इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे शिवराम राजगुरु (Shivaram Rajguru) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए शिवराम राजगुरु से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Shivaram Rajguru Biography and Interesting Facts in Hindi.

शिवराम राजगुरु का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामशिवराम राजगुरु (Shivaram Rajguru)
वास्तविक नामशिवराम हरि राजगुरु
जन्म की तारीख24 अगस्त
जन्म स्थानखेड़, बॉम्बे प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
निधन तिथि23 मार्च
माता व पिता का नामपार्वती बाई / श्री हरि नारायण
उपलब्धि1929 - दिल्ली सेंट्रल असेम्बली में हमला करने
पेशा / देशपुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

शिवराम राजगुरु - दिल्ली सेंट्रल असेम्बली में हमला करने (1929)

शिवराम राजगुरु भारत के प्रसिद्ध वीर स्वतंत्रता सेनानी थे। ये सरदार भगत सिंह और सुखदेव के घनिष्ठ मित्र थे। इन्हें भगत सिंह और सुखदेव के साथ 23 मार्च 1931 को फाँसी पर लटका दिया गया था। इन्हें देश की आजादी के लिए दी गई राजगुरु की शहादत ने इनका नाम भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित करवा दिया है।

शिवराम राजगुरु का जन्म 24 अगस्त 1908 को पुणे जिला के खेडा गाँव में हुआ था। इनका पूरा नाम शिवराम हरि राजगुरु था। इनके पिता का नाम श्री हरि नारायण और माता का नाम पार्वती बाई था। जब ये केवल छह साल के थे तभी इनके पिता की मृत्यु हो गई थी। यह अपने माता पिता की दो संतानो में से सबसे छोटे थे इनके बड़े भाई का नाम दिनकर था|
23 मार्च, 1931 की शाम 7 बजे लाहौर के केंद्रीय कारागार राजगुरु, भगत सिंह और सुखदेव के साथ फ़ाँसी पर लटका दिया गया था। ऐसा माना जाता है कि इनकी फाँसी की तिथि 24 मार्च निर्धारित थी, लेकिन अंग्रेज़ सरकार फाँसी के बाद उत्पन्न होने वाली स्थितियों से घबरा रही थी, इसीलिए उन्हें एक दिन पहले ही फाँसी दे दी गयी थी।
उन्होंने खेड में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और बाद में पूना में न्यू इंग्लिश हाई स्कूल में अध्ययन किया।
बचपन से ही राजगुरु के अंदर जंग-ए-आज़ादी में शामिल होने की ललक थी। राजगुरु मात्र मात्र 16 साल की उम्र में वे हिंदुस्तान रिपब्ल‍िकन आर्मी में शामिल हो गये थे।वह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य थे राजगुरु भगत सिंह और सुखदेव के सहयोगी बन गए, और 17 दिसंबर 1928 को लाहौर में एक ब्रिटिश पुलिस अधिकारी, जेपी सॉन्डर्स की हत्या में भाग लिया। उनकी कार्रवाई लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए हुई थी, जिनकी मृत्यु एक पखवाड़े के बाद हो गई थी। साइमन कमीशन का विरोध करते हुए एक मार्च को पुलिस द्वारा मारा गया। राय की मौत पुलिस की कार्रवाई के परिणामस्वरूप हुई। तीन पुरुषों और 21 अन्य सह-साजिशकर्ताओं को एक विनियमन के प्रावधानों के तहत करने की कोशिश की गई थी जो 1929 में विशेष रूप से उस उद्देश्य के लिए पेश किया गया था। तीनों को आरोपों का दोषी ठहराया गया था। 19 दिसंबर 1928 को उन्होंने भगत सिंह और सुखदेव के साथ मिलकर ब्रिटिश पुलिस ऑफिसर जेपी सौंडर्स की हत्या की थी। 08 अप्रैल 1929 को दिल्ली में सेंट्रल असेम्बली पर भी हमला राजगुरु ने ही किया था।
उनके सम्मान में खेड के जन्मस्थान का नाम बदलकर राजगुरुनगर कर दिया गया। राजगुरुनगर महाराष्ट्र राज्य में पुणे जिले की खेड़ तहसील में एक जनगणना शहर है। भारत में पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुसैनीवाला में राष्ट्रीय स्मारक स्थित है। लाहौर जेल में फाँसी के बाद शिवराम राजगुरु, भगत सिंह और सुखदेव थापर के शवों को गोपनीयता में यहाँ लाया गया था और अधिकारियों द्वारा उनका यहाँ पर अंतिम संस्कार नहीं किया गया था। हर साल 23 मार्च को तीन क्रांतिकारियों को याद करते हुए शहीद दिवस (शहीद दिवस) मनाया जाता है। स्मारक पर श्रद्धांजलि और श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

शिवराम राजगुरु प्रश्नोत्तर (FAQs):

शिवराम राजगुरु का जन्म 24 अगस्त 1908 को खेड़, बॉम्बे प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत में हुआ था।

शिवराम राजगुरु को 1929 में दिल्ली सेंट्रल असेम्बली में हमला करने के रूप में जाना जाता है।

शिवराम राजगुरु का पूरा नाम शिवराम हरि राजगुरु था।

शिवराम राजगुरु की मृत्यु 23 मार्च 1931 को हुई थी।

शिवराम राजगुरु के पिता का नाम श्री हरि नारायण था।

शिवराम राजगुरु की माता का नाम पार्वती बाई था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  14864
विनोबा भावे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैडम भीकाजी कामा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
खुदीराम बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
महात्मा गांधी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मंगल पांडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
पुष्पलता दास का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी