ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में ज़िम्बाब्वे देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

ज़िम्बाब्वे देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामज़िम्बाब्वे
देश की राजधानीहरारे
देश की मुद्राज़िम्बाब्वे डॉलर
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनApril 18, 1980
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकRekayi Tangwena

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पुरातात्विक अभिलेखों से पता चलता है कि वर्तमान जिम्बाब्वे का मानव इतिहास 100,000 साल पहले था। सबसे पहले ज्ञात निवासी संभवतः सैन लोग थे, जिन्होंने तीर और गुफा चित्रों के पीछे छोड़ दिया था। लगभग 1300 से लेकर 1600 तक जिम्बाब्वे साम्राज्य ने मापुंगब्वे (Mapungubwe) को अपनाया। 1821 के आसपास, ख़ुमैलो कबीले के ज़ुलु जनरल माज़िलिकाज़ी ने राजा शाका के खिलाफ सफलतापूर्वक विद्रोह कर दिया और अपने स्वयं के कबीले, ननेबेले (Ndebele) की स्थापना की। स्वतंत्रता की एकतरफा घोषणा (UDI) के बाद, ब्रिटिश सरकार ने रोड्सिया के खिलाफ प्रतिबंधों के लिए संयुक्त राष्ट्र में 1966 और 1968 में स्मिथ के प्रशासन के साथ असफल वार्ता के लिए याचिका दायर की।

दिसंबर 1966 में, संगठन ने एक स्वायत्त राज्य पर पहला अनिवार्य व्यापार प्रतिबंध लागू किया। इन प्रतिबंधों का 1968 में फिर से विस्तार किया गया। अपनी स्वतंत्रता के बाद जिम्बाब्वे का पहला राष्ट्रपति कनान केला था जो मूल रूप से राज्य के प्रमुख के रूप में मुख्य रूप से औपचारिक भूमिका थी। ZANU पार्टी के नेता रॉबर्ट मुगाबे देश के पहले प्रधानमंत्री और सरकार के प्रमुख थे।

ज़िम्बाब्वे दक्षिणी अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है, यह दक्षिण अफ्रीका द्वारा दक्षिण में बोत्सवाना, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में बोत्सवाना, उत्तर-पश्चिम में जाम्बिया और पूर्व और उत्तर-पूर्व में मोज़ाम्बिक से घिरा है। इसका उत्तर-पश्चिमी कोना नामीबिया से लगभग 150 मीटर की दूरी पर है, लगभग चार देशों का चतुर्भुज है। देश का अधिकांश भाग ऊँचा है, जिसमें दक्षिण और पश्चिम की ओर से 1,000 और 1,600 मीटर की ऊँचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर फैला एक केंद्रीय पठार (ऊँचा) है। देश का चरम पूर्व पर्वतीय है, यह क्षेत्र पूर्वी हाइलैंड्स के रूप में जाना जाता है, जिसमें पर्वत न्यांगणी 2,592 मीटर है।
खनिज, सोना और कृषि जिम्बाब्वे के मुख्य विदेशी निर्यात हैं। जिसमें दुनिया के कुछ सबसे बड़े प्लैटिनम भंडार एंग्लो अमेरिकन पीएलसी और इम्पाला प्लेटिनम द्वारा खनन किए जा रहे हैं। 2006 में खोजा गया मारेंज हीरा क्षेत्र, एक सदी में सबसे बड़ा हीरा खोज माना जाता है। उनके पास देश की राजकोषीय स्थिति में काफी सुधार करने की क्षमता है। वर्तमान रिपोर्ट के अनुसार, मारंगे क्षेत्र दुनिया की सबसे बड़ी हीरा उत्पादन परियोजनाओं में से एक है, जिसका अनुमान है कि 2014 में $ 350 मिलियन से अधिक में 12 मिलियन कैरेट का उत्पादन था। जिम्बाब्वे महाद्वीप पर दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।
अंग्रेजी शिक्षा और न्यायपालिका प्रणालियों में प्रयुक्त मुख्य भाषा है। बंटू भाषाएँ शोना और नेडबेले ज़िम्बाब्वे की प्रमुख स्वदेशी भाषाएँ हैं। शोना 70% आबादी, नेडबेल द्वारा 20% बोली जाती है। अन्य अल्पसंख्यक बंटू भाषाओं में वेन्दा, सोंगा, शांगान, कलंगा, सोथो, नादौ और नाम्ब्या शामिल हैं। 2.5% से कम, मुख्य रूप से सफेद और रंगीन (मिश्रित नस्ल) अल्पसंख्यक, अंग्रेजी को अपनी मूल भाषा मानते हैं। शोना की एक समृद्ध मौखिक परंपरा है, जिसे 1956 में प्रकाशित सोलोमन मुत्स्वेइरो द्वारा पहले शोना उपन्यास, फ़ेसो में शामिल किया गया था। अंग्रेजी मुख्य रूप से शहरों में बोली जाती है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कम। रेडियो और टेलीविजन समाचार अब शोना, सिंधबेले और अंग्रेजी में प्रसारित होते हैं।
  • ज़िम्बाब्वे को आधिकारिक तौर पर ज़िम्बाब्वे गणराज्य कहा जाता है जो अफ्रीकी के दक्षिण में लिम्पोपो और ज़ाम्बेज़ी नदियों के बीच स्थित एक लैंडलॉक देश है।
  • ज़िम्बाब्वे को पहले दक्षिणी रोडेशिया, रोडेशिया गणराज्य और ज़िम्बाब्वे रोडेशिया के नाम से प्रसिद्धी प्राप्त थी।
  • ज़िम्बाब्वे की सीमाएं पूर्व में मोजाम्बिक से, दक्षिण पश्चिम में बोत्सवाना से, पश्चिमोत्तर में ज़ाम्बिया से और दक्षिण में दक्षिण अफ्रीका से लगती हैं।
  • ज़िम्बाब्वे ने 11 नवम्बर] 1965 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • ज़िम्बाब्वे का कुल क्षेत्रफल 390,757 वर्ग कि.मी. (150,872 वर्ग मील) है।
  • जिम्बाब्वे में 16 आधिकारिक भाषाएं हैंजो चेवा, चिबारवे, अंग्रेजी, कालंगा, कोइसान, नंब्या, नाडो, नडेबेले, शांगानी, शोना, साइन लैंग्वेज, सोथो, टोंगा, त्सवाना, वेंडा और झोसा है।
  • ज़िम्बाब्वे की मुद्रा का नाम अमेरिकी डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में ज़िम्बाब्वे की कुल जनसंख्या 1.62 करोड़ थी।
  • ज़िम्बाब्वे में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई हैं।
  • ज़िम्बाब्वे में सबसे महत्वपूर्ण जातीय समूह ब्लैक अफ्रीकन है।
  • ज़िम्बाब्वे का सबसे ऊँच पर्वत माउंट न्यांगानी (Mount Nyangani) है, जिसकी ऊंचाई 2,592 मीटर है।
  • ज़िम्बाब्वे की सबसे लंबी नदी ज़म्बेज़ी नदी (Zambezi River) है, जिसकी लंबाई 2,574 कि.मी है।
  • ज़िम्बाब्वे की सबसे बड़ी झील "लेक करीबा" (Lake Kariba) है जो 5,400 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रीय पकवान सद्ज़ा (Sadza) है।
  • ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रीय पशु पसेबल म्रग (Sable Antelope) है।
  • 03 जनवरी 1997 - ज़िम्बाब्वे के एडडो ब्रांड्स हरारे में एकदिवसीय हाट-ट्राइकस बनाम इंग्लैंड ले जाता है।
Botswana [L] , Mozambique [L] , South Africa [L] , Zambia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📅 Last update : 2018-08-15 13:51:09