सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में सूडान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सूडान(Sudan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सूडान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसूडान
देश की राजधानीखार्तूम
देश की मुद्रासूडानी पाउंड
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, Arab League
देश का गठनJanuary 1, 1956

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

सूडान देश का इतिहास

सूडान अभी भी दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है, जहां 3000 ईसा पूर्व की बस्तियों के लोग अब भी जीवित हैं। क्योंकि 1956 में, जब सूडान को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता मिली, उसके बाद सूडान को 17 साल तक चले लंबे गृह युद्ध का सामना करना पड़ा। और उसके बाद उत्तरी सूडान के बीच अरबी और न्युबियन मूल और दक्षिणी सूडान में ईसाई और एनिमिस्ट नाइलोट्स के प्रभुत्व के साथ जातीय, धार्मिक और आर्थिक युद्ध छिड़ गया। और इस युद्ध का सबसे बड़ा रूप 1983 में देखा गया था। यह सूडान का दूसरा गृह युद्ध था। इन लड़ाइयों के बीच में, कर्नल उमर अल-बशीर ने 1989 में एक खूनखराबे तख्तापलट से सत्ता छीन ली। सूडान ने व्यापक आर्थिक सुधारों को लागू करके व्यापक आर्थिक विकास हासिल किया और 2005 में एक नए संविधान और 2011 में स्वतंत्रता के मुद्दे पर एक जनमत संग्रह के माध्यम से दक्षिण के विद्रोही गुटों को सीमित स्वायत्तता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।

सूडान देश का भूगोल

सूडान उत्तरी अफ्रीका में स्थित है, जिसमें 853 किमी का समुद्र तट लाल सागर से घिरा है। इसकी मिस्र, इरिट्रिया, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड और लीबिया के साथ भूमि सीमाएँ हैं। सूडान का कुल क्षेत्रफल 1,886,068 किमी 2 है, और इसी कारण यह महाद्वीप पर तीसरा सबसे बड़ा देश (अल्जीरिया और लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो के बाद) और दुनिया में सोलहवां सबसे बड़ा देश है। सूडान के पश्चिम में, मारिबा पर्वत में स्थित दरीबा काल्डेरा (Deriba Caldera) की ऊंचाई 3,042 मी है, और यह सूडान का सबसे ऊंचा स्थान है। सूडान के पूर्व में विश्व विख्यात लाल सागर की पहाड़ियाँ हैं।

सूडान देश की अर्थव्यवस्था

साल 2010 में, सूडान को दुनिया में 17 वीं सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था माना गया था और 2006 के एक लेख में न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना करने पर भी बड़े पैमाने पर तेल लाभ से देश का तेजी से विकास हुआ था। सूडान की अर्थव्यवस्था 2000 के दशक से लगातार बढ़ रही है, और विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार 2010 में सकल घरेलू उत्पाद में कुल वृद्धि 5.2 प्रतिशत की 2009 की तुलना में 5.2 प्रतिशत थी।

सूडान देश की भाषा

सूडान में लगभग 70 भाषाएँ बोली जाती हैं। लेकिन सूडानी अरबी देश में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह अरबी की विविधता है, जो सूडान में बोली जाने वाली सेमिटिक शाखा की एक अफ्रोसाटिक ( Afroasiatic) भाषा है। अफ़रोज़ैटिक (एफ्रो-एशियाटिक), जिसे अफ़रासियन या हमितो-सेमिटिक या सेमिटो-हैमिटिक के रूप में भी जाना जाता है, लगभग 300 भाषाओं का एक बड़ा भाषा परिवार है जो मुख्य रूप से पश्चिम एशिया, उत्तरी अफ्रीका, अफ्रीका के हॉर्न और साहेल के कुछ हिस्सों में बोली जाती है।

सूडान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • सूडान को आधिकारिक तौर पर सूडान गणराज्य कहा जाता है जो अफ्रीका के उत्तर पूर्व में स्थित है।
  • सूडान की सीमाएं उत्तर में मिस्र, उत्तर पूर्व में लाल सागर, पूर्व में इरिट्रिया और इथियोपिया, दक्षिणपूर्व में युगांडा और केन्या, दक्षिण पश्चिम में कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य और मध्य अफ़्रीकी गणराज्य, पश्चिम में चाड और पश्चिमोत्तर में लीबिया से लगती है।
  • सूडान ने 1 जनवरी 1956 में यूनाइटेड किंगडम (UK) और मिश्र से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • सूडान का कुल क्षेत्रफल 2,505,813 वर्ग कि.मी. (967,495 वर्ग मील) है।
  • सूडान एक बहुभाषी देश है, जिसकी आधिकारिक भाषाएं अंग्रेजी और अरबी है।
  • सूडान की मुद्रा का नाम सूडानी पाउंड है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सूडान की कुल जनसंख्या 3.96 करोड़ थी।
  • सूडान में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम हैं जो सुन्नी समुदाय के है।
  • सूडान में उष्णकटिबंधीय जलवायु है जो इस क्षेत्र को गर्म और आद्र्तापूर्ण बनाती है।
  • सूडान का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट किन्येती (Mount Kinyeti) है, जिसकी ऊंचाई 3,187 मीटर है।
  • सूडान की सबसे लंबी नदी नील नदी है जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नदी है इसकी लंबाई 4,258 मील है।
  • सूडान में पहला ग्रहयुद्ध 1955 से 1972 तक चला और दूसरा ग्रहयुद्ध 1983 से 2005 तक चला।
  • सूडान में मिश्र की अपेक्षा अधिक पिरामिड संग्रह है।

सूडान देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 29 जून 1881 - सूडान में, मुहम्मद अहमद खुद को इस्लाम के संदेशवाहक उद्धारक के रूप में महदी घोषित करते हैं। मोहम्मद अहमद बिन अब्द अल्लाह सूडान में सामन्य व्यवस्था के धार्मिक नेता थे। उनकी उद्घोषणा तुर्को-मिस्र के शासकों की दमनकारी नीतियों के सूडानी आबादी के बीच व्यापक आक्रोश की अवधि के दौरान हुई, और उस समय के विभिन्न सूडानी धार्मिक संप्रदायों के बीच लोकप्रिय मसीहाई मान्यताओं पर पूंजी लगाई गई।
  • 13 मार्च 1884 - स्व-घोषित महदी मुहम्मदअहमद के प्रति निष्ठावान महदीवादी युद्ध-बलों ने संयुक्त आंग्ल-मिस्र बल का बचाव करते हुए सूडान में 319-दिवसीय घेराबंदी शुरू की।
  • 17 जनवरी 1885 - सूडान में महदीसत युद्ध: अबु क्लि की लड़ाई में ब्रिटिश सेना की जीत हुई।
  • 20 जून 1960 - माली महासंघ ने फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की। माली महासंघ पश्चिम अफ्रीका में एक देश था जो केवल दो महीने की अवधि के लिए सेनेगल और सूडानी गणराज्य की फ्रांसीसी उपनिवेशों को जोड़ता था। यह फ्रांसीसी समुदाय के भीतर स्व-शासन के साथ एक क्षेत्र के रूप में स्थापित किया गया था और फ्रांस के साथ बातचीत के बाद स्वतंत्र हो गया। इसे बाद में माली और सेनेगल में विभाजित किया गया।
  • 4 फरवरी 1994 - सूडान के खारतुम में मस्जिद पर सशस्त्र हमले में 20 लोगों की मौत।
  • 08 जुलाई 2003 - सूडान एयरवेज का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसमें सवार सभी 116 यात्रियों की मौत हुई।
  • 18 जून 2004 - चाड के सैनिकों ने 69 सूडानी मिलिशियाई को मार गिराया।
  • 18 दिसम्बर 2005 - सबसे हालिया चैडियन गृह युद्ध तब शुरू हुआ जब विद्रोही समूहों, कथित तौर पर पड़ोसी सूडान द्वारा समर्थित, एड्रे में हमला शुरू कर दिया।
  • 4 मार्च 2009 - अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने डारफुर में युद्ध के दौरान अपने कार्यों के बारे में युद्ध अपराधों और अपराध मानवता के आरोपों में सूडान उमर अल-बशीर के गिरफ्तारी वारंट जारी किए।
  • 2 फरवरी 2010 - विश्व खाद्य कार्यक्रम ने बताया कि सूडान में 4.3 मिलियन लोग भूख से पीड़ित थे। यह संख्या 2009 से चौगुनी हो गई है।

सूडान के आबादी वाले शहरों की सूची

Ed Dueim, Bentiu, Tokar, Kapoeta, Melut, Umm Ruwaba, Gogrial, Berber, Port Sudan, Khartoum, Aweil, Yambio, Kassala, El Obeid, Kerma, Niyala, Kosti, Medani, Rumbek, Bor, Dongola, El Fasher, Nimule, Omdurman, Gedaref, Haiya, Muglad, Babanusa, Shendi, Ad Damazin, Yei, Kadugli, Nasir, Wadi Halfa, Atbara, Geneina, Malakal, El Manaqil, Maridi, Sennar, Wau, Juba, En Nuhud, EdDamer, Merowe, Singa, Kuacjok, Rabak, Ed Daein, Torit, El Fula, Zalingei,

सूडान के 8 पड़ोसी देश

Central African Republic [L] , Chad [L] , Egypt [LM] , Eritrea [LM] , Ethiopia [L] , Libya [L] , Saudi Arabia [M] , South Sudan [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इराक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पाकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उज़्बेकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एस्टोनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माल्टा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं टोगो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इज़राइल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं