समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

25 February 2021 | Important Days Current Affairs
विश्व रेडियो दिवस हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन रेडियो को एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में पहचानने के लिए मनाया जाता है जो विविधता को बढ़ावा देने और अधिक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया बनाने में मदद करने के लिए दुनिया के हर कोने से लोगों को एक साथ लाता है। विश्व रेडियो दिवस 2021 की थीम "नई दुनिया, नया रेडियो" है।
24 February 2021 | Important Days Current Affairs
भारत में, सरोजिनी नायडू की जयंती मनाने के लिए हर साल 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस साल देश ने अपनी 142वीं जयंती मनाई है। सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था। वह अपनी कविताओं के कारण "नाइटिंगेल ऑफ इंडिया" या "भारत नाइटिंगेल" के उपनाम से जानी जाती थीं।
20 February 2021 | Important Days Current Affairs
विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया। इस दिन की शुरुआत UNESCO और UN-Women द्वारा संस्थानों और सिविल सोसाइटी पार्टनर्स के सहयोग से की गई है, जिसका उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ावा देना है। 2021 के लिए दिवस का विषय है: "महिला वैज्ञानिक COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे"।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
राष्ट्र ने दिल्ली में राजपथ पर आयोजित एक भव्य सैन्य परेड और अपने इतिहास, सांस्कृतिक विविधता और रणनीतिक हथियारों की प्रदर्शनी के साथ अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाया। यह दिन देश के सभी नागरिकों द्वारा मनाया जाता है, जिसे भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर हुई। राष्ट्रगान के बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका की स्मृति में 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। विकास में शिक्षा की भूमिका को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 दिसंबर 2018 को पारित संकल्प के अनुसार पहली बार 24 जनवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की कि 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को "पराक्रम दिवस" के रूप में मनाया जाएगा, जिसे नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा का सम्मान और बधाई देने के लिए मनाया जाता है। इस महीने की शुरुआत में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संस्कृति मंत्रालय द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।
26 January 2021 | Important Days Current Affairs
हमारे बहादुर सेना नायकों और पूर्व सैनिकों को उनकी निस्वार्थ सेवा और राष्ट्र के लिए बलिदान के सम्मान में हर साल जनवरी 2017 से 14 जनवरी तक देश में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा वयोवृद्ध दिवस मनाया जाता है। शुरुआत में इसे आर्म्ड फोर्सेज वेटरन्स डे कहा जाता था। वर्ष 2021 में 5वां भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाया जा रहा है।
24 January 2021 | Important Days Current Affairs
लद्दाख की राजधानी लेह की नुब्रा घाटी में पहली बार आइस क्लाइंबिंग फेस्टिवल मनाया गया। नुब्रा एडवेंचर क्लब द्वारा सात दिवसीय लंबे कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सीई चढ़ाई विदेशों में एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है। नुब्रा घाटी में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, नुब्रा एडवेंचर क्लब ने सामाजिक कार्यकर्ता डॉ नॉर्डेन ओत्ज़र की मदद से सात दिवसीय बर्फ चढ़ाई उत्सव का आयोजन किया है। ट्रेनर रिगिन त्सावांग ने कहा कि नुब्रा में हिमालय की बर्फ पर चढ़ने वाली राजधानी बनाने की क्षमता है।
19 January 2021 | Important Days Current Affairs
स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन की घोषणा भारत सरकार द्वारा 1984 में की गई थी, लेकिन इसे पहली बार 1985 में मनाया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश भर के छात्रों को स्वामी विवेकानंद के जीवन, विचारों और दर्शन के बारे में जानने और उन्हें लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उनके जीवन में।
18 January 2021 | Important Days Current Affairs
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 26वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) का उद्घाटन किया। यह महोत्सव 16 से 24 जनवरी 2021 तक 8 दिनों तक चलेगा। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड सुपरस्टार और पश्चिम बंगाल के ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान ने विरटुली मुंबई से भाग लिया। समारोह की खास बात यह है कि दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे की प्रसिद्ध "अपुर संसार" इस महोत्सव की उद्घाटन फिल्म होगी, जिसमें 13 जनवरी तक 45 देशों की 131 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
2 October 2018 | Important Days Current Affairs
हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धावस्था दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय वृद्धावस्था दिवस की थीम “सेलिब्रेटिंग ओल्डर ह्यूमन राइट्स चैंपियंस” थी। दुनिया में बुजुर्गों के बीच जागरूकता फैलाने, दुर्व्यवहार और अन्याय को रोकने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय वृद्धावस्था दिवस पहली बार 14 दिसंबर, 1990 को मनाया गया था।
13 August 2018 | Important Days Current Affairs
12 अगस्त को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2018 का विषय "युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान" है। यह दिन संघर्षों, परिवर्तन को रोकने के साथ-साथ सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवाओं के योगदान के उद्देश्य से मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1999 में की गई थी।
28 June 2018 | Important Days Current Affairs
सामाजिक-आर्थिक योजना और नीति निर्माण में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए भारत में हर साल 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन सांख्यिकी, सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में स्वर्गीय प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान को भी स्वीकार करता है। 2018 की थीम "आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता आश्वासन" है।
15 June 2018 | Important Days Current Affairs
विश्व के विभिन्न देशों में 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस मनाया जाता है। विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा निवारण दिवस 2018 की थीम "लैंड हैज़ ट्रू वैल्यू - इनवेस्ट इन इट" है।
2 June 2018 | Important Days Current Affairs
तेलंगाना ने 2 जून, 2018 को अपना चौथा स्थापना दिवस मनाया। लंबे संघर्ष के बाद 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना देश का 29वां राज्य बना।
31 May 2018 | Important Days Current Affairs
हर साल की तरह 31 मई 2018 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (विश्व तंबाकू निषेध दिवस) मनाया गया। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2018 की थीम "तंबाकू और हृदय रोग" थी।
23 May 2018 | Important Days Current Affairs
22 मई को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता 2018 का विषय "जैव विविधता के लिए 25 साल की कार्रवाई का जश्न" है।
1 May 2018 | Important Days Current Affairs
विश्व अस्थमा दिवस हर मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, यह 1 मई को पड़ता है। विश्व अस्थमा दिवस दुनिया भर में अस्थमा जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। विश्व अस्थमा दिवस 2018 का विषय है "कभी भी जल्दी, कभी देर नहीं। वायुमार्ग की बीमारी को दूर करने के लिए यह हमेशा सही समय है।"
30 April 2018 | Important Days Current Affairs
15वां प्रवासी भारतीय दिवस 21 जनवरी से 23 जनवरी, 2019 तक पवित्र नगरी वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में आयोजित किया जाएगा। इसका विषय "एक नए भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका" होगा। मेगा इवेंट का आयोजन विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जाएगा। भारत में हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है।
24 April 2018 | Important Days Current Affairs
विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया गया हर साल मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। विश्व मलेरिया दिवस 2018 की थीम "मलेरिया को मात देने के लिए तैयार" है।
19 June 2016 | Important Days Current Affairs
आयुष मंत्रालय के केंद्रीय मंत्रालय ने 21 जून 2016 को दूसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक योग गीत (योग गीत) जारी किया है।
21 June 2015 | Important Days Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के राजपथ में आयोजित रिकॉर्ड तोड़ योग सत्र में भाग लेकर पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया, जहां अनुमानित 37,000 लोगों ने उनका साथ दिया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि यह प्राचीन भारतीय प्रथा एक कला और विज्ञान दोनों है जो लोगों को उचित समय-कार्य प्रबंधन सहित समग्र कल्याण की दिशा में मदद करती है। पीएम मोदी ने योग की चिकित्सा शक्तियों को स्वीकार करने और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद दिया।
14 December 2014 | Important Days Current Affairs
केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने साफ किया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में "सुशासन दिवस" मनाने के लिए छात्रों को क्रिसमस के दिन स्कूल आने की जरूरत नहीं है। स्मृति ईरानी ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि 25 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे। उन्होंने प्रसारित खबरों को शरारतपूर्ण बताया।
10 December 2014 | Important Days Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया गया है। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलने के बाद आया है? पिछले सितंबर, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को मनाने की अपील की। NaMo के प्रस्ताव को 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ सहित 170 देशों का समर्थन मिला।
5 June 2013 | Important Days Current Affairs
विश्व पर्यावरण दिवस 2013: राज्य औद्योगीकरण पर भारी पड़ता है क्योंकि पर्यावरण भुगतान करता है। गुजरात के किसानों को इसके लिए भारी भुगतान करना होगा, "पर्यावरण मित्र से पर्यावरण कार्यकर्ता महेश पंड्या ने कहा। विश्व पर्यावरण दिवस को चिह्नित करने के लिए, पर्यावरण मित्र ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता की। इस साल की थीम है "थिंक.ईट.सेव"।
3 December 2011 | Important Days Current Affairs
विकलांगता दिवस (डब्ल्यूडीडी) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 2011 में, विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय था- सभी के लिए एक बेहतर दुनिया के लिए एक साथ: विकास में विकलांग व्यक्तियों को शामिल करना।
1 December 2011 | Important Days Current Affairs
विश्व एड्स दिवस प्रतिवर्ष 1 दिसंबर 2011 को मनाया जाता है। विश्व एड्स दिवस 2011 का विषय गेटिंग टू जीरो था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा समर्थित गेटिंग टू जीरो अभियान 2015 तक चलेगा।
10 October 2011 | Important Days Current Affairs
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस द ग्रेट पुश: इनवेस्टिंग इन मेंटल हेल्थ की थीम के साथ मनाया गया।
22 April 2011 | Important Days Current Affairs
पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है दुनिया ने 41वां पृथ्वी दिवस मनाया। दुनिया भर के लाखों लोगों के साथ इको-माइंडेड हस्तियां अर्थ डे नेटवर्क के बिलियन एक्ट्स ऑफ ग्रीन अभियान में शामिल हुईं, यह साबित करते हुए कि हर जगह लोग एक स्थायी भविष्य का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं।
11 November 2010 | Important Days Current Affairs
भारत राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2010 के अवसर पर, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने अपना दूसरा मौलाना आज़ाद मेमोरियल लेक्चर ऑन टीचर्स एज़ प्रोफेशनल्स: रिक्लेमिंग द लॉस्ट ग्राउंड का आयोजन किया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3501