इरित्रिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में इरित्रिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है इरित्रिया(Eritrea) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

इरित्रिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामइरित्रिया
देश की राजधानीअस्मारा
देश की मुद्रानाक्फा
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनMay 24, 1993

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

आधुनिक समय की इरिट्रिया और उत्तरी इथियोपिया को कवर करते हुए किंगडम ऑफ अक्सुम की स्थापना पहली या दूसरी शताब्दी ईस्वी के दौरान की गई थी। इसने चौथी शताब्दी के मध्य में ईसाई धर्म अपना लिया था। 1942 में इतालवी औपनिवेशिक सेना की हार के बाद, इरिट्रिया को 1952 तक ब्रिटिश सैन्य प्रशासन द्वारा प्रशासित किया गया था। 1962 में इथियोपिया की सरकार ने इरिट्रिया की संसद को रद्द कर दिया और इरिट्रिया को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया। इरिट्रिया के अलगाववादी आंदोलन ने 1961 में एरिट्रान लिबरेशन फ्रंट का आयोजन किया और इरिट्रिया की स्वतंत्रता की लड़ाई तब तक लड़ी जब तक इरिट्रिया ने 1991 में वास्तविक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर ली। इरीट्रिया ने 1993 में एक स्वतंत्रता जनमत संग्रह के बाद डे ज्यूर की स्वतंत्रता प्राप्त की।
इरित्रिया पूर्वोत्तर अफ्रीका में स्थित एक देश है इसके पश्चिम में सूडान, दक्षिण में इथियोपिया और दक्षिणपूर्व में जिबूती स्थित है। देश के पूर्व और उत्तर पूर्व भाग में सऊदी अरब और यमन के सीध में लाल सागर की विशाल तटरेखा है। धालक द्वीपसमूह और हनीश द्वीप समूह के अनेक भाग इरित्रिया का हिस्सा हैं। 1,18,000 वर्ग किमी से छोटे इस देश की आबादी करीबन 5 लाख है। देश की राजधानी असमारा है।
इरीट्रिया की अर्थव्यवस्था ने हाल के वर्षों (2010-20) में काफी वृद्धि का अनुभव किया है, हाल के वर्षों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 5% से अधिक, कुछ वर्षों में 8.7% तक के वार्षिक सुधार से संकेत मिलता है। इरिट्रान अर्थव्यवस्था की हालिया वृद्धि का एक बड़ा कारण सोने और चांदी बिशा खदान में पूर्ण संचालन और मासावा में सीमेंट कारखाने से सीमेंट का उत्पादन शुरू होना है।
इरिट्रिया में नौ राष्ट्रीय भाषाएं हैं जो बाघिन भाषा, तिगरे, अफार, बेजा, बलेन, कुनामा, नारा और साहो हैं। तिग्रीन्या, अरबी और अंग्रेजी विश्वविद्यालय की शिक्षा और कई तकनीकी क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं के साथ वास्तविक रूप से काम करने वाली भाषाओं के रूप में काम करते हैं। जबकि पूर्व औपनिवेशिक भाषा, इरीट्रिया में कोई सरकारी मान्यता प्राप्त स्थिति नहीं रखती है, यह कुछ मोनोलिंगुअल द्वारा बोली जाती है और अस्मारा में स्कोला इटालियाना डि असमार है, जो लंबे समय से चल रहे इतालवी सरकार द्वारा संचालित स्कूल है।
  • इरित्रिया अफ्रीका के पूर्वोत्तर में स्थित है, जिसकी सीमाएं दक्षिण में इथियोपिया, दक्षिणपूर्व में जिबूती और पश्चिम में सूडान से लगती है।
  • इरित्रिया के पूर्व और उत्तर पूर्व भाग में सऊदी अरब और यमन के सीध में लाल सागर की विशाल तटरेखा है और धालक द्वीपसमूह और हनीश द्वीप समूह इसके हिस्से है।
  • इरित्रिया यूरोप के इटली और इथियोपिया का उपनिवेश रहा जिसे इटली से नवंबर 1941 इथियोपिया से (औपचारिक) 24 मई 1991 और इथियोपिया से (विधिवत) 24 मई 1993 को स्वतंत्रता मिली।
  • इरित्रिया का कुल क्षेत्रफल 117,600 वर्ग कि.मी. (45,405 वर्ग मील) हैं।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2011 में इरित्रिया की कुल जनसंख्या 4.475 मिलियन थी।
  • इरित्रिया की आबादी ईसाई और मुस्लिम धर्मों के बीच समान रूप से विभाजित है।
  • इरित्रिया एक बहुभाषी देश है जिसकी कोई आधिकारिक भाषा नहीं ह,ै लेकिन मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय भाषाएं तिग्रीन्या, अरबी, टिग्रे, कुनामा, साहो, बिलेन है और कामकाजी भाषाएं तिग्रीन्या, अरबी और अंग्रेजी हैं।
  • इरित्रिया की मुद्रा का नाम नाक्फा है।
  • इरित्रिया का सबसे ऊँचा पर्वत इम्बा सोरा (Emba Soira) है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 3,018 मीटर (9,90 फीट) है।
  • इरित्रिया में अबतक दो गृहयुद्ध हो चुके है जिसमे पहला गृहयुद्ध 1972 से 1974 तक और दूसरा गृहयुद्ध 1980 से 1981 तक चला।
  • इरित्रिया का राष्ट्रीय पशु अरेबियन ऊंट है।
  • इरित्रिया ने 24 मई, 1993 को ध्वज आधिकारिक तौर अपने ध्वज पर अपनाया था, जिसमे लाल रंग स्वतंत्रता की लड़ाई के रक्त को, हरा रंग क्रषि और पशुधन को, नीला रंग लाल सागर को और जैतून का पेड़ शांति और समृद्धि को प्रदर्शित करता है।
Asmara, Agordat, Mendefera, Tessenei, Keren, Massawa, Assab, Barentu,
Ethiopia [L] , Republic of Djibouti [LM] , Saudi Arabia [M] , Sudan [LM] , Yemen [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 34 times.

« Previous
Next »