भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1964 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1964 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1964 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
04 जूनमालदीव ने संविधान का निर्माण किया।
12 जूनदक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन करने वाले नेता नेल्सन मंडेला को उम्र कैद की सजा।
06 जुलाईअफ्रीक़ा महाद्वीप का देश मलावी ब्रिटेन से आज़ाद हुआ और आज के दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
21 सितम्बरमाल्टा ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता हासिल की।
10 अक्टूबरटोकियो में हुए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का पहली बार दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया गया।
12 अक्टूबरविश्व में पहली बार सोवियत संघ ने बिना स्पेस सूट पहनाए अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा।
14 अक्टूबरडॉक्टर मार्टिन लूथर किंग जूनियर को केवल 35 साल की उम्र में अमेरिकी समाज में रंगभेद के विरुद्ध अहिंसात्मक आंदोलन चलाने के लिए पुरस्कृत किया गया। अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में जन्मे किंग नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के शख्स बने।
16 अक्टूबरचीन ने अपना पहला परमाणु विस्फोट किया।
29 अक्टूबरअफ्रीकी देश तंगायिका-जांजीबार संयुक्त गणराज्य का नाम बदलकर संयुक्त गणराज्य तंजानिया किया गया।
10 नवम्बरलियोनिड ब्रेजनेफ़ सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव चुने गए।
06 अगस्तअमेरिका के नेवादा इलाके में विश्व के सबसे प्राचीन वृक्ष प्रोमीथियस (चीड़ का पेड़) को रिसर्च के लिए काटा गया।
18 अगस्तदक्षिणी अफ़्रीक़ा को ओलम्पिक खेलों में भाग लेने से रोक दिया गया। यह प्रतिबंध दक्षिणी अफ़्रीक़ा की सरकार की नीतियों के चलते लगा था।
31 अगस्तकैलिफोर्निया आधिकारिक रूप से अमेरिका का सबसे अधिक जनसंख्या वाला प्रांत बना।
11 दिसम्बरसंयुक्त राष्ट्र के युनिसेफ़ की स्थापना हुई। यह संगठन 150 से अधिक देशों में सक्रिय है। इसका केंद्र न्यूयार्क में है।
31 दिसम्बरडोनाल्ड कैम्पबेल ने अपनी जेट नाव में बैठ कर पानी में सबसे तेज गति तय करने का विश्व रिकार्ड बनाया।
23 जनवरीप्रतिरोपण प्रक्रिया के तहत अमरीका के मिसीसिपी नगर में पहली बार किसी पशु के अंग को मनुष्य के शरीर में लगाया गया। मिसिसिपी के मेडिकल सेंटर में एक चिंपैंज़ी का ह्रदय एक मनुष्य के शरीर में लागाया गया था लेकिन थोड़ी देर बाद वह व्यक्ति मर गया।
22 मार्चकलकत्ता (अब कोलकाता) में पहली विंटेज कार रैली निकाली गई।
27 मार्चअलास्का में 8.4 की तीव्रता वाले भूकंप से 118 लोगों की मौत हुई।
05 अप्रैलनौसेना ने पहली बार राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया।
18 जनवरीन्यूयॉर्क सिटी में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण करने की योजना की घोषणा की गई।
11 फरवरीयूनानी में साइप्रियोट और तुर्की साइप्रस निवासियों ने लिमासोल साइप्रस में आपस में लड़ाई से 50 लोग मरे गए।
06 मार्चकॉन्स्टेंटाइन द्वितीय अपने पिता राजा पॉल की मृत्यु के बाद ग्रीस के राजा बने।
10 अप्रैलपोलो ग्राउंड्स के खेल स्टेडियम का विघटन न्यूयॉर्क शहर में शुरू हुआ।
11 मईटेरेंस कॉनरन ने लंदन के फुलहैम रोड पर पहला आवास स्टोर की शुरुआत की।
11 जूनग्रीस ने साइप्रस से तुर्की के साथ सीधी बातचीत को खारिज किया।
22 जुलाईअफ्रीकी एकता संगठन की दूसरी बैठक आयोजित की गयी।
20 अगस्तअंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार उपग्रह कंसोर्टियम (इंटेलसेट) ने काम करना शुरू किया।
14 सितम्बरद लंदन डेली हेराल्ड प्रकाशन को समाप्त कर उसकी जगह द सन को प्रकाशित किया गया।
24 अक्टूबरग्रीष्मकालीन ओलंपिक टोक्यो में आयोजित किया गया।
09 नवम्बरयूनाइटेड किंगडम के हाउस ऑफ कॉमन्स ने ब्रिटेन में हत्या के लिए मौत की सजा को समाप्त करने के लिए वोट किया।
24 दिसम्बरसाइगॉन में ब्रिन्ड्स होटल में बमबारी हुई।
08 जनवरीअपने राज्य के संबोधन के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने 'गरीबी पर युद्ध' की घोषणा की।
11 जनवरीएक ऐतिहासिक रिपोर्ट में, अमेरिकी सर्जन जनरल लुथर टेरी ने चेतावनी जारी की कि धूम्रपान किसी के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, यह निष्कर्ष निकालता है कि फेफड़े के कैंसर, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, वातस्फीति और अन्य बीमारियों में इसकी एक प्रेरक भूमिका है।
12 जनवरीजॉन ओकेलो के नेतृत्व में विद्रोहियों ने सुल्तान जमशेद बिन अब्दुल्ला को उखाड़ फेंका, जंजीबार में 200 साल के अरब प्रभुत्व को समाप्त कर दिया।
16 जनवरीसंगीत हैलो, डॉली! ब्रॉडवे पर सेंट जेम्स थिएटर में खोला गया, और दस टोनी अवार्ड जीतने के लिए आगे बढ़ता गया , उसने एक रिकॉर्ड स्थापित किया जो 35 वर्षों तक कायम रहा था।
28 जनवरीएक प्रशिक्षण मिशन पर एक निहत्थे अमेरिकी वायु सेना के टी -39 सब्रेलाइनर को सोवियत मिग -19 द्वारा पूर्वी जर्मनी के एरफर्ट पर गोली मार दी गई, जिससे तीनों मारे गए।
29 जनवरीअमेरिकी गुप्त रूप से विकसित जेट फाइटर ए -11 का अंत लिंडन बैनेस जॉनसन ने किया।
30 जनवरीएक रक्तहीन तख्तापलट में, जनरल गुयेन खान ने दक्षिण वियतनाम में जनरल डुआंग वान मिन्ह के सैन्य जंता को उखाड़ फेंका, तीन महीने से भी कम समय के बाद मिन्ह ने खुद एक खूनी तख्तापलट किया।
09 फरवरीअंग्रेजी रॉक बैंड द बीटल्स ने अमेरिकी विविधता शो द एड सुलिवन शो में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, जो एक रिकॉर्ड तोड़ने वाले दर्शकों से पहले, ब्रिटिश आक्रमण के रूप में जाना जाने वाला एक संगीत कार्यक्रम है।
10 फरवरीरॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी एयरक्राफ्ट कैरियर HMAS मेलबर्नकोलॉजिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के जर्विस बे में विध्वंसक HMAS मल्लाह के साथ भाग लिया और 82 सैनिकों की मौत हो गई।
17 फरवरीगैबोन के सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति लोन एम'बा को उखाड़ फेंका, लेकिन फ़्राँस ने 1960 की संधि का सम्मान करते हुए, अगले दिन M'ba को जबरन बहाल कर दिया।
