जून 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (June 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जून 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 June 2015 | Person Current Affairs
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ने एक महत्वपूर्ण उपचुनाव जीत लिया है जो उनके अनंतिम मुख्यमंत्री के पद को सील कर देता है। जयललिता ने राधाकृष्णन नगर निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी महेंद्रन से 1,51,252 से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता। अन्नाद्रमुक प्रमुख को जहां 1,60,921 वोट मिले, वहीं महेंद्रन को महज 9,669 वोट मिले।
29 June 2015 | Miscellaneous Current Affairs
चेन्नई मेट्रो के पहले चरण का शुभारंभ तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। हर मेट्रो में चार कोच होंगे, जहां हर कोच की अधिकतम क्षमता 1276 यात्रियों की होगी। दक्षिण चेन्नई के अलंदुर से उत्तरी चेन्नई के कोयाबेदु तक मेट्रो का कुल 10 किलोमीटर का हिस्सा कवर होगा। पूरे खंड को कवर करने में मेट्रो को 18 मिनट लगेंगे, जिसमें सात स्टेशन शामिल होंगे।
28 June 2015 | Economy Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रकाशित आंकड़े बताते हैं कि 19 जून तक विदेशी मुद्रा भंडार 1.17 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 355.46 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। 19 जून को समाप्त सप्ताह में भारत का स्वर्ण भंडार 19.34 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रहा। आईएमएफ के साथ विशेष आहरण अधिकार बढ़कर 4.07 बिलियन डॉलर हो गया है, 26.6 मिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, और आईएमएफ के साथ भारत की आरक्षित स्थिति 8.5 मिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 1.32 बिलियन डॉलर हो गई है।
27 June 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय बास्केटबॉल बिरादरी को तब बढ़ावा मिला जब पंजाब में लुधियाना के पास सुदूर बलोके गांव के बास्केटबॉल खिलाड़ी सतनाम सिंह यूएसए के प्रसिद्ध नेशनल बास्केटबॉल लीग (एनबीए) में शामिल होने वाले पहले भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी बने।
26 June 2015 | Technology Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को अपनी महत्वाकांक्षी पालतू परियोजना "डिजिटल इंडिया" कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्टों के अनुसार, कार्यक्रम से हर भारतीय को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिलने की उम्मीद है। रिपोर्टों में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (एमडी और आरआईएल के अध्यक्ष), अजीम प्रेमजी (विप्रो अध्यक्ष), साइरस मिस्त्री (टाटा समूह के अध्यक्ष), और सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ) जैसे प्रमुख भारतीय कारोबारी मैग्नेट कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। . वे भारतीय डिजिटल स्पेस में क्रांतिकारी बदलाव पर प्रस्तुति के साथ संक्षिप्त संदेश भी देंगे।
25 June 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच को 77 रनों से जीतकर 3-वनडे बंगलावाश के अपमान को टाल दिया। यह मैच ढाका, मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 317 रनों का सराहनीय स्कोर खड़ा किया. हालाँकि, 318 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, बांग्लादेश टूट गया और 47 ओवरों में केवल 240 रनों पर ऑल आउट हो गया।
24 June 2015 | Business Current Affairs
रिपोर्टों में कहा गया है कि खराब मॉनसून पूर्वानुमानों पर भारत में गेहूं के उत्पादन पर चिंताओं के आधार पर, वैश्विक व्यापारिक कंपनियों (ग्लेनकोर, लुइस ड्रेफस और कारगिल) के साथ-साथ आटा मिलों ने मार्च 2015 से 5,00,000 टन ऑस्ट्रेलियाई गेहूं के आयात का अनुबंध रखा है। $255 से $275 प्रति टन की कीमत सीमा पर।
23 June 2015 | Obituaries Current Affairs
मिशनरीज ऑफ चैरिटी की प्रमुख के रूप में नोबल पुरस्कार विजेता स्वर्गीय मदर टेरेसा की तत्काल उत्तराधिकारी सिस्टर निर्मला का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मिशनरीज ऑफ चैरिटी के अधिकारियों ने कहा कि सिस्टर निर्मला पिछले कुछ दिनों से ठीक नहीं थीं। उनका अंतिम संस्कार कल शाम 4 बजे IST होगा।
22 June 2015 | Business Current Affairs
रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल 2015 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रवाह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 112 प्रतिशत बढ़ा है। मार्च 2015 के संबंध में, अप्रैल 2015 में कुल एफडीआई प्रवाह में 71 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है। डीआईपीपी के सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कारोबारी माहौल में सुगमता के चलते वित्त वर्ष 2015-16 में भारत को रिकॉर्ड मात्रा में पूंजी प्रवाह प्राप्त होगा। अप्रैल 2015 में कुल एफडीआई राशि 3.6 अरब डॉलर थी।
21 June 2015 | Important Days Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के राजपथ में आयोजित रिकॉर्ड तोड़ योग सत्र में भाग लेकर पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया, जहां अनुमानित 37,000 लोगों ने उनका साथ दिया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि यह प्राचीन भारतीय प्रथा एक कला और विज्ञान दोनों है जो लोगों को उचित समय-कार्य प्रबंधन सहित समग्र कल्याण की दिशा में मदद करती है। पीएम मोदी ने योग की चिकित्सा शक्तियों को स्वीकार करने और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद दिया।
20 June 2015 | Sports Current Affairs
आदित्य मेहता और पंकज आडवाणी सहित स्नूकरों की भारतीय टीम ने चीन के वूशी में खेले जाने वाले स्नूकर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मैच में प्रवेश कर लिया है। फाइनल राउंड रॉबिन मैच में भारतीय टीम ने सिंगापुर को 4-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।
19 June 2015 | Technology Current Affairs
माइक्रोमैक्स ने अपना नया स्मार्टफोन कैनवस सिल्वर 5 लॉन्च किया है, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह दुनिया का सबसे पतला और सबसे हल्का मोबाइल हैंडसेट है। ग्राहक को इसकी कीमत 17,999 रुपये होगी और यह महीने के अंत से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगा।
18 June 2015 | Technology Current Affairs
भारत के तकनीक प्रेमी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नाम से एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन लॉन्च किया है - "नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप"। उन्होंने नागरिकों से इस नए ऐप की मदद से हर समय जुड़े रहने को कहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोग अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए गए इस नए ऐप से नरेंद्र मोदी के ब्लॉग पर नवीनतम पोस्ट, आकाशवाणी पर प्रसारित मन की बात के संदेश और ईमेल और खुद पीएम से नवीनतम समाचार/अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।
17 June 2015 | Obituaries Current Affairs
स्वतंत्रता के बाद भारत में शहरी आधुनिक वास्तुकला के चेहरे के रूप में जाने जाने वाले चार्ल्स कोरिया का एक संक्षिप्त बीमारी से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया है। उनकी मृत्यु के समय वह 84 वर्ष के थे।
16 June 2015 | Sports Current Affairs
क्रिकेटरों की हाल ही में प्रकाशित ICC रैंकिंग से पता चलता है कि भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली शीर्ष 10 की सूची से बाहर हो गए हैं और उनकी वर्तमान रैंकिंग 11 है। जबकि मुरली विजय ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 20 वें स्थान पर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए हासिल की, सबसे ज्यादा फायदा शिखर को हुआ। धवन पंद्रह स्थान की छलांग लगाकर 45वीं रैंक पर पहुंच गए हैं। अजिंक्य रहाणे भी चार स्थान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 22वीं रैंक पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक स्थान के फायदे से 16वें स्थान पर पहुंच गए।
15 June 2015 | Business Current Affairs
वेदांता रिसोर्सेज ने लाभ कमाने वाली केयर्न इंडिया लिमिटेड और वेदांता लिमिटेड के विलय की घोषणा की है। वेदांता लिमिटेड के पास अब केयर्न इंडिया में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है और विलय पूर्व को केयर्न इंडिया के विशाल नकदी भंडार तक पहुंचने में मदद करेगा, जो कि रु। 16,800 करोड़। विलय 31 मार्च 2016 तक बंद होने की उम्मीद है।
14 June 2015 | Politics Current Affairs
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार ने जोर पकड़ लिया है क्योंकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक समूहों ने एक-दूसरे पर कटाक्ष करना शुरू कर दिया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि राजद के साथ गठबंधन करके, नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद के शासन के दौरान 15 साल के "जंगल राज" को गले लगा लिया है और "अपराध और भ्रष्टाचार" का चेहरा बन गए हैं। बीजेपी ने रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के साथ संयुक्त अभियान पर जाने का फैसला किया है।
13 June 2015 | Sports Current Affairs
एशियाई कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप के दूसरे दिन भारत के लिए अच्छा दिन रहा क्योंकि भारतीय पहलवानों ने चार पदक अपने नाम किए। इनमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। स्वर्ण पदक भारत के संजीत ने जीता, जिन्होंने 76 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में ईरान के हमीद मनफियन डारबंद को 10-4 से हराया। महिलाओं के 49 किलोग्राम बाउट में रजत पदक जीता जब भारत की किरण कोरिया की ओ क्योंग रयोंग से कड़े मुकाबले में हार गई। महिलाओं के 43 किग्रा और पुरुषों के 69 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीते।
12 June 2015 | Sports Current Affairs
बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की नवीनतम रैंकिंग सूची के अनुसार, भारत की शीर्ष महिला शटलर साइना नेहवाल एक पायदान ऊपर चढ़कर विश्व नंबर 2 बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। सिर्फ एक हफ्ते पहले ही वह अपने वर्ल्ड नंबर 1 स्थान से खिसक कर नंबर 3 पर आ गईं। डबल्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक विजेता पी वी सिंधु ने अपना वर्ल्ड नंबर 14 रैंक बरकरार रखा है।
11 June 2015 | Economy Current Affairs
विश्व बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने नवीनतम ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी होने के बाद कहा कि भारत उच्चतम विकास दर वाली प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की सूची में सबसे ऊपर है। इस साल भारत की विकास दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है। विश्व बैंक के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि विकास दर के मामले में भारत आधिकारिक तौर पर चीन से आगे निकल सकता है क्योंकि चीन के इस साल 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।
10 June 2015 | Awards Current Affairs
मंगलयान मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) को सफलतापूर्वक लॉन्च करने और संचालित करने की अद्भुत उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को 2015 का स्पेस पायनियर अवार्ड प्रदान किया गया है। रेपोट्स के अनुसार, 34वें वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विकास सम्मेलन के दौरान संबंधित पुरस्कार यूएस की नेशनल स्पेस सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया है।
9 June 2015 | Person Current Affairs
दिल्ली के कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री पर नौकरी दिलाने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. रिपोर्टों के अनुसार, उन पर आईपीसी 420 (धोखाधड़ी), 120 (बी) (आपराधिक साजिश), 467 (जालसाजी), और 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत आरोप लगाए गए हैं। उन्हें वसंत विहार थाने ले जाया गया।
8 June 2015 | Awards Current Affairs
रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला के प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ प्रकाश चंद जैन को प्रतिष्ठित डॉ बीरेन रॉय अंतरिक्ष विज्ञान और डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने डॉ. जैन को पुरस्कार सौंपा।
7 June 2015 | Science Current Affairs
ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत का मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) "मंगलयान" एक स्वायत्त चरण में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि सूर्य पृथ्वी और MOM उपग्रह के बीच संचार को बंद कर देगा। इसरो इसे "ब्लैकआउट चरण" कह रहा है।
6 June 2015 | Sports Current Affairs
भारत की शीर्ष शटलर और विश्व नंबर 3 बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, इस्तोरा गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर के क्वार्टर फाइनल मैच में हार गईं और टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। वह चीन की शिजियान वांग से हार गईं और स्कोर 21-16, 12-21, 18-21 है।
5 June 2015 | Sports Current Affairs
वर्ल्ड नंबर 12 पारुपल्ली कश्यप इस्तोरा गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में वर्ल्ड नंबर 1 और शीर्ष वरीयता प्राप्त चेन लॉन्ग को 14-21, 21-17, 21-14 से हराकर $ 800,000 इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर के सेमीफाइनल मैच में आगे बढ़े। हालांकि चेन ने पहला गेम सकारात्मक नोट पर शुरू किया और इसे 21-14 से जीत लिया, लेकिन कश्यप ने वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-17 से जीत लिया।
4 June 2015 | Agreements Current Affairs
भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने छह द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करके अपने दो दिवसीय बेलारूस दौरे की शुरुआत की। हस्ताक्षरित समझौतों में एक प्रोटोकॉल शामिल है जो दोहरे कराधान से बचने और राजकोषीय अपवंचन की रोकथाम के लिए समझौते में संशोधन करता है, दोनों देशों की राज्य स्वामित्व वाली संचार एजेंसियों के बीच समझौता ज्ञापन, मानक बनाए रखने वाली एजेंसियों के बीच मानकों के रखरखाव में सहयोग, बेलारूसी वित्त मंत्रालय और सेबी के बीच समझौता ज्ञापन , बेलेगप्रोम और भारत के कपड़ा मंत्रालय और अन्य के बीच समझौता ज्ञापन।
3 June 2015 | Miscellaneous Current Affairs
दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीएसएनएल अपने मोबाइल ग्राहकों को 15 जून से एक साल के लिए मुफ्त इनकमिंग रोमिंग कॉल की सुविधा देने जा रहा है और कहा कि बीएसएनएल वर्तमान में सुधार कर रहा है। बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने एक प्रेस मीट में कहा कि इस फैसले से निश्चित रूप से उनके राजस्व में कमी आएगी, लेकिन वे पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) से प्रभावी होने से पहले फर्स्ट मूवर के लाभ के कारण ग्राहकों की संख्या में वृद्धि से होने वाले नुकसान की भरपाई करने की उम्मीद करते हैं। जुलाई 2015।
2 June 2015 | Sports Current Affairs
बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने मीडिया में आई खबरों की पुष्टि की कि 10 जून से शुरू हो रहे बांग्लादेश दौरे के दौरान रवि शास्त्री टीम इंडिया के अंतरिम कोच होंगे। ठाकुर ने कहा कि बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के लिए तीन अलग-अलग कोच संजय बांगड़, बी अरुण और आर श्रीधर होंगे।
1 June 2015 | Person Current Affairs
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी कि सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण सहित पूर्व भारतीय दिग्गज भारतीय क्रिकेट बोर्ड की नवगठित सलाहकार समिति में शामिल हो गए हैं।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1951