भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1982 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1982 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1982 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
08 जूनब्राजीली विमान बी-727 दुर्घटनाग्रस्त होने से 135 लोगों की मौत हुई।
15 जूनफाकलैंड में अर्जेंटीना की सेनाओं का ब्रिटिश सेना के समक्ष समक्ष समर्पण किया।
24 जुलाईजापान के नागासाकी में भारी बारिश से पुल ढहने से 299 लोगों की मौत हुई।
30 जुलाईसोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
31 जुलाईयूगोस्लाविया ने कीमतों पर छह महीने के ​लिए रोक लगा दी।
14 सितम्बरहॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री और मोनाको की राजकुमारी ग्रेस केली की मॉटे कार्लो में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी।
15 सितम्बरलेबनान के निर्वाचित राष्ट्रपति बशीर गेमायेल की पदासीन होने के पूर्व ही बम बिस्फोट में हत्या हुई।
19 सितम्बरस्कॉट फाहमैन ऑनलाइन संदेश का इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति बने।
02 अक्टूबरईरान की राजधानी तेहरान में हुए बम विस्फोट में लगभग 60 लोगो की मृत्यु और 700 लोग घायल हुए।
16 अक्टूबरसोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
31 अक्टूबरपोप जाॅन पॉल द्वितीय स्पेन जाने वाले पहले बिशप बने।
07 नवम्बरतुर्की में संविधान अंगीकार किया गया।
10 नवम्बरसोवियत संघ के नेता लियोनिड ब्रेज़नेव की मौत हुई। ब्रेज़नेव ने सोवियत संघ पर 20 वर्षों तक शासन किया था।
11 नवम्बरइजरायल के सैन्य मुख्यालय में गैस विस्फोट में 60 लोगों की मौत हुई।
30 नवम्बररिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित और बेन किंग्‍सले व जॉन गिल्‍गुड द्वारा अभिनीत फिल्‍म गांधी का नई दिल्‍ली में प्रीमियर हुआ।
17 अगस्तजर्मनी में पहली सीडी (कंपेक्ट डिस्क) लोगों के लिये उपलब्ध की गई।
21 अगस्तस्विटजर लैंड के राजा सोभूजा द्वितीय का निधन हुआ।
26 अगस्तनासा ने टेलीसेट-एफ का प्रक्षेपण किया।
08 दिसम्बरकोलंबिया के लेखक गैब्रिएल गार्सिया मार्केज को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया।
26 दिसम्बरटाइम मैगजीन ने कम्प्यूटर को 'मैन आॅफ द ईयर' घोषित किया।
22 मार्चनासा ने अपने अंतरिक्ष यान कोलंबिया को तीसरे मिशन पर लिए रवाना किया।
27 मार्चए.एफ़.एम.ए. चौधरी बांग्लादेश के राष्ट्रपति नियुक्त किए गए।
30 मार्चनासा के अंतरिक्ष यान कोलंबिया ने एसटीएस-3 मिशन पूरा कर पृथ्वी पर वापसी की।
26 जनवरीमाउनो कोइविस्टो फिनलैंड के राष्ट्रपति चुने गए।
28 फरवरीएडोब सिस्टम की स्थापना की गई।
03 मार्चएलिजाबेथ द्वितीय ने लंदन में बार्बिकन केंद्र का उद्घाटन किया।
02 मईमौसम से सम्बंधित चैनल पहली बार केबल टेलीविजन पर प्रसारित किया गया।
13 जून१९८२ का फीफा विश्व कप स्पेन में शुरू किया गया।
12 जुलाईचेकर मोटर्स निगम ऑटोमोबाइल ने अपना उत्पादन बंद किया।
17 अगस्तजर्मनी में पहली कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) का उत्पादन शुरू किया गया।
21 सितम्बरशांति का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (संयुक्त राष्ट्र) द्वारा घोषित किया गया।
12 अक्टूबरथोरबॉर्न फ्लाल्डिन स्वीडन के प्रधानमंत्री बने।
27 नवम्बरयासुहिरो नकासन जापान के प्रधान मंत्री बने।
26 दिसम्बरटाइम मैगजीन का पुरस्कार, मैन ऑफ द ईयर पहली बार गैर-इंसान, कंप्यूटर के लिए दिया गया।
28 जनवरी42 दिन पहले इतालवी रेड ब्रिगेड द्वारा अपहरण किए जाने के बाद, संयुक्त राज्य सेना के जनरल जेम्स एल डोजियर को आतंकवाद विरोधी बल एनओसीएस द्वारा मुक्त कर दिया गया था।
30 जनवरीरिचर्ड स्केरेंटा का 'एल्क क्लोनर' 'वाइल्ड' में पाया जाने वाला पहला ज्ञात संगणक बना। इसने Apple II कंप्यूटरों को फ्लॉपीडिस्क के माध्यम से संक्रमित किया।
02 फरवरीसीरियाई सेना ने मुस्लिम ब्रदरहुड द्वारा अलगाव को रोकने के लिए हामा शहर पर बमबारी की, जिसमें लगभग 7000,000 लोग मारे गए।
27 फरवरीगिल्बर्ट और सुलिवन के सावॉय ओपेरा के प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली डी'ऑली कार्टे ओपेरा कंपनी ने अपना अंतिम प्रदर्शन दिया।
01 मार्चवेनेरा 14, वीनस पर रूसी अंतरिक्ष यान भूमि। इसने डेटा वापस भेज दिया है।
29 मार्चक्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने कनाडा एक्ट 1982 को रॉयल एसेन्ट दिया, जिसने यूनाइटेड किंगडम की बारा प्रक्रिया पर कनाडा की शेष निर्भरता को 'देशभक्ति' के रूप में जाना।
02 अप्रैलअर्जेंटीना के विशेष बलों ने फ़ॉकलैंड द्वीप पर आक्रमण किया, जिससे फ़ॉकलैंड युद्ध छिड़ गया।
17 अप्रैलकनाडा का एक नया देशभक्त संविधान, जिसमें कनाडा के चार्टर ऑफ राइट्स एंड फ्रीडम शामिल हैं, कनाडा में लोगों के कुछ राजनीतिक और नागरिक अधिकारों की रक्षा करने के इरादे से अधिकारों का बिल, कनाडा की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया गया था।
19 अप्रैलUSSR द्वारा सैल्यूट 7 स्पेस स्टेशन को कक्षा में रखा गया था।
02 मईफ़ॉकलैंड्स वार-एचएमएस विजेता ने तीन टॉरपीडो लॉन्च किए और ARAGeneral Belgrano को जहाज में डाल दिया, जो अब तक का एकमात्र जहाज है, जो एक न्यूक्लियरसुमेरिन द्वारा डूब गया था।
04 मईफ़ॉकलैंड्स वॉर-एचएमएस शेफ़ील्ड को एक एक्सोसेट मिसाइल द्वारा मारा गया था, जिसमें 20 नाविक मारे गए थे और इसके छह दिन बाद डूबने वाले थे - द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहला रॉयल नेवी जहाज कार्रवाई में डूब गया।
29 मईफॉकलैंड्स युद्ध-लगभग 1,000 अर्जेण्टीनी ने आत्मसमर्पण कर दिया, गोज़ ग्रीन की लड़ाई समाप्त हो गई।
29 मईफॉकलैंड्स युद्ध लगभग 1, 000 अर्जेंटीना सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया, जो कि गूज ग्रीन की लड़ाई को समाप्त करता है।
03 जूनयूनाइटेड किंगडम में इजरायल के राजदूत श्लोमो अरगोव पर एक हत्या का प्रयास विफल; बाद में इसे 1982 के लेबनान युद्ध के लिए इस्तेमाल किया गया।
06 जूनलेबनान में एक युद्ध शुरू हुआ जब इजरायली बलों ने फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्यों को जड़ से खत्म करने के लिए दक्षिणीलेनबॉन पर हमला किया।
07 जूनटेनेसी, मेम्फिस, टेनेसी में एल्विस प्रेस्ली की हवेली, प्रेस्ली के जीवन के संग्रहालय के रूप में जनता के लिए खोला गया।
08 जूनफ़ॉकलैंड्स वार-द अर्जेंटीना एयर फोर्स ने ब्रिटिशट्रांसपोर्ट जहाजों पर हमला किया क्योंकि वे ब्लफ़ कोव इंथेल द्वीप समूह से अपनी आपूर्ति उतार रहे थे, जिसमें 56 ब्रिटिश सैनिकों की मौत हो गई और 150 लोग घायल हो गए।
13 जूनफहद अपने भाई खालिद की मृत्यु पर सऊदी अरब का राजा बन गया। फ़हद बिन अब्दुल-अज़ीज़ अल सऊद, दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन, 1982 से 2005 तक सऊदी अरब के राजा थे। फ़ाहिद को क्राउन प्रिंस नियुक्त किया गया था जब खालिद ने अपने सौतेले भाई किंग फैसल की हत्या कर दी थी, जिनकी 1975 में हत्या कर दी गई थी। बाद में बीमार होने के कारण राजा खालिद के शासनकाल में वास्तविक प्रधानमंत्री के रूप में।
13 जूनफहद सऊदी अरब के बादशाह बने, अपने सौतेले भाई खालिद को बाद की मौत के बाद उत्तराधिकारी बनाया।
18 जूनवेटिकन के साथ घनिष्ठ संबंध के कारण 'गॉडबैंकर' के रूप में जाने जाने वाले इतालवी बैंकर रॉबर्टो कैल्वी के शरीर को लंदन के ब्लैकपाइर्स ब्रिज के नीचे हैंगफ्रॉफ मचान मिला।
23 जूनचीनी अमेरिकी विन्सेन्ट चिन की मौत अमेरिका के मिशिगन के हाईलैंड पार्क में अकोमा में पिटाई के बाद हो गई, दो ऑटोमोटिव वर्करों ने, जिन्होंने उसे जापानी के लिए हतोत्साहित किया था और जो जेजेओ ऑटो कंपनियों की सफलता को लेकर नाराज थे।
24 जूनब्रिटिश एयरवेज फ़्लाइट 9 ने इंडोनेशिया के माउंट गालुंगगंग के विस्फोट से ज्वालामुखीय राख के एक बादल में उड़ान भरी, जिससे इसके चारों इंजनों में खराबी आ गई।
27 जूनस्पेस शटल कोलंबिया ने अंतिम अनुसंधान और विकास उड़ान मिशन, एसटीएस -4 पर कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया। STS-4 चौथा नासा स्पेस शटल मिशन था, और स्पेस शटल कोलंबिया के लिए चौथा भी था। एसटीएस -4 शटल के लिए अंतिम परीक्षण उड़ान थी; इसके बाद इसे आधिकारिक तौर पर चालू घोषित कर दिया गया। कोलंबिया ने मिशन के दौरान कई वैज्ञानिक पेलोड और साथ ही साथ सैन्य मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम भी चलाया।
13 जुलाई53 वां ऑल स्टार बेसबॉल गेम खत्म हो चुका है। एनएल ने 4-1 से जीत दर्ज की। यह खेल ओलंपिक स्टेडियम, मॉन्ट्रियल में खेला गया था।
20 जुलाईअनंतिम आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के सदस्यों ने लंदन के हाइड पार्क और रीजेंट पार्क में टूबोबोम्स विस्फोट किया, जिसमें 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि ग्यारह अन्य घायल हो गए।
31 जुलाईअमेरिकन यूरोपियन फुटबॉल फेडरेशन (AEFF) का गठन किया गया है। वे देश जो महासंघ के सदस्य हैं, वे फ़िनलैंड, इटली, जर्मनी, ऑस्ट्रिया और फ्रांस हैं।
20 अगस्तमुस्लिम और ईसाई मिलिशिया समूहों के बीच संघर्ष को रोकने के लिए और लेबनान से पीछे हटने वाले फिलिस्तीनी की निगरानी के लिए एक बहु राष्ट्रीय शांति सेना को लेबनान भेज दिया जाता है।
31 अगस्त66 पोलिश शहरों में सरकार-विरोधी प्रदर्शन आयोजित किए गए, जो डांस्क समझौते की दूसरी वर्षगांठ को मनाने के लिए, सॉलिडैरिटी ट्रेड यूनियन की स्थापना के लिए कहा गया।
14 सितम्बरजब लेबनान के राष्ट्रपति-चुनाव बशीर गेमायाल की हत्या कर दी गई थी, जब फलांगे के बेरुत मुख्यालय में बम विस्फोट हुआ था।
10 अक्टूबरमैक्सिमिलियन कोल्बे , जिन्होंने ऑशविट्ज़ इनपोलैंड के नाजी एकाग्रता शिविर में एक अजनबी की मृत्यु के लिए स्वेच्छा से कैथोलिक चर्च द्वारा विहित किया था।
10 अक्टूबरमैक्सिमिलियन कोल्बे, जिन्होंने पोलैंड में औशविट्ज़ के नाजी एकाग्रता शिविर में खगोलविद के स्थान पर मरने के लिए स्वेच्छा से कैथोलिक चर्च द्वारा वसीयत की थी।
20 अक्टूबरएफसी स्पार्टक मास्को और एचएफचैरलेम के बीच एक यूईएफए कप मैच के दौरान, बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने एक ही समय में सेंट्रल लेनिन स्टेडियम के ग्रैंड स्पोर्ट्सएरेना को छोड़ने की कोशिश की, जिसके परिणामस्वरूप 66 मौतें हुईं।
13 नवम्बरदक्षिण कोरिया के मुक्केबाज डुक कू किम को लास वेगास के कैसर पैलेस के पास अमेरिकी रे मन्किनी के साथ घातक मस्तिष्क की चोट का सामना करना पड़ा, जिससे खेल में महत्वपूर्ण नियम परिवर्तन हुए।
13 नवम्बरवियतनाम के दिग्गज मेमोरियल को वाशिंगटन, डी.सी. में संविधानगार्डन में समर्पित किया गया था।
30 नवम्बरमाइकल जैक्सन की थ्रिलर, अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली एल्बम थी।
06 दिसम्बरआयरिश नेशनल लिबरेशन आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के inBallykelly में एक बम विस्फोट किया, जिसमें ग्यारह ब्रिटिश सेना के सैनिक और नागरिक नागरिक मारे गए।
24 दिसम्बरकेवल 850 छात्रों के एक छात्र के शरीर के साथ चमिनडे, एक होनोलूलू अवकाश बास्केटबॉल क्लासिक में # 1 स्थान पर वर्जीनिया 77-72 स्थान पर है।

वर्ष 1982 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
25 जुलाईजैल सिंह भारत के 7वें राष्ट्रपति बने।
24 अक्टूबरसुधा माधवन मैराथन में दौड़ने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं।
09 जनवरीपहला भारतीय वैज्ञानिक अभियान दल अंटार्कटिका पहुंचा।
22 फरवरीभारतीय उपमहाद्वीप के विख्यात उर्दू कवि जोश मलीहाबादी का निधन हुआ।
10 अप्रैलभारत का बहुउद्देशीय उपग्रह इनसेट-1ए का सफल प्रक्षेपण।
30 अप्रैलबिजन सैटू नरसंहार भारत में हुआ।
30 अप्रैलभारत के कलकत्ता में आनंद मार्ग से संबंधित सोलह भिक्षुओं और एक नन को तीन अलग-अलग स्थानों में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा टैक्सियों से बाहर निकाला गया, पीटा गया और फिर आग लगा दी गई।

वर्ष 1982 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश
03 दिसम्बरमिताली राज / खिलाड़ी / भारत
25 नवम्बरझूलन गोस्वामी / खिलाड़ी / भारत
28 सितम्बरअभिनव बिंद्रा / खिलाड़ी / भारत
03 दिसंबरमिताली राज / क्रिकेटर / भारत
28 सितंबरअभिनव बिंद्रा / खिलाड़ी / भारत
24 नवंबरमैरी कोम / खिलाड़ी / भारत
25 नवंबरझुलन गोस्वामी / खिलाड़ी / भारत
21 नवंबरआरती छाब्रिया / अभिनेत्री / भारत
20 जुलाईनिकेश पटेल / अभिनेत्री / भारत
13 मार्चनिम्रत कौर / अभिनेत्री / भारत
11 सितंबरश्रिया सरन / अभिनेत्री / भारत
09 जनवरीअनुषा धादेकर / अभिनेत्री / भारत
20 जनवरीरूचि संघवी / इंजीनियर / भारत
28 सितंबरअभिनव बिंद्रा / लक्ष्य शूटर / भारत
28 सितंबररणबीर कपूर / अभिनेता / भारत
16 अक्टूबरपृथ्वीराज सुकुमारन / अभिनेता / भारत

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  17199