सऊदी अरब देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में सऊदी अरब देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सऊदी अरब(Saudi Arabia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सऊदी अरब देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसऊदी अरब
देश की राजधानीरियाद
देश की मुद्रासऊदी रियाल
महाद्वीप का नामAsia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकIbn Saud of Saudi Arabia

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

सऊदी अरब देश का इतिहास

सऊदी अरब के आधुनिक समय के क्षेत्र में मुख्य रूप से चार अलग-अलग क्षेत्र शामिल थे: हेजाज़, नजद और पूर्वी अरब (अल-अहसा) और दक्षिणी अरब ('असीर) के कुछ हिस्से। सऊदी अरब के साम्राज्य की स्थापना 1932 में इब्न सऊद ने की थी। शुरुआती दिनों में, सभ्य आदिवासी समुदायों ने अरब प्रायद्वीप के पश्चिम में हिजाज़ क्षेत्र में स्थित मक्का और मदीना जैसे व्यापारिक शहरों के अपवाद के साथ, आधुनिक सऊदी अरब के रेगिस्तानों में निवास किया था। 10 वीं शताब्दी से बीसवीं शताब्दी की शुरुआत तक , मक्का और मदीना एक स्थानीय शासक के शासन के अधीन थे जिन्हें मक्का का शरीफ कहा जाता था। सऊदी के आधुनिक समय से उत्पन्न होने वाले अरब राजवंशों ने रशीदुन (632–661), उमय्यद (661–750), अब्बासिद (750–1517) और फातिम (909–1171) कैलीफ़ेट्स के साथ-साथ एशिया, अफ्रीका और कई अन्य राजवंशों की स्थापना की।

सऊदी अरब देश का भूगोल

सऊदी अरब अरब प्रायद्वीप (दुनिया का सबसे बड़ा प्रायद्वीप) का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है। क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के साथ देश की दक्षिणी सीमाएं सटीक रूप से चिह्नित नहीं हैं, इसलिए देश का सटीक आकार अपरिभाषित है। सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक 2,149,690 किमी 2 (830,000 वर्ग मील) का अनुमान लगाती है और सऊदी अरब को दुनिया के 14 वें सबसे बड़े देश के रूप में सूचीबद्ध करती है। यहाँ की भूमि मुख्यतः रेतीली है और यहाँ बहुत कम वर्षा होती है। यह देश उष्णकटिबंधीय मरूभूमि का प्रदेश है। देश की 1% भूमि ही कृषि के योग्य है।

सऊदी अरब देश की अर्थव्यवस्था

अक्टूबर 2018 तक, सऊदी अरब मध्य पूर्व में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दुनिया में 18 वीं सबसे बड़ी है। सऊदी अरब के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिद्ध पेट्रोलियम भंडार है और देश पेट्रोलियम का सबसे बड़ा निर्यातक है। इसमें पांचवां सबसे बड़ा सिद्ध प्राकृतिक गैस भंडार भी है। सऊदी अरब को एक "ऊर्जा महाशक्ति" माना जाता है। यह प्राकृतिक संसाधनों का तीसरा सबसे बड़ा कुल अनुमानित मूल्य है, जिसका मूल्य 2016 में 34.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर था।

सऊदी अरब देश की भाषा

सऊदी अरब की आधिकारिक भाषा अरबी है। सउदी द्वारा बोले जाने वाले तीन मुख्य क्षेत्रीय संस्करण हेजाज़ी अरबी (लगभग 6 मिलियन वक्ता), नाज़दी अरबी (लगभग 8 मिलियन वक्ता), और खाड़ी अरबी (लगभग 0.2 मिलियन वक्ता) हैं। फ़ैफी लगभग 50,000 द्वारा बोली जाती है। सऊदी साइन लैंग्वेज, बधिर समुदाय की प्रमुख भाषा है। बड़े प्रवासी समुदाय भी अपनी भाषा बोलते हैं, जिनमें से अधिकांश में तागालोग (700,000), रोहिंग्या (400,000), उर्दू (380,000), मिस्र के अरबी (300,000) और इंडोनेशियाई (250,000) हैं।

सऊदी अरब देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • सउदी अरब को आधिकारिक तौर पर सउदी अरब की राजशाही कहा जाता है जो एशिया के दक्षिण पश्चिम में स्थित है एक इस्लामिक देश है।
  • सउदी अरब की सीमाएं पूर्व में कुवैत, फारस की खाड़ी और संयुक्त अरब अमीरात से, पश्चिम में लाल सागरऔर मिस्र से, दक्षिण में ओमान, यमन से और उत्तर में इराक और ज़ॉर्डन से लगती है।
  • सउदी अरब में राजतन्त्र की स्थापना लगभग 1750 ई के दौरान हुई थी जिसे 1932 में खोजा गया और 1945 में एक राष्ट्र के रूप में संयुक्त संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा स्वीकार कर लिया गया।
  • सउदी अरब के वर्तमान शासक का नाम सलमान बिन अब्दुलजाज अल सौद है जो 2015 से राजा के पद पर आसीन है।
  • सउदी अरब का कुल क्षेत्रफल 2,149,690 वर्ग कि.मी. (830,000 वर्ग मील) है।
  • सउदी अरब की आधिकारिक भाषा अरबी है।
  • सउदी अरब की मुद्रा का नाम सऊदी रियाल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सउदी अरब की कुल जनसंख्या 3.23 करोड़ थी।
  • सउदी अरब में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम है जो सुन्नी समुदाय के है।
  • सउदी अरब में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह अरबी और एफ्रो अरबी है।
  • सउदी अरब की जलवायु उष्णकटिबंधीय मरुस्थलिय जलवायु है जहाँ वर्ष भर तापमान काफी ज्यादा बना रहता है।
  • सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ एक भी नदी नही है।
  • सऊदी अरब के मक्का को मोहम्मद पैगम्बर साहब की जन्म माना जाता है मक्का और मदीना जैसे दो बड़े इस्लामिक धार्मिक स्थल भी यहीं है जहाँ गैर-मुस्लिमों को जाने के स्वीकृति नही है।
  • सऊदी अरब़ में विश्व का सबसे बड़ा ऊंट बाजार लगता है जिसे रियाद ऊंट बाजार कहा जाता है जहाँ प्रत्येक दिन लगभग 100 ऊंट बिक जाते है।

सऊदी अरब देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 11 नवम्बर 1888 - स्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद का सऊदी अरब में जन्म हुआ।
  • 01 अगस्त 1924 - सऊदी अरब के राजा शाह अब्दुल्ला का जन्म हुआ।
  • 20 मई 1927 - सऊदी अरब को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली।
  • 20 मई 1927 - जेद्दा की संधि के द्वारा, यूनाइटेड किंगडम ने राजा इब्न सऊद की हेज और नज्द पर अधिकता को मान्यता दी, जो बाद में सऊदी अरब में विलय हो गया।
  • 21 मई 1927 - यूनाइटेड किंगडम ने राजा अब्दुल अज़ीज़ की संप्रभुता को 20 मई, 1927 को जेद्दा की संधि पर हस्ताक्षर करके हेजाज़ और नेज्ड के राज्यों में मान्यता दी। हज्जाज और नेज्ड को 1932 में सऊदी अरब के राज्य में मिला दिया गया था।
  • 23 सितम्बर 1932 - नेज्ड और हेजाज़ के साम्राज्य ने अल-हसा और कातिफ के साथ विलय कर सऊदी अरब के राज्य का निर्माण किया, इब्न सऊद के साथ पहला राज और रियाद राजधानी के रूप में।
  • 03 मार्च 1938 - सऊदी अरब में तेल की खोज की गयी।
  • 11 सितम्बर 1939 - इराक और सऊदी अरब ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
  • 22 मार्च 1945 - मिस्र, इराक, लेबनान, सऊदी अरब, सीरिया, ट्रांसजॉर्डन, और यमन ने अरब लीग की स्थापना की, जो एक क्षेत्रीय संगठन है जो अरब दुनिया के हितों को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यक्रमों की सुविधा देता है।
  • 17 जून 1950 - मिस्त्र, लेबनान, सीरिया और सऊदी अरब ने सुरक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए।

सऊदी अरब के आबादी वाले शहरों की सूची

Az Zahran, Qal at Bishah, Al Quwayiyah, At Taif, Rafha, Al Hufuf, Al Hillah, Tabuk, Riyadh, Al Wajh, Buraydah, Hail, Najran, Al-Qatif, Jeddah, Al Mubarraz, Al Kharj, Yanbu al Bahr, Hafar al Batin, As Sulayyil, Al Jubayl, Dawmat al Jandal, Arar, Abha, Ad Damman, Al Qunfudhah, Makkah, Sakakah, Jizan, Medina, An Nabk, Al Bahah,

सऊदी अरब के 12 पड़ोसी देश

Bahrain [M] , Egypt [M] , Eritrea [M] , Iran [M] , Iraq [L] , Jordan [LM] , Kuwait [LM] , Oman [L] , Qatar [LM] , Sudan [M] , United Arab Emirates [LM] , Yemen [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

सऊदी अरब के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19342012नैयफ बिन अब्दुलअजीज अल सऊद / पुरुष / शासक / सऊदी अरब
19592016निम्र अल-निम्र / पुरुष / राजनीतिज्ञ / सऊदी अरब
18881958अबुल कलाम आज़ाद / पुरुष / राजनीतिज्ञ / सऊदी अरब
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मलावी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इंडोनेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं संयुक्त अरब अमीरात देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं डेनमार्क देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्विट्जरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ओमान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं