वर्ष 2013 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 21वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 2013, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2013 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 2013 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 2013 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जुलाईनेप्च्यून के चंद्रमा एस/2004एन1 की खोज की।
01 जनवरीअंगोला के लुआंडा में भगदड़ में 10 लोगों की मौत और 120 घायल हुए।
01 मार्चमलेशिया सरकार और विद्रोहियों के बीच संघर्ष में 14 लोग मारे गए।
01 जुलाईक्रोएशिया यूरोपीय संघ के 28 वा सदस्य बना।
01 जनवरी1950 के पैटी पेज के प्रसिद्ध अमेरिकी पॉप गायक की मृत्यु 85 एनीकटस, कैलिफोर्निया में हुई। गायक अपने गानों "कितना है", "डोगी खिड़की में" और "टेनेसी वाल्ट्ज" के लिए प्रसिद्ध था।
02 अप्रैलबर्मा के यांगून शहर में एक मस्जिद के अंदर भीषण आग लगने से 13 बच्चों की जलकर मौत हो गई।
02 जनवरीमॉरिटानिया में किसी भी रूप में प्लास्टिक बैग के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।
03 मईचीन के शांगडोंग प्रांत में लगभग 16 करोड़ साल पुराना डायनासोर का जीवाश्म मिला। ये जीवाश्म 130 वर्षों से ज्यादा पुराने हैं। जिंगेंको गांव के पास एक खुदाई में मिले ये जीवाश्म हड्डी और अंडों के अवशेष हैं।
03 जूनउत्तरी-पूर्वी चीन के जिलिन प्रांत में एक मुर्गी फार्म में आग लगने से 119 लोगों की मौत हो गयी।
03 जुलाईमिस्र की सेना ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का तख्तापलट किया।
03 अक्टूबरइतालवी द्वीप लात्पेदुसा के पास एक नाव के डूब जाने से करीब 134 लोगों की मौत हुई।
03 जनवरीइराक के मुसय्यिब क्षेत्र में एक आत्मघाती बम विस्फोट में शिया समुदाय के 27 लोगों की मौत हो गयी और 60 घायल हो गये।
03 मार्चसंयुक्त राष्ट्र ने 3 मार्च को वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे के रूप में मनाए जाने की घोषणा की।
03 अप्रैलअर्जेंटीना में आयी भीषण बाढ़ से 50 से अधिक लोगों की मौत।
03 मार्चपाकिस्तान के कराची में 45 लोग एक बम विस्फोट में मारे गए।
03 अगस्त80 लोगों इराक में एक विद्रोह में मारे गए।
03 सितम्बरमाइक्रोसॉफ्ट ने 7.2 अरब में नोकिया को खरीदा।
03 अक्टूबरनाइजीरिया के लागोस में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से 13 लोगों की मौत हो गयी।
03 जनवरीअमेरिका ने 112 वीं कांग्रेस का स्थान लिया। यह 113 वीं कांग्रेस में शपथ लेता है।
03 जनवरीअभिनेता गेरार्ड डेपर्डियन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नागरिकता प्रदान की थी। लेकिन देपेडियन ने जल्द ही देश के उच्च करों के कारण अपनी फ्रांसीसी नागरिकता छोड़ दी।
04 मार्चइराक में हुए एक हमले में 40 सीरियाई सैनिकों की मौत हुई।
04 जनवरी9 लोग दमिश्क सीरिया में एक कार बम विस्फोट में मारे गए।
04 मईअफगानिस्तान के कंधार में एक बम्ब ब्लास्ट में 5 अमेरिकी सैनिकों मारे गए।
04 जनवरीवेगलिन कंपनी, स्विट्जरलैंड का सबसे पुराना बैंक बंद हो गया है। टैक्स चोरी के अमेरिकी मामले में दोषी होने के बाद बैंक को 57.8 मिलियन डॉलर मिल रहे थे।
05 जूननवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।
05 जुलाईइराक की राजधानी बगदाद के एक मस्जिद पर हुये बम हमले में 15 लोगों की मौत।
05 नवम्बरविधेयक डे ब्लासिओ न्यूयॉर्क शहर के मेयर चुने गए।
06 जुलाईनाइजीरिया में आतंकवादियों ने स्कूल में हमला करके 42 लोगों की हत्या की।
06 नवम्बरसीरिया के दमस्कस में आत्मघाती विस्फोट में 8 मरे और 50 घायल हुए।
06 मार्चसीरियाई विद्रोहियों का यहां के प्रमुख शहर एर-रक्का पर कब्जा किया।
06 अप्रैलइराक के बकूबा में चुनाव प्रचार के दौरान आत्मघाती बम धमाके में 22 लोगों की मौत हो गयी तथा 60 अन्य घायल हो गये।
06 जनवरीफिलिस्तीनी राष्ट्रीय प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने घोषणा की है कि आधिकारिक दस्तावेज़ को "फिलिस्तीन के राज्य" शब्दों का उपयोग करना चाहिए।
07 जूनचीन के शियामेन में एक बस में आग लगने से 42 लोगों की मौत हो गयी और 30 लोग घायल हुए।
07 जुलाईविंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर एंडी मरे वर्ष 1936 के बाद से इस खिताब पर कब्जा जमाने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बने।
07 जनवरीबराक ओबामा ने अमेरिकी रिपब्लिकन चक हागेल को देश का अगला रक्षा सचिव नामित किया। और जॉन ओ. ब्रेनन को अगले सीआईए निदेशक के लिए नामित किया गया है।
08 नवम्बरफिलीपींस के हेनान प्रांत में आये विनाशकारी चक्रवाती तूफान से 6000 लोगों की मौत हो गयी।
08 अगस्तपाकिस्तान के क्वेटा में आत्मघाती हमले में 28 लोग मारे गए।
08 अप्रैलब्रिटेन की प्रधानमंत्री मारग्रेट थेचर का निधन।
08 फरवरीइराक में बम विस्फोट में 29 लोगों की मारे गए और 69 घायल हुए।
08 जनवरी2012 का मौसम अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा दर्ज किए गए अब तक के सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया है। उन्होंने इसे सबसे गर्म घोषित किया।
09 दिसम्बरइंडोनेशिया में बिनटारो के समीप ट्रेन हादसे में सात की मौत और 63 घायल।
09 अप्रैलफ्रांसिसी सीनेट ने समलैंगिक विवाह संबंधी एक विधेयक को मंजूरी दी।
09 अप्रैलफ्रेंच सीनेट ने समलैंगिक विवाह के लिए एक बिल मंजूरी दी।
09 जनवरी1996 के बाद से पहली बार इस वर्ष के लिए राष्ट्रीय बेसबॉल हॉल ऑफ फेम में कोई उम्मीदवार नहीं चुना गया है।
09 जनवरीवेनेजुएला के न्याय के सर्वोच्च न्यायाधिकरण ने राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के नवीनतम उद्घाटन को टाल दिया है। इसकी वजह है उनका कैंसर का ऑपरेशन।
1 फरवरीन्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर एड कोच, 88 साल की उम्र में मैनहट्टन में दिल की विफलता से मर जाते हैं।
1 फरवरीहिलेरी क्लिंटन, अमेरिकी विदेश मंत्री अपने पद से हट जाती हैं।
1 मार्चअमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने जून 2012 में एक रिपोर्ट जारी की कि जापान चीन से आगे निकल गया और अमेरिकी ट्रेजरी सिक्योरिटीज का प्रमुख विदेशी धारक बन गया।
1 अप्रैलसुदीन उमर के अध्यक्ष अल बशीर ने सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया। ऐसा 2015 में पद छोड़ने की योजना तैयार करने के लिए किया गया था।
1 जुलाईनेप्च्यून के चंद्रमा एस / 2004 एन 1 की खोज की गई थी। एस / 2004 एन 1 नेप्च्यून का एक छोटा चंद्रमा है, जो लगभग अठारह किमी व्यास का है। यह केवल एक पृथ्वी दिवस के तहत ग्रह की परिक्रमा करता है। इसकी खोज ने नेपच्यून के ज्ञात उपग्रहों के समूह को चौदह तक बढ़ा दिया। चाँद इतना समझदार है कि यह तब नहीं देखा गया जब 1989 में वायेजर 2 ने पास से उड़ान भरी थी। एसईटीआई संस्थान के मार्क शोलेटर ने नेप्च्यून की 2004 और 2009 के बीच हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर की गई तस्वीरों का विश्लेषण करके इसे पाया।
1 सितम्बरविवादास्पद rovers गॉड मैन ’आसाराम बापू को देश के उत्तर-पश्चिम में एक किशोरी द्वारा बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
1 अक्टूबरएक बौद्ध भीड़ 70 से अधिक मुस्लिम घरों में घुसती है और म्यांमार के राखाइन राज्य में 94 वर्षीय एक महिला की हत्या कर देती है।
1 दिसम्बरक्रोएशियाई मतदाता 65 प्रतिशत मतदान के साथ एक ही-लिंग विवाह को मना करने के प्रस्ताव पर एक वोट के लिए मतपत्रों पर जाते हैं।
10 जुलाईचीन के सिचुआन प्रांत में भूस्खलन से 40 लोग मरे।
10 दिसम्बरमादक पदार्थ मारिजुआना के विकास, बिक्री तथा उपयोग को वैध बनाने वाला उरूगवे पहला देश बना।
10 जनवरीपाकिस्तान में कई बम धमाकों में 100 लाेगों की मौत हुई और 270 लोग घायल हुए।
10 जनवरी99942 एपोफिस नामक एक पृथ्वी क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरता है। यूरोप में खगोलविदों का अनुमान है कि पहले की तुलना में 99942 एपोफिस बड़े हैं।
10 जनवरीअमेरिकी राष्ट्रपति ने खजाना सचिव के रूप में नामांकन जैक लुई की घोषणा की। वह टिमोथी गेथनर की जगह लेंगे, जिन्हें अपने पद से हटना है।
10 फरवरी2013 में, लंदन 66 वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कारों की मेजबानी करता है, जहां go अर्गो ’नामक फिल्म द्वारा सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता गया और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार इमैनवेल रीवा और डेविड डे लुईस ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।
10 मार्चदक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति, नेल्सन मंडेला को नियमित चिकित्सा जांच के बाद नियमित जांच के बाद अस्पताल से रिहा कर दिया गया था।
10 मार्चफ़ॉकलैंड द्वीप के निवासी दो दिन की संप्रभुता जनमत संग्रह के पहले दिन को पूरा करते हैं, यह निर्धारित करते हुए कि द्वीपों को ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र रहना चाहिए या नहीं।
10 अप्रैलइन विट्रो फर्टिलाइजेशन के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार विजेता, रॉबर्ट जी एडवर्ड्स, का वर्ष 2013 में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
10 अप्रैलपूर्व सर्बियाई विदेश मंत्री, वुक जेरेमिक द्वारा आयोजित अमेरिकी महासभा की एक बैठक का संयुक्त राज्य अमेरिका, जॉर्डन और कनाडा द्वारा बहिष्कार किया जाता है।
10 मई10 मई, 2013 को गगनचुंबी इमारत के शिखर के अंतिम घटक की स्थापना। इस इमारत की वास्तुकला ऊंचाई 1,776 फीट है जो इसे दुनिया का चौथा सबसे लंबा गगनचुंबी इमारत बनाती है। इसने उसी स्थान पर बनाया है जहां आतंकवादी समूह द्वारा 9/11 को उत्तरी ट्विन टॉवर को नष्ट कर दिया गया था, इसीलिए इसे अक्सर फ्रीडम टॉवर भी कहा जाता है। वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पश्चिमी गोलार्ध में सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत बन गया
10 अगस्तएथलेटिक्स में 2013 विश्व चैंपियनशिप मास्को में शुरू होती है।
