पाकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में पाकिस्तान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है पाकिस्तान(Pakistan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

पाकिस्तान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामपाकिस्तान
देश की राजधानीइस्लामाबाद
देश की मुद्रापाकिस्तानीय रुपया
महाद्वीप का नामAsia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकMohammad Ali Jinnah

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पाकिस्तान देश का इतिहास

पाकिस्तान का जन्म सन् 1947 में भारत के विभाजन के फलस्वरूप हुआ था। सर्वप्रथम सन् 1930 में कवि (शायर) मुहम्मद इक़बाल ने द्विराष्ट्र सिद्धान्त का ज़िक्र किया था। उन्होंने भारत के उत्तर-पश्चिम में सिंध, बलूचिस्तान, पंजाब तथा अफ़गान (सूबा-ए-सरहद) को मिलाकर एक नया राष्ट्र बनाने की बात की थी। सन् 1933 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र चौधरी रहमत अली ने पंजाब, सिन्ध, कश्मीर तथा बलोचिस्तान के लोगों के लिए पाक्स्तान (जो बाद में पाकिस्तान बना) शब्द का सृजन किया। सन् 1947 से 1970 तक पाकिस्तान दो भागों में बंटा रहा - पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान। दिसम्बर, सन् 1971 में भारत के साथ हुई लड़ाई के फलस्वरूप पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश बना और पश्चिमी पाकिस्तान पाकिस्तान रह गया।

पाकिस्तान देश का भूगोल

पाकिस्तान का क्षेत्रफल कोई 8,03,940 वर्ग किलोमीटर है जो ब्रिटेन और फ्रांस के सम्मिलित क्षेत्रफल के करीब आता है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह विश्व में 36 स्थान पर है। अरब सागर से लगी इसकी सामुद्रिक सीमा रेखा कोई 1046 किलोमीटर लम्बी है। इसकी ज़मीनी सीमारेखा कुल 6,744 किलोमीटर लम्बी है - उत्तर-पश्चिम में 2430 कि॰मी॰ अफ़ग़ानिस्तान के साथ, दक्षिण पूर्व में 909 किमी ईरान के साथ, उत्तर-पूर्व में 512 कि॰मी॰ चीन के साथ (गुलाम कश्मीर से लगी सीमा) तथा पूर्व में 2912 कि॰मी॰ भारत के साथ। पाकिस्तान का उत्तरी इलाका पहाड़ी है। यहाँ हिमालय पर्वतों के कई उच्चतम शिखर पाए जाते हैं। इन्हीं के बीच से गुज़रता सकरा रास्ता 'खैबर पास' के नाम से प्रसिद्ध है। भारत से उद्भवित होने वाली पाँच नदियाँ झेलम, चिनाब, रावी, सतलज ऑर बियास यहाँ से बहकर जब समतल भूमि को छूती हँ तो एक अत्यंत उपजाऊ जमीन बनाती हॅ जिसे 'पंजाब' के नाम से जाना जाता हॅ। दक्षिण की ओर इनके संगम से सिन्धु नदी बनती हॅ जिसकी घाटी और भी उपजाऊ है। दक्षिण में यह अरबी समुद्र से जाकर मिलती हैं।

पाकिस्तान देश की अर्थव्यवस्था

पाकिस्तान एक विकासशील देश है। सन् 2007 तक पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत की वार्षिक दर से घट रही थी। यहाँ की मुद्रा पाकिस्तानी रुपया है, जो पैसे में बाँटा जा सकता है। एक अमरीकी डोलर की कीमत लगभग 104 पाकिस्तानी रुपये (सन् 2006) हैं। सन् 2005 तक पाकिस्तान पर 240 अरब अमेरिकी डॉलर का विदेशी कर्ज था जो अमेरिका द्वारा दिए गए ऋणमाफ़ी और अन्य संस्थाओं द्वारा दिए गए वित्तीय मदद के कारण कम होता जा रहा है पर अब अमेरिका पाकिस्तान की कोई सहायता नहीँ करेगा। यहाँ की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान कम होता जा रहा है। आज कृषि सकल घरेलू उत्पाद का मात्र 2 फ़ीसदी हिस्सा है जबकि 3 फ़ीसदी सेवा क्षेत्र से आता है। लेकिन राजनीतिक उथल-पुथल के कारण आज यह दिवालिया होने के कगार पर आ गया

पाकिस्तान देश की भाषा

पाकिस्तान में साठ से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं, जिनमें कई प्रांतीय भाषाएँ भी शामिल हैं। उर्दू - लिंगुआ फ़्रैंका और मुस्लिम पहचान और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है - पाकिस्तानियों के 75% से अधिक राष्ट्रीय भाषा को समझा जाता है। यह देश में संचार का मुख्य माध्यम है लेकिन पाकिस्तान की आबादी का केवल 7% प्राथमिक भाषा है। उर्दू और अंग्रेजी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा हैं, मुख्य रूप से आधिकारिक व्यवसाय और सरकार में और कानूनी अनुबंधों में अंग्रेजी का उपयोग किया जाता है। स्थानीय किस्म को पाकिस्तानी अंग्रेजी के रूप में जाना जाता है। अरबी भाषा को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह लेख 31 नं। 2 में घोषित करता है कि "राज्य प्रयास करेगा, जैसा कि पाकिस्तान के मुस्लिमों (ए) को पवित्र कुरान और इस्लामिया की शिक्षा को अनिवार्य बनाने, अरबी भाषा सीखने को प्रोत्साहित करने और सुविधाजनक बनाने के लिए ..."

पाकिस्तान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • पाकिस्तान को आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान इस्लामी गणतंत्र कहा जाता है जो एशिया के दक्षिण में स्थित है।
  • पाकिस्तान की सीमाएं पूर्व में भारत से, पूर्वोत्तर में चीन से, पश्चिम में अफगानिस्तान से, पश्चिम-दक्षिण में ईरान से और दक्षिण में अरब सागर से लगती है।
  • 14-15 अगस्त 1947 की मध्य रात्रि में ब्रिटिश इंडिया के विभाजन के कारण पाकिस्तान उदय हुआ जिसके पहले राष्ट्रपति इस्कंदर मिर्जा थे।
  • पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो थी पहली जो मुस्लिम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी।
  • पाकिस्तान का कुल क्षेत्रफल 881,913 वर्ग कि.मी. (340,509 वर्ग मील) है।
  • पाकिस्तान की आधिकारिक भाषाएं उर्दू और अँग्रेजी है।
  • पाकिस्तान की मुद्रा का नाम पाकिस्तानीय रुपया है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में पाकिस्तान की कुल जनसंख्या 19.32 करोड़ थी।
  • पाकिस्तान में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम हैं और दूसरे नंबर पर हिन्दू है।
  • पाकिस्तान का सबसे ऊँचा पर्वत नंगा पर्वत (Nanga Parbat) है, जिसकी ऊंचाई 8,126 मीटर है।
  • पाकिस्तान की सबसे लंबी नदी सिंधु नदी (Indus River) है, जिसकी लंबाई 3,180 कि.मी. है।
  • पाकिस्तान तुर्की के बाद दूसरा ऐसा इस्लामिक देश है जिसने महिलाओं को नौकरी करने के लिए आजादी दी हुई है।
  • पाकिस्तान में सिर्फ दो लोगों ने नोबेल पुरस्कार जीते है पहला 1979 में भौतिकी के लिए अब्दुस सलाम को और दूसरा 2014 में शांति के लिए मलाला यूसुफजई दिया गया था।
  • पाकिस्तान में स्थित सियालकोट हाथों से बने फुटबॉल का विश्व में सबसे बड़ा उत्पादक देश है।
  • पाकिस्तान दुनिया का पहला ऐसा इस्लामी देश है, जिसने 28 मई 1998 को परमाणु परिक्षण कर पहला परमाणु ऊर्जा प्राप्त करने वाला मुस्लिम राष्ट्र बना।