29 फरवरीअमेरिकी गुप्त रूप से विकसित जेट फाइटर ए -11 का अंत लिंडन बैनेस जॉनसन ने किया।
06 मार्चएक रेडियो प्रसारण में, नेशन ऑफ इस्लाम के नेता एलिजा मुहम्मद ने बताया कि अमेरिकी मुक्केबाज कैसियस क्ले अपना नाम बदलकर मुहम्मद अली रखेंगे।
13 मार्चअमेरिकन किटी गेनोवेस की हत्या कर दी गई थी, कथित तौर पर toneighbors के मद्देनजर जिसने उसकी (बाद में अप्रतिष्ठित) मदद करने के लिए कुछ नहीं किया था, जो कि पूर्ववर्ती प्रभाव में था
30 मार्चजोर्फी !, MervGriffin द्वारा बनाए गए लोकप्रिय अमेरिकी गेम शो, ने NBC टेलीविजन नेटवर्क पर अपनी शुरुआत की।
31 मार्चब्राजील के सशस्त्र बलों ने ब्राजील के राष्ट्रपति जोओ गौलार्ट के एक ओवर थ्रो का नेतृत्व किया और एक सैन्य सरकार की स्थापना की जो 21 वर्षों तक चली।
25 अप्रैलजेम्स बाल्डविन के 'ब्लूज़ फॉर मिस्टर चार्ली,' का प्रीमियर न्यूयॉर्क शहर में हुआ।
26 अप्रैलतंजानिका और ज़ांज़ीबार विलय के साथ तंजानिया में जूलियस नायरेरे के साथ इसके पहले अध्यक्ष बने।
07 मईप्रशांत एयर लाइंस फ्लाइट 773 संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैन रेमन के पास 7 मई, 1964 को दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। यह संयुक्त राज्य के इतिहास में सामूहिक हत्या की आत्महत्या का पहला मामला था। फ्रांसिस्को पाउला गोंजालेस ने खुद से पहले पायलट और सह-पायलट दोनों को गोली मार दी, दुर्घटना में सभी 44 यात्री मारे गए।
09 मईNgô ulernh, अपने परिवार के राष्ट्रपति Ngô thenh Di के तहत मध्य वियतनाम के वास्तविक शासक, परिवार के टॉपप्लिंग से पहले
20 मईअमेरिकी भौतिकविदों रॉबर्ट वुड्रो विल्सन और अर्नो पेनज़ियास ने 20 मई, 1964 को कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड रेडिएशन की खोज की। दोनों ने इस खोज के लिए भौतिकी में 1978 का नोबेल पुरस्कार अर्जित किया, जो बहुत महत्व का है क्योंकि कॉस्मिक माइक्रोवेव बिग बैंग से खत्म थर्मल विकिरण है इसका मतलब है कि यह ब्रह्मांड का सबसे पुराना प्रकाश है।
21 जूनतीन नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं को कुआलक्स क्लान के सदस्यों द्वारा फिलाडेल्फिया, मिसिसिपी, अमेरिका के पास भेजा गया था।
02 जुलाईअमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी। जॉनसन ने सिविल राइट्स एक्टिन्टो कानून (चित्र) पर हस्ताक्षर किए, स्कूलों में कार्यस्थल पर गैरकानूनी अलगाव, और आम जनता की सेवा करने वाली अन्य सुविधाएं।
06 जुलाईमलावी ने यूनाइटेड किंगडम से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। मलावी को पहले न्यासालैंड कहा जाता था। यह ब्रिटेन का उपनिवेश था। यह एक महाद्वीप का देश है जो अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह सबसे कम विकसित देशों में से एक है।
02 अगस्ततीन उत्तर वियतनामी टारपीडो नौकाओं ने टोफिडो को टोफिडो के खिलाफ अमेरिकी विध्वंसक मैडॉक्स के खिलाफ टोंकिन की खाड़ी में गिरा दिया। 4 वें पर, उत्तर वियतनामी गश्ती नौकाओं ने फिर से मेडकॉक्स पर हमला किया, जिसने गल्फ ऑफ टोनकिन रिज़ॉल्यूशन का गठन किया, जिसने अमेरिकी बलों को उनकी प्रतिक्रिया के रूप में उत्तर वियतनामी आधार पर हमला करने की अनुमति दी।
