वर्ष 1967 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1967, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1967 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1967 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1967 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अक्टूबरभारतीय पर्यटन विकास निगम की स्थापना हुई।
01 मार्चरानी एलिजाबेथ हॉल लंदन में खोला गया।
01 सितम्बरकंबोडिया में खमेर-चीनी मैत्री एसोसिएशन पर प्रतिबंध लगाया गया।
02 फरवरीअमेरिकी बास्केटबॉल एसोसिएशन का गठन हुआ।
02 जनवरीपूर्व अभिनेता रोनाल्ड रीगन ने सरकार में अपना करियर शुरू किया जब उन्होंने कैलिफोर्निया के 33 वें गवर्नर के रूप में शपथ ली।
03 दिसम्बरइंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो नजरबंद किये गए।
04 सितम्बरमहाराष्ट्र के काेयना बांध के 6.5 तीव्रता वाले भूकंप की चपेट में आने से 200 से ज्यादा लोगाें की मौत हुई।
04 दिसम्बरदेश के पहले रॉकेट ‘रोहिणी आरएच 75’ का थुम्बा से प्रक्षेपण हुआ।
05 जूनइजरायल ने मिस्र पर हमला कर उसके करीब चार सौ लड़ाकू विमान नष्ट कर दिए।
05 फरवरी अनास्तासियो सोमोजा निकारागुआ के राष्ट्रपति चुने गये।
06 मई ज़ाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने।
06 जनवरीसंगीत की दुनिया के बेताज बादशाह अल्‍लाह रक्‍खा रहमान (ए.आर.रहमान) का जन्‍म हुआ।
06 मईडॉ जाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति थे।
07 जनवरीहिंदी सिनेमा जगत के किरदारों में नए सिरे से जान डालने वाले इरफान खान का जन्म हुआ।
08 दिसम्बरपहली पनडुब्बी आईएनएस कालवरी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।
08 नवम्बरबीबीसी का पहला स्थानीय रेडियो स्टेशन (बीबीसी रेडियो लीसेस्टर) शुरू किया गया है।
09 सितम्बरयुगांडा ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की।
09 नवम्बरअमेरिका ने केप कैनेडी, फ्लोरिडा से सैटर्न 5 रॉकेट के साथ मानवरहित अंतरिक्षयान अपोलो 4 का प्रक्षेपण किया।
1 जूनसार्जेंट। पेप्पर के लोनली हार्ट्स क्लब बैंड, बीटल्स के प्रसिद्ध एल्बम, रिलीज़ किया गया था।
1 नवम्बरमारिजुआना के उपयोग को लेकर देश के सामने समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, नए आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि अमेरिकी सर्विसमैन किसी अन्य अपराध की तुलना में मारिजुआना धूम्रपान के लिए कोर्ट मार्शल कर रहे हैं और सैन डिएगो कैलिफ़ोर्निया में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सभी उच्च विद्यालय छात्रों का 1/4 है धूम्रपान मारिजुआना।
10 जूनसोवियत संघ ने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध ख़तम किये।
10 जूनअर्जेंटीना बर्न कन्वेंशन कॉपीराइट संधि का सदस्य बन गया। आमतौर पर द बर्न कन्वेंशन फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ लिटरेरी एंड आर्टिस्टिक वर्क्स के रूप में जानी जाने वाली बर्न कन्वेंशन कॉपीराइट संधि के रूप में जाना जाता है, कॉपीराइट को नियंत्रित करने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है, जिसे 1886 में पहली बार बर्न, स्विट्जरलैंड में स्वीकार किया गया था।
10 जुलाईउरुग्वे बर्न सम्मेलन संधि का सदस्य बन गया। संधि का वास्तविक नाम बर्न सम्मेलन कॉपीराइट संधि है। इस संधि के तहत कॉपीराइट का अधिकार असली मालिक या आविष्कारकों द्वारा सुरक्षित किया जाता है जो अनधिकृत नकल को अपराध मानते हैं।
10 जुलाईदशमलव मुद्रा को न्यूजीलैंड द्वारा अपनाया गया था। दशमलव मुद्रा एक प्रकार की मुद्रा है जिसमें उप इकाइयाँ होती हैं। कई देशों की दशमलव मुद्राएँ हैं जैसे कि अरब, दक्षिण एशियाई आदि। गैर दशमलव मुद्राओं का उपयोग दुनिया के कई देशों द्वारा भी किया जाता है।
10 अक्टूबरआउटर स्पेस ट्रीटी, एक संधि है जो इनिन्टेशनल स्पेस लॉ का आधार बनती है, जो बल में प्रवेश करती है।
11 दिसम्बरपश्चिम भारत में 6.5 की तीव्रता वाले भूकंप से 170 लोगों की मौत हुई।
11 मईएंड्रियास पापैंड्रेउस को 11 मई, 1967 को यूनानी सैन्य जंता ने कैद कर लिया था। वह ग्रीस के पहले समाजवादी प्रधान मंत्री थे और 1981 से 1989 और 1993 से 1996 तक प्रधान मंत्री के रूप में दो कार्यकाल दिए। वे यूनानी राजनीतिक इतिहास में सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री थे।
12 अक्टूबरभारत के स्वतन्त्रता संग्राम के सेनानी, प्रखर चिन्तक तथा समाजवादी राजनेता डॉ. राममनोहर लोहिया का निधन हुआ।
12 अप्रैललॉस एंजेल्स में अमारन्सन रंगमंच खोला गया।
12 जुलाईयूनानी सैन्य शासन ने अपनी नागरिकता के 480 यूनानी टुकड़े किए।
12 जनवरीतैंतीस वर्षीय मनोविज्ञान के प्रोफेसर जेम्स बेडफोर्ड भविष्य के पुनर्जीवन के इरादे से क्रायोजेनिक रूप से जमे हुए पहले व्यक्ति बन गए।
12 जूनवेनेरा 4 लॉन्च किया गया था। वीनस शुक्र की खोज के लिए सोवियत वेनेरा कार्यक्रम में एक जांच थी। किसी अन्य ग्रह के वातावरण का इन-प्लेस विश्लेषण करने के लिए यह पहली सफल जांच थी। यह किसी दूसरे ग्रह पर उतरने की पहली जांच भी हो सकती है।
13 मईप्रमुख शिक्षाविद डा. जाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति बने। वह भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति थे।
13 दिसम्बरग्रीस के राजा कॉन्स्टेंटिने द्वितीय ने देश छोड़ दिया जब उनके तख्तापलट का प्रयास विफल हो गया।
13 जनवरीफरवरी 2005 में अपनी मृत्यु तक राज्य के प्रमुख के रूप में शासन करते हुए जनरल ग्नसिंगबे आइडामा ने तोगा में सत्ता हासिल कर ली।
13 मई13 मई 1967 को ज़ाकिर हुसैन को भारत के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। वे भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति थे और पहले राष्ट्रपति जिनकी मृत्यु 3 मई 1969 को कार्यालय में हुई थी। उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। 1963 में नागरिक पुरस्कार।
13 मईज़ाकिर हुसैन ने भारत के पहले निर्वाचित मुस्लिम राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला।
14 जनवरीकाउंटरकल्चर ह्यूमन बी-इन को सैन फ्रांसिस्को के गोल्डन गेट पार्क में आयोजित किया गया था, जिसमें समर ऑफ लव लॉन्च किया गया था।
14 अप्रैलतीन महीने पहले एक सैन्य तख्तापलट का नेतृत्व करने के बाद, GnassingbéEyadéma ने खुद को टोगो के राष्ट्रपति के रूप में स्थापित किया, एक पोस्ट जिसे उन्होंने 2005 में आयोजित किया।
15 जूनपहले व्यापक रूप से प्रचारित और भारी रूप से रॉक फेस्टिवल, मॉन्टेरी पॉप फेस्टिवल, मॉन्टेरी, कैलिफोर्निया में शुरू हुआ।
15 जुलाईएलए भेड़ियों ने ओटी में वाशिंगटन व्हिप्स को 6-5 से हराया। वह यूनाइटेड सॉकर एसोसिएशन के अध्यक्ष बन गए हैं। सफलता को सभी ने सराहा।
15 जुलाईU.S.S.R ने पूर्वी कजाखस्तान के सेमाईलिप्टिन्स्क में परमाणु परीक्षण किया है। इसने देश के अनुसंधान और वैज्ञानिक प्रगति के विकास में एक और लाभ जोड़ दिया है।
15 जुलाईपैलेस थिएटर न्यूयॉर्क सिटी में स्वीट चैरिटी बंद। 608 प्रदर्शनों के बाद इसे बंद कर दिया गया है। यह एक बहुत बडी सफ़लता थी।
16 सितम्बरसोवियत संघ ने पूर्वी कजाख में परमाणु परीक्षण किया।
16 जूनद मोंटेरे पॉप फेस्टिवल रॉक फेस्टिवल, द जिमी हेंड्रिक्स एक्सपीरियंस, थेवो और रविशंकर द्वारा प्रमुख अमेरिकी प्रदर्शनों के लिए स्थल, मॉन्टेरी, कैलिफोर्निया में शुरू हुआ।
17 जूनचीन, हाइड्रोजन बम से संपन्न दुनिया का चौथा देश बना।
17 जूनपीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने अपने पहले थर्मोन्यूक्लियर हथियार के सफल परीक्षण की घोषणा की। एक थर्मोन्यूक्लियर हथियार एक परमाणु हथियार है जो प्राथमिक परमाणु विखंडन प्रतिक्रिया से ऊर्जा का उपयोग करता है और एक माध्यमिक परमाणु संलयन प्रतिक्रिया को प्रज्वलित करता है। जब एकल-चरण विखंडन हथियारों की तुलना में परिणाम विस्फोटक शक्ति बहुत बढ़ जाती है।
18 सितम्बरनागालैंड ने अंग्रेजी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया।
18 जनवरीजेरेमी थोरप ब्रिटेन के लिबरल पार्टी के नेता बने।
18 अक्टूबरकिसी भी आदमी द्वारा संचालित नहीं किया गया एक सॉविलेट कैप्सूल वीनस 4, शुक्र ग्रह पर एक चिकनी लैंडिंग को प्राप्त करने में सक्षम था और वापस रेडियो पर लिखा था कि ग्रह 800 डिग्री फ़ारेनहाइट पर तापमान के साथ मानव जीवन के लिए गर्म है।
18 अक्टूबरसोवियत अंतरिक्ष जांच वेनेरा 4 ने शुक्र के पर्यावरण के प्रत्यक्ष विश्लेषण का प्रदर्शन किया और वनमानुष ग्रह पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान बन गया, हालांकि इससे पहले उसने काम करना बंद कर दिया था।
19 जुलाईअमेरिका ने चंद्र कक्षा मे प्रवेश करने के लिये ‘एक्सप्लोरर-35’ लांच किया।
19 अप्रैलयूगोस्लाव के लेखक मिहलजो मिहलजोव को 4 साल कैद की सजा सुनाई गई थी।
2 जूनजर्मन विश्वविद्यालय के छात्र बेनो ओहनेसर्ग को ईरान के शाह, मोहम्मद रजा पहलवी की यात्रा के खिलाफ पश्चिम बर्लिन में एक अनुष्ठान के दौरान मार डाला गया था, जो आतंकवादी समूह 2 जून के आंदोलन के गठन को भड़काता था।
2 सितम्बरधान रॉय बेट्स ने एक स्वतंत्र संप्रभु राज्य-सीलैंड की रियासत के रूप में, इंग्लैंड के सफोल्क के तट से उत्तरी सागर में पूर्व द्वितीय विश्व युद्ध के मौनसेल सी किले, एचएम फोर्ट रफ्स की घोषणा की।
2 अक्टूबरथर अच्छा मार्शल ने संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी न्यायमूर्ति के रूप में शपथ ली।
20 अक्टूबरवियतनाम युद्ध में अमेरिका की भागीदारी के खिलाफ प्रदर्शन और अस्वीकृति व्यक्त करने के उद्देश्य से प्रदर्शनों के पांचवें दिन लगभग 10,000 प्रदर्शनकारी ओकलैंड, कैलिफोर्निया की सड़कों पर निकले।
20 अक्टूबररोजर पैटरसन और रॉबर्ट गिमलिन ने कैलिफोर्निया के सिक्स रिवर नेशनल फॉरेस्ट में एक अज्ञात फिल्म को फिल्माया, जिस पर उन्होंने दावा किया था कि वे बिगफुट हैं।
22 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने फ़िलिस्तीन के बारे में प्रस्ताव 242 पारित किया।
22 अप्रैलयूएसएसआर में मार्शल लॉ लागू किया गया था।
22 अक्टूबरयुद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों ने पेंटागन पर धावा बोल दिया, लेकिन जल्द ही अमेरिकी मार्शल द्वारा वापस ले लिया गया।
22 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से इजरायल और मिस्र, जॉर्डन और सीरिया के बीच छह-दिवसीय युद्ध के बाद संकल्प 242 को अपनाया।
23 नवम्बरदक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन का जन्म हुआ। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम ने 2011 में विश्व कप जीता था।
23 जनवरीबकिंघमशायर में कई कस्बों और गांवों के समामेलन के रूप में मिल्टन केन्स के अंग्रेजी नए शहर का गठन किया गया था।
23 अप्रैलसोयुज 1, सोवियत सोयुज अंतरिक्ष यान का पहला मिशन, बैकोनूर कॉसमोड्रोम से कॉस्मोनॉट व्लादिमीर कोमारोव ले जाने के लिए लॉन्च किया गया था।
24 अप्रैलसोवियत अंतरिक्ष यान सोयुज 1 पृथ्वी के अपने फैलाव के दौरान साइबेरिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे अंतरिक्ष यान के दौरान पहली मानव टोडी कोस्मोनॉट व्लादिमीर कोमारोव की मृत्यु हो गई।
24 जुलाईमॉन्ट्रियल में एक भाषण के दौरान, फ्रांस के राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉलडेक्लेर ने 'लॉन्ग लाइव फ्री क्यूबेक!', एक बयान दिया जिसमें कनाडा से क्यूबेक स्वतंत्रता के लिए आत्मसात किया गया था।
25 जून400 मिलियन से अधिक लोगों ने हमारी दुनिया को देखा, पहला लाइव, अंतर्राष्ट्रीय उपग्रह टेलीविजन उत्पादन।
25 अगस्तअमेरिकी नाजी पार्टी के नेता जॉर्ज लिंकन रॉकवेल को वर्जीनिया के आर्लिंगटन के एक शॉपिंग सेंटर में एक स्नाइपर ने गोली मारी है।
25 अगस्तअमेरिकी नाजी पार्टी के संस्थापक जॉर्ज लिंकन रॉकवेल को जॉन पैटलर ने अपने समूह के पूर्व सदस्य की हत्या कर दी थी।
26 नवम्बरलिस्बन में बादल फटने से करीब 450 लोग मरे।
27 जूनलंदन के एनफील्ड में विश्व का पहला एटीएम स्थापित किया गया।
27 अगस्तईस्ट कोस्ट रेसलिंग एसोसिएशन की स्थापना की गयी।
27 जनवरीअपोलो 1 अंतरिक्ष यान को कैनेडी स्पेस सेंटर में आग से नष्ट कर दिया गया था, जिससे अंतरिक्ष यात्री गस ग्रिसोम, एडवर्ड व्हाइट और रोजर शैफ़ी मारे गए थे।
27 अप्रैलमॉन्ट्रियल में एक्सपो 67 दुनिया का मेला खोला गया, जिसमें 62 राष्ट्रों के साथ 50 मिलियन से अधिक आगंतुक शामिल हुए।
27 मईआस्ट्रेलियाई लोगों ने ऑस्ट्रलियन संविधान को दो संशोधनों को मंजूरी दे दी, जिससे सरकार को स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को लाभान्वित करने और राष्ट्रीय जनगणना में गिनती करने की शक्ति मिली।
27 जूनपहले भारतीय निर्मित AVRO विमान यात्री विमान HS748 ने इंडियन एयरलाइंस को सौंप दिया। हॉकर सिडली एचएस 748 एक मध्यम आकार का टर्बोप्रॉप एयरलाइनर है जिसे मूल रूप से ब्रिटिश फर्म एवरो द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह विमान ब्रिटिश एवीआरओ और भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया था।
29 मार्चफ्रांस ने पहली बार अपनी परमाणु पनडुब्बी की शुरूआत की।
29 अक्टूबरछह महीनों में 50 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के बाद मॉन्ट्रियल में एक्सपो 67 बंद किया गया।
29 जनवरीहिप्पीरा के 'परम उच्च' नामक मंत्र-रॉक नृत्य, सैन फ्रांसिस्को में हुआ, जिसमें स्वामी भक्तिवेदांत, जानिसजोपलिन, आभारी मृत, और एलन गिन्सबर्ग शामिल थे।
29 जूनअभिनेत्री जेने मैंसफील्ड, उनके प्रेमी सैम ब्रोडी और उनके साथी न्यू ऑरलियन्स के बाहर एक कार दुर्घटना में मारे गए थे, जबकि हिचिल्डेनर मिकलो, ज़ोल्टन, और मरिस्का हरगिते केवल मामूली चोटों से बच गए थे।
29 जुलाईवियतनाम युद्ध के दौरान, टोंकिन की खाड़ी में एक और हड़ताल की तैयारी के दौरान, विमानवाहक पोत यूएसएस फॉरेस्टल को इसके डेक डेक पर एक असामान्य विद्युत विसंगति की वजह से कई तरह के रिएक्शन विस्फोट हुए, जिससे 134 नाविक मारे गए और 161 अन्य घायल हो गए।
3 फरवरीरोनाल्ड रयान ऑस्ट्रेलिया में कानूनी रूप से निष्पादित होने वाला अंतिम व्यक्ति बन गया, जिसने देश भर में सार्वजनिक विरोध प्रदर्शनों को फैलाया।
3 नवम्बरवियतनाम युद्ध-प्रमुख श्रृंखलाओं की एक श्रृंखला जो कुछ सबसे कठिन-लड़ी गई थी और वियतनाम के मध्य हाइलैंड्स में war k? Tôin युद्ध का सबसे कठिन युद्ध शुरू हुआ था।
3 दिसम्बरकार्डियक सर्जन क्रिस्टियान बर्नार्ड ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में ग्रोट शुतुरहॉट्स में लुई वाशकेन्स्की पर पहला मानव हृदय प्रत्यारोपण किया।
30 सितम्बरअंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मौद्रिक प्रणाली में सुधार किया।
30 मईचुक्उमेमेका ओडुमग्वु ओजुकु ने दक्षिणपूर्वी नाइजीरिया में एक अलगाववादी राज्य बियाफ्रा की स्थापना की घोषणा की, एक सप्ताह बाद नाइजीरियाई गृहयुद्ध शुरू हो गया।
4 मईमानव रहित अमेरिकी अंतरिक्ष यान लूनर ऑर्बिटर 4, लूनर ऑर्बिट प्रोग्राम का एक हिस्सा है, जिसे 4 मई, 1967 को लॉन्च किया गया था, ताकि उनकी प्रकृति, उत्पत्ति और प्रक्रियाओं के वैज्ञानिक ज्ञान को बढ़ाने के लिए चांद की सतह के विस्तृत फोटोग्राफिक सर्वेक्षण को संचित किया जा सके।
5 जूनइज़राइल और मिस्र के बीच छह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ। इजरायल ने मिस्र के हवाई ठिकानों और खेतों पर आश्चर्यजनक हमलों की एक श्रृंखला शुरू की। यह हमला इजरायल सीमा पर मिस्र की सेना के सैनिकों की तैनाती के जवाब में किया गया था।
5 नवम्बरलंदन जाने वाली एक कम्यूटर एक्सप्रेस ट्रेन या तो ग्रीन की पटरी से उतर गई जिससे 53 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।
5 नवम्बरलंदन में होरे ग्रीन रखरखाव डिपो के पास एक ट्रेन पटरी से उतर गई, जिसमें 49 लोग मारे गए और 78 अन्य घायल हो गए।
7 जूनइज़राइली सैनिक छह दिनों के युद्ध के दौरान यरूशलेम शहर में प्रवेश कर गए। यह युद्ध 3 अरब देशों और इजरायल के बीच लड़ा गया था। अरब देशों में शामिल हैं- जॉर्डन, मिस्र और सीरिया। पूर्वी यरुशलम पर इजरायली रक्षा बलों ने दक्षिण नदी तट के साथ कब्जा कर लिया था।
8 अगस्तइंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड ने दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संघ का समर्थन किया।
8 अक्टूबरमार्क्सवादी क्रांतिकारी और गुरिल्ला नेता चे ग्वेरा को ला हिगुएरा, बोलीविया के पास हटा दिया गया।
9 अप्रैलपहली बोइंग 737 ने अपनी पहली उड़ान भरी, आखिरकार सबसे अधिक ऑर्डर किया गया और दुनिया भर में वाणिज्यिक यात्री जेट विमान का उत्पादन किया।
9 जूनसीरिया के गोलान हाइट्स को छह दिवसीय युद्ध के दौरान इजरायल द्वारा कब्जा कर लिया गया था। गोलान हाइट्स उत्तर में माउंट हर्मन से घिरा हुआ पठार है, दक्षिण में यारमुक नदी, पश्चिम में गलील और हुला घाटी का सागर और पूर्व में रक्कड़ वादी है।
9 नवम्बरफ्रेंच कॉमिक बुक के नायक वेलेरियन और लॉरेलीन ने पहली बार पाइलट पत्रिका के पन्नों को छपाया।
9 नवम्बररोलिंग-स्टोन का पहला अंक, संगीत, उदार राजनीति और लोकप्रिय संस्कृति के लिए अमेरिकी-आधारित पत्रिका का प्रकाशन किया गया था।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1967 में निधन हुआ । Famous Person who died in 1967:

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aमेहर चंद महाजन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
15 सितम्बरडॉ. बुर्गुला रामकृष्ण राव / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
14 नवम्बरसी. के. नायडू / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
12 अक्टूबरराम मनोहर लोहिया / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1967 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1967:

तिथिनाम/वर्ग/देश
23 जुलाईफिलिप सीमोर हॉफमैन / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
30 नवम्बरराजीव दीक्षित / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
04 अगस्तअरबाज़ ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
10 नवम्बरआशुतोष राणा / पुरुष / अभिनेता / भारत
30 मार्चनागेश कुकुनूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
29 जनवरीबॉबी देओल / पुरुष / अभिनेता / भारत
19 अगस्तनंदना सेन / महिला / अभिनेत्री / भारत
17 अगस्तसुप्रिया पिलगांवकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
13 नवम्बरजूही चावला / महिला / अभिनेत्री / भारत
30 सितम्बरदीप्ति भटनागर / महिला / अभिनेत्री / भारत
06 जनवरीए. आर. रहमान / पुरुष / संगीतकार / भारत

More years: 1907 | 1917 | 1927 | 1937 | 1947 | 1957 | 1967 | 1977 | 1987 | 1997 || 1767 | 1867

Previous « Next »

❇ इतिहास वर्षवार से संबंधित विषय

04 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 4 August in History 03 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 3 August in History 02 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 2 August in History 01 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 1 August in History 31 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 31 July in History 30 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 30 July in History 29 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 July in History 28 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 28 July in History 27 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 27 July in History 26 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 26 July in History