पाकिस्तान देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 14 अगस्त - पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस
  • 24 जून 1206 - दिल्ली सल्तनत के पहले सुल्तान कुतबुद्दीन ऐबक की लाहाैर (अब पाकिस्तान) में ताजपोशी हुई।
  • 05 जनवरी 1592 - मुगल बादशाह शहाबुद्दीन मोहम्मद शाहजहां का लाहौर (अब पाकिस्तान) में जन्म हुआ।
  • 25 दिसम्बर 1876 - पाकिस्तान के संस्थापक और काएदे आजम कहे जाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना का कराची में जन्म हुआ।
  • 14 अक्टूबर 1882 - पंजाब विश्वविद्यालय आधुनिक पाकिस्तान में स्थापित किया गया।
  • 4 जुलाई 1887 - पाकिस्तान के संस्थापक, क़ैद-ए-आज़म मुहम्मद अली जिन्ना कराची में सिंध-मदरसा-तुल-इस्लाम में शामिल हो गए। सिंध मद्रेसतुल इस्लाम विश्वविद्यालय पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कराची में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह कराची की गतिविधि के वाणिज्यिक केंद्र में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है।
  • 12 नवम्बर 1893 - मोर्टिमर डूरंड, ब्रिटिश भारत के विदेश सचिव, और अफगानिस्तान के अमीर अब्दुर्रहमान खान ने डुरंड लाइन समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो यह स्थापित करता है कि अब अफगानिस्तान पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा है।
  • 03 सितम्बर 1906 - भारत के मशहूर फिल्म अभिनेता पृथ्वीराज कपूर का पेशावर (अब पाकिस्तान) में जन्म हुआ।
  • 30 दिसम्बर 1906 - अखिल भारतीय मुस्लीम लीग की स्थापना ढाका में हुई जिसने आगे चलकर पाकिस्तान की मांग की।
  • 30 दिसम्बर 1906 - भारतीय उपमहाद्वीप पर पाकिस्तान आसा मुस्लिम राज्य के निर्माण के पीछे ब्रिटिश इंडियाहाट में एक राजनीतिक दल, अखिल भारतीय मुस्लिम लीग, एक प्रेरक दल के रूप में विकसित हुआ।

पाकिस्तान के आबादी वाले शहरों की सूची

Chaman, Zhob, Islamabad, Quetta, Mansehra, Lahore, Bannu, Parachinar, Bahawalpur, Sargodha, Gwadar, Sialkote, Sukkur, Larkana, Sheikhu Pura, Mirput Khas, Kundian, Rahim Yar Khan, Kohat, Jhang, Gujrat, Mardan, Kasur, Faisalabad, Dera Ghazi Khan, Sahiwal, Nawabshah, Okara, Gilgit, Chiniot, Sadiqabad, Saidu, Rawalpindi, Multan, Gujranwala, Turbat, Hyderabad, Peshawar, Karachi, Abbottabad, Dera Ismail Khan,

पाकिस्तान के 5 पड़ोसी देश

Afghanistan [L] , China [L] , India [LM] , Iran [LM] , Oman [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

पाकिस्तान के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
1978किरण बलूच / महिला / खिलाड़ी / पाकिस्तान
19682011शाहबाज भट्टी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19792013हकीमुल्ला मेहसूद / पुरुष / आतंकवादी / पाकिस्तान
1946N/Aअतुल गुर्टु / पुरुष / वैज्ञानिक / पाकिस्तान
1956फहमिदा मिर्जा / महिला / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
18771938मोहम्मद इक़बाल / पुरुष / लेखक / पाकिस्तान
19532007बेनजीर भुट्टो / महिला / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19392017उस्ताद रईस खान / पुरुष / वादक / पाकिस्तान
18901988खान अब्दुल गफ्फार ख़ान / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19232016इंतज़ार हुसैन / पुरुष / उपन्यासकार / पाकिस्तान
19301965गीता बाली / महिला / अभिनेत्री / पाकिस्तान
19282017बानो कुदसिया  / महिला / लेखक / पाकिस्तान
19342016हनीफ मुहम्मद / पुरुष / खिलाड़ी / पाकिस्तान
19852016मुमताज़ क़ादरी / पुरुष / सैनिक / पाकिस्तान
1945N/Aरजिंदर कौर भट्टल / महिला / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19872012अजमल क़साब / पुरुष / आतंकवादी / पाकिस्तान
19272012मेहदी हसन / पुरुष / संगीतकार / पाकिस्तान
1936N/Aमदन लाल खुराना / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19292004सुरैया / महिला / गायिका / पाकिस्तान
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मलावी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इंडोनेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं संयुक्त अरब अमीरात देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं डेनमार्क देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्विट्जरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ओमान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं