मोनाको देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में मोनाको देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मोनाको(Monaco) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मोनाको देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममोनाको
देश की राजधानीमोनाको
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मोनाको देश का इतिहास

रियासत को संवैधानिक राजतंत्र के रूप में शासित किया जाता है, प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय के साथ राज्य के प्रमुख के रूप में। यद्यपि प्रिंस अल्बर्ट II एक संवैधानिक सम्राट है, लेकिन वह अपार राजनीतिक शक्ति अर्जित करता है। 1297 के बाद से हाउस ऑफ ग्रिमाल्डी ने मोनाको पर शासन किया है, 1297 के बाद से। राज्य की संप्रभुता को आधिकारिक तौर पर 1861 के फ्रेंको-मोनागास्क संधि द्वारा मान्यता दी गई थी, मोनाको की 1993 में पूर्ण संयुक्त राष्ट्र मतदाता सदस्य बनने के साथ। मोनाको की स्वतंत्रता और अलग विदेश नीति के बावजूद। इसकी रक्षा फ्रांस की जिम्मेदारी है। हालांकि, मोनाको दो छोटी सैन्य इकाइयों को बनाए रखता है।

मोनाको देश का भूगोल

मोनाको एक संप्रभु शहर राज्य है, जिसमें पांच क्वार्टरियर और दस वार्ड हैं, जो पश्चिमी यूरोप में फ्रेंच रिवेरा पर स्थित है। यह तीन तरफ फ्रांस के एल्प्स-मैरिटाइम्स डेपार्टमेंट द्वारा सीमाबद्ध है, एक तरफ भूमध्य सागर की सीमा है। इसका केंद्र इटली से लगभग 16 किमी और नीस, फ्रांस से केवल 13 किमी उत्तर-पूर्व में है।

मोनाको देश की अर्थव्यवस्था

मोनाको औपचारिक रूप से यूरोपीय संघ (ईयू) का हिस्सा नहीं है, लेकिन यह कुछ यूरोपीय संघ की नीतियों में भाग लेता है, जिसमें सीमा शुल्क और सीमा नियंत्रण शामिल हैं। फ्रांस के साथ अपने संबंधों के माध्यम से, मोनाको अपनी एकमात्र मुद्रा के रूप में यूरो का उपयोग करता है। मोनाको 2004 में यूरोप की परिषद में शामिल हो गया, और संगठन इंटरनेशनेल डी ला फ्रैंकोफ़ोनी (ओआईएफ) का सदस्य है। यह वार्षिक स्ट्रीट सर्किट मोटर रेस मोनाको ग्रैंड प्रिक्स, फॉर्मूला वन के मूल ग्रैंड प्रिक्स में से एक और स्कडेरिया फेरारी के ड्राइवर चार्ल्स लेक्लर का जन्मस्थान भी है। रियासत में एक क्लब फुटबॉल टीम है, एएस मोनाको, जो फ्रेंच लिग 1 में प्रतिस्पर्धा करती है, और कई अवसरों पर फ्रेंच चैंपियन बन गई है। समुद्री संरक्षण में अनुसंधान का एक केंद्र, मोनाको दुनिया की पहली संरक्षित समुद्री आवास, एक ओशनोग्राफिक संग्रहालय, और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी पर्यावरण लैब्स में से एक है जो संयुक्त राष्ट्र संरचना में एकमात्र समुद्री प्रयोगशाला है।

मोनाको देश की भाषा

मोनाको की आधिकारिक भाषा फ्रेंच है, जबकि इटली के इटली के प्रमुख समुदाय द्वारा इतालवी भाषा बोली जाती है। फ्रेंच और इतालवी वास्तव में मोनार्गास्क की ऐतिहासिक रियासतकालीन भाषा की तुलना में रियासत में अधिक बोली जाती हैं। लिगुरियन की एक बोली, मोनेगास्क को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है; फिर भी, कुछ संकेत फ्रेंच और मॉनेगास्क दोनों में दिखाई देते हैं, और स्कूलों में भाषा सिखाई जाती है। अंग्रेजी का उपयोग अमेरिकी, ब्रिटिश, एंग्लो-कनाडाई और आयरिश निवासियों द्वारा किया जाता है।

मोनाको देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मोनाको को आधिकारिक तौर पर मोनाको की रियासत कहा जाता है यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है।।
  • मोनाको फ्रांस के तीन तरफ और भूमध्य सागर से एक तरफ से घिरा हुआ है।
  • मोनाको ने 08 जनवरी 1297 को जेनोआ गणराज्य से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी और साल 1911 में संविधान पारित किया।
  • 2016 की आखिरी जनगणना के अनुसार, मोनाको का कुल क्षेत्रफल 2.020 वर्ग कि.मी. (0.780 वर्ग मील) है।
  • 2016 की जनगणना के अनुसार, 19,200 प्रतिवर्ग किमी निवासियों के साथ, यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा और सबसे घनी आबादी वाला राज्य है।
  • मोनाको की आधिकारिक भाषा फ़्रांसिसी है।
  • मोनाको की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मोनाको की कुल जनसंख्या 40.5 लाख थी।
  • साल 2004 में मोनाको यूरोप की परिषद में शामिल हुआ था।
  • 2014 में मोनाको की लगभग 30% आबादी करोड़पति थी, जो जुरिच और जिनेवा के समान थी।
  • मोनाको मोंटे कार्लो में अपने कैसीनो के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, मोनाको के निवासियों को जुआ खेलने या यहां तक कि कैसीनो में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।
  • मोनाको का राष्ट्रीय पशु क्रेस्टेड कराकारा है।
  • डायनाथस मोनाको का राष्ट्रीय संयंत्र है।
  • मोनाको का ध्वज इंडोनेशिया के ध्वज के समान ही है। केवल अंतर यह है कि इंडोनेशियाई झंडा व्यापक है। ध्वज के लाल और सफेद रंग ग्रिमाल्डी हाउस के हेराल्डिक रंग हैं।
  • यह फॉर्मूला वन के मूल ग्रैंड प्रिक्स में से एक, वार्षिक स्ट्रीट सर्किट मोटर रेस मोनाको ग्रांड प्रिक्स का मेजबान भी है।

मोनाको देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 07 जनवरी 1297 - फ्रांसेस्को ग्रिमाल्डी, एक भिक्षु के रूप में प्रच्छन्न, अपने लोगों को मोनाको के शासक के रूप में अपने परिवार की स्थापना करते हुए, मोनाको के रॉक की रक्षा करने वाले किले पर कब्जा करने के लिए नेतृत्व किया।
  • 9 मई 1949 - रेनियर III 56 साल के शासनकाल की शुरुआत करते हुए, मोनाको के राजकुमार बन गए, जो उन्हें 20 वें राज्य के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजाओं में से एक बना देगा।
  • 19 अप्रैल 1956 - अमेरिकी अभिनेत्री ग्रेस केली ने रेनियर III ने राजकुमार मोनाको से शादी की।
  • 14 सितम्बर 1982 - हॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री और मोनाको की राजकुमारी ग्रेस केली की मॉटे कार्लो में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी।
  • 11 फरवरी 2013 - देश के राष्ट्रीय परिषद की 24 में से 20 सीटों पर 503% वोट से जीतने वाले क्षितिज मोनाको गठबंधन के साथ मोनाको में संसद का चुनाव हुआ।

मोनाको के आबादी वाले शहरों की सूची

Monaco,

मोनाको के 1 पड़ोसी देश

France [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ओमान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं संयुक्त अरब अमीरात देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं डेनमार्क देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इराक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पाकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं