नीदरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में नीदरलैंड देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है नीदरलैंड(Netherlands) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

नीदरलैंड देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामनीदरलैंड
देश की राजधानीएम्स्टर्डम
देश की मुद्रायूरो और अमेरिकी डॉलर
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकWilliam the Silent

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

नीदरलैंड को अक्सर हॉलैंड के नाम संबोधित किया जाता है एवं सामान्यतः नीदरलैंड के निवासियों तथा इसकी भाषा दोनों के लिए डच शब्द का उपयोग किया जाता है। सबसे प्राचीन मानव (निएंडरथल) निशान मास्ट्रिच के पास ऊंची मिट्टी में पाए गए थे, जो लगभग 250,000 साल पहले माना जाता है। 800 ईसा पूर्व से, लौह युग केल्टिक हॉलस्टैट संस्कृति प्रभावशाली हो गई, जिसने हिलवर्सम संस्कृति को बदल दिया। नीदरलैंड क्षेत्र में रोमन सरकार के पतन के बाद, फ्रैंक्स ने कई राज्यों में अपने क्षेत्रों का विस्तार किया। 490 के दशक तक, क्लोविस मैंने एक फ्रैंकिश राज्य में दक्षिणी नीदरलैंड में इन सभी क्षेत्रों को जीत लिया था और एकजुट कर लिया था, और वहां से गॉल में अपनी विजय प्राप्त की। पवित्र रोमन साम्राज्य (पूर्वी फ्रांसिया और उसके बाद लोथरिंगिया का उत्तराधिकारी राज्य) ने 10 वीं और 11 वीं शताब्दी में कई निम्न देशों पर शासन किया, लेकिन राजनीतिक एकता को बनाए रखने में सक्षम नहीं था। जिसमें हॉलैंड, हैनॉट, फ्लैंडर्स, गेल्रे, ब्रेबंट, और यूट्रेक्ट आदि देश सम्मिलित थे। अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद, हॉलैंड, जीलैंड, ग्रोनिंगन, फ्राइज़लैंड, यूट्रेक्ट, ओवरिजेल और गेल्डरलैंड के प्रांतों ने एक संघ का गठन किया। ये सभी डचेस, लॉर्डशिप और काउंटियां स्वायत्त थीं और उनकी अपनी सरकार थी, 17 वीं शताब्दी के अधिकांश भाग में डच स्वर्ण युग में, पुर्तगाल, स्पेन, फ्रांस और इंग्लैंड के साथ-साथ डच साम्राज्य प्रमुख समुद्री और आर्थिक शक्तियों में से एक बन गया।
इस देश की स्थलीय आकृतियाँ तथा समुद्री सीमाएँ मुख्यतया मास, राइन और स्खेल्डै नदियों के डेल्टा से प्रभावित होती हैं। डेल्टा का निर्माण प्रत्यक्ष रूप से इन नदियों के ज्वारीय क्षेत्र में गिरने से होता है। इस देश की जलवायु लगभग सभी जगह एक समान है। जनवरी सबसे ठंडा महीना है। यूट्रेख्ट (Utrecht) नगर का औसत वार्षिक ताप १.२ डिग्री है। इसके पूर्व का अधिकांश हिम से ढका रहता है। नीदरलैंड्स में दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ वर्ष के नौ महीने चलती हैं, इनसे जाड़े का ताप थोड़ा सा बढ़ जाता है, लेकिन अप्रैल से जून तक पश्चिमी हवाएँ चलती हैं, जो ग्रीष्म ऋतु को थोड़ा सा नम कर देती हैं।
प्राकृतिक साधनों की कम के कारण नीदरलैंड बाहर से कच्चा माल मँगाकर उनसे विभिन्न प्रकार के समान तैयार करता है, और उनका निर्यात करता है। टेक्सटाइल, धातुकार्मिक (Metallurgical), काष्ठकला, तैल शोधन, आदि यहाँ के मुख्य उद्योग हैं। कृषिगत उत्पादन के एक तिहाई भाग का निर्यात होता है। सारी अर्थव्यवस्था प्राय: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर आधारित है। इसीलिए अन्य देशों की आर्थिक अवस्थाएँ नीदरलैंड को न्यूनाधिक प्रभावित करती हैं।
आधिकारिक भाषा डच है, जो अधिकांश निवासियों द्वारा बोली जाती है। डच के अलावा, पश्चिमी क्षेत्र को Friesland के उत्तरी प्रांत (पश्चिमोत्त प्रदेश में Fryslân) की दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है। उच्च स्तरीय माध्यमिक विद्यालयों (HAVO और VWO) में, पहले तीन वर्षों के दौरान दो अतिरिक्त आधुनिक विदेशी भाषा कौशल का अधिग्रहण अनिवार्य है। केवल VWO में पिछले तीन वर्षों के दौरान एक विदेशी भाषा अनिवार्य है। अंग्रेजी के अलावा, मानक आधुनिक भाषाएं फ्रेंच और जर्मन हैं, हालांकि स्कूल इन आधुनिक भाषाओं में से एक को चीनी, स्पेनिश, रूसी, इतालवी, तुर्की या अरबी के साथ बदल सकते हैं।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) यूरोप महाद्वीप के उत्तरी-पूर्वी में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी एम्सटर्डम है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) की दक्षिण में बेल्जियम एवं पूर्व में जर्मनी से लगती है। इसकी उत्तरी तथा पश्चिमी सीमा पर उत्तरी समुद्र स्थित है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) का कुल क्षेत्रफल 41,543 किमी 2 (16,040 वर्ग मील) है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) की आधिकारिक भाषा डच है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) की मुद्रा का नाम यूरो और अमेरिकी डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में नीदरलैंड (हॉलैंड) की कुल जनसंख्या 1.7 करोड़ थी।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) में स्थित रॉटरडैम यूरोप का सबसे बड़ा बंदरगाह है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) 2001 में समान-सेक्स विवाह को वैध बनाने वाला दुनिया का पहला देश था।
  • साल 2014 ऑक्सफैम रिपोर्ट में, नीदरलैंड को 125 देशों की तुलना में सबसे पौष्टिक, भरपूर और स्वस्थ भोजन वाले देश का स्थान दिया गया था।
  • संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी की जाने वाली विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2013 में, नीदरलैंड को विश्व में चौथा सबसे खुशहाल देश घोषित किया गया था।
  • नीदरलैंड में शिक्षा 5 से 16 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों के लिए अनिवार्य है।
  • नीदरलैंड (हॉलैंड) का कृषि निर्यात मूल्य में यूरोपीय संघ में पहला और दुनिया भर में दूसरा स्थान है। नीदरलैंड केवल संयुक्त राज्य अमेरिका से पीछे है, जिसकी वर्ष 2014 में निर्यात कमाई 80.7 बिलियन यूरो थी।
  • नीदरलैंड में 20 राष्ट्रीय उद्यान, साथ ही साथ सैकड़ों जंगल और झील भी हैं।
  • केएलएम (Koninklijke Luchtvaartmaatschappij) डच राष्ट्रीय एयरलाइन, दुनिया की सबसे पुरानी राष्ट्रीय एयरलाइन है। इसकी स्थापना 1919 में हुई थी।
  • वर्ष 2017 में नीदरलैंड दुनिया में ट्यूलिप का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश था।
  • 25 अगस्त 1248 - नीदरलैंड में ओमेंस को शहर के अधिकार और किलेबंदी मिली, उट्रेच के आर्कबिशप ने शहर को स्थानीय डाकू बैरन द्वारा कम से कम दो बार छीने जाने के बाद।
  • 14 दिसम्बर 1287 - उत्तर पश्चिमी नीदरलैंड में सेंट लूसिया की बाढ़ के दौरान 50,000 से अधिक लोगों की मौत हुई।
  • 2 अक्टूबर 1470 - इंग्लैंड के राजा एडवर्ड चतुर्थ के साथ, रिचर्ड नेविल, वारविक के 16 वें अर्ल द्वारा आयोजित एक विद्रोह के बाद नीदरलैंड भागने के लिए मजबूर हो गए, हेनरी VI को इंग्लैंड के सिंहासन पर बहाल कर दिया