25 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में - 25 August in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार अगस्त 25 किसी वर्ष में दिन संख्या 237 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 238 है। भारत और विश्व इतिहास में 25 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 25 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

25 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1248नीदरलैंड में ओमेंस को शहर के अधिकार और किलेबंदी मिली, उट्रेच के आर्कबिशप ने शहर को स्थानीय डाकू बैरन द्वारा कम से कम दो बार छीने जाने के बाद।
1537माननीय आर्टिलरी कंपनी, वर्तमान में ब्रिटिश सेना में सबसे पुरानी रेजिमेंट रेजिमेंट है, जिसका गठन रॉयल चार्टर हेनरी आठवीं से किया गया था।
1580पुर्तगाली उत्तराधिकार का युद्ध-प्रेटेंडर टोटे पुर्तगाली सिंहासन की सेना, एंटोनियो, प्रेटो ऑफ क्रेटो , को अल्तांटारा की लड़ाई को नियमित कर दिया गया था, जिसने उनके अल्पकालिक शासनकाल को समाप्त कर दिया।
1768ब्रिटेन के जेम्स कुक अपनी पहली साहसिक समुद्री यात्रा पर निकले थे। इसी यात्रा में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की खोज की और प्रशांत महासागर के जलमार्ग बताने वाले नक्शे तैयार किए।
1768जेम्स कुक प्लायमाउथ से खोज की अपनी पहली यात्रा के बाद प्रस्थान किया।
1819स्‍ककॉटिश आविष्‍कारक जेम्‍स वॉट का निधन हुआ।
1825थर्टी-थ्री ओरिएंटल्स, एक क्रांतिकारी समूह, जुआनअन्टेनियो लावेलजा के नेतृत्व में, उरुग्वे को साम्राज्य ऑफ ब्रोबिल से स्वतंत्रता की घोषणा की।
1903ऑस्ट्रेलियाई संसद में न्यायपालिका अधिनियम पारित किया गया।
1916टोटनबर्ग के युद्ध में रूस ने जर्मनी को पराजित किया।
1916राष्ट्रीय उद्यान सेवा राष्ट्रीय उद्यानों और ऐतिहासिक स्थलों के राष्ट्रीय रजिस्टर के रूप में वर्गीकृत क्षेत्रों को 'राष्ट्रीय उद्यान सेवा कार्बनिक अधिनियम' के साथ कांग्रेस द्वारा बनाई गई है।
1920जोज़ेफ़ पिल्सडस्की के तहत पोलिश सेनाओं ने सफलतापूर्वक रूसियों को वारसॉ की लड़ाई में वारसॉ से वापस लेने के लिए मजबूर किया, पोलिश-सोवियत युद्ध के निर्णायक।
1921अमेरिका ने जर्मनी के साथ शांति संधि पर हस्ताक्षर किया
1939यूनाइटेड किंगडम और पोलैंड ने 'यूरोपियनपॉवर' द्वारा सैन्य आक्रमण के मामले में एक सैन्य गठबंधन के लिए आपसी सहायता में प्रवेश किया।
1944पेरिस नाज़ी कब्जे से मुक्त है, जो कि फ्रेंच 2nd आर्मर्ड डिवीजन और अमेरिकी 4th इन्फैंट्री डिवीजन द्वारा चार साल से अधिक समय तक रहता है। इसके अलावा, जनरल चार्ल्स डी गॉल जो मुक्त फ्रांसीसी सेना के नेता थे, अगले दिन पेरिस में पैर रखते थे।
1945कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के सशस्त्र समर्थकों ने अमेरिकी सैन्य खुफिया अधिकारी और बैपटिस्ट मिशनरी जॉन बिरचा की हत्या कर दी। वह एक जापानी जेल शिविर में मित्र देशों के कर्मियों तक पहुँचने के लिए एक मिशन का नेतृत्व कर रहा था।
1950एलेथा गिब्सन ने अमेरिकी टेनिस चैंपियनशिप में प्रवेश किया, जो कि पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला बन गईं, जो कि द वर्ल्ड टेनिस टूर की प्रतियोगी थीं।
1963सोवियत संघ के नेता जोसेफ स्टातलिन के 16 विरोधियों को फांसी पर चढ़ा दिया गया।
1967अमेरिकी नाजी पार्टी के नेता जॉर्ज लिंकन रॉकवेल को वर्जीनिया के आर्लिंगटन के एक शॉपिंग सेंटर में एक स्नाइपर ने गोली मारी है।
1967अमेरिकी नाजी पार्टी के संस्थापक जॉर्ज लिंकन रॉकवेल को जॉन पैटलर ने अपने समूह के पूर्व सदस्य की हत्या कर दी थी।
1977सर एडमंड हिलेरी का सागर से हिमालय अभियान हल्दिया बंदरगाह से शुरू हुआ।
1989वायेजर 2 अंतरिक्ष यान ने नेप्चुनएंड के अपने निकटतम दृष्टिकोण को ग्रह के छल्ले (चित्र) के अस्तित्व का निश्चित प्रमाण प्रदान किया।
1997मासूमा, इब्तेकार ईरान की पहली महिला उपराष्ट्रपति नियुक्त हुई।
2001लंदन में आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेनवार्न टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने।।
2001अमेरिकी गायक आलिया और उनके रिकॉर्डकम्पनी के विभिन्न सदस्यों की मौत हो गई जब उनका ओवरलोडेड हवाई जहाज मार्श हार्बर एयरपोर्ट, द बहामास में मार्श हार्बर एयरपोर्ट से कुछ ही समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
2003स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप केप केनवरल, फ्लोरिडा में शुरू किया।
2003टैक्सियों में लगाए गए दो बम मुंबई के दो सबसे अधिक घूमने वाले क्षेत्रों में विस्फोट हुए, जिससे कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई और लगभग 150 घायल हो गए।
2005तूफान कैटरीना हॉलैंडेल बीच और एवेंटुरा के बीच फ्लोरिडा में लैंडफॉल बनाती है, फ्लोरिडा मिड मॉर्निंग के रूप में एक श्रेणी 1 तूफान 125 मील प्रति घंटे की हवा की गति, तूफान वृद्धि 5ft के बारे में है। तूफान बिना बिजली के 1 मिलियन और 12 मृतकों को छोड़ देता है।
2006पूर्व यूक्रेनी प्रधानमंत्री पाव्‍लो लाज़रेंको काले धन को वैध, तार धोखाधड़ी, और जबरन वसूली के लिए संघीय जेल में 9 साल की सजा हुई।
2006कोलंबिया में पहला कानूनी गर्भपात आज हुआ। महीनों तक कानूनी तकरार के बाद, अदालतों ने सोचा कि गर्भपात देश में उन स्थितियों में कानूनी हो सकता है, जहाँ माँ की सेहत खतरे में है, गर्भावस्था बलात्कार का परिणाम है, या भ्रूण गंभीर रूप से विकृत है।
2009दक्षिण कोरिया ने सफलतापूर्वक अपना पहला रॉकेट अंतरिक्ष में भेजा। रॉकेट एक उपग्रह ले जा रहा था जो नियोजित कक्षा में नहीं गया था। दक्षिण कोरियाई सरकार ने इसे 'आंशिक-सफलता' के रूप में करार दिया।
2010पृथ्वी के आकार के 1.4 गुना संभावित ग्रह सहित स्टार HD 10180 के लिए एक सौर प्रणाली पाई जाती है।
2012वोयेजर 1 सौरमंडल से बाहर अंत‍रिक्ष में दाखिल होने वाला पहला मानवनिर्मित यान बना।
2012चांद पर कदम रखने वाले नील आर्मस्‍ट्रांग का निधन हुआ।

25 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

25 अगस्त के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19272003एल्थिया गिब्सन / महिला / खिलाड़ी / दक्षिण कैरोलिना
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  2178