भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1854 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1854 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1854 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
25 जुलाईवाल्टर हंट को पहले पेपर शर्ट कॉलर का अमेरिकी पेटेंट हासिल हुआ।
16 दिसम्बरअमेरिका के फिलाडेल्फिया में पहली बार सड़क की सफाई करने के लिए मशीन का इस्तेमाल किया गया।
04 जनवरीकैप्टन विलियम मैकडॉनल्ड ने मैकडॉनल्ड द्वीप की खोज की।
15 जनवरीजर्मनी के गणितज्ञ और भौतिक शास्त्री जार्ज साइमन ओहम का 67 वर्ष की आयु में निधन हुआ।
09 जनवरीजर्मन संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए पिट्सबर्ग, यू.एस.ए. में टेउटोनिया बाज़ारिया की स्थापना की गई।
28 फरवरीरिक में औपचारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी का आयोजन किया गया।
01 अप्रैलहार्ड टाइम्स ने चार्ल्स डिकेंस पत्रिका घरेलू शब्दों में क्रमिकरण शुरू किया।
24 मईएंथनी बर्न्स बोस्टन में यूएस डिप्टी मार्शल द्वारा गिरफ्तार किया गया।
06 जुलाईजैक्सन ने मिशिगन में अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी का पहला सम्मेलन आयोजित किया।
16 अगस्तराष्ट्रीय उत्प्रवास सम्मेलन क्लीवलैंड में शुरू किया गया।
12 अक्टूबरलिंकन यूनिवर्सिटी की आश्मुन संस्थान के रूप में स्थापना की गयी।
17 नवम्बरमिस्र में सुवेज नहर कंपनी की स्थापना की गयी।
26 दिसम्बरलकड़ी-लुगदी पेपर पहली बार प्रदर्शित किया गया।
20 मार्चअमेरिका के विस्कॉन्सिन के रिपन में एक बैठक में, एक गुलामी-विरोधी राजनीतिक दल ने खुद को रिपब्लिकन पार्टी का नाम देने का फैसला किया।
31 मार्चअमेरिकी नौसेना के कमोडोर मैथ्यू सी। पेरी (जापानी चित्रण) और तोकुगावा ने संयुक्त रूप से कनागावा के कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए, जिसने अमेरिकी व्यापार के लिए जापानी बंदरगाहों को खोलने के लिए मजबूर किया।
30 मईकंसास-नेब्रास्का अधिनियम कानून बन गया, 1820 के मिसौरी समझौता को रद्द करते हुए, नेब्रास्का और कंसास के अमेरिकी क्षेत्रों की स्थापना की और उन क्षेत्रों में बसने वालों को यह निर्धारित करने की अनुमति दी कि क्या वे अपनी सीमाओं के भीतर दासता की अनुमति देंगे।
31 मईफ्रांस में नागरिक मृत्यु प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया। नागरिक मृत्यु एक व्यक्ति द्वारा सभी या लगभग सभी नागरिक अधिकारों का नुकसान है, जो एक अपराध के लिए दोषी होने के कारण या किसी देश की सरकार द्वारा एक अधिनियम के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप नागरिक अधिकारों का नुकसान होता है। यह आम तौर पर मानसिक विकलांगता के कारण कानूनी रूप से अक्षम होने के लिए राज्य द्वारा निर्धारित या एक अदालत द्वारा निर्धारित वयस्कों के खिलाफ अपराधों के दोषी व्यक्तियों पर लगाया जाता है।
21 जूनपहले विक्टोरिया क्रॉस को ऑलैंड द्वीप समूह में बॉमर्सुंड की बमबारी के दौरान सम्मानित किया गया था। विक्टोरिया क्रॉस (VC) विभिन्न राष्ट्रमंडल देशों के सशस्त्र बलों के सदस्यों और पिछले ब्रिटिश साम्राज्य क्षेत्रों के "दुश्मन के सामने" वीरता के लिए दी जाने वाली सर्वोच्च सैन्य सजावट है।
09 अगस्तहेनरी डेविड थोरो ने वाल्डेन को प्रकाशित किया, उनके दो साल के हवासिंगपुरा का खाता, जो ज्यादातर यूएस के मैसाचुसेट्स के वाल्डेन पॉन्डर्न कॉनकॉर्ड के तट पर अलगाव में रहते हैं।
21 अक्टूबरफ्लोरेंस नाइटिंगेल और 38 नर्सों के एक कर्मचारी को तुर्की में भेजा गया ताकि वे क्रिमियन युद्ध में लड़ रहे घायल ब्रिटिश सैनिकों का इलाज कर सकें।
25 अक्टूबरक्रीमियन वॉर-लॉर्ड कार्डिगन ने बालाक्लाव के जंगल में आपदा के लिए अपनी घुड़सवार सेना का नेतृत्व किया।
29 नवम्बरऑस्ट्रेलिया में यूरेकास्टॉकडे विद्रोह के दौरान पहली बार यूरेका झंडा फहराया गया था।
03 दिसम्बरऑस्ट्रेलिया के बल्लारत में यूरेका स्टॉकडे में माइनरिंग करने पर कम से कम 22 लोग मारे गए और 35 अन्य घायल हो गए, पुलिस और सेना के साथ हिंसक झड़पें हुईं।
08 दिसम्बरपोप पायस IX ने अपने एपोस्टोलिक संविधान इनिफैबिलिस डेस में, बेदाग गर्भाधान की हठधर्मिता की घोषणा की, जिसमें कहा गया था कि वर्जिन मैरी को मूल पाप से मुक्त किया गया था।

वर्ष 1854 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
04 मईभारत का पहला डाक टिकट आधिकारिक रूप से जारी हुआ।
01 अक्टूबरभारत में डाक टिकट का प्रचलन शुरू हुआ, टिकट पर महारानी विक्टोरिया का सिर और भारत बना होता था। इसकी कीमत आधा आना (1/32 रुपये) थी।
01 मार्चब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने लांघ के सिद्धांत के तहत भारत के झासी राज्य को अपने राज्य में जोड़ा।

वर्ष 1854 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  11078