वर्ष 1966 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1966, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1966 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1966 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1966 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जूनव्हाइट हाउस में नागरिक अधिकारों पर सम्मेलन किया गया।
02 जूनअमेरिका ने अपने पहले ही प्रयास में चंद्रमा पर अंतरिक्षयान उतारा।
04 अक्टूबरलेसोथो देश ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और आज का दिन इस देश में राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।
05 मार्चजापान के माउंट फूजी में एक बोइंग 707 प्लेन दुर्घनाग्रस्त हो गया।
05 मार्चब्राजील में परमाणु सामग्रियों की भारी चोरी का पता चला।
05 अप्रैलइंडोनेशियाई सेना की मांग, देश संयुक्त राज्य अमेरिका से फिर से जुड़ें।
05 अगस्तकैसर्स पैलेस होटल और कैसीनो लास वेगास में खुला।
08 सितम्बरसंयुक्त राष्ट्र के शिक्षा और सांस्कृतिक विभाग यूनेस्को ने पहली बार विश्व साक्षरता दिवस मनाया।
08 नवम्बरअभिनेता रोनाल्ड रीगन कैलिफोर्निया के गवर्नर चुने गए।
1 जुलाईकनाडा में पहला रंगीन टेलीविजन प्रसारण टोरंटो से होता है। दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले तीन मुख्य एनालॉग प्रसारण टेलीविजन सिस्टम हैं, PAL (फेज अल्टरनेटिंग लाइन), NTSC (नेशनल टेलीविजन सिस्टम कमेटी), और SECAM।
10 अगस्तअमरीका के अंतरिक्ष अधिकारियों ने केप केनेडी से अंतरिक्ष में रॉकेट उतारने की लिए उपयुक्त स्थान का चित्र लेने हेतु पहला अंतरिक्ष यान भेजा। जो 29 अक्तूबर को चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त होकर तबाह हो गया।
10 मार्चदक्षिण वियतनाम के सैन्य प्रधान मंत्री गुयेन एन काओ के? बर्खास्त प्रतिद्वंद्वी जनरल गुयगी एन चन्ह थी, राष्ट्र के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर नागरिक और सैन्य विघटन।
10 जुलाईमार्टिन लूथर किंग, जूनियर ने शिकागो स्वतंत्रता आंदोलन के समर्थन में एक रैली का नेतृत्व किया, जो उत्तरी अमेरिका के सबसे महत्वाकांक्षी नागरिक अधिकारों के अभियानों में से एक है।
11 मार्चइंडोनेशियाई राष्ट्रपति सुकर्णो को राष्ट्रपति के आदेश सुपरसेमर पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया, जिससे सुहार्तो को इंडोनेशियाई हत्याओं के दौरान आदेश को बहाल करने के लिए आवश्यक जो भी उपाय करने का अधिकार मिला।
12 मईबुश स्मारक स्टेडियम सेंट लुइस मिसौरी में खुला।
12 अक्टूबरचिकित्सा के लिए नोबेल शांति पुरस्कार दो अमेरिकी डॉक्टरों, फ्रांसिस पेटन राउतंड चार्ल्स बी हगिंस को प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने अपना जीवन कैंसर से जूझने के लिए समर्पित कर दिया।
13 जनवरीअमेरिका ने नवादा में परमाणु परीक्षण किया।
13 जूनमिरांडा बनाम अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार एरिज़ोना के भूभाग ने मिरांडा चेतावनी की स्थापना की, कानून प्रवर्तन अधिकारियों को अपने अधिकारों के संरक्षण में एक संदिग्ध को चुप रहने और वकील प्राप्त करने की सलाह दी।
13 अगस्तचीन ने इसे सांस्कृतिक क्रांति घोषित किया है। महान सहकारी समितियों में वर्तमान लघु कृषि सामूहिक को पुनर्गठित करके श्रमिकों को उद्योग में काम करने की अनुमति दी जाएगी।
13 नवम्बरइजरायल की सेना ने वेस्ट बैंक की सीमा के पास दो दिन पहले अल-फतह भूमि की घटना के जवाब में सामू के जॉर्डन-नियंत्रित वेस्ट बैंक गांव पर एक बड़ा सीमा-पार हमला किया।
14 जूनयू.एस. लूनर ऑर्बिटर को चंद्रमा के परिदृश्य की तस्वीरों को कैप्चर करने के लिए बनाया गया था ताकि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र परिदृश्य पर उतरने के लिए तैयार किया जा सके।
14 अगस्तयू.एस. लूनर ऑर्बिटर को चंद्रमा के परिदृश्य की तस्वीरों को कैप्चर करने के लिए बनाया गया था ताकि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र परिदृश्य पर उतरने के लिए तैयार किया जा सके।
14 सितम्बरन्यूनतम वेतन $ 1.40 प्रति घंटे की नई दर पर है जिसमें सार्वजनिक स्कूलों और नर्सिंग होम, साथ ही निर्माण उद्योग में राज्य और स्थानीय सरकार के कार्यकर्ता शामिल होंगे।
15 दिसम्बरदुनिया की सबसे बड़ी एनीमेशन कंपनी के संस्थापक वॉल्ट डिज़नी का निधन हुआ।
15 मईबौद्ध विद्रोह से निपटने के अपने रवैये को खारिज करते हुए, दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री गुयेन काओ क्य ने फोर्स जनरल टन दैत पर हमला करने का आदेश दिया और उन्हें पद से हटा दिया।
15 जुलाईवियतनाम युद्ध: संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण वियतनाम ने उत्तरी वियतनामी को वियतनामी विमुद्रीकृत क्षेत्र से बाहर करने के लिए ऑपरेशन हेस्टिंग्स शुरू किया।
15 जुलाईवियतनाम युद्ध: संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण वियतनाम ने उत्तरी वियतनामी को वियतनामी विमुद्रीकृत क्षेत्र से बाहर करने के लिए ऑपरेशन हेस्टिंग्स शुरू किया।
16 मार्चअमेरिका ने मानवयुक्त अंतरिक्ष यान जेमिनी 8 लांच किया।
16 सितम्बरदक्षिण वियतनाम में, थिच त्रि क्वांग ने 100 दिन की भूख हड़ताल समाप्त किया।
16 मई16 मई, 1966 को माओत्से तुंग, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना के अध्यक्ष द्वारा सांस्कृतिक क्रांति की शुरुआत की गई थी। क्रांति ने आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से देश को बुरी तरह प्रभावित किया।
16 मईचीनी नेता माओत्से तुंग ने आधिकारिक रूप से चीन को उसके उदार बुर्जुआ तत्वों से छुटकारा दिलाने और क्रांतिकारी वर्ग संघर्ष जारी रखने के अभियान के रूप में सांस्कृतिक क्रांति की शुरुआत की।
17 जनवरीअमेरिकी वायु सेना के बी -52 स्ट्रैटोफोर्सेट ने केसी-135 स्ट्रेटोटेन्कर के साथ भूमध्य सागर के ऊपर हवाई ईंधन भरने के दौरान टक्कर मार दी, जिससे स्पेन के पालोमारेस के पास जमीन पर तीन हाइड्रोजन बम गिर गए और एक चौथा समुद्र में जा गिरा।
17 सितम्बरएफबीआई एजेंटों ने आज ग्रेनेडा, मिसिसिपी में 13 श्वेत पुरुषों को गिरफ्तार किया। यह इस सप्ताह के शुरू में बच्चों पर लाठी, मुट्ठी और एक क्लब का उपयोग करके युवा नीग्रो स्कूल के बच्चों पर बर्बर हमलों के आरोपों पर किया गया था।
18 दिसम्बरखगोलशास्त्री रिचर्ड वॉकर ने शनि ग्रह के उपग्रह एपिमीथियस की खोज की थी।
18 अगस्तवियतनाम वॉर-मेंबर्स ऑफ़ द 6 वीं बटालियन ऑफ़ द रयल ऑस्ट्रेलियन रेजीमेंट के सदस्यों ने लॉन्ग टैन की लड़ाई में विएट कांग यूनिट के साथ चारों तरफ से घेर लिया और उन पर हमला किया, लेकिन सुदृढीकरण आने तक उन्हें कई घंटों तक रोकना पड़ा।
18 दिसम्बरएपिमिथियस , शनि के चन्द्रमाओं में से एक, अनदेखा किया गया था, लेकिन जानूस के रूप में गलत था। यह निर्धारित करने में 12 साल लग गए कि वे एक ही कक्षा को साझा करने वाली दो अलग-अलग वस्तुएँ हैं।
18 दिसम्बरशनि के चन्द्रमाओं में से एक एपिमिटियस की खोज की गई, लेकिन इसे जानूस के रूप में देखा गया। यह निर्धारित करने में बारह साल लग गए कि वे एक ही कक्षा को साझा करने वाली वस्तुएं हैं।
19 फरवरीयूनाइटेड किंगडम के नौसैनिक मंत्री क्रिस्टोफर मेयू ने इस्तीफा दिया।
19 दिसम्बरएशियाई विकास बैंक की शुरुआत की गयी।
2 जूनसर्वेयर कार्यक्रम: चंद्रमा पर ओशनस प्रोसेलरम में सर्वेयर 1 भूमि, दूसरी दुनिया में सॉफ्ट-लैंड करने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बन गया, सर्वेयर 1 नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मानवरहित सर्वेयर प्रोग्राम में पहला चंद्र सॉफ्ट-लैंडर था संयुक्त राज्य अमेरिका)। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो कि 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।
20 मार्चनेशनल फिल्‍म अवार्ड विजेता गायिका अल्‍का याग्निक का जन्‍म कोलकाता में हुआ था।
22 सितम्बरअमेरिकी यान 'सवेर्यर-2' चंद्रमा की सतह से टकराया।
23 अगस्तलूनर ऑर्बिटर 1 पृथ्वी की पहली तस्वीर चंद्रमा के चारों ओर एक कक्षा से लेता है।
24 जूनमुम्बई से न्यूयार्क जा रहे एयर इंडिया के विमान के स्विट्ज़रलैण्ड के माउंट ब्लैंक में दुर्घटनाग्रस्त होने से 117 लोगों की मौत।
24 नवम्बरकांगो की राजधानी किंसासा में पहला टीवी स्टेशन खुला।
24 जनवरीआल्प्स की पहाड़ियों में मोंब्लॉ के शिखर के पास एयर इंडिया का बोइंग 707 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इसमें 117 लोगों की मौत हो गई।
24 अगस्तU.S.S.R ने चंद्रमा के चारों ओर कक्षा के लिए Luna 11 का प्रक्षेपण किया।
24 दिसम्बरजॉयफुल शोर 12 प्रदर्शनों के बाद मार्क हेलिंगर थिएटर न्यूयॉर्क सिटी में बंद हो गया।
25 मईएक्सप्लोरर 32 लॉन्च किया गया। एक्सप्लोरर 32, जिसे वायुमंडल एक्सप्लोरर-बी (एई-बी) के रूप में भी जाना जाता है, पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा लॉन्च किया गया एक उपग्रह था। इसे डेल्टा-सी 1 रॉकेट पर केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया था। यह पांच वायुमंडल खोजकर्ताओं में से दूसरा था, पहला एक्सप्लोरर 17 था।
26 नवम्बरफ्रांस की रेंस नदी के मुहाने पर विश्व के पहले ज्वारीय ऊर्जा संयत्र ने काम करना शुरू किया।
26 अप्रैल7.5 तीव्रता वाले भूकंप से उज्बेकिस्तान का ताशकंद शहर पूरी तरह तहस नहस हो गया।
26 अक्टूबरपेरिस से ब्रुसेल्स नाटो का मुख्यालय को स्थानांतरित किया गया।
26 जनवरीतीन ब्यूमोंट बच्चे दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के ग्लेनलेग में एक समुद्र तट से गायब हो गए, जिसके परिणामस्वरूप देश की सबसे बड़ी पुलिस जांच हुई।
26 मईब्रिटिश गुयाना ने स्वतंत्रता प्राप्त की और गुयाना बन गया। ब्रिटिश गुयाना दक्षिण अमेरिका के उत्तरी तट पर ब्रिटिश उपनिवेश का नाम था, जिसे 1966 में गुयाना के स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जाना जाता है। इसके स्वदेशी लोग अरवाक भाषी लुसयान हैं, जो तेनो लोगों का हिस्सा हैं।
26 अगस्तदक्षिण अफ्रीकी रक्षा बल ने ओमगुलुगोमबावशे में SWAPO गुरिल्ला सेनानियों के खिलाफ एक हमले की शुरुआत की, जिसमें नामीबिया के स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत हुई।
27 नवम्बरउरुग्वे ने संविधान अपनाया।
27 दिसम्बरदुनिया की सबसे लंबी गुफा 'केव आॅफ स्वैलोज़' की खोज एक्विसमोन, मैक्सिको में की गई।
27 दिसम्बरद वॉल ऑफ़ स्वैलोज़, जो कि दवर्ल्ड की सबसे बड़ी ज्ञात गुफा शाफ्ट है, की खोज एक्विस्मोन, सैन लुइस पोटोसी, मैक्सिको में की गई थी।
30 जुलाईआठवें फीफा विश्वकप में पश्चिम जर्मनी को हराकर इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप फुटबॉल जीता।
30 सितम्बरदक्षिण अफ्रीका के ब्रिटिश संरक्षित राज्य बेचुआनालैंड ने स्वतंत्रता की घोषणा की और बोत्सवाना गणतंत्र बना।
30 मईसर्वेयर 1 का प्रक्षेपण, एक अलौकिक निकाय पर उतरने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान। सर्वेयर 1 राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा, संयुक्त राज्य अमेरिका) के मानव रहित सर्वेयर कार्यक्रम में पहला चंद्र नरम-लैंडर था। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।
30 सितम्बरसेरत्से खामा बोत्सवाना के पहले राष्ट्रपति बने, जब बैचुआनलैंड प्रोटेक्टोरेट ने यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता प्राप्त की।
31 मार्चसोवियत रूस ने पहला चंद्रयान लूना-10 लांच किया।
5 मार्चबीओएसी फ्लाइट 911 टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने के बाद माउंट फुजीशॉर्टी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई और दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सभी 113 यात्री और चालक दल के 11 सदस्य मारे गए।
5 दिसम्बरवियतनाम युद्ध शुरू होने के समय से ही अमेरिका को विमानों का सबसे बड़ा नुकसान हुआ। अमेरिकी युद्धक विमानों ने हनोई के निकट ठिकानों पर हमला करके और दुश्मन के विमान को मार गिराकर प्रतिक्रिया व्यक्त की।
6 जुलाईमलावी एक गणतंत्र देश बन गया। देश ने अपने नए संविधान को अपनाया n इस प्रकार गणतंत्र राष्ट्रों के क्लब में शामिल हो गए। हेस्टिंग्स बांदा मलावी के पहले राष्ट्रपति बने। वह उन नेताओं में से एक थे जो देश के लिए आजादी की मांग कर रहे थे।
6 अगस्तशेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान अबूधाबी के अमीर और शासक बन गए, अपने भाई, शेख शाहबुत बिन सुल्तान अल नाहयान को, जो एक रक्तहीन तख्तापलट में दर्शाया गया था, सफल हुए।
6 सितम्बरदक्षिण अफ्रीकी प्रधान मंत्री, हेंड्रिक वेरोव्ड, जो स्पष्ट रूप से रंगभेद के वास्तुकार थे, उनकी हत्या केपटाउन में एक संसदीय क्षेत्र के दौरान की गई
6 सितम्बरदक्षिण अफ्रीका के प्रधान मंत्री हेंड्रिक वेरवोर्ड, जो 'आर्किटेक्चर रंगभेद' थे, दिमित्री त्सफेंडा द्वारा मार डाला गया था।
8 जुलाईबुरुंडी के राजा म्बामुतस चतुर्थ बंगिरिकेंग को उनके बेटे Ntare-V द्वारा विस्थापित किया गया था। बुरुंडी अफ्रीकी महाद्वीप का एक छोटा भू-भाग वाला देश है। यह दुनिया के पांच सबसे गरीब देशों में से एक है। बुरुंडी का इतिहास गणतंत्र बनने से पहले नरसंहारों और राजनीतिक असंतुलन से चिह्नित है।
8 सितम्बरअमेरिकन साइंस फिक्शन शो स्टार ट्रेक का प्रीमियर एनबीसी टेलीविजन नेटवर्क पर हुआ था, जिसमें एक मीडिया फ्रैंचाइज़ी लॉन्च की गई थी, जिसने पंथ की घटना को जन्म दिया है और कई मौजूदा तकनीकों के डिजाइन को प्रभावित किया है।
8 सितम्बरक्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने साउथ वेल्स के लिए एक नए आर्थिक युग के सूत्रपात के रूप में, सेवर्न ब्रिज को खोला।

भारत इतिहास में वर्ष 1966 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 नवम्बरपंजाब से अलग करके हरियाणा राज्य का गठन किया गया।
04 जनवरीभारत और पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम समझौता कराने के उद्देश्य से ताशकंद सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस समझौते के परिणामस्वरुप भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा युद्ध समाप्त हो गया।
04 जनवरीमॉस्को में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री आपस में मिले।
06 अप्रैलभारतीय तैराक मिहिर सेन ने पाक जलडमरूमध्य तैर कर पार किया।
10 सितम्बरभारतीय संसद ने आज ही दिन पंजाब और हरियाणा राज्य के गठन को मान्यता प्रदान की।
10 जूननासिक में डिजाइन किए गए एमआईजी फाइटर एयरक्राफ्ट का भारतीय संस्करण। यह रूस से उत्पन्न हुआ था। 1971 के भारत-पाक युद्ध और कारगिल युद्ध के दौरान MIG फाइटर एयरक्रॉफ्ट ने प्रमुख भूमिका निभाई। इन विमानों का भारतीय वायु सेना द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया था।
11 जनवरीजय जवान जय किसान का नारे देने वाले तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का ताशकंद में निधन हुआ।
11 फरवरी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का ताशकंद में निधन हुआ।
12 सितम्बरभारतीय तैराक मिहिर सेन ने डार्डानेलेस जलडमरूमध्य को तैरकर पार किया।
12 जुलाईइंदिरा गांधी ने मॉस्को का दौरा किया।
15 अप्रैलचित्रकार नंदलाल बोस का निधन।
16 फरवरी भारत के शिक्षाविद् एवं स्वतंत्रता सेनानी साधु वासवानी का निधन हुआ।
17 नवम्बरभारत की रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। मिस वर्ल्ड बनने वाली वह पहली एशियाई महिला थीं।
19 जनवरीकांग्रेस पार्टी ने भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए इंदिरा गांधी को अपना नेता चुना। इंदिरा गांधी भारत की चौथी प्रधानमंत्री चुनी गयी। इंदिरा गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु की इकलौती बेटी थी।
23 जनवरीइंदिरा गाँधी भारत की तीसरी एवं प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी।
26 फरवरी स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामाेदर सावरकर का निधन हुआ।
31 अक्टूबरभारत के मशहूर तैराक मिहिर सेन ने पनामा नहर को तैरकर पार किया।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1966 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
04 सितम्बरआदेश श्रीवास्तव / पुरुष / गायक / भारत
12 दिसम्बरइयान पैस्ले / पुरुष / राजनीतिज्ञ / ग्रेट ब्रिटेन
20 मईमणीन्द्र अग्रवाल / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
11 नवम्बरआरिफ़ ज़कारिया / पुरुष / अभिनेता / भारत
08 जनवरीपंकज बैरी / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 सितम्बरफैसल ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
06 मार्चमकरंद देशपांडे / पुरुष / अभिनेता / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1966 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
15 दिसम्बरवॉल्ट डिज़्नी / पुरुष / उद्योगपति / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 जनवरीहोमी जहांगीर भाभा / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
26 दिसम्बरगोपी चाँद भार्गवा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11 जनवरीलाल बहादुर शास्त्री / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
26 फ़रवरीवीर सावरकर / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
20 जुलाईअन्ना चांडी / महिला / न्यायाधीश / भारत

More history by year: 1906 | 1916 | 1926 | 1936 | 1946 | 1956 | 1966 | 1976 | 1986 | 1996 || 1766 | 1866

📊 This topic has been read 64 times.

« Previous
Next »