10 अक्टूबरबुध 7 के अंतरिक्ष यात्री, स्कॉट कारपेंटर, जो 88 वर्ष की आयु में एक स्ट्रोक से जटिलताओं का सामना करने के बाद पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले दूसरे अमेरिकी थे।
10 नवम्बरमोटर स्पोर्ट्स में, स्पेन के मार्क मेर्केज ने 20 साल की उम्र में 2013 मोटो जीपी विश्व चैम्पियनशिप में जीत हासिल करने के लिए सबसे कम उम्र के मोटर साइकिल चालक होने का खिताब हासिल किया।
11 नवम्बरसोमालिया के पुंटलैंड क्षेत्र में आये भीषण चक्रवाती तूफान की चपेट में आने से 100 लोग मारे गये।
11 अगस्तपाकिस्तान के काबुल में बाढ़ से 22 लोग मरे।
11 फरवरी रूस के कोमी क्षेत्र में विस्फोट में 18 खदान कर्मी मारे गये।
11 जनवरीकलाकार पॉल एम्सले ने कैम्ब्रिज के कैथरीन डचेस के पहले आधिकारिक चित्र का खुलासा किया।
11 जनवरीफ्रांसीसी स्पेशल फोर्स एक डीजीएसई एजेंट के बचाव के प्रयास में विफल रही, जिसे जुलाई 2009 में सोमालिया के बुलो मैर में अल-शबाब द्वारा बंधक बना लिया गया था।
11 मार्चयह धमकी दे रहा था कि चीन में हुआंगपु नदी में 900 सूअरों के सड़ने के कारण शंघाई की पेय आपूर्ति दूषित हो सकती है। सरकार ने कहा कि शहर में गुणवत्ता सामान्य के रूप में परीक्षण किया।
11 अप्रैलमलावी के राष्ट्रपति जॉयस बंदा ने देश के हालिया दौरे के दौरान अपने दान के योगदान को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और शिकायत करने के बाद गायक मडोना पर 'बदमाशी करने वाले राज्य अधिकारियों' का आरोप लगाया।
11 अप्रैलजापान के होंडा, निसान और मज़्दा वाहन निर्माता एयरबैग दोषों के कारण 3.4 मिलियन कारों को वापस बुलाने की घोषणा करते हैं।
11 सितम्बरकैटेलोनिया की स्वतंत्रता के लिए मानव श्रृंखला में हजारों कैटलन एक साथ आते हैं।
11 नवम्बरफिलीपींस को अंतरराष्ट्रीय मदद के साथ प्रदान किया जा रहा है ताकि उन्हें टाइफून हैयान की क्षति से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सके।
12 फरवरी उत्तर कोरिया ने तीसरा भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
12 अप्रैलफ्रांस की सीनेट ने समलैंगिक विवाह को मान्यता दी।
12 जनवरीकाउंटी विकलो, आयरलैंड में आयरिश पर्वतारोही, इयान मैककीवर के लिए अंतिम संस्कार हुआ हैं। किलिमंजारो पर्वत पर बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई।
12 फरवरीअंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने घोषणा की कि 2013 में 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से कुश्ती के खेल को बाहर कर दिया गया है।
12 मार्च2008 की शुरुआत से 2010 के वसंत तक अपने हैंडलिंग या वायरलेस डेटा पर $ 7 मिलियन का जुर्माना चुकाने के बाद, Google एक गोपनीयता मुकदमे को निपटाने के लिए सहमत हो गया।
12 मार्चरोम, इटली में, रोमन कैथोलिक कार्डिनल पोप बेनेडिक्ट सोलहवें के उत्तराधिकारी को नियुक्त करने के लिए एक सम्मेलन में मिलते हैं।
12 अप्रैलमैसी ने जेसी पेनी के साथ अपना विवाद खो दिया; जेसी पेनी मार्था स्टीवर्ट द्वारा डिज़ाइन किए गए बिना लाइसेंस वाले हाउसवेयर को अपने स्टोर में बेचने का अधिकार जीतती है।
12 अप्रैलरूस ने '18 मैग्निट्स्की सूची 'पर प्रतिबंध लगाने के बाद रूस द्वारा प्रतिशोध की धमकी दी है, रूस ने मनुष्यों के उल्लंघन का आरोप लगाया है।
12 अगस्तभारत ने अपना पहला विमानवाहक पोत, INS विक्रांत लॉन्च किया।
12 सितम्बरनासा का वोएजर 1 अंतरिक्ष जांच सौर प्रणाली के अतीत को आगे बढ़ाकर इतिहास बनाता है - इंटरस्टेलर स्पेस तक पहुंचने वाला पहला मानव निर्मित वस्तु बन गया है।
12 अक्टूबरदो लाख लोग बिजली की हानि का सामना करते हैं और पांच लोग मारे जाते हैं जब टाइफून नारिहिट्स फिलीपींस।
12 नवम्बरस्टॉक बाजारों के तकनीकी कामकाज को बेहतर बनाने की योजना को यू.एस. स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा पारस्परिक रूप से घोषित किया गया है। यह निर्णय हाल ही में हाई प्रोफाइल विसंगतियों जैसे नैस्डैक में ट्रेडिंग हाल्ट के बाद आया था, जो अगस्त में हुआ था।
13 अप्रैलपाकिस्तान के पेशावर में एक बस में धमाके से 8 लोगों की मौत।
13 जनवरी70 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में टाइम वार्नर इंक फिल्म, "एग्रो" ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता।
13 फरवरीअमेरिकी ट्रेजरी सचिव नामित, जैक लेव को अमेरिकी सीनेट की वित्तीय समिति के सामने गवाही देकर सुनवाई की पुष्टि करता है।
13 मार्चयूरोपीय संसद अपने इतिहास में पहली बार किसी यूरोपीय संघ के बजट को खारिज करती है।
13 मार्चSiumut पार्टी ग्रीनलैंड की पहली महिला प्रधान मंत्री बनने के लिए अलेका हैमंड की संसदीय चुनाव जीतती है।
13 मार्चफ्रांसिस को पोप चुना गया, जिससे वह पहला जेसुइट बन गया, अमेरिका से चोरी, दक्षिणी गोलार्ध से पहला और 1,000 से अधिक वर्षों में गैर-यूरोपीय पोप।
13 अप्रैलबीजिंग, चीन में, एक सात वर्षीय लड़की को इन्फ्लुएंजा ए वायरस के उपप्रकार H7N9 बर्ड फ्लू को पकड़ने वाले देश के पहले व्यक्ति के रूप में पुष्टि की गई है।
13 अप्रैलचीन के लोगों का गणराज्य और अमेरिकी कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियारों को खत्म करने की दिशा में सहमत हैं।
13 जुलाईएक नाव जो शरण चाहने वालों को क्रिसमस द्वीप के उत्तर में स्थित थी। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों द्वारा 88 लोगों को बचाया गया था और 9 लोगों के मरने की आशंका थी।
13 अगस्तइजरायल-फिलिस्तीनी शांति वार्ता इजरायल निपटान विस्तार और इजरायल की हत्या के 26 फिलिस्तीनियों की स्वतंत्रता पर विवाद के आसपास शुरू होती है।
13 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध का एक गोला लैपलैंड के केमी शहर में स्थित है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और सैकड़ों निवासियों को निकाला गया।
13 नवम्बरतिब्बत में वैज्ञानिकों ने मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे पुरानी बड़ी बिल्ली के जीवाश्म की खोज की है।
13 दिसम्बरइलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फ़ाउंडेशन जैसे समूहों के विरोध के बावजूद Google अपने एंड्रॉइड मोबाइल सॉफ़्टवेयर से एक गोपनीयता सुविधा हटाता है।
14 मईब्राजील समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला 15वां देश बना।
14 अगस्तमिस्र में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प में 638 लोग मारे गये।
14 अप्रैलसोमालिया के मोगादिशु में आतंकवादी हमले में 20 मरे।
14 जनवरीपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश को ब्रोंकाइटिस के 7 सप्ताह से अधिक समय के बाद टेक्सास के ह्यूस्टन में मेथोडिस्ट अस्पताल से छोड़ दिया गया था।
14 जनवरीयूके की सबसे पुरानी कंपनी, HMV ने 1921 में ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट पर अपनी पहली दुकान खोली। यह 4,500 अधिक कर्मचारियों वाला सबसे पुराना संगीत रिटेलर है।
14 फरवरीदिवालिया वाहक, अमेरिकन एयरलाइंस और यूएस एयरवेज, अमेरिकी एयरलाइंस के नाम से व्यापार करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एयर कैरियर बनाने के लिए विलय कर देते हैं।
14 मार्चचीन के सीपीसी के महासचिव एकादश जिनपिंग को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, जिसके साथ ली युआनचाओ को उपराष्ट्रपति नामित किया गया है।
14 अप्रैलकनाडा की लिबरल पॉलिटिकल पार्टी ने पियरे ट्रूडो के बेटे जस्टिन ट्रूडो को अपना नया नेता चुना।
14 मईनाइजीरिया के राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन ने 14 मई, 2013 को बोको हराम की आतंकवादी गतिविधियों के कारण पूर्वोत्तर नाइजीरिया में बोर्नो, योब और अदमवा राज्यों के लिए आपातकाल का आदेश जारी किया। बोको हराम दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों में से एक है।
14 जूनमिस्र ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की क्योंकि सुरक्षा बलों ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का समर्थन करने वाले सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को मार डाला।
14 जुलाईबेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को फोन किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष शांति वार्ता में फिर से प्रवेश कर सकते हैं। ये तीन साल के अंतराल पर हैं।
14 अगस्तमिस्र ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की क्योंकि सुरक्षा बलों ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का समर्थन करने वाले सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को मार डाला।
14 सितम्बरजापान ने 'किफायती' एप्सिलॉन स्पेस रॉकेट लॉन्च किया। एप्सिलॉन रॉकेट जापान के पिछले रॉकेटों के आकार का लगभग आधा है और उत्पादन करने की लागत का आधा भी है।
14 नवम्बरबेनिग्नो एक्विनो III, फिलीपींस के राष्ट्रपति आपदाओं के लिए उनकी अक्षम प्रतिक्रिया के लिए बचे लोगों, सहायता एजेंसियों और अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया द्वारा समीक्षित हैं।
14 दिसम्बरचीन का मिशन यूट्यू, चीन का पहला चंद्र रोवर, चंद्रमा पर भूमि। यह 1976 के बाद से चंद्रमा पर पहली "नरम" लैंडिंग है और तीसरी कभी रोबोट रोवर है।
15 अक्टूबरफिलीपीन्स में 7.2 की तीव्रता वाले भूकंप से 215 से अधिक लोगों की मौत हुई।
15 जनवरीसीरिया की अलेप्पो यूनिवर्सिटी में रॉकेट हमले में 83 लोगों की मौत हुई और 150 लोग घायल हुए।
15 अप्रैलनिकोलस मदुरो वेनेजुएला के राष्ट्रपति बने।
15 जनवरीआयरलैंड और ब्रिटेन में सुपरमार्केट में बिक्री पर कुछ बीफ़ बर्गर में घोड़े का डीएनए मौजूद था। यह आयरलैंड गणराज्य के खाद्य प्राधिकरण द्वारा पाया गया है।
15 जनवरीअहमद अल- गिज़ावी, मिस्र के मानव वकील को ज़ैनक्स एंटी-चिंता गोलियों के कब्जे के लिए पांच साल और 300 सौ के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी।
15 फरवरीरूस के मध्य-ओवरहिलबिन्स्क ओब्लास्ट में एक पूर्व-अनिर्धारित उल्का विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप सदमे की लहर ने मॉर्टन को 1,500 लोगों को घायल कर दिया।
15 मार्चअमेरिकी गैमी विजेता रैप एंटीस्ट लील वेन को कैलिफोर्निया में एक जब्ती का सामना करना पड़ा और एक लॉस एंजेल्स अस्पताल में बरामद किया गया।
15 अप्रैलबोस्टन मैराथन के चलने के दौरान, दोखोखर और तमरलान त्सारनेव ने दो प्रेशर कुकर बमों को बंद कर दिया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 264 अन्य घायल हो गए।
15 जुलाईयू.के. गे विवाह के ऊपरी सदन द्वारा विवाह (सेम सेक्स जोड़े) विधेयक को मंजूरी दे दी गई है और 2014 से इंग्लैंड और वेल्स में विवाह की अनुमति दी जाएगी।
15 अगस्तमिस्र के 'अनिश्चितकालीन' रज़ा सीमा पार करने वाले गाजा पट्टी से सैकड़ों फिलिस्तीनियों की हार हुई है।
15 सितम्बरजापान ने अपने आखिरी काम करने वाले परमाणु रिएक्टर को एक निर्धारित निरीक्षण के लिए बंद कर दिया है, जिसमें कोई भी पुनरारंभ नहीं है।
15 दिसम्बरचिली के मतदाताओं ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति मिशेल बाछलेट का चुनाव किया; बाचेलेट ने 2006 में पहली महिला चिली राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।
15 दिसम्बरजोआन फोंटेन, एक ब्रिटिश और अमेरिकी अभिनेत्री और ओलिविया डी हैविलैंड की बहन, 96 वर्ष की आयु में मर जाती है; फॉनटेन अल्फ्रेड हिचकॉक थ्रिलर्स संदेह और रेबेका में भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध है।
15 दिसम्बररोबोट निर्माता बोस्टन डायनेमिक्स Google द्वारा एक अज्ञात राशि के लिए खरीदा जाता है; पहले अमेरिकी सेना द्वारा अनुबंधित किया गया था।
15 दिसम्बरवर्षों की कमी के बाद, वैज्ञानिकों ने बताया कि आर्कटिक समुद्री बर्फ का विस्तार और मात्रा में पुनर्जन्म हुआ है।
16 अक्टूबरदक्षिण पूर्वी एशियाई देश लाओस के पाक्से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ देर पहले लाओ एयरलाइंस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 49 लोगों की मौत हुई।
16 नवम्बरवाशिंगटन में एक बंदूकधारी ने नौसेना के एक शिविर में 12 लोगों की गोली मारकर हत्या की।
16 दिसम्बरफिलीपीन्स की राजधानी मनीला में एक बस के पलटने से 18 लोगों की मौैत हो गयी तथा 20 अन्य घायल हो गये।
16 जनवरीसीरिया के इदलिब में बम धमाकों में 24 लोगों की मौत हुई।
16 फरवरी पाकिस्तान के हजारा कस्बे स्थित एक बाजार में हुए बम विस्फोट में 84 लोग मारे गए और 190 घायल हुए।
16 मार्चपाकिस्तान के रावलपिंडी में बस दुर्घटना के कारण 24 सैनिक मरे।
16 अप्रैलईरान में भूकंप से 37 मरे।
16 जनवरीकनाडा के सिर्के डु सॉलील ने मजबूत लूनी और बढ़ती लागत के कारण 400 नौकरियों में कटौती की।
16 जनवरीअमेरिका के गृह सचिव, केन सलजार ने घोषणा की है कि वह मार्च के अंत में अपना पद छोड़ देंगे।
16 फरवरीनुकसान या चोटों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं के साथ मिंडानाओ के फिलीपीन द्वीप के पास 6.2 भूकंप आया।
16 मार्चपोप फ्रांसिस ने इटली में वेटिकन सिटी में अपना पहला संदेश दिया। उसने बताया कि वह गरीबों के लिए एक गरीब चर्च चाहता है।
16 मईशौहरत मितालिपोव और उनकी टीम ने 16 मई, 2013 को एक नई प्रक्रिया दैहिक सेल परमाणु हस्तांतरण विधि द्वारा बनाई गई मानव स्टेम सेल क्लोन पर एक अध्ययन प्रकाशित किया था। इस प्रयोग को 2013 में सबसे महत्वपूर्ण खोज में से एक माना गया था।
16 जुलाईग्रीस में, नई तपस्या यूनियनों को सामान्य हड़ताल का आह्वान करने के लिए प्रेरित करती है।
16 जुलाईहो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम, यह अगले साल की शुरुआत में मैकडॉनल्ड्स का स्वागत करेगा। साइट वियतनाम के प्रधान मंत्री गुयेन टैन डंग, हेनरी गुयेन के बेटे द्वारा चलाई जाएगी
16 जुलाईमध्याह्न भोजन दूषित कीटनाशक खाने से बिहार के सारण जिले के धर्मशाला गंडामन के एक प्राथमिक विद्यालय में कम से कम 23 छात्रों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य बीमार हो गए।
16 अक्टूबररूस में गोताखोरों द्वारा चेल्याबिंस्क उल्का के एक हिस्से को 1,255lb के आसपास बरामद किया गया है, जो अब तक पाए गए सबसे बड़े उल्कापिंड के टुकड़ों में से एक है।
16 दिसम्बररोबोट निर्माता बोस्टन डायनेमिक्स Google द्वारा एक अज्ञात राशि के लिए खरीदा जाता है; पहले अमेरिकी सेना द्वारा अनुबंधित किया गया था।
16 दिसम्बरवर्षों की कमी के बाद, वैज्ञानिकों ने बताया कि आर्कटिक समुद्री बर्फ का विस्तार और मात्रा में पुनर्जन्म हुआ है।
17 मईइराक में सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 90 लोगों की मौत, 200 घायल।
17 जनवरीइराक में सिलसिलेवार बम धमाकों में 33 लोगों की मौत हुई।
17 मार्चइराक के बसरा में आत्मघाती कार हमले में दस लोगों की मौत हुई।
17 दिसम्बरएंजेला मार्केल तीसरी बार जर्मनी के चांसलर पद के लिए चुने गए।
17 जनवरीजापान ने परमाणु संयंत्र को वापस चालू करने के लिए फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र की साइट के निकट प्रान्त में दुनिया का सबसे बड़ा अपतटीय पवन फार्म बनाने की घोषणा की।
17 जनवरीआईओसी ने लांस आर्मस्ट्रांग को उतारने के बाद 2000 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से साइकिल चालक का कांस्य पदक लिया।
17 फरवरीवेनेजुएला के बोलिवर में, देश की सरकार ने एक ग्रेनाइट प्रसंस्करण संयंत्र खोला है और यह अनुमान लगाया है कि यह देश की ग्रेनाइट आवश्यकताओं का 25% प्रदान करेगा।
17 फरवरीडैनिका पैट्रिक डेटोना 500 में पहली महिला बन जाती हैं और रेसिंग में पोल ​​की स्थिति जीतने के लिए नेस्कर स्प्रिंट कप श्रृंखला।
17 मार्चBICEP 2 टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांडीय मुद्रास्फीति की पहचान की। इसने बड़े धमाके के सिद्धांत का समर्थन किया, जो ब्रह्मांड की उत्पत्ति था।
17 अप्रैलपश्चिम, टेक्सास, अमेरिका में एक उर्वरक कंपनीफैबिलिटी में एक अमोनियम नाइट्रेट विस्फोट हुआ, जिसमें 15 लोग मारे गए और 160 अन्य घायल हो गए।
17 जुलाईमोटापे की दर पर अंकुश लगाने के प्रयास में, संयुक्त अरब अमीरात अपने नागरिकों को हर किलोग्राम वजन के लिए एक ग्राम सोना प्रदान करता है।
17 जुलाईयू.एस. पर एक ऊष्मा तरंग बसती है; कम से कम एक घातक घटना की सूचना है।
17 सितम्बरवीडियोगेम कंपनी रॉकस्टार गेम्स ने ग्रैंड थेफ्ट ऑटो श्रृंखला, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो वी की अपनी पांचवीं किस्त जारी की। खेल ने लॉन्च के दिन 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए।
17 अक्टूबरलिथुआनिया, सऊदी अरब, चाड, चिली और नाइजीरिया को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दो साल के कार्यकाल के लिए चुना है, जो 1 जनवरी 2014 से शुरू होता है।
17 दिसम्बरयह घोषणा की है कि लिंडा Ronstadt, पीटर गेब्रियल, हॉल और ओट्स, निर्वाण, चुंबन और कैट स्टीवंस 2014 में फेम के रॉक एंड रोल हॉल में शामिल किया जाएगा।
17 दिसम्बरइस्तांबुल सुरक्षा निर्देशिका ने भ्रष्टाचार के आरोप में 47 लोगों को सत्तारूढ़ न्याय और विकास पार्टी के सदस्यों को हिरासत में लिया।
18 जूनइराक की राजधानी बगदाद में दो आत्मघाती हमलों में 31 लोग मारे गए और 60 घायल हुए।
18 नवम्बरअमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह पर मावेन यान को भेजा।
18 अप्रैलइराक की राजधानी बगदाद में हुए बम धमाकों में 27 की मौत, 65 घायल।
18 जनवरीमोगादिशु की लड़ाई पहली बार अमेरिका ने घोषणा की कि इसे आधिकारिक तौर पर सोमालिया की नई सरकार के साथ खुले राजनयिक संबंध के रूप में मान्यता दी जाएगी।
18 जनवरीनासा द्वारा पहली बार लेजर संचार हासिल किया गया है। वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष यान या चंद्रमा को काटकर चन्द्रमा टोही के लिए लियोनार्डो दा विंची की ‘मोना लिसा’ की तस्वीर को सफलतापूर्वक बीम किया।
18 फरवरीनेस्ले कंपनी ने अपने बीफ पास्ता को फ्रांस, स्पेन और इटली में मौजूद सुपरमार्केट से हटाने का फैसला किया है। परीक्षणों के बाद पता चलता है कि फूड जायंट में ऐसे उत्पाद हैं जो हॉर्समेट से दूषित हैं।
18 मार्चअल्फ्रेड ज़ेरेब, रोमन कैथोलिक चर्च के मानद प्रीलेट को पोप फ्रांसिस ने अपने निजी सचिव बनने के लिए चुना है।
18 अप्रैलदो ग्रहों - केप्लर -62 ई और केप्लर -62 एफ की खोज स्टार केपलर- 62 के आसपास के इलाक़े में की गई। सितारों के आसपास का क्षेत्र तरल पानी का समर्थन कर सकता है।
18 जुलाईपिकासो, मैटिस और मोनेट द्वारा चित्रों की अक्टूबर 2012 के कुन्थल गैलरी चोरी के मामले में जांचकर्ताओं ने उस महिला के ओवन में पेंट, कैनवास और नाखूनों की खोज की जिनके बेटे पर अपराध का आरोप लगाया गया है।
18 जुलाईडेट्रायट, मिशिगन इतिहास का सबसे बड़ा नगरपालिका दिवालियापन फाइल करता है; डेट्रायट का शहर सीक्रेट 9 दिवालियापन संरक्षण चाहता है और कर्ज में $ 18.5 बिलियन है।
18 सितम्बरApple ने iOS 7 की घोषणा की; कंपनी के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सातवां संस्करण। इसमें नोट योग्य उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस परिवर्तन और अपग्रेड शामिल हैं।
18 अक्टूबरसऊदी अरब ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुने जाने के बाद सीट को अस्वीकार कर देगा क्योंकि संयुक्त राष्ट्र घोउटा रासायनिक हमले को समाप्त करने में असफल रहा था।
18 नवम्बरनासा ने मंगल ग्रह पर वायुमंडल की जांच करने के लिए एक मिशन पर अंतरिक्ष जांच को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।
18 दिसम्बरमाना जाता है कि यू.एस. में, दो विजेताओं ने मेगा मिलियंस लॉटरी जीती है; वे $ 636 मिलियन का जैकपॉट साझा करेंगे।
19 नवम्बरलेबनान की राजधानी बेरुत में ईरानी दूतावास के समीप हुये दोहरे आत्मघाती बम धमाके में 23 लोगों की मौत, 160 अन्य घायल।
19 जनवरीस्काटलैंड के ग्लेन कोए में हिमस्खलन में चार पर्वतारोहियों की मौत।
19 जनवरीनासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल पर कैल्शियम जमा पाया है। जब पानी दरारें और रॉक फ्रैक्चर में फैलता है, तो जमा पृथ्वी पर बने जमा के समान होते हैं।
19 फरवरी19 फरवरी, 2013 को नासा ने स्टेशन के कमांड और कंट्रोल सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के परिणामस्वरूप तीन घंटे के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों के साथ अपना संचार खो दिया।
19 मार्चरोम, इटली में, पोप फ्रांसिस के लिए पोप का उद्घाटन समारोह रोम, इटली में सेंट पीटर स्क्वायर में आयोजित किया जाता है। समारोह में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए।
19 जुलाईऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री केविन रुड ने नाव से ऑस्ट्रेलिया आने वाले पापुआ न्यू गिनी शरण चाहने वालों को बसाने में मदद करने की योजना की घोषणा की।
19 जुलाईपोप फ्रांसिस द्वारा वर्तमान लेखांकन प्रथाओं की जांच करने और सभी वैटिकन कार्यालयों के बीच अधिक से अधिक राजकोषीय पारदर्शिता और राजकोषीय जिम्मेदारी के लिए नई रणनीतियों को लागू करने के लिए एक पोंटिफिकल कमीशन की स्थापना की गई है।
19 अगस्तन्यूजीलैंड में पहली समान-सेक्स शादी अप्रैल में विवाह समानता विधेयक के पारित होने में सफल रही।
19 नवम्बरअल क़ायदा से जुड़े एक समूह, जिसे अब्दुल्ला आज़म ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है, ने हमलों की पूरी ज़िम्मेदारी ली है।
19 दिसम्बरटारगेट कॉरपोरेशन में एक डेटा उल्लंघन के कारण 40 मिलियन क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स की सुरक्षा को लक्षित दुकानों पर इस्तेमाल किया गया।
2 फरवरीशिंजो आबे, जापान के प्रधान मंत्री ने जापान के आत्मरक्षा बलों पर एक भाषण दिया, जो सेनकाकू द्वीप की रक्षा करने की प्रतिज्ञा करता है।
2 मार्चलीसेस्टर विश्वविद्यालय ने एक शोध किया है कि प्रत्येक दिन 90 बार बैठने के समय में कमी हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप बड़े हीले लाभ हो सकते हैं। इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाएगा।
2 अप्रैलएक शीर्ष वैज्ञानिक और नासा के प्रोफेसर, जेम्स हेन्सन, ग्लोबल वार्मिंग सक्रियता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेवानिवृत्त हुए।
2 जुलाईइंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने प्लूटो के चौथे और पांचवें चंद्रमाओं, केर्बेरोस और स्टाइलक्स का नाम दिया। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन, पीएचडी स्तर पर और उससे आगे पेशेवर खगोलविदों से मिलकर बनी है, जो खगोल विज्ञान में पेशेवर अनुसंधान और शिक्षा में सक्रिय हैं। यह उन पर किसी भी सतह विशेषताओं को पदनाम देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है।
2 अगस्तहेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर देश में एकाधिकार विरोधी कानूनों को परेशान करने का आरोप लगने के बाद चीन में $ 85,000 का शुल्क लिया गया था। दोष के कुछ हिस्सों में चिंता शामिल थी कि वे चिकित्सा उपकरणों के लिए न्यूनतम दर निर्धारित कर रहे थे।
2 सितम्बरतैराक डायना न्य्सेट ने एक शार्क पिंजरे का उपयोग किए बिना क्यूबा से फ्लोरिडा तक तैरने वाले पहले व्यक्ति बनकर एक रिकॉर्ड बनाया।
2 अक्टूबरयू.एस. में कानून प्रवर्तन "सिल्क रोड" को बंद कर देता है, जो अवैध मादक पदार्थों के व्यापार सहित विभिन्न अवैध कामों के लिए एक इंटरनेट बाजार था। इसके कथित प्रिंसिपल रॉस उलब्रिच को भी गिरफ्तार किया गया है।
2 नवम्बरविस्कॉन्सिन में नौ स्काईडाइवर वाले दो विमान एक दूसरे के मध्य हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। हालांकि, स्काईडाइवर अपने पैराशूट की मदद से बच गए और पायलट मामूली चोटों के साथ ही भाग गए।
2 दिसम्बरईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित चर्चाएँ वेटिकन में पोप F2rancis और इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हुईं।
20 अगस्तउत्तरी काकेशस में रूसी पुलिस की कार्रवाई में नौ आतंकवादी मारे गए।
20 जनवरीअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस के ब्लू रूम का उद्घाटन किया, यह उनके कार्यालय में दूसरा कार्यकाल है।
20 फरवरीएस्टोनिया 20 फरवरी को एक राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। इस पद्धति से कारों को 30 मिनट से कम समय में चार्ज किया जा सकता है।
20 मार्चबांग्लादेश के राष्ट्रपति जिल्लुर रहमान का 84 वर्ष की आयु में सिंगापुर के एक अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद कार्यालय में निधन हो गया। बांग्लादेश सरकार ने 3 दिन का शोक घोषित किया।
20 जुलाईएक प्रशिक्षण अभ्यास आपातकाल के कारण दो बैरियर्स हैरियट जेट विमानों को ग्रेट बैरियर रीफ, विश्व विरासत स्थल पर कई सौ निहत्थे बम गिराए जाते हैं।
20 अगस्ततुर्की के प्रधान मंत्री रसीपतेयिप्रदोअन ने मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी को सत्ता से हटाने के लिए अमेरिकी और इजरायल के प्रभाव को दोषी ठहराया; जिसे दोनों ने नकार दिया है।
20 अगस्तजापान के फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र में एक रेडियोधर्मी पानी के रिसाव का पता चला था। 2011 के भूकंप और सूनामी से प्रभावित होने के बाद से संयंत्र को कई मुद्दों का सामना करना पड़ा, जैसे कि मंदी और आग।
20 सितम्बरअमेरिकी ओबामा प्रशासन और ईपीए का प्रस्ताव है कि नए कोयला संयंत्र पर्यावरण में हानिकारक उत्सर्जन को कम करने के लिए वर्तमान कोयला संयंत्रों की तुलना में कम से कम 40% क्लीनर होंगे।
20 अक्टूबरटोयोटा मोटर कॉरपोरेशन एयरबैग की तैनाती की समस्या से निपटने के लिए अपने वाहनों के 885,000 को वापस बुलाता है जो उनके विद्युत प्रणाली में मुद्दों के कारण होता है।
20 नवम्बरपाकिस्तान के उत्तरी वज़ीरिस्तान जिले में एक तालिबानी आत्मघाती हमलावर ने सेना के दो सैनिकों की हत्या कर दी।
20 दिसम्बरबोलिविया के टुपैक कटारी को चीन के जिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है।
20 दिसम्बरसीरिया के 165 टन रासायनिक हथियारों को नष्ट करने में मदद के लिए ब्रिटेन सहमत; स्टॉकपाइल में ऐसे पदार्थ शामिल हैं जिनका उपयोग अत्यधिक विषाक्त तंत्रिका एजेंट बनाने के लिए किया जा सकता है।
21 जूनपाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद में बम विस्फोट में बड़ी संख्या में लाेगों की मौत।
21 जुलाईबेल्जियम के महाराज अल्बर्ट द्वितीय ने बेटे फिलिप की ताजपोशी के लिए राजगद्दी छोड़ी।
21 अक्टूबरकनाडा की संसद ने मलाला युसफजई को कनाडा की नागरिकता प्रदान की।
21 अगस्तमलेशिया में चिन स्वी मंदिर के समीप बस हादसे में 37 लोग मारे गए और 16 घायल लोग हुए।
21 अप्रैलअाकंड़ों की बाजीगरी में मशीन को मात देने वाली शकुन्‍तला देवी का निधन हुआ।
21 जनवरीयूरोपीय संघ के भीतर फ्रांस, जर्मनी और नौ अन्य देशों जैसे देशों को यूरोपीय संघ के वित्त मंत्रियों से टोबिन टैक्स लगाने की मंजूरी का इंतजार है। यह वित्तीय लेनदेन पर एक कर है।
21 फरवरीअप्रैल 2013 में देश में संसदीय चुनाव होंगे, मिस्र की सरकार ने घोषणा की।
21 मार्चदक्षिण कोरिया के साथ अमेरिकी सेना ने उत्तर कोरिया की संयुक्त सैन्य अभ्यास में बी -52 बॉम्बर जेट विमानों का इस्तेमाल किया, परिणामस्वरूप उत्तर कोरिया ने अमेरिका को जापान में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर हमला करने की धमकी दी।
21 मार्चऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री जूलिया गिलार्ड ने औपचारिक रूप से उन लोगों से माफी मांगी जो 1950 से 1970 के दशक के दौरान जबरन गोद लेने से प्रभावित थे।
21 जुलाईस्कॉटलैंड में, 2013 की ओपन चैम्पियनशिप अमेरिकी गोल्फर फिल मिकेलसन ने जीती है।
21 जुलाईब्रिटिश साइकिल चालक क्रिस फ्रोम ने 2013 के टूर डी फ्रांस में अपना पहला मुकाबला जीता।
21 अगस्तसीरियाई गृह युद्ध-रॉकेट जिसमें सरीन शामिल थे, दमिश्क के घोउटा उपनगरों के विरोधी-नियंत्रित भागों पर हमला हुआ, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 281 मौतें हुईं।
21 सितम्बरटाइफून उसगी ने उत्तरी फिलीपींस को टक्कर दी जिसके परिणामस्वरूप भयंकर बाढ़ और भूस्खलन हुआ। इससे परिवहन, संचार और बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है।
21 सितम्बरअज्ञात बंदूकधारियों ने केन्या के नैरोबी में अपमार्केटवेटगेट शॉपिंग मॉल पर तीन दिन का हमला शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 175 घायल हुए 67 लोगों की मौत हो गई।
21 अक्टूबरन्यू जर्सी राज्य ने एक ही-लिंग-विवाह की अनुमति दी है, ऐसा करने वाला अमेरिका का 14 वां राज्य बन गया।
21 नवम्बरपाकिस्तान के अधिकारियों के अनुसार, इस्लामिक मदरसा पर अमेरिकी ड्रोन हमले में 6 लोगों की मौत हो गई, जिसमें दो अफगान तालिबान नेता और हक्कानी नेटवर्क के एक नेता शामिल हैं।
21 दिसम्बरअंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर दोषपूर्ण शीतलक पंप को ठीक करने के प्रयास में दो नासा अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा स्पेसवॉक की एक श्रृंखला बनाई जाती है।
21 दिसम्बरलेखक जे.के. राउलिंग ने घोषणा की कि वह अपने चरित्र हैरी पॉटर के जीवन पर आधारित एक नाटक का निर्माण कर रही है; यह नाटक जीवन की पहले की अनकही कहानी बताता है इससे पहले कि लड़का जादूगर हॉगवर्ट्स पर जाए; इस नाटक का प्रीमियर लंदन के वेस्ट एंड में अगले दो वर्षों के भीतर होगा।
22 जुलाईचीन के गांसु प्रांत में भूकंप से 89 लोग मरे।
22 जनवरी‘स्काईफॉल’, नवीनतम जेम्स बॉन्ड फिल्म चीन में खुलती है। सिनेमा प्रशंसकों ने फिल्म के कुछ हिस्सों को सेंसर करने के लिए अधिकारियों की आलोचना की है। यह शंघाई में फिल्माया गया था।
22 फरवरीयूनाइटेड किंगडम की बॉन्ड क्रेडिट रेटिंग इतिहास में पहली बार कम हुई है।
22 मार्चब्रिटिश फूड स्टैंडर्ड्स एजेंसी ने हंगरी से आयात किए गए 100 किलोग्राम घोड़े के मांस के लंकाशायर में एक खोज की रिपोर्ट की, जिसे बीफ कहा गया।
22 जुलाईवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि डॉल्फ़िन का एक दूसरे के लिए अद्वितीय नाम है, बहुत कुछ इंसानों की तरह।