04 अगस्त21 जून को रहस्यमय तरीके से गायब होने के बाद अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन के कार्यकर्ता माइकल श्वार्नर, एंड्रयू गुडमैन और जेम्स चेंनी मिसिसिपी में मृत पाए गए हैं।
04 अगस्तएक दूसरे अमेरिकी नेवी विध्वंसक (यूएसएस मैडॉक्स चित्र) को टोनकिन की खाड़ी में उत्तर वियतनामी बलों द्वारा कथित तौर पर हमला किया गया था, जिससे कांग्रेस दक्षिण-पूर्वी एशिया में सैन्य बल के उपयोग को अधिकृत करती है।
06 अगस्तअमेरिकी शोधकर्ता डोनाल्ड करी ने प्रोमेथियस को काटकर एक ब्रिसलकोन पाइन ट्राइकाउन किया था, केवल यह पता लगाने के लिए कि यह सबसे पुराना ज्ञात क्लोनल जीव था, जिसकी खोज कम से कम 4,862 साल पुरानी थी।
12 अगस्तआईओसी की शर्तों के कारण, अपनी 'रंगभेदी नीतियों को ध्वस्त करने से इनकार सहित, दक्षिण अफ्रीका को टोक्यो में ओलंपिक खेलों से रोक दिया गया है। 28 साल के निलंबन के बाद भी 1992 में दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक में प्रवेश नहीं दिया गया था।
27 अगस्तदक्षिण वियतनामी जुंटा नेता गुय? N ख़ान ने प्रतिद्वंद्वी जनरलों ट्र? एन थि? न्चीम और डुओंग वान मिन्ह के साथ एट्रियुमविरेट पावर-शेयरिंग व्यवस्था में प्रवेश किया, जो दोनों प्लॉन्से खुन में शामिल थे।
04 सितम्बरस्कॉटलैंड के फोर्थ रोड क्रॉसिंग फोर्थ रोड ब्रिज को ट्रैफिक में बदल दिया गया।
13 सितम्बरजून के नेता गुयेन खान ने उन्हें डिमोट करने के बाद दक्षिण वियतनामी जनरलों लाम वान फाट और डुओंग वान डुक तड़का तड़का प्रयास किया।
19 सितम्बरमॉन्टैग्नार्ड्स द्वारा वियतनाम के आर्पी रिपब्लिक ऑफ न्ग्येन खान में शासन करने वाले सशस्त्र विद्रोह के कारण 70 जातीय वियतनामी सैनिक मारे गए।
24 सितम्बरवॉरेन कमीशन ने अपनी रिपोर्ट जारी की, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि ली हार्वे ओसवाल्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ। केनेडी की हत्या में अकेले अभिनय किया।
25 सितम्बरपुर्तगाली शासन के खिलाफ कई स्वदेशी मोज़ाम्बिक आबादी के बीच अशांति और हताशा आजादी के लिए पिछले दस वर्षों से जारी युद्ध में भड़की।
27 सितम्बरब्रिटिश एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन TSR-2, एक उन्नत शीत युद्ध हड़ताल और टोही विमान जो बाद में रद्द कर दिया गया था, ने अपनी पहली उड़ान भरी।
01 अक्टूबरजापान में हाई-स्पीड रेलवे लाइनों की शिंकानसेन (बुलेट ट्रेन) लिंक टोक्यो ओलंपिक के साथ मेल खाना शुरू होती है, जिसमें 210 किमी / घंटा (130 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेनें हैं।
01 अक्टूबरजापान में हाई-स्पीड रेलवे की पहली शिंकानसेन लाइन, टोकेडो शिंकानसेन सेवा के लिए खोली गई।
10 अक्टूबर1964 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का उद्घाटन समारोह इन्टोक्यो में हुआ, जो पहली बार उपग्रह के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित किया गया।
14 अक्टूबर. मार्टिन लूथर किंग, जूनियर, को अमेरिका में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ उनके अहिंसक संघर्ष के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।
14 अक्टूबरलियोनिद ब्रेज़नेव ने निकिता ख्रुश्चेव को सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी के रूप में कामयाबी दिलाई।
17 अक्टूबरऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट मेन्ज़ीस ने राजधानी कैनबरा के बीच में बर्टिल्ले लेक बर्ली ग्रिफिन खोला।
24 अक्टूबरदक्षिण वियतनामी जून्टा के प्रमुख गुयेन खानखाकुस्त जनरलों की सैन्य अदालत डुओंग वान m? सी और लाह वान फात खान के खिलाफ अग्रणी एकौप प्रयास के बावजूद, उनकी सैन्य कार्रवाई के दौरान जोड़ीदार की घोषणा के बावजूद।
02 नवम्बरसऊदी अरब के राजा सऊद को उनके सौतेले भाई द्वारा पूर्व की लापरवाही और मिस्र के गामल अब्देल नासर के समाजवाद के साथ अपनी असमर्थता के बारे में चिंताओं के कारण हटा दिया गया था।
12 दिसम्बरजोमो केन्याटा गणराज्यकेनेया के पहले राष्ट्रपति बने।
19 दिसम्बरवियतनाम गणराज्य की सेना, गुयेन खान की अगुवाई में दक्षिणपूर्वी के सत्तारूढ़ जंटा ने नागरिक राष्ट्रीय सलाहकार निकाय, हाई नेशनल काउंसिल के एक तख्तापलट को भंग करने और गिरफ्तार करने की पहल की।
22 दिसम्बरलॉकहीड एसआर -71 ब्लैकबर्ड , संयुक्त राज्य एयरफोर्स की लंबी दूरी की, मच 3+ रणनीतिक टोही विमान और द वर्ल्ड की सबसे तेज हवा से चलने वाले मानवयुक्त विमान ने अपनी पहली उड़ान भरी।

वर्ष 1964 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
09 जूनलाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने।
01 जुलाईभारतीय औद्योगिक विकास बैंक की स्थापना।
01 सितम्बरभारत की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल रिफ़ाइनरी और इंडियन ऑयल कम्पनी को विलय करके इंडियन ऑयल कॉपरेशन बनाई गयी।
12 जनवरीभारत के पूर्व गेंदबाज बापू नाडकर्णी ने मद्रास में इंग्लैंड के साथ पहले टेस्ट में लगातार 21 ओवर मेडन फेंके। छह गेदों के ओवर के इतिहास में यह अब तक रिकॉर्ड है।
21 जनवरीभारत के महान स्पिनर भागवत चंद्रशेखर ने टेस्ट करियर का आगाज किया। उन्होंने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में कुल पांच विकेट लिए।
27 मईपंडित जवाहरलाल नेहरू का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री और 20 वीं शताब्दी में भारतीय राजनीति में एक केंद्रीय व्यक्ति थे। उन्हें कार्यालय में मृत पाया गया, मौत का कारण दिल का दौरा माना जाता है।

वर्ष 1964 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश
01 नवम्बरनीता अंबानी / उद्यमी / भारत
19 फ़रवरीसोनू वालिया / अभिनेत्री / भारत
03 मईरुचिरा कंबोज / राजनयिक / भारत
22 फ़रवरीसोहराज बरजत्य / निदेशक / भारत
07 अक्टूबरशर्मिला रेगे / लेखक / भारत
15 फ़रवरीअशुतोश गोवरिकर / अभिनेता / भारत
23 सितंबरनवानी परिहार / अभिनेत्री / भारत
07 जुलाईनबम तुकी / राजनीतिज्ञ / भारत
07 फ़रवरीअशोक बैंकर / लेखक / भारत
30 अप्रैलटोनी फर्नांडीस / व्यवसायी / भारत
04 सितंबरआडेश श्रीवास्तव / लेखक / भारत

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  16030