी वर्मा का निधन हुआ।
11 अक्टूबरभारत की शांति सेना ने श्रीलंका में ऑपरेशन पवन की शुरुआत की। यह अभियान लिट्टे का कब्‍जा खत्‍म कर जाफना को मुक्‍त कराने के लिए छेड़ा गया था।
11 अक्टूबरश्रीलंकाई गृहयुद्ध-भारतीय शांति सेना ने तमिल टाइगर्स से जाफना पर नियंत्रण करने के लिए पवन को शुरू किया, जो भारत-श्रीलंकाई समझौते के एक भाग के रूप में अपने निरस्त्रीकरण को लागू करता है।
13 अक्टूबरमशहूर पार्श्व गायक, अभिनेता एवं निर्माता-निर्देशक किशोर कुमार का निधन हुआ।
18 जूनएम. एस. स्वामीनाथन को पहला विश्व खाद्य पुरस्कार मिला।
20 फरवरी मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश भारत के 23वें और 24वें राज्य बने।
22 मईभारत के मेरठ में हाशिमपूरा नरसंहार हुआ।
22 मईहाशिमपुरा नरसंहार 22 मई, 1987 को मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत में हिंदू-मुस्लिम दंगों के दौरान हुआ था। इस हत्याकांड में हाशिमपुरा मुहल्ले के 42 मुस्लिम युवकों को 19 पीएसी के लोगों द्वारा कथित तौर पर गोलबंद किया गया था, जो उन्हें मुराद नगर, गाजियाबाद के पास ट्रक में ले गए जहां उन्हें गोली मार दी गई और उनके शवों को पानी की नहरों में फेंक दिया गया; हालांकि उनमें से पांच गोली लगने के बाद भी बच गए। पर्याप्त सबूतों के अभाव में सभी 16 पीएसी व्यक्तिगत को 2015 में तीस हजारी कोर्ट ने बरी कर दिया था, जबकि उनमें से तीन पहले से ही मृत थे।
25 जुलाईरंगास्वामी वेंकटरमण आठवें राष्ट्रपति बने।
29 जुलाईभारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी और श्रीलंका के राष्ट्रपति जे। आर। जयवर्धने ने भारत-श्रीलंका समझौते पर चल रहे श्रीलंकाई गृह युद्ध को सुलझाने के लिए अंततः असफल प्रयास पर हस्ताक्षर किए।
30 मईगोवा देश का 25वां पूर्ण राज्य बना।
30 मईगोवा भारत का 25 वाँ राज्य बना। गोवा भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक राज्य है, यह महाराष्ट्र के उत्तर में उत्तर और पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक से घिरा है, जबकि अरब सागर इसका पश्चिमी तट बनाता है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है।
31 मईगोवा के भारत का 25 वां राज्य बनने के बाद दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बने रहे। 450 वर्षों से, गोवा और दादरा और नागर हवेली के साथ अरब सागर के तट पर दमन और दीव के तटीय विस्तार पुर्तगाली भारत का हिस्सा थे। गोवा, दमन और दीव को सैन्य विजय द्वारा भारत गणराज्य में शामिल किया गया।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1987 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
13 जुलाईअजमल क़साब / पुरुष / आतंकवादी / पाकिस्तान
24 जूनलियोनेल मेस्सी / पुरुष / खिलाड़ी / अर्जेण्टीना
11 नवम्बरनचिकेत दिघे / पुरुष / अभिनेता / भारत
26 सितम्बरअंजली पाटिल / महिला / अभिनेत्री / भारत
12 मईअमृता प्रकाश / महिला / अभिनेत्री / भारत
17 मईचार्मी कौर / महिला / अभिनेत्री / भारत
14 मईज़रीन खान / महिला / अभिनेत्री / भारत
05 अगस्तजेनेलिया डिसूज़ा / महिला / अभिनेत्री / भारत
01 अगस्ततापसी पन्नू / महिला / अभिनेत्री / भारत
21 जूनमुक्ति मोहन / महिला / अभिनेत्री / भारत
03 मार्चश्रद्धा कपूर / महिला / अभिनेत्री / भारत
16 मईसोनल चौहान / महिला / अभिनेत्री / भारत
02 जूनसोनाक्षी सिन्हा / महिला / अभिनेत्री / भारत
01 नवम्बरइलियाना डी क्रूज़ / महिला / अभिनेत्री / भारत
07 फरवरीअंकिता शर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत
14 मईअदा शर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत
23 मार्चकंगना राणावत / महिला / अभिनेत्री / भारत
30 अप्रैलरोहित शर्मा / पुरुष / खिलाड़ी / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1987 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
04 अप्रैलअज्ञेय (सच्चिदानंद हीरानंद वात्‍स्‍यायन) / पुरुष / लेखक / भारत
11 सितम्बरमहादेवी वर्मा / महिला / लेखक / भारत
20 जूनसलीम अली / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
10 जूनजीवन / पुरुष / अभिनेता / भारत
16 अक्टूबरनज़ीर हुसैन / पुरुष / अभिनेता / भारत
13 अक्टूबरकिशोर कुमार / पुरुष / गायक / भारत
25 नवम्बररामास्वामी परमेश्वरन / पुरुष / सैनिक / भारत
24 दिसम्बरमारुदुर गोपालन रामचन्द्रन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / श्रीलंका
13 फरवरीएम. भक्तवत्सलम / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02 जनवरीहरेकृष्ण महताब / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11 सितम्बरनरेशचंद्र सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

More history by year: 1907 | 1917 | 1927 | 1937 | 1947 | 1957 | 1967 | 1977 | 1987 | 1997 || 1787 | 1887

📊 This topic has been read 20 times.

« Previous
Next »