विश्व के भूगोल में जापान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है जापान (Japan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

जापान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामजापान
देश की राजधानीटोक्यो
देश की मुद्रायेन
महाद्वीप का नामएशिया
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकसम्राट जिम्मू
देश का राष्ट्रगानकिमिगायो, (महामहिम का शासनकाल)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

जापान पुरापाषाण काल (30,000 ईसा पूर्व) के बाद से बसा हुआ है, हालांकि पहली शताब्दी ईस्वी से चीनी कालक्रम में द्वीपसमूह का पहला उल्लेख मिलता है। 4 वीं और 9 वीं शताब्दी के बीच, जापान के राज्य एक सम्राट और उसकी शाही अदालत के तहत हीयान-किय में एकीकृत हो गए। 12 वीं शताब्दी में शुरू हुआ, राजनीतिक शक्ति सैन्य तानाशाहों (शगुन) और सामंती प्रभुओं (दमय्यो) की एक श्रृंखला द्वारा आयोजित की गई थी, और योद्धा कुलीनता (समुराई) के एक वर्ग द्वारा लागू की गई थी। एक सदी तक चले गृहयुद्ध के बाद, देश को 1603 में तोकुगावा शोगुनेट के तहत फिर से मिला दिया गया, जिसने एक अलगाववादी विदेश नीति लागू की। 1854 में, संयुक्त राज्य के एक बेड़े ने जापान को पश्चिम के लिए व्यापार करने के लिए मजबूर किया, जिसके कारण 1868 में शोगुनेट की समाप्ति और शाही शक्ति की बहाली हुई। मीजी अवधि में, जापान के साम्राज्य ने एक पश्चिमी शैली का संविधान अपनाया और आगे बढ़ा।

1937 में, जापान ने चीन पर आक्रमण किया।1941 में, इसने द्वितीय विश्व युद्ध में एक धुरी शक्ति के रूप में प्रवेश किया। प्रशांत युद्ध और दो परमाणु बम विस्फोटों में हार के बाद, जापान ने 1945 में आत्मसमर्पण कर दिया और सात साल के मित्र देशों के कब्जे में आ गया, जिसके दौरान उसने एक नया संविधान अपनाया। 1947 से, जापान ने द्विसदनीय विधायिका, राष्ट्रीय आहार के साथ एकात्मक संसदीय संवैधानिक राजतंत्र बनाए रखा है।

जापान में एशिया के प्रशांत तट के साथ फैले 6,852 द्वीप शामिल हैं। यह ओखोटस्क सागर से पूर्वी चीन सागर तक 3,000 किमी उत्तर-पूर्व-दक्षिण-पश्चिम में फैला है। काउंटी के पांच मुख्य द्वीप, उत्तर से दक्षिण तक, होक्काइडो, होन्शु, शिकोकू, क्यूशू और ओकावावा हैं। Ryukyu द्वीप समूह, जिसमें ओकिनावा शामिल है, क्यूशू के दक्षिण में एक श्रृंखला है। नानपू द्वीप जापान के मुख्य द्वीपों के दक्षिण और पूर्व में हैं। एक साथ उन्हें अक्सर जापानी द्वीपसमूह के रूप में जाना जाता है। 2019 तक, जापान का क्षेत्र 377,975.24 किमी 2 है। जापान में दुनिया की छठी सबसे लंबी तट रेखा (29,751 किमी) है। इसके कई दूर-दराज के द्वीपों के कारण, जापान में 4,470,000 किमी 2 को कवर करने वाला दुनिया का आठवां सबसे बड़ा विशेष आर्थिक क्षेत्र है।
संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद नाममात्र जीडीपी के मामले में जापान दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था है, और संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और भारत के बाद, शक्ति समानता खरीदने के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था है। 2017 तक, जापान का सार्वजनिक ऋण अपने वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के 230 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान था, जो दुनिया के किसी भी देश का सबसे बड़ा देश था। सेवा क्षेत्र में सकल घरेलू उत्पाद का तीन चौथाई हिस्सा है। 2017 तक, जापान की श्रम शक्ति में लगभग 65 मिलियन श्रमिक शामिल थे। जापान में बेरोजगारी की दर लगभग तीन प्रतिशत है। 2013 में लगभग 16 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे थी। जापान में आवास शहरी क्षेत्रों में सीमित भूमि की आपूर्ति की विशेषता है।
99 प्रतिशत से अधिक आबादी जापानी को अपनी पहली भाषा के रूप में बोलती है। जापानी लेखन कांजी (चीनी अक्षर) और काना के दो सेट (श्रापात्मक स्क्रिप्ट और कांजी के मूल पर आधारित शब्द), साथ ही लैटिन वर्णमाला और अरबी अंकों का उपयोग करता है। सार्वजनिक और निजी स्कूलों को आम तौर पर छात्रों को जापानी भाषा की कक्षाओं के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता होती है।
  • जापान एशिया महाद्वीप के प्रशांत महासागर में स्थित 6,852 द्वीपों का द्वीपसमूह देश है जिसके निकटतम पड़ोसी देश कोरिया, चीन और रूस हैं।
  • जापान को वहाँ के नागरिक निप्पॉन कहकर संबोधित करते है जिसका अर्थ सूर्योदय है।
  • जापान का कुल क्षेत्रफल 377,972 वर्ग कि.मी. (145,936 वर्ग मील) है जापान का 97% भाग केवल चार द्वीप से बना है जो होन्शु, होकाईडो, क्यूशू और शिकोकू है।
  • जापान की मुख्य भाषा जापानी है।
  • जापान की मुद्रा का नाम येन है और इसकी अर्थव्यवस्था एशिया की दूसरी और विश्व के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में जापान की कुल जनसंख्या 12.7 करोड़ थी।
  • जापान में अधिकत्तर लोगो का धर्म फोल्क शिंटो और बुद्ध धर्म है।
  • जापान में महत्वपूर्ण जातीयसमूह जापानी और कोरियाई है।
  • जापान का सबसे ऊँची चोटी माउंट फ़ूजी (Mount Hermon) है, जिसकी ऊंचाई 3,776 मीटर है।
  • जापान की सबसे लंबी नदी शिनानो नदी (Shinano river) है, जिसकी लंबाई 367 कि.मी. है।
  • जापान की सबसे बड़ी झील बीवा (Lake Biwa) है जो 670.4 वर्ग कि.मी. में फैली है।
  • जापान की जलवायु मुख्य रूप से समशीतोष्ण है, लेकिन उत्तर से दक्षिण में काफी भिन्नता है, यहाँ सर्दियों में औसत तापमान 5.1°C और गर्मियों में 25.2°C रहता है।
  • जापान का सबसे ऊँचा मीनार टोक्यो स्काईट्री (Tokyo Skytree) जिसकी ऊंचाई 634 मीटर है।
  • जापान विश्व में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता है और जापान की टोयोटा (Toyota) ऑटोमोबाइल्स कंपनी का विश्व में प्रथम स्थान है।
  • जापान में विश्व के सबसे ज्यादा भूकंप आते है एक दिन में चार बार, साल 2011 में आए भूकंप के कारण पृथ्वी की घूमने की गति 1.8 माइक्रो-सेकंड बढ़ गयी।
  • 30 अप्रैल 1006 - एसएन 1006, रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे चमकदार सुपरनोवा, पहले नक्षत्र ल्यूपस में दिखाई दिया, और फिर अगले दिन के भीतर स्विट्जरलैंड, मिस्र, चीन, जापान और संभवतः उत्तरी अमेरिका में पर्यवेक्षकों द्वारा देखा गया।
  • 06 अगस्त 1180 - जापान के सम्राट गो टोबा का जन्म हुआ।
  • 28 अप्रैल 1253 - एक जापानी भिक्षु, निकिरन ने पहली बार नाम मियोहो रेंगेको को उजागर किया और इसे बौद्ध धर्म का मूल होने के नाते, बौद्ध धर्म का सार घोषित किया।
  • 28 अप्रैल 1253 - एक जापानी भिक्षु निकिनन ने नामु माय? रांगे क्यू पहली बार और इसे बौद्ध धर्म का सार घोषित किया, प्रभाव में निकिरेन बौद्ध धर्म को पाया।
  • 11 जनवरी 1320 - जापान के सम्राट कोमयो का जन्म हुआ।
  • 20 सितम्बर 1498 - Meio Nankaido भूकंप के कारण आई सूनामी ने जापान के कामाकुरा में कोटकु-इन में महान बुद्ध की प्रतिमा बनाने वाली इमारत को निकाल दिया।
  • 20 जुलाई 1592 - कोरिया के पहले जापानी आक्रमण के दौरान, टियोटोटोमी हिदेयोशी द्वारा जापानी बलों ने प्योंगयांग पर कब्जा कर लिया, हालांकि वे अंततः इसे धारण करने में असमर्थ थे।
  • 16 दिसम्बर 1598 - एडमिरल यी सूर्य-पाप की कोरियाई नौसेना ने जापानी बेड़े के नातंग की लड़ाई को हरा दिया, जो कि इम्जिन युद्ध का अंतिम नौसेना युद्ध था।
  • 21 अक्टूबर 1600 - तोकुगावा इयासू ने सिक्किगरा के युद्ध में प्रतिद्वंद्वी जापानी गुटों के नेताओं को हराया, जो अब सेकिगहारा, गिफू है, ने तोकुगावा को शोगुनेट बनाने के लिए उनके लिए रास्ता साफ कर दिया।
  • 05 अप्रैल 1609 - सत्सुमा के जापानी सामंती डोमेन के बलों ने रयूकू द्वीप पर होने वाले कब्जे को पकड़ लिया, इस प्रक्रिया की शुरुआत की जिसने रतुकुइट को सत्सुमा के तहत एक जागीरदार राज्य में बदल दिया।
China [M] , Philippines [M] , Russia [M] , South Korea [M] , Taiwan [M] , United States of America [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

जापान देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

जापान की राजधानी टोक्यो है।

जापान देश की मुद्रा येन है।

जापान देश एशिया महाद्वीप का हिस्सा है।

जापान देश में बोली जाने वाली भाषा जापानी हैं।

जापान का राष्ट्रगान "किमिगायो, (महामहिम का शासनकाल)" है।

सम्राट जिम्मू को आधुनिक जापान देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  8132
भारत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
रूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं