दक्षिण अफ्रीका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में दक्षिण अफ्रीका देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है दक्षिण अफ्रीका(South Africa) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

दक्षिण अफ्रीका देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामदक्षिण अफ्रीका
देश की राजधानीप्रिटोरिया, केपटाउन और ब्लोयम्फोन्टेन
देश की मुद्रादक्षिण अफ़्रीकी रैंड
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, BRICS, G20
देश का गठनMay 31, 1910
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकNelson Mandela

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

दक्षिण अफ्रीका देश का इतिहास

आधुनिक मानव की बसाहट दक्षिण अफ़्रीका में लगभग एक लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान क्षेत्र में रहने वाले बहुसंख्यक स्थानीय लोग आदिवासी थे, जो अफ़्रीका के विभिन्न क्षेत्रों से हजार साल पहले आए थे। हीरे और सोने की खोज के साथ ही 19वीं सदी में द्वंद शुरू हो गया, जिसे अंग्रेज़-बुअर युद्ध के नाम से जाना जाता है। हालाँकि ब्रिटिश ने बुअरों पर युद्ध में जीत हासिल कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ़्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की। और अंततः 1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला।

जब से ही इसे दक्षिण अफ्रीका कहा जाने लगा। देश की सीमा के अंदर और बाहर विरोध के बावजूद सरकार ने रंगभेद की नीति को जारी रखा। 20वीं सदी में देश की दमनकारी नीतियों के विरोध में बहिष्कार करना शुरू किया। काले दक्षिण अफ़्रीकी और उनके सहयोगियों के सालों के अंदरुनी विरोध और प्रदर्शन के परिणामस्वरूप 1990 में दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने वार्ता शुरू की, जिसकी परिणति भेदभाव वाली नीति के ख़त्म होने और 1994 में लोकतांत्रिक चुनाव से हुई। और आखिरकार देश फिर से राष्ट्रकुल देशों में शामिल हुआ।

दक्षिण अफ्रीका देश का भूगोल

दक्षिण अफ्रीका अफ्रीका महाद्वीप के सबसे दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है, जिसमें एक लंबी तटरेखा है जो 2,500 किमी (1,553 मील) से अधिक और दो महासागरों (दक्षिण अटलांटिक और भारतीय) के साथ फैली हुई है। संयुक्त राष्ट्र जनसांख्यिकी रिपोर्ट के अनुसार 1,219,912 किमी 2 के साथ दक्षिण अफ्रीका दुनिया का 24 वां सबसे बड़ा देश है। दक्षिण अफ्रीका में स्थित ड्रेकसबर्ग (Drakensberg) में मफदी (Mafadi) की ऊंचाई लगभग 3,450 मीटर है। यह दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी है। और दक्षिण अफ्रीका में मुख्य भूमि का सबसे ठंडा स्थान पूर्वी केप में बफ़ेल्सफोंटीन (Buffelsfontein) है।

दक्षिण अफ्रीका देश की अर्थव्यवस्था

दक्षिण अफ्रीका में मिश्रित अर्थव्यवस्था है और नाइजीरिया के बाद अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी है। लेकिन इसके बावजूद, दक्षिण अफ्रीका अभी भी गरीबी और बेरोजगारी की अपेक्षाकृत उच्च दर से बोझिल है, और आय असमानता के लिए दुनिया के शीर्ष दस देशों में भी स्थान पर है, जिसे गिनी गुणांक द्वारा मापा गया है। 2015 में, शुद्ध धन का 71 प्रतिशत हिस्सा 10 प्रतिशत सबसे अमीर लोगों के पास है, जबकि 60 प्रतिशत गरीबों के पास शुद्ध संपत्ति का केवल 7 प्रतिशत था। और इसी कारण दुनिया के अधिकांश गरीब देशों के विपरीत, दक्षिण अफ्रीका में एक संपन्न अनौपचारिक अर्थव्यवस्था नहीं है। भारत में लगभग आधे और इंडोनेशिया में लगभग तीन-चौथाई की तुलना में केवल 15% दक्षिण अफ्रीकी नौकरियां अनौपचारिक क्षेत्र में हैं। दक्षिण अफ्रीका मानव विकास सूचकांक में 113 वें स्थान पर है, और पूरे अफ्रीका महाद्वीप में सातवें स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका में सबसे अधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी हैं।

दक्षिण अफ्रीका देश की भाषा

दक्षिण अफ़्रीका में ग्यारह भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिसमें अंग्रेज़ी के साथ-साथ अफ़्रिकांस, दक्षिणी दीबीली, उत्तरी सूथो, दक्षिणी सूथो, स्वाज़ी, त्सोंगा, त्स्वाना, कोसा और जुलू शामिल है। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह बोलिविया और भारत के बाद तीसरा देश है।

दक्षिण अफ्रीका देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • दक्षिण अफ़्रीका अफ़्रीका महाद्वीप के दक्षिणी में स्थित एक गणराज्य है।
  • दक्षिण अफ़्रीका की सीमाएँ उत्तर में नामीबिया, बोत्सवाना और ज़िम्बाब्वे, उत्तर-पूर्व में मोज़ाम्बिक़, स्वाज़ीलैंड से और लेसूथो से लगती है।
  • दक्षिण अफ़्रीका ने 31 मई 1910 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की, जिसके बाद नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ़्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति बने।
  • दक्षिण अफ़्रीका का कुल क्षेत्रफल 1,221,037 वर्ग कि.मी. (471,445 वर्ग मील) है।
  • दक्षिण अफ़्रीका की 11 आधिकारिक भाषाएं है जो निम्नलिखित है अफ्रीकी, अंग्रेजी, न्डेबेले, उत्तरी सोथो, सोथो, सिस्वाती, त्सोंगा, त्स्वाना, वेंडा, झोसा और ज़ुलू है इसकी इन्ही भाषाओ के कारण इसे रेनबो नेशन ( Rainbow Nation) भी कहा जाता है।
  • दक्षिण अफ़्रीका की मुद्रा का नाम दक्षिण अफ़्रीकी रैंड है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में दक्षिण अफ्रीका की कुल जनसंख्या 5.59 करोड़ थी।
  • दक्षिण अफ़्रीका में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • दक्षिणी अफ्रीका की जलवायु समशीतोष्ण है, क्योंकि इसके कुछ हिस्से अटलांटिक और हिंद महासागरों से लगती है।
  • दक्षिणी अफ्रीका का टेबल माउंटेन प्रथ्वी पर सबसे पुराने पहाड़ों में से एक है और इसका सबसे ऊँचा पर्वत मफाडी (Mafadi) है।
  • दक्षिण अफ्रीका दुनिया की सबसे भारी उड़ान भरने वाले पक्षी खोरी बस्टर्ड (Khori Bustard) का घर है।
  • दक्षिण अफ्रीका की रोवोस रेल दुनिया की सबसे भव्य ट्रेन है।
  • दक्षिण अफ्रीका की सबसे लंबी नदी ऑरेंज नदी जिसकी लंबाई 2,200 कि.मी. है।
  • दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रीय पक्षी ब्लू क्रेन है।
  • दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रीय पशु स्प्रिंगबोक हिरण (springbok) है।

दक्षिण अफ्रीका देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 6 अप्रैल 1652 - डच नाविक जान वैन रिबेक ने दक्षिण अफ्रीका में पहली स्थायी यूरोपीयन बस्ती की स्थापना की, जिसे अंततः कैप्टन टाउन के रूप में जाना गया।
  • 18 फरवरी 1766 - कैप्टिव मालागासी द्वारा एक उत्पीड़न गुलाम जहाजमेइरमिन पर समुद्र में शुरू हुआ, जो वर्तमान दक्षिण अफ्रीका में केप अगुलहास पर जहाज के विनाश के लिए अग्रणी था और भड़काने वालों की पुन: स्थापना।
  • 30 मई 1815 - ईस्ट इंडीमैन जहाज अर्नस्टोन 372 जिंदगियों के साथ वर्तमान दक्षिण अफ्रीका के केप अगुलहास के पास वेन्हिस्कृंस में एक तूफान के दौरान बर्बाद हो गया था।
  • 14 जून 1816 - यूनाइटेड किंगडम ने दक्षिण अफ्रीका के केप कॉलोनी से सत्तारूढ़ होकर, ट्रिस्टन दा कुन्हार्चिपेलैगो को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया।
  • 14 अगस्त 1816 - यूनाइटेड किंगडम ने दक्षिण अफ्रीका के केप कॉलोनी से सत्तारूढ़ होकर, ट्रिस्टन दा कुन्हार्चिपेलैगो को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया।
  • 27 मई 1874 - डोर्सलैंड ट्रेक का पहला समूह, राजनीतिक स्वतंत्रता और बेहतर स्थिति की तलाश में बोअर्स द्वारा खोजे गए विस्फोटों की एक श्रृंखला, अंगोला के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गया।
  • 7 जून 1893 - एमके गांधी ने सविनय अवज्ञा का पहला प्रयास किया। कोशिश दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। उस समय दक्षिण अफ्रीका भी ब्रिटिश शासन के अधीन था। लोग नस्लवाद का सामना कर रहे थे। अंग्रेजों द्वारा वंचितों को अधिकारों से वंचित कर दिया गया।
  • 01 जनवरी 1894 - दक्षिण अफ्रीका का एमेच्योर एथलेटिक संघ जोहानसबर्ग में स्थापित किया गया।
  • 08 जुलाई 1895 - देलगोआ बे रेलवे दक्षिण अफ्रीका में खोला गया।
  • 18 दिसम्बर 1899 - फील्ड मार्शल लार्ड राबर्ट्स दक्षिण अफ्रीका में पहले ब्रिटिश सुप्रीम कमांडर नियुक्त किये गये।

दक्षिण अफ्रीका के आबादी वाले शहरों की सूची

Grahamstown, Bethlehem, Oudtshoorn, Pietermaritzburg, Standerton, Upington, Saldanha, Tzaneen, Knysna, Graaff Reinet, Port St. Johns, Carnarvon, Ubomba, Port Shepstone, Vryburg, Ladysmith, Bloemfontein, Beaufort West, Aliwal North, Volksrust, Welkom, Poffader, Johannesburg, East London, Vanhynsdorp, Lebowakgomo, Cradock, De Aar, Cape Town, Benoni, Durban, Thohoyandou, Hermanus, Springs, Uitenhage, Polokwane, Ulundi, Komatipoort, Musina, Paarl, Middelburg, Port Alfred, Klerksdorp, George, Bloemhof, Mossel Bay, Rustenburg, Kimberley, Bhisho, Middelburg, Vryheid, Alexander Bay, Bredasdorp, Umtata, Swellendam, Pretoria, Worcester, Colesberg, Potchefstroom, Brits, Brandfort, Prieska, Vereeniging, Queenstown, Mmabatho, Springbok, Kroonstad, Port Elizabeth, Bethal, Kuruman, Nelspruit, Mahikeng,

दक्षिण अफ्रीका के 6 पड़ोसी देश

Botswana [L] , Lesotho [L] , Mozambique [LM] , Namibia [LM] , Swaziland [L] , Zimbabwe [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाइजीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाओस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं दक्षिण कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं आइसलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पुर्तगाल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं रवांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लेबनान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं आयरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं