मोज़ाम्बीक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में मोज़ाम्बीक देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मोज़ाम्बीक (Mozambique) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मोज़ाम्बीक देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममोज़ाम्बीक
देश की राजधानीमापुतो
देश की मुद्रामोज़ाम्बीकी मेतीकाल
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJune 25, 1975

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मोज़ाम्बीक देश का इतिहास

7 वीं और 11 वीं शताब्दी के बीच, स्वाहिली( Kiswahili) बंदरगाह शहरों की एक श्रृंखला यहां विकसित हुई, जिसने एक अलग स्वाहिली ( Kiswahili) संस्कृति और भाषा के विकास में योगदान दिया। मध्ययुगीन काल में, इन शहरों में सोमालिया, इथियोपिया, मिस्र, अरब, फारस और भारत के व्यापारी आते थे। 1498 में वास्को डी गामा की यात्रा ने पुर्तगालियों के आगमन को चिह्नित किया, जिन्होंने 1505 में उपनिवेश और बसने की एक क्रमिक प्रक्रिया शुरू की। पुर्तगाली शासन के चार शताब्दियों के बाद, मोजाम्बिक ने 1975 में स्वतंत्रता प्राप्त की, उसके तुरंत बाद पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ मोजाम्बिक बन गया। स्वतंत्रता के केवल दो वर्षों के बाद, देश 1977 से 1992 तक चले एक गहन और प्रचलित गृहयुद्ध में उतर गया। 1994 में, मोजाम्बिक ने अपना पहला बहुपक्षीय चुनाव आयोजित किया, और तब से यह अपेक्षाकृत स्थिर राष्ट्रपति गणराज्य बना हुआ है।

मोज़ाम्बीक देश का भूगोल

मोजाम्बिक का कुल क्षेत्रफल 309,475 वर्ग मील है, और इसी वजह से मोजाम्बिक दुनिया का 36 वां सबसे बड़ा देश है। यह तुर्की के आकार में लगभग बराबर है। मोजाम्बिक अफ्रीका के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है। यह स्वाज़ीलैंड से दक्षिण, दक्षिण अफ्रीका से दक्षिण पश्चिम, ज़िम्बाब्वे से पश्चिम, ज़ाम्बिया और मलावी से उत्तर पश्चिम, तंजानिया से उत्तर और पूर्व में हिंद महासागर से घिरा हुआ है। ज़म्बेजी नदी इस देश को दो स्थलाकृतिक क्षेत्रों में विभाजित करती है। ज़म्बेजी नदी के उत्तर में, संकरी तटीय पट्टी अंतर्देशीय पहाड़ियों और कम पठारों तक जाती है। देश की पांच प्रमुख नदियाँ और कई छोटे-छोटे नाले हैं जिनमें सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण ज़म्बेजी हैं। मोजाम्बिक में दो मौसमों के साथ उष्णकटिबंधीय जलवायु, अक्टूबर से मार्च तक एक बारिश का मौसम और अप्रैल से सितंबर तक शुष्क मौसम होता है।

मोज़ाम्बीक देश की अर्थव्यवस्था

मोज़ाम्बिक दुनिया भले ही सबसे गरीब और सबसे अविकसित देशों में से एक है, लेकिन 1994 और 2006 के बीच इसकी औसत वार्षिक जीडीपी वृद्धि लगभग 8% थी। मोज़ाम्बिक की आधिकारिक मुद्रा न्यू मेटिकल है। मोजाम्बिक दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (SADC) का सदस्य है। देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर आधारित है, लेकिन मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थ, रासायनिक विनिर्माण और एल्यूमीनियम और पेट्रोलियम उत्पादन जैसे उद्योग प्रगति पर हैं। पर्यटन क्षेत्र का भी विस्तार हो रहा है। दक्षिण अफ्रीका मोजाम्बिक का मुख्य व्यापारिक साझेदार है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का स्रोत है, जबकि बेल्जियम, ब्राजील, पुर्तगाल और स्पेन भी देश के सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक भागीदारों में से हैं।

मोज़ाम्बीक देश की भाषा

पहली से पांचवी सदी ईसवी में यहाँ उत्तर और पश्चिम से बांटू-भाषी लोग आ बसे, जिसके बाद स्वाहिली-भाषी और फिर अरब लोगों का प्रभाव रहा। पुर्तगाली देश की आधिकारिक और सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, जिसे 50.3% लोग बोलते हैं।

मोज़ाम्बीक देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मोज़ाम्बीक अफ़्रीका के दक्षिणपूर्व में स्थित एक संप्रभु देश है।
  • मोज़ाम्बीक की सीमाएं उत्तर में तंज़ानिया से, पश्चिमोत्तर में मालावी और ज़ाम्बिया से. पूर्व में हिन्द महासागर से, पश्चिम में ज़िम्बाब्वे से और दक्षिण में स्वाज़ीलैंड और दक्षिण अफ़्रीका से लगती है।
  • मोज़ाम्बीक को 1505 में पुर्तगालियों ने अपना उपनिवेश बना लिया था और 25 जून 1975 को इसे स्वतंत्र घोषित कर दिया।
  • मोज़ाम्बीक का कुल क्षेत्रफल 8,01,590 वर्ग कि.मी. (3,09,496 वर्ग मील) है।
  • मोज़ाम्बीक की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है और अन्य स्थानीय भाषाएँ स्वाहीली, माखूआ, है।
  • मोज़ाम्बीक की मुद्रा का नाम मोज़ाम्बीकी मेतीकाल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मोज़ाम्बीक की कुल जनसंख्या 2.88 करोड़ थी।
  • मोजाम्बिक में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • मोजाम्बिक में मोंटे बिंगा (Monte Binga) सबसे ऊंचा पर्वत है, इसकी ऊंचाई 2,440 मीटर (8,004 फीट) है
  • मोजाम्बिक में सबसे लम्बी नदी ज़म्बेज़ी नदी (Zambezi River) है, जो 1,599 मील की लंबाई को तैय करती है।
  • मोजाम्बिक में 1977 से 1992 तक सबसे भयंकर गृह युद्ध चला।
  • मोज़ाम्बिक का राष्ट्रीय पशु अफ्रीकी हाथी है।
  • मोज़ाम्बिक का राष्ट्रीय पक्षी टोकोरोरो (Tocororo) है, जिसे क्यूबन ट्रोगन (Cuban Trogon) भी कहा जाता है।
  • मोज़ाम्बिक के ध्वज में हरा रंग उपजाऊ भूमि का, लाल रंग आजादी के लिए संघर्ष का, पीला रंग देश के खनिज संसाधनों का, सफेद रंग शांति का और लाल त्रिकोण मोज़ाम्बिक का प्रतीक है।

मोज़ाम्बीक के आबादी वाले शहरों की सूची

Marrupa, Dondo, Cuamba, Montepuez, Nicuadala, Mocuba, Massangena, Panda, Angoche, Chiramba, Matola, Mocambique, Beira, Moatize, Manica, Espungabera, Nampula, Ligonha, Mocimboa, Chimoio, Macia, Nacala, Mapai, Quelimane, Vilanculos, Maputo, Tete, Xai-Xai, Quissico, Maxixe, Inhambane, Pemba, Lichinga,

मोज़ाम्बीक के 9 पड़ोसी देश

Comoros [M] , France [M] , Madagascar [M] , Malawi [L] , South Africa [LM] , Swaziland [L] , Tanzania [LM] , Zambia [L] , Zimbabwe [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लेबनान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं आयरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं रोमानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं गिनी-बिसाऊ देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेनेगल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं भूटान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मलेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं