नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में नामीबिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है नामीबिया(Namibia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

नामीबिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामनामीबिया
देश की राजधानीविण्डहोक
देश की मुद्रानामीबियाई डॉलर
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनMarch 21, 1990
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकDr. Sam Shafiishuna Nujoma

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

14 वीं शताब्दी के आसपास, बंटू लोगों का प्रवास करने वाले बंटू विस्तार के रूप में आए। 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से, उन्होंने बहुमत का गठन किया। 1884 में जर्मन साम्राज्य ने शासन स्थापित किया। अधिकांश क्षेत्र में, जर्मन दक्षिण पश्चिम अफ्रीका के रूप में जाना जाने वाला एक उपनिवेश है। इसने खेती और बुनियादी ढांचे का विकास किया। 1904 और 1908 के बीच जर्मन साम्राज्य ने हेरो और नामा लोगों के खिलाफ नरसंहार किया। और आखिरकार जर्मन शासन 1915 में दक्षिण अफ्रीकी सेनाओं की हार के साथ समाप्त हुआ। 1920 में, प्रथम विश्व युद्ध के अंत के बाद, राष्ट्र संघ ने दक्षिण अफ्रीका में कॉलोनी के प्रशासन को अनिवार्य किया। अनिवार्य शक्ति के रूप में, दक्षिण अफ्रीका ने अपने कानूनों को लागू किया, जिसमें नस्लीय वर्गीकरण और नियम शामिल हैं। 1948 से, नेशनल पार्टी ने सत्ता में चुने जाने के साथ, इसमें दक्षिण अफ्रीका को शामिल किया, जो तब दक्षिण पश्चिम अफ्रीका के रूप में जाना जाता था।
नामीब (Namib) और कालाहारी (Kalahari) रेगिस्तान के बीच स्थित होने के कारण, नामीबिया में उप-सहारा अफ्रीका के किसी भी देश में सबसे कम बारिश होती है। नामीबिया के परिदृश्य में आम तौर पर सेंट्रल पठार, नामीब, ग्रेट एस्कारपमेंट, बुशवेल्ड और कालाहारी रेगिस्तान पाँच भौगोलिक क्षेत्र हैं, जिनमें से प्रत्येक में विशिष्ट अजैव परिस्थितियाँ और वनस्पतियाँ होती हैं, जिनके बीच कुछ भिन्नताएँ भी है। सेंट्रल पठार उत्तर से दक्षिण की ओर स्थित है, जो स्केलेटन कोस्ट से उत्तर पश्चिम की ओर, नामीब डेजर्ट और दक्षिण-पश्चिम में इसके तटीय मैदान, दक्षिण में ऑरेंज नदी और पूर्व में कालाहारी रेगिस्तान से है। सेंट्रल पठार कोनिग्स्टीन ऊंचाई 2,606 मीटर (8,550 फीट) पर नामीबिया में उच्चतम बिंदु पर स्थित है।
नामीबिया की अर्थव्यवस्था उनके साझा इतिहास के कारण दक्षिण अफ्रीका से मिलती है। सबसे बड़े आर्थिक क्षेत्र खनन हैं 2009 में सकल घरेलू उत्पाद का 10.4%, कृषि 5.0%, विनिर्माण 13.5% विकास कर रहा है। नामीबिया में आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ जैसे ऑनलाइन बैंकिंग और सेलफोन बैंकिंगएक उच्च विकसित बैंकिंग क्षेत्र है। बैंक ऑफ नामीबिया (BoN) नामीबिया का केंद्रीय बैंक है जो यहाँ की सरकारी केंद्रीय बैंक द्वारा अध्यादेश के साथ अन्य सभी कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है। नामीबिया में बैंक विंडहॉक, फर्स्ट नेशनल बैंक, नेडबैंक, स्टैंडर्ड बैंक और स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज बैंक 5 BoN अधिकृत वाणिज्यिक बैंक हैं।
वर्ष 1990 तक, अंग्रेजी, जर्मन और अफ्रीकी इस देश की आधिकारिक भाषाएं थीं। 2011 की जनगणना के अनुसार, सबसे आम भाषाएं ओशिवम्बो (49% परिवारों के लिए सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा), खोखेओगॉब (11.3%), अफ्रीकी (10.4%), रुक्माली (9%), और ओत्जीहेरो (9%) हैं। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा के माध्यम के रूप में कुछ अन्य भाषाओं को अर्ध-आधिकारिक मान्यता मिली है, और सभी प्रकार के विद्यालयों में "अंग्रेजी भाषा" एक अनिवार्य विषय है।
  • नाम्बिया (नामीबिया) अफ्रीका के दक्षिण में स्थित है, जिसके पड़ोसी देश अंगोला, बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका है।
  • नाम्बिया का नाम नामीब रेगिस्तान पर रखा गया है यह दुनिया के सबसे पुराने रेगिस्तान में से एक है।
  • नाम्बिया ने अपना संविधान 9 फरवरी 1990 को बनाया और संविधान में पर्यावरण संरक्षण को शामिल करने वाला दुनिया का पहला देश है।
  • नाम्बिया ने 21 मार्च 1990 को दक्षिण अफ़्रीका से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • नाम्बिया का कुल क्षेत्रफल 825,418 वर्ग कि.मी. (318,696 वर्ग मील) है।
  • नाम्बिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और अन्य मान्यता प्राप्त क्षेत्रिय भाषाएं अफ्रीकांस, जर्मन और ओशिवाम्बो है।
  • नाम्बिया की मुद्रा का नाम नामीबियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में नाम्बिया की कुल जनसंख्या 24.8 लाख थी।
  • नाम्बिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • नाम्बिया की सबसे बड़ी घाटी का नाम द फिश रिवर कैनियन (The Fish River Canyon ) है यह 5,900 वर्ग कि.मी. में फैली है और अफ्रीका की सबसे बड़ा घाटी है।
  • नाम्बिया की सबसे बड़ी स्थायी प्राकृतिक झील का नाम ओटीजिकोटो (Otjikoto) है, यह 51,00 वर्ग मीटर में फैली है।
  • नाम्बिया की सबसे बड़ी भूमिगत झील का नाम ड्रैगन्स ब्रीथ (ड्रैगन की सांस) है जो भूमि के नीचे लगभग 100 मीटर (330 फीट) में स्थित है और लगभग 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) में फैला है यह दुनिया की सबसे बड़ी भूमिगत झील है।
  • 01 जून 1845 - होमलिंग कबूतर 55 दिनों में 11,000 किलोमीटर की यात्रा (नामीबिया-लंदन) पूरी किया।
  • 26 अगस्त 1966 - दक्षिण अफ्रीकी रक्षा बल ने ओमगुलुगोमबावशे में SWAPO गुरिल्ला सेनानियों के खिलाफ एक हमले की शुरुआत की, जिसमें नामीबिया के स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत हुई।
  • 10 फरवरी  2003 - नामीबिया ने पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला।
  • 4 दिसम्बर 2009 - नामीबिया के वर्तमान राष्ट्रपति हिफिकपुन्ने पोहाम्बा को अगले सप्ताह चुनावों के बाद सत्ताधारी पार्टी के साथ फिर से नियुक्त किया गया है।
  • 18 नवम्बर 2010 - पुलिस को नामीबिया के विंडहोक हवाई अड्डे में एक डेटोनेटर, बैटरी और एक टिक घड़ी मिलती है, जो म्यूनिख, जर्मनी के लिए रवाना होने वाले एक विमान में लोड होने वाली थी।
  • 30 नवम्बर 2013 - शुक्रवार को लापता हुई एलएएम मोजाम्बिक एयरलाइंस की फ्लाइट 470 का मलबे को बबवाता नेशनल पार्क के नामीबिया में पाया गया, जिसमें सभी 33 लोग मारे गए थे।
Usakos, Oranjemund, Karibib, Outjo, Karasburg, Rundu, Walvis Bay, Opuwo, Otavi, Swakopmund, Windhoek, Rehoboth, Ongwediva, Katima Mulilo, Otjiwarongo, Grootfontein, Maltahohe, Okahandja, Keetmanshoop, Gobabis, Luderitz, Tsumeb, Mariental, Oshikango, Omaruru, Bethanie, Oshakati, Eenhana, Outapi, Nkurenkuru, Omuthiya,
Angola [LM] , Botswana [L] , South Africa [LM] , Zambia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 80 times.

« Previous
Next »