22 जुलाईकैथरीन, डचेस ऑफ कैम्ब्रिज, एक बेटे को जन्म देती है, तीसरा ब्रिटिश राजगद्दी के लिए; जॉर्ज अलेक्जेंडर लुइस नाम के बच्चे को औपचारिक रूप से हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस ऑफ कैम्ब्रिज के रूप में जाना जाता है।
22 अगस्तNASDAQ इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज कंप्यूटर की समस्या के कारण तीन घंटे के लिए बंद हो जाता है।
22 सितम्बरदो आत्मघाती हमलावरों ने पाकिस्तानी शहर पेशावर के एक चर्च पर हमला किया। उन्होंने कम से कम 78 लोगों को मार डाला।
22 अक्टूबरवैवाहिक समानता (सेम सेक्स) अधिनियम 2013 ने ऑस्ट्रेलियाई-क्षेत्रीय क्षेत्र को समान लिंगानुपात को वैध बनाने के लिए देश का पहला अधिकार क्षेत्र बना दिया, हालांकि उच्च न्यायालय ने दो महीने बाद इस अधिनियम को रद्द कर दिया।
22 दिसम्बरएक सुरक्षा समाचार साइट की रिपोर्ट है कि 40 मिलियन टारगेट कॉर्पोरेशन ग्राहकों से चुराया गया क्रेडिट और डेबिट कार्ड खाता ब्लैक मार्केट में बिक्री के लिए है; कार्ड लगभग $ 20 से $ 100 से अधिक में बेचे जा रहे हैं।
22 दिसम्बरराष्ट्रपति बराक ओबामा और पहले परिवार ने अपनी 17 दिन की हवाई छुट्टी शुरू की; यह लगातार छठा वर्ष है जब ओबामा ने क्रिसमस और नए साल के लिए ओहू द्वीप पर परिवार और दोस्तों का दौरा किया है।
23 अगस्तलेबनान के त्रिपोली में मस्जिद पर हुये हमले में 50 लोग मारे गए।
23 अप्रैलवेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक मात्र 30 गेंदों में जड़ा। उन्होंने यह शतक आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की ओर से खेलते हुए पुणे के खिलाफ जमाया।
23 जनवरीवर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मेजबानी स्विट्जरलैंड के दावोस में की जाती है।
23 फरवरीवाशिंगटन राज्य में, छह टैंकों को हनफोर्ड परमाणु आरक्षण में रेडियोधर्मी अपशिष्ट लीक होने की सूचना है; रिसाव ने तत्काल स्वास्थ्य जोखिम उत्पन्न नहीं किया है।
23 फरवरीकनाडा की सुरक्षा खुफिया सेवा का मानना ​​है कि देश में अल-कायदा संबद्ध समूहों की उपस्थिति संभावित हमलों का कारण बन सकती है।
23 मार्चपिछले 25 वर्षों से सूडान के राष्ट्रपति रहे उमर अल-बेसिन ने घोषणा की है कि वह 2015 में अपने राष्ट्रपति पद से हट जाएंगे।
23 अप्रैलफ्रांस में एक संशोधित विधेयक फ्राँस्वा हॉलैंड के लिए इसे खोलने के लिए पारित किया गया है।
23 जूननिक वालेंडा एक तंग रस्सी पर ग्रैंड कैन्यन में सफलतापूर्वक चलने वाले पहले व्यक्ति बने। निकोलस "निक" वालेंडा एक अमेरिकन एक्रोबैट, एरियलिस्ट, डेयरडेविल, हाई वायर आर्टिस्ट और लेखक हैं। वह एक सुरक्षा जाल के बिना अपने उच्च-तार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उन्होंने विभिन्न कलाबाजियों के लिए नौ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए हैं, लेकिन सबसे पहले उन्हें नियाग्रा फॉल्स पर सीधे तौर पर स्ट्रेट्रोपेड चलने वाले पहले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है।
23 जुलाईदक्षिण सूडान की पूरी सरकार, जिसमें उसके उपाध्यक्ष, रीच मचर शामिल हैं, को दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति, सलवा कीर मयार्दित ने निकाल दिया।
23 जुलाईहरक्यूलिस 264, मेक्सिको की एक खाड़ी प्राकृतिक गैस ड्रिलिंग रिग, लुइसियाना के तट से आंशिक रूप से ढह गई; रिग खड़ा रहता है लेकिन निरंतर आग के परिणामस्वरूप डेरिक पैकेज को व्यापक नुकसान पहुंचाता है।
23 अगस्तरियल एस्टेट डेवलपरों को दोष दिया जाता है क्योंकि वे यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल साइरेन, लीबिया के कारण हुए नुकसान के कारण हैं।
23 सितम्बरमिस्र की एक अदालत ने देश भर में सभी मुस्लिम ब्रदरहुड गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया। नई अदालत के फैसले के अनुसार सभी ब्रदरहुड संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा।
23 नवम्बरसीरियाई सरकार ने उत्तरी सीरियाई शहर अलेप्पो के चारों ओर हवाई हमलों में 40 लोगों की जान ले ली।
23 दिसम्बरमिखाइल कलाश्निकोव, जो एके -47 असॉल्ट राइफल का डिज़ाइनर है, जो अपना नाम रखता है, 94 वर्ष की आयु में इज़ेव्स्क शहर में अपने घर पर मर जाता है।
24 मईराफेल कोरेया ने तीसरी बार इक्वाडोर के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
24 सितम्बरपाकिस्तान के बलूचिस्तान में 7.7 तीव्रता के भूकंप 515 से लोगों की मौत हुई।
24 फरवरी राउल कास्त्रो को दूसरे कार्यकाल के लिये क्यूबा का राष्ट्रपति चुना गया।
24 मार्चपाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में एक सैन्य चौकी पर हुये आत्मघाती हमले में 17 सैनिक मारे गये।
24 अप्रैलबंगलादेश के सावर उपांजिला में एक इमारत के ढह जाने से 256 लोगों की मौत, 1000 से अधिक घायल हो गये।
24 जनवरीसर्बियाई टेनिस में पुओ नोवाक जोकोविच ने प्रतिद्वंद्वी एंडी मरे पर कुछ जीत हासिल की और ऑस्ट्रिया ओपन में पुरुष एकल जीता।
24 फरवरीलॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में, 85 वें अकादमी पुरस्कार आयोजित किए जाते हैं; 'अर्गो' ने सर्वश्रेष्ठ चित्र जीता, एंग ली ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए जीत हासिल की, डैनियल डे-लुईस ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए जीत हासिल की और जेनिफर लॉरेंस ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए जीत हासिल की।
24 फरवरीग्रीस में, साइप्रस की मुख्य विपक्षी पार्टी डिसाइड पार्टी के नेता निकोस अनास्तासीदेस ने राष्ट्रपति पद की दौड़ जीती।
24 अप्रैलइटली में राष्ट्रपति जियोर्जियो विपोलिटाओ से एक नई सरकार बनाने के लिए, उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के सचिव एनरिलो हट्टा को जनादेश प्राप्त किया।
24 अप्रैलबांग्लादेश के ढाका के सावर उपज़िला में एक इमारत ढह गई, जिसके परिणामस्वरूप 1 से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिससे यह आधुनिक मानव इतिहास में सबसे घातक संरचनात्मक संरचनात्मक विफलता है।
24 जुलाईसुपर हेडिमेट्री के वैज्ञानिक सिद्धांत को लार्ज हैड्रोन कोलाइडर के साथ प्रयोगों के बाद चुनौती दी जाती है, जो कि एक अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ कण क्षय घटना है।
24 जुलाईमॉस्को, रूस में NSA व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन रहता है; वह रूस के शेरमेतियोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फंसे हुए हैं।
24 सितम्बरबांग्लादेश में, उच्च वेतन पाने वाले कर्मचारी हड़ताल पर चले जाते हैं। इससे कई कारखानों में काम रुक गया जबकि सैकड़ों कपड़ा कारखाने पूरी तरह से बंद हो गए।
24 दिसम्बरओबामेकर दंड से बचने के लिए, आज आखिरी दिन है जब अमेरिका में रोगी रोगी संरक्षण और सस्ती देखभाल अधिनियम के लिए साइन अप कर सकते हैं।
24 दिसम्बरपोप फ्रांसिस के क्रिसमस मास को मनाने से पहले पोप बेनेडिक्ट सोलहवें अपने सेवानिवृत्ति के घर पर जाते हैं।
25 मईजापान के 80 वर्षीय युईशिरो मिउरा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे अधिक उम्र के व्यक्ति बने।
25 अक्टूबरनाइजीरिया में सेना ने आतंकवादी संगठन बोको हराम के 74 आतंकवादियों को मार गिराया।
25 अप्रैलब्रिटेन ने सोमालिया में अपना दूतावास 22 वर्षा के अंतराल के बाद पुन: खोला।
25 जनवरीयूईएफए ने यूरो 2020 के लिए योजनाओं की घोषणा की। फुटबॉल चैम्पियनशिप 13 विभिन्न देशों में आयोजित की जाएगी।
25 फरवरीरूसियों द्वारा एक कानून बनाया गया है जिसमें स्कूलों और उपमार्गों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध है।
25 मार्चनिवासियों के बीच पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को उठाया जाता है जब 1,000 मृत बतख ने दक्षिण पश्चिम चीन में रोम सिचुआन नदी को खींच लिया।
25 जूनतमीम बिन हमद अल थानी कतर के आठवें अमीर बन गए। वह कतर के पिछले अमीर, शेख हमद बिन खलीफा अल थानी का चौथा बेटा है। वह अपने पिता के त्याग के बाद कतर के अमीर बन गए। शेख तमीम ने कतर के भीतर कई सरकारी पदों पर कार्य किया है और देश के भीतर कई खेल आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए भी काम किया है। 2013 तक, तमीम दुनिया का सबसे कम उम्र का राजशाही है।
25 जूनतमीम बिन हमद अल थानी कतर के आठवें अमीर बन गए, जो वर्तमान में दुनिया के सबसे युवा शासक हैं।
25 जुलाईब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने बिल्लियों को मानव एलर्जी पैदा करने वाले तंत्र की पहचान की है; उनका मानना ​​है कि हालत के लिए एक सामान्य इलाज अगले पांच वर्षों में उपलब्ध हो सकता है।
25 जुलाईबढ़ती हुई औद्योगिक मंदी के बीच, चीन अपनी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के प्रयास में व्यापार कर को तोड़ता है और उदारीकरण का निर्यात करता है।
25 सितम्बर24 सितंबर को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या कम से कम 328 हो गई।
25 दिसम्बरपोप फ्रांसिस अपने उरबी एट ओर्बी भाषण (रोम के शहर और दुनिया के लिए) देता है, एक पोप पता और अपोस्टोलिक आशीर्वाद प्राचीन रोम में वापस डेटिंग करता है; पोप ने सीरिया और दक्षिण सूडान में शांति का आह्वान किया।
25 दिसम्बरमिस्र में मुस्लिम ब्रदरहुड को आतंकवादियों को रोकने के लिए मिस्र सरकार द्वारा एक उपाय के हिस्से के रूप में एक आतंकवादी संगठन के रूप में फिर से नामित किया गया है, और बमबारी और अन्य आतंकवादी कृत्यों को वित्तपोषित करने वाला कोई भी व्यक्ति जो अपने देश में हुआ है।
26 जुलाईपाकिस्तान के पराचिनार में बम विस्फोट हुआ, जिसमें 57 मारे गए।
26 अप्रैलदक्षिणी अफगानिस्तान में एक बस पर किये गये तालिबानी हमले में 30 लोग मारे गये।
26 जनवरीबेनामी, हैकरों के समूह ने अमेरिकी प्रेषक आयोग की वेबसाइट को हैक कर लिया।
26 फरवरीअमेरिका, चीन, जर्मनी, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन के प्रतिनिधियों के साथ ईरान के अधिकारी ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा करते हैं।
26 मार्चडेविड मिलिबैंड ने ब्रिटेन के विदेश सचिव के रूप में इस्तीफा देने और अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति का नेतृत्व करने के लिए अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में जाने की योजना की घोषणा की।
26 अप्रैलबैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मर्विन किंग ने घोषणा की कि 5 पाउंड के बैंक नोट को 2016 में परिचालित किया जाएगा।
26 अप्रैल7 जुलाई और 9/11 को हुए अत्याचारों को पार करने के लिए हमले की योजना बनाने के लिए यू.के. के बर्मिंघम में, आतंकी सेल के ग्यारह सदस्य जेल में बंद हैं।
26 जूनअब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी कतर के प्रधानमंत्री बने। अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी एक कतरी राजनेता हैं जो 26 जून 2013 से कतर के प्रधान मंत्री रहे हैं। सत्तारूढ़ परिवार के एक सदस्य, वह 2005 से 2013 तक आंतरिक मामलों के राज्य मंत्री थे।
26 जुलाईएक बोइंग 787 ड्रीमलाइनर कतर एयरवेज द्वारा आधारित है; एक छोटी सी तकनीकी समस्या की सूचना दी जाती है, बोइंग पर दबाव बढ़ाना ताकि उसके नवीनतम नए जेट के साथ संभावित विद्युत समस्याओं का समाधान किया जा सके।
26 अगस्तलाइबेरिया विश्वविद्यालय में आवेदन करने वाले सभी 25,000 आवेदक अपनी प्रवेश परीक्षा में असफल होते हैं।
26 सितम्बरसीरिया में रासायनिक हथियारों को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को तैयार करने के लिए अमेरिका और रूस के बीच एक समझौता किया गया है।
26 दिसम्बरशिंजो आबे जापान के प्रधान मंत्री ने टोक्यो के चियोदा में स्थित यासुकुनी तीर्थ की यात्रा की; तीर्थयात्री उन लोगों को याद करते हैं जिनकी मृत्यु मीजी बहाली के दौरान जापान के साम्राज्य की सेवा में हुई थी, जिन्होंने 1868 में जापान पर शाही शासन संग्रहीत किया था।
26 दिसम्बरदक्षिणी ओन्टारियो, मेन, मिशिगन और वर्मोंट में हफ़्ते में एक सर्दियों का तूफान बिना बिजली के चलता है; नीचे-बर्फ़ीली तापमान ने गर्मी के लिए कई आश्रय भेजे।
27 जनवरीमिस्र में विरोध प्रदर्शन के दौरान सात लोगों की मौत हुई और 630 लोग घायल हो गए।
27 जनवरीसर्बियाई टेनिस समर्थक नोवाक जोकोविच ने प्रतिद्वंद्वी एंडी मरे पर चार सेट की जीत हासिल की। उन्होंने 2013 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष एकल जीता।
27 फरवरी17000 टैब, जेपी मॉर्गन में अगले दो वर्षों में ज्यादातर अपने असेंबल विभाग से पता चला।
27 मार्चताइपे ताइवान के पास भूकंप आया। भूकंप का परिमाण 6.0 के पैमाने पर था और इसे नांटौ नाम दिया गया था। भूकंप में 19 लोग असुरक्षित थे और एक व्यक्ति मारा गया था।
27 अप्रैलनई सरकार। इटली में इतालवी संसदीय चुनाव के 2 महीने बाद अंतिम रूप दिया गया था।
27 जूननासा ने इंटरफेस रीजनिंग स्पेक्ट्रोग्राफ को लॉन्च किया, जो सूर्य का निरीक्षण करने के लिए एक अंतरिक्ष जांच है। इंटरफ़ेस क्षेत्र इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (आईआरआईएस) एक नासा सौर अवलोकन उपग्रह है। मिशन को छोटे एक्सप्लोरर कार्यक्रम के माध्यम से सौर अंग, विशेष रूप से सूर्य के क्रोमोस्फीयर की भौतिक स्थितियों की जांच के लिए वित्त पोषित किया गया था।
27 जुलाईकुवैत में आम चुनाव के लिए मतदाता चुनाव में जाते हैं। शिया उम्मीदवारों ने संसदीय सीटों का आधा हिस्सा गंवा दिया है।
27 सितम्बरएक जहाज जावा द्वीप से दूर है। यह इंडोनेशिया से ऑस्ट्रेलिया में शरणार्थियों को ले जा रहा था। तीस लोग लापता हैं, जबकि 22 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें 31 लोगों को बचा लिया गया है।
27 दिसम्बरडेल्टा एयर लाइन्स वेबसाइट पर एक त्रुटि हजारों ग्राहकों को सुपर-लो किराए के लिए टिकट खरीदने की अनुमति देती है, जो नियमित टिकट की कीमतों से लगभग 90% कम है; डेल्टा त्रुटि के लिए जिम्मेदारी लेता है, और टिकट खरीद के साथ-साथ कम किराया वाली उड़ानों पर अर्जित होने वाली लगातार उड़ान मील का सम्मान करेगा।
27 दिसम्बरअमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया रिकॉर्ड पर सबसे सूखा साल का अनुभव कर रहा है, और निकट भविष्य में बारिश की उम्मीद नहीं है; 1849 में गोल्ड रश शुरू होने के बाद से सैन फ्रांसिस्को सबसे सूखा वर्ष है।
28 अगस्तगुजरात के वडोदरा शहर में तीन मंजिला इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हुई।
28 मार्चइंटरनेट पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला हुआ। दुनियाभर में इंटरनेट की रफ्तार धीमी हुई।
28 फरवरीवैज्ञानिकों ने कई मानसिक विकारों के बीच आनुवंशिक लिंक की पहचान की। इस विकार में एडीएचडी सिपोलर विकार, आत्मकेंद्रित, अवसाद आदि शामिल थे।
28 मार्चपीटर वूलकॉट जो एक ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक का मसौदा था जिसने पहली बार संधि को विनियमित करने के लिए मसौदा तैयार किया था। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा पारंपरिक हथियारों के व्यापार पर चर्चा की जाती है।
28 मार्चरूस ने नाटो की आलोचना की सूचना न देकर काला सागर में सैन्य अभ्यास किया।
28 अप्रैलपीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राजदूत को जापान की सरकार द्वारा विवादित सेनकाकू द्वीपों के पास चीनी जहाजों के एक फ्लोटिला के बाद बुलाया जाता है।
28 जुलाईअमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी की पत्नी टेरेसा हेंज केरी को एक सीज़र से पीड़ित होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह लगभग तीन सप्ताह पहले अस्पताल में थी। 74 साल की बूढ़ी महिला को पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।
28 सितम्बरबलूचिस्तान के पाकिस्तानी प्रांत में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। यह एक प्रमुख आफ्टरशॉक था जो 7.7 तीव्रता के भूकंप के चार दिन बाद उसी क्षेत्र में कम से कम 515 लोगों की मौत हो गई थी।
28 नवम्बरचीन के पहले चंद्र वाहन का नाम 'यूटू' (चीनी: "," है, चीनी मिथक में जेड देवी खरगोश के चंद्रमा देवी का एक पालतू खरगोश है) और 10 दिसंबर 2013 से पहले ज़ीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च करने की योजना है।
28 दिसम्बरजब तक दीर्घकालिक संघीय बेरोजगारी लाभ समाप्त हो जाते हैं, 1.3 मिलियन बेरोजगार अमेरिकियों को सहायता के बिना छोड़ दिया जाता है, सांसदों ने बेरोजगारी लाभ का विस्तार करने के लिए द्विदलीय कानून पर चर्चा की।
28 दिसम्बरभूमध्य सागर में तुर्की के अवस्लार से 50 मील दक्षिण-पश्चिम में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया।
29 जूनकैलिफोर्निया ने समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई।
29 जुलाईफ्रांस के कांस के एक होटल से 10.3 करोड़ यूरो के हीरे की चोरी हुई।
29 मार्चट्यूरिन के कफन पर नए शोध का समर्थन करता है कि यह वास्तव में यीशु मसीह के कपड़े के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अनुसंधान ने 300 ईसा पूर्व और 400 ईस्वी के बीच कफन की तारीख के लिए यांत्रिक और थर्मल माप का उपयोग किया।
29 मार्चस्टैनफोर्ड की सालगिरह पर अमेरिकी बायोएन्जिनेर्स ने एक ट्रांजिस्टर बनाया जैसे ट्रांसक्रिप्टर डीएनए और आरएनए अणुओं से बना है।
29 अप्रैलबोस्टन मैराथन बमवर्षक और इस्लामिक आतंकवादी दोज़खार ज़ारनेव के अभियोजन पक्ष ने पैरोल के बिना जेल में जीवन के बदले मौत की सजा से बचने के लिए एक याचिका पर चर्चा की।
29 अप्रैलएनबीए लीग की एक समिति ने एनबीए मालिकों को क्रिस हैनसेन और स्टीव बाल्मर के नेतृत्व में एक समूह से बड़े को अस्वीकार करने के लिए सैक्रामेंटो किंग्स को खरीदने और सिएटल में स्थानांतरित करने की सिफारिश की।
29 जुलाईफ्रांस के कान्स में कार्लटन इंटरकांटिनेंटल होटल के डायमंड शो से हीरे और अन्य गहने में लगभग 103 मिलियन यूरो चोरी हो गए। यह वर्तमान वर्षों में सबसे बड़े गहने चोरी में से एक है।
29 जुलाईएक एसोसिएटेड प्रेस सर्वेक्षण ने बिगड़ती आर्थिक सुरक्षा के संकेतों के लिए सुझाव दिया है। इसमें कहा गया है कि अमेरिका के पांच में से चार वयस्क अब संघर्ष कर रहे हैं। वे अपने जीवन के कम से कम हिस्सों के लिए बेरोजगारी, निकट-गरीबी या कल्याण पर निर्भरता से जूझ रहे हैं।
29 अगस्तइंडियन मुजाहिदीन (IM) के प्रमुख यासीन भटकल को दोषी ठहराया गया है।
29 अक्टूबरमारमरे परियोजना का पहला चरण बोस्फोरस स्ट्रेट के पार एक अंडरसीरिल सुरंग के साथ खुला।
29 नवम्बरस्कॉटलैंड के ग्लासगो में क्लाइड नदी के उत्तरी किनारे पर एक भीड़भाड़ वाले पब में दुर्घटनाग्रस्त एक पुलिस हेलीकॉप्टर के परिणामस्वरूप एक अज्ञात संख्या में लोग मारे गए हैं।
29 दिसम्बररूस के रक्षा मंत्रालय ने सोयुज-2-1 वी रूसी रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।
29 दिसम्बरप्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि अब Obamacare में 1.1 मिलियन से अधिक अमेरिकी नामांकित हैं।
3 फरवरीन्यू ऑरलियन्स के सुपर गुंबद में सुपर बाउल XLVII के दौरान पावर आउटेज हुआ और बाल्टीमोर रेवेन्स ने सैन फ्रांसिस्को 49 वासियों को 34-31 रन से हराया।
3 मार्चगैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षणों का अनुभव करने के बाद क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह एक एहतियाती उपाय है।
3 अप्रैलअमेरिकी टीवी नेटवर्क एनबीसी ने जे लेनो की घोषणा की, 'द टुनाइट शो' के मेजबान 2014 के वसंत में निकलेंगे, और उनकी जगह कॉमेडियन जिमी फॉलन लेंगे।
3 अप्रैलअर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स प्रांत के उत्तरपूर्वी हिस्से में कई फ्लैश बाढ़ का अनुभव हुआ, जिसने कम से कम 100 लोगों के जीवन का दावा किया।
3 जुलाईमिस्र के सेना प्रमुख जनरल अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को सत्ता से हटाने के लिए गठबंधन का नेतृत्व किया और मिस्र के संविधान को निलंबित कर दिया।
3 सितम्बरमाइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन नोकिया के मोबाइल फोन डिवीजन को 7.2 बिलियन डॉलर में खरीदती है।
3 अक्टूबरएडोब ने खुलासा किया कि 2.9 मिलियन ग्राहकों के डेटा को सुरक्षा उल्लंघन में फिल्माया गया था, जिसमें क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शामिल थी।
3 अक्टूबरलीबिया से इटली जाने वाले प्रवासियों को आठ दिन बाद दूसरी नाव डूबने से लैम्पेडुसा के इतालवी द्वीप से नाव डूब गई।
3 नवम्बरअफ्रीका, यूरोप और पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दुर्लभ सूर्य ग्रहण मनाया जाता है।
3 दिसम्बरअल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन में न्यूयॉर्क के शोधकर्ताओं ने पाया है कि ल्यूकेमिया उपचार का एक संशोधित रूप, रेडियो इम्यूनोथेरेपी अव्यक्त एचआईवी कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है, शायद इसके लिए एक इलाज प्रदान करता है।
30 जनवरीदक्षिण कोरिया ने अपना पहला कैरियर रॉकेट नारो-1 प्रक्षेपित किया।
30 अप्रैलनीदरलैंड की महारानी बीट्रिक्स ने पद छोड़ा और विलियम अलेक्जेंडर नीदरलैंड के राजा बने।
30 जनवरीवायरलेस उपकरणों के निर्माता ने ब्लैकबेरी 10 जारी किया।
30 मार्चउहुरू केन्याटा को केन्या के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा केन्या के राष्ट्रपति चुनाव का सही विजेता घोषित किया जाता है।
30 मार्चउत्तर पश्चिम अफ्रीका 7325, एक हरे रंग का उल्कापिंड जो मोरक्को में पाया गया, 2012 की उत्पत्ति ग्रह बुध पर हुई होगी, यदि वैज्ञानिक सही हैं, तो यह पारा से पहला ज्ञात उल्कापिंड होगा।
30 अप्रैलसबसे बड़े गैर-बैंक बॉन्ड की पेशकश की शुरुआत Apple, Inc. ने $ 17 बिलियन में की है।
30 अप्रैलएक ट्रेकिआ के बिना जन्मे, एक 2 वर्षीय कोरियाई-कनाडाई बच्चा इतिहास में सबसे कम उम्र का मरीज है, जिसे स्टेम कोशिकाओं से बने बायोइंजिनेरेड अंग प्राप्त करना है; उसे इलिनोइस के चिल्ड्रन हॉस्पिटल में प्रत्यारोपित अंग प्राप्त हुआ।
30 जुलाईइजरायल और फिलिस्तीनी अधिकारी एक शांति समझौते के लिए बातचीत की सिफारिश करने के लिए सहमत हैं। उम्मीद है कि यह वार्ता दोनों देशों के विवादों का हल निकालेगी।
30 अगस्तग्रीनलैंड में 800 किमी से अधिक लंबी घाटी को देश में बर्फ की चादर के नीचे अलग-अलग स्थानों पर 800 मीटर तक खोजा जाता है; घाटी एरिजोना के ग्रैंड कैनियन से अधिक लंबी है; इसे चार मिलियन साल पहले एक नदी द्वारा उकेरा गया था।
30 सितम्बरफार्मास्युटिकल दिग्गज ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन एस्पेन फ़ार्माकेयर को अपने घनास्त्रता दवा ब्रांडों को बेचने के लिए सहमत है।
30 अक्टूबरतुर्की एक समुद्री सुरंग खोलता है जो यूरोप और एशिया को इस्तांबुल में बोस्फोरस जलडमरूमध्य से जोड़ता है।
30 नवम्बरशुक्रवार को लापता हुई एलएएम मोजाम्बिक एयरलाइंस की फ्लाइट 470 का मलबे को बबवाता नेशनल पार्क के नामीबिया में पाया गया, जिसमें सभी 33 लोग मारे गए थे।
30 दिसम्बरलेबनान की सेना को मजबूत करने और फ्रांस से हथियार खरीदने के लिए सऊदी अरब की सरकार लेबनान को 3 बिलियन डॉलर देने को सहमत है।
30 दिसम्बरअमेरिका में, कोलोराडो, रोड आइलैंड और कनेक्टिकट सहित तेरह राज्यों में 2.5 मिलियन न्यूनतम वेतन वाले श्रमिकों को पहली जनवरी को मिलेगा।
31 जनवरीदक्षिण अफ्रीका में प्रीटोरिया में एक ट्रेन दुर्घटना में करीब 300 लोग घायल हुए।
31 जनवरीएक अदालत ने आइसलैंड के ब्लेयर बजरकार्डकोटीर को अपने स्वयं के नाम का उपयोग करने का अधिकार दिया, क्योंकि पहले सत्तारूढ़ ब्लेयर केवल एक आदमी का नाम था।
31 जनवरीनासा ने एक लूनर माइनिंग रोबोट यानी कि रेजोलिथ एडवांस्ड सर्फेस सिस्टम रोबोट का खुलासा किया, जिसका इस्तेमाल सीधे चंद्रमा पर ईंधन और पानी के उत्पादन के लिए किया जा सकता है।
31 मार्चचीन में दो लोग H7N9 एवियन इन्फ्लूएंजा संक्रमण से मर जाते हैं। xH7N9 एवियन इन्फ्लूएंजा एक उप-प्रकार है जो पहले मनुष्यों में संचरित नहीं हुआ था
31 मईक्षुद्रग्रह 1998 QE2 और इसका चंद्रमा अगली दो शताब्दियों के लिए पृथ्वी के लिए अपना निकटतम दृष्टिकोण बनाते हैं। 1998 QE2 व्यास में 2.75 किलोमीटर (1.71 मील) के पास एक पृथ्वी-क्षुद्रग्रह है। इसकी खोज 19 अगस्त 1998 को लिंकन नियर अर्थ एस्टेरॉयड रिसर्च (LINEAR) प्रोग्राम द्वारा सोकोरो, न्यू मैक्सिको के पास स्थित की गई थी। 1998 QE2 में 14 वर्ष का एक अवलोकन चाप और एक अच्छी तरह से निर्धारित कक्षा है।
31 जुलाईहिलेरी के लिए तैयार ', सुपर पीएसी ने इस साल अपनी स्थापना के बाद से $ 1 मिलियन से अधिक जुटाए हैं। बहुत सारा पैसा मेगा-डोनर्स ने राष्ट्रपति बराक ओबामा को दिया है।
31 जुलाईअमेरिकी रिपब्लिकन ने सरकारी दुरुपयोग को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए बिलों की एक श्रृंखला का अनावरण किया है। इसमें 'STOP IRS एक्ट' भी शामिल है। यह आईआरएस कर्मचारियों को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए कार्रवाई करने पर निकाल दिया जाएगा।
31 अगस्तशंघाई में, एक रासायनिक रिसाव ने 15 लोगों की जान ले ली और कम से कम 26 घायल हो गए। रिसाव तरल अमोनिया का था, जो एक समुद्री खाद्य कंपनी के स्वामित्व वाले कोल्ड स्टोरेज यूनिट में हुआ था।
31 अक्टूबररासायनिक हथियारों के निषेध संगठन ने घोषणा की कि सीरिया ने 23 ज्ञात रासायनिक हथियारों की सुविधाओं में से 21 को नष्ट कर दिया है, और अब खुद रासायनिक हथियारों को नष्ट करना होगा।
31 दिसम्बररूस के राष्ट्राध्यक्षों के बीच लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक के बजाय दो नए साल के भाषण दिए; उन्होंने खाबरोवस्क से अपना दूसरा रास्ता बनाया, एक शहर जो इस गर्मी में विनाशकारी बाढ़ का अनुभव करता था।
31 दिसम्बरटाइम्स स्क्वायर में प्रसिद्ध अंतिम नव वर्ष की पूर्व संध्या पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सोनिया सोतोमयोर का नेतृत्व होगा; उसे टाइम्स स्क्वायर न्यू ईयर की ईव बॉल के वंश को शुरू करने के लिए सेरेमोनियल काउंटडाउन बटन को आगे बढ़ाने का सम्मान मिलेगा।
4 फरवरीक्रेमलिन के अधिकारियों ने घोषणा की कि वर्ष 2014 में, G8 शिखर सम्मेलन अपने दक्षिणी ब्लैक सी रिसॉर्ट में, सोची में आयोजित किया जाएगा।
4 मार्चमैक्सिकन बिजनेस मैग्नेट कार्लोस स्लिम 'फोर्ब्स' के सबसे धनी लोगों की सूची में सबसे ऊपर है। उनके पास $ 73 बिलियन डॉलर का व्यक्तिगत भाग्य है।
4 मार्चपोप बेनेडिक्ट सोलहवें के उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रोम, इटली में 100 से अधिक कैथोलिक कार्डिनल मिलते हैं।
4 जूनआईबीएम यूएस $ 2 बिलियन के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग फर्म सॉफ्टलेयर टेक्नोलॉजीज को खरीदने के लिए सहमत है। SoftLayer Technologies, Inc. एक समर्पित सर्वर, प्रबंधित होस्टिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग प्रदाता है। 2005 में स्थापित।
4 अगस्तअल-कायदा हमले के बारे में अर्जित ज्ञान के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में 22 दूतावासों को बंद कर देता है।
4 नवम्बरफोकस, एक जर्मन पत्रिका ने 2012 में नाजी चोरी की कला की खोज की सूचना दी है, जिसका मूल्य म्यूनिख में लगभग € 1 बिलियन है। इसमें पिकासो और मैटिस द्वारा खोए गए कार्य शामिल हैं।
5 फरवरीमाइकल डेल, संस्थापक एक कंसोर्टियम का नेतृत्व करता है जिसने 24.4 बिलियन डॉलर के साथ डेल को निजी लेने की योजना की घोषणा की जो मंदी के बाद देखा गया सबसे बड़ा खरीद था।
5 मार्चवेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज की देश की राजधानी काराकस के कार्यालय में अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गई। 58 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।
5 अगस्तअमेरिकी सेना का हेलीकॉप्टर यूएस मरीन कैंप हैन्सन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह बिंदु जापान के दक्षिणतम इलाके ओकिनावा में स्थित है और इसके कारण 4 लोगों की मौत हो गई और 3 अन्य घायल हो गए।
5 सितम्बरएक संघीय न्यायाधीश द्वारा पाया गया कि मोटोरोला ने पूर्व के साथ अपने पेटेंट लाइसेंसिंग समझौतों का उल्लंघन किया था।
6 फरवरी8.0 की तीव्रता वाले भूकंप से सोलोमन द्वीप के तट पर ग्रामीणों को काफी नुकसान हुआ।
6 फरवरीयूएस डाक सेवा ने घोषणा की कि वह 5 अगस्त 2013 के बाद शनिवार को प्रथम श्रेणी के मेल नहीं देगी।
6 मार्चयूनाइटेड किंगडम में, शीर्ष 50 payday ऋण कंपनियों को "उधार में व्यापक गैर-जिम्मेदाराना" के लिए उद्धृत किया गया था। इसलिए अपनी प्रथाओं को बदलने के लिए, निष्पक्ष व्यापार के कार्यालय ने अपने हाथ में 12 सप्ताह दिए।
6 अप्रैलहाल के मांस में मिलावट कांड स्वीडिश फर्नीचर मेगास्टोर आइकिया को बढ़ावा देता है कि वह अपने विश्व भर के स्टोरों में अपने मूस मांस लासगना की बिक्री को रोक दे।
6 अप्रैलनिमोनिया के लिए नौ दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती रहने के बाद, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, उम्र 94, को अस्पताल से रिहा कर दिया गया।
6 मईअमांडा बेरी दस साल दो अन्य महिलाओं के साथ वहां रहने के बाद अमेरिका के ओहियो के क्लीवलैंड, हेक्लेप्टर एरियल कास्त्रो के घर से भाग गई।
6 सितम्बरऑस्ट्रेलिया द्वारा एक केंद्रीय रॉक चूहे के देखे जाने की पुष्टि की गई है। यह जीव वर्ष 1960 से देखा नहीं गया है और केवल ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।
6 अक्टूबर2013 के लैम्पेडुसा प्रवासी शिपव्रे के बचे लोगों के लिए बचाव अभियान खत्म करने के बाद, यह निर्धारित किया जाता है कि 360 लोग मारे गए।
6 नवम्बरएक आत्मघाती हमलावर ने इराक के बगदाद में एक तेल टैंकर में बम विस्फोट किया। इससे 15 लोगों की मौत हो जाती है।
7 फरवरीखोजकर्ता, यूरोप में एक तैयार भोजन निर्माता ने अपने बीफ़ लेसेगान भोजन को सुपरमार्केट से वापस लेने की पुष्टि की, जिसके बाद आने वाले घोड़े के मांस के फ्रांसीसी निर्माण द्वारा गोमांस की आपूर्ति की गई।
7 मार्चप्रधान मंत्री रैला ओडिंगा, कलानोज़ो मुसियोका के चल रहे साथी ने दावा किया कि केन्या के राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाले गए थे।
7 अगस्तसीरिया की सेना द्वारा यारमुक के दक्षिणी दमिश्क क्षेत्र पर एक मिसाइल लॉन्च की गई है, जिसमें मुख्य रूप से फिलिस्तीनी शरणार्थियों का कब्जा है।
7 सितम्बरउत्तरी सिनाई में इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ मिस्र की सेना द्वारा किया गया एक बड़ा ऑपरेशन लगभग 30 लोगों को मारता है।
7 अक्टूबरटाइफून फिटो चीनी प्रांत फुजियान में आता है, जिसके कारण 2 लोगों की मौत हो गई।
7 नवम्बरफ़ॉकलैंड द्वीप में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए और अपने विधान सभा प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए मतपेटी के पास जाते हैं।
7 दिसम्बरइंडोनेशिया के बाली में विश्व व्यापार संगठन की बैठक, व्यापार समझौतों को सरल बनाने के लिए एक समझौते के साथ समाप्त होती है और यह गरीब राज्यों के लिए बाली पैकेज के हिस्से के रूप में अपने माल का व्यापार करने के लिए सरल बनाता है।
8 फरवरीहैकिंग की घटना को लेकर एक जांच हुई जिसमें राष्ट्रपति जॉर्ज एच। डब्ल्यू। बुश के मित्रों और रिश्तेदारों के साथ एक हैकर तक पहुँच प्राप्त करना शामिल था।
8 मार्चवेनेजुएला के पूर्व राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का निधन। उपराष्ट्रपति निकोलस मादुरो अंतरिम राष्ट्रपति बने।
8 अप्रैलब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की मौत ए हार्ट स्ट्रोक से हुई। वह 87 वर्ष के थे।
8 अप्रैलदो सुन्नी मुस्लिम इस्लामिक चरमपंथी समूह, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और अल-नुसरा फ्रंट, इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराकैंड द लेवेंट में विलीन हो गए, जिन्हें आईएसआईएस के नाम से भी जाना जाता है।
8 सितम्बरपाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में आसिफ अली जरदारी का पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसमें उनकी जगह ममनून हुसई लेंगे।
8 अक्टूबरफिलीपींस के ज़ाम्बोआंगा शहर में भारी बाढ़ के कारण हजारों परिवार विस्थापित हो रहे हैं और स्कूल और अधिकांश सरकारी कार्यालय बंद हो रहे हैं।
8 नवम्बरटायफून हैयान ने फिलीपींस के विसयस क्षेत्र में भूमि गिरने का कारण बना, कम से कम 6,300 लोगों को मार डाला, जिससे यह आधुनिक इतिहास में दर्ज किया गया सबसे घातक फिलीपीन तूफान है।
8 दिसम्बरसिंगापुर के लिटिल इंडिया क्षेत्र में एक घातक कार दुर्घटना के बाद, राहगीरों के गुस्से में भीड़ ने बस में शामिल और आपातकालीन वाहनों पर हमला किया, 40 से अधिक वर्षों में देश में पहला दंगा।
9 फरवरीएनेट स्कोवन जो शिक्षा और अनुसंधान के जर्मनी के संघीय मंत्री थे, ने डसेलडोर्फ विश्वविद्यालय द्वारा साहित्यिक चोरी के लिए डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
9 मार्चरंगभेद विरोधी नेता और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति, नेल्सन मंडेला 94 साल की उम्र में नियमित जांच के लिए अस्पताल में भर्ती थे।
9 अप्रैलजापान ने मध्य टोक्यो और ओकिनावा द्वीप में गश्ती मिसाइलें स्थापित कीं। दो युद्धपोतों को जापान सागर में गश्त करना था।
9 अगस्तआतंकवादी खतरों के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तानी शहर लाहौर में अपने वाणिज्य दूतावास से राजनयिकों को हटा दिया।
9 सितम्बरओफेल खजाना 'जो कि लगभग 1400 साल पुराना है, को टेंपल माउंट के पैर के पास पाया गया है जो कि जेरूसलम शहर में स्थित है।
9 अक्टूबरजूनो बृहस्पति की कक्षा में पृथ्वी पर उड़ता है, लेकिन फ्लाई-बाय के दौरान एक गड़बड़ होता है जो इसे सुरक्षित मोड में रखता है।
9 नवम्बरयूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड - $ 15.5 बिलियन का विमान, संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना द्वारा उद्घाटन किया गया था। यह दुनिया का सबसे तकनीकी रूप से उन्नत जहाज है।
9 दिसम्बरकुछ प्रदर्शनकारियों के बाद व्लादिमीर लेनिन की एक प्रतिमा ढहने के बाद, उन्हें यूक्रेन के पूर्व प्रधान मंत्री यूलिया Tymoshenko का समर्थन पत्र मिला।

भारत इतिहास में वर्ष 2013 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
04 अप्रैलभारतीय राज्य महाराष्ट्र के ठाणे में अवैध रूप से निर्मित इमारत गिरने से 74 लोग मारे गए।
05 दिसम्बररंगभेद के खिलाफ अभियान चलाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न सम्मनित नेल्सन मंडेला का निधन हुआ।
05 जूनभारत के बिहार राज्य में 44 लोग एक बिजली तूफान द्वारा मारे गए।
10 नवम्बरराजस्थानी भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार विजयदान देथा का निधन हुआ।
11 जनवरीसंसद ने श्रीलंका में मुख्य न्यायाधीश श्रीराम बंदरानाइक के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित किया है।
11 फरवरीदेश के राष्ट्रीय परिषद की 24 में से 20 सीटों पर 503% वोट से जीतने वाले क्षितिज मोनाको गठबंधन के साथ मोनाको में संसद का चुनाव हुआ।
11 अक्टूबरचक्रवात फैलिन की तैयारी में भारत के ओडिशा और आंध्र प्रदेश राज्यों से लगभग 500,000 लोगों को निकाला गया था।
12 जुलाईहिन्दी फ़िल्मों के जाने माने नायक, खलनायक और चरित्र अभिनेता प्राण का निधन हुआ।
13 अक्टूबरमध्य प्रदेश के दतिया जिले में भगदड़ से 109 लोगों की मौत हुई।
16 अगस्तभारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 62.03 रुपये से नीचे आ गया है, जो एक नया समय है।
19 मार्चमहाराष्ट्र में बस दुर्घटना में 27 लोग मरे।
21 फरवरी भारत के हैदराबाद में सिलसिलेवार बम धमाकों में 17 लोगों की मौत हुई और 119 घायल हुए।
22 नवम्बरचक्रवात हेलेन ने भारत में आंध्र प्रदेश राज्य पर हमला किया और कम से कम छह लोगों की हत्या कर दी और हजारों गांवों में बिजली कटौती कर दी।
23 अक्टूबरचीन और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक सीमा रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है।
24 अक्टूबरभारतीय सिनेमा जगत में हिन्दी एवं बांग्ला फ़िल्मों के सुप्रसिद्ध पार्श्व गायक मन्ना डे निधन हुआ। भारत सरकार ने इन्हें सन 2005 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।
25 मईभारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के नक्सली विद्रोहियों ने छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेताओं के काफिले पर हमला किया, जिससे कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई।
26 मईमुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर आईपीएल ट्वंटी 20 खिताब अपने नाम किया।
27 दिसम्बरहिंदी फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेता और शानदार अदाकार फारुक शेख का निधन हुआ।
27 फरवरी पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक बाजार में आग लगने से 20 लोगों की मौत हुई।
27 अगस्तभारत के उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में दो धार्मिक समुदायों के बीच संघर्ष शुरू हुआ।
28 दिसम्बरआम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनायी।
28 फरवरी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनायी।
29 सितम्बरराजकोट, गुजरात, भारत में भारी बारिश का अनुभव होता है जिससे 100 करोड़ रुपये से अधिक की क्षति होती है।
3 जूनभारत के "ओपन सोर्स गुरु" के रूप में जाने जाने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर अतुल चिटनिस का 50 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अतुल चिटनिस (20 फरवरी 1962 - 3 जून 2013) एक भारतीय परामर्श प्रौद्योगिकीविद् थे। वह FOSS.IN (पूर्व में लिनक्स बंगलौर) के आयोजकों में से एक था जो एशिया के स्वतंत्र और मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर (FOSS) सम्मेलनों में से एक था।
30 अक्टूबरतेलंगाना के महबूबनगर में बस में आग लगने से 44 लोगों की मौत हुई।
30 अगस्तभारत के पहले रक्षा उपग्रह जीसैट-7 का प्रक्षेपण दक्षिण अमेरिका के फ्रेंच गयाना से किया गया।
4 अक्टूबरआंध्र प्रदेश राज्य के विभाजन के भारत के समझौते के कारण सीमांध्र क्षेत्र में आपत्तियाँ और हमले चल रहे सम्यकंद्रा आंदोलन के कारण हुए।
6 जुलाईचीन और भारत के बीच नाथू-ला दर्रा 44 साल बाद फिर से खुल गया। 1962 में भारत-चीन युद्ध के कारण इस पास को सील कर दिया गया था। यह युद्ध एक सीमा संघर्ष था जिसके परिणामस्वरूप चीनी जीत हुई थी। ट्रेडिंग उद्देश्य के लिए 44 वर्षों के बाद पास को फिर से खोल दिया गया।


Data not available.

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 2013 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
03 जनवरीएम. एस. गोपालकृष्‍णन / पुरुष / वादक / भारत
11 जनवरीहारून स्वार्टज / पुरुष / अभियंता (इंजीनियर) / संयुक्त राज्य अमेरिका
09 फरवरीअफजल गुरु / पुरुष / आतंकवादी / भारत
05 मार्चहूगो चावेज़ / पुरुष / राजनीतिज्ञ / वेनेजुएला
28 मार्चरिचर्ड ग्रिफिथ्स / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
30 मार्चफिल रमोन / पुरुष / अभियंता (इंजीनियर) / संयुक्त राज्य अमेरिका
02 अप्रैलयीशु फ्रेंको / पुरुष / निर्देशक / स्पेन
10 अप्रैलरॉबर्ट्स एडवर्ड्स / पुरुष / वैज्ञानिक / ग्रेट ब्रिटेन
11 अप्रैलहिलेरी कोपरोव्स्की / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
14 अप्रैलराम प्रसाद गोएंका / पुरुष / उद्योगपति / भारत
14 अप्रैलपी. बी. श्रीनिवास / पुरुष / गायक / भारत
21 अप्रैलशकुन्तला देवी / महिला / लेखक / भारत
22 अप्रैलजगदीश शरण वर्मा / पुरुष / न्यायाधीश / भारत
22 अप्रैलरिची हैवन / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
22 अप्रैललालगुडी जी. जयरामन / महिला / वादक / भारत
23 अप्रैलशमशाद बेगम / महिला / गायक / भारत
13 मईजगदीश माली / पुरुष / फोटोग्राफर / भारत
25 मईमहेंद्र कर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
30 मईऋतुपर्णो घोष / पुरुष / निर्देशक / भारत
03 जूनजिया खान / महिला / अभिनेत्री / भारत

📊 This topic has been read 56 times.

« Previous
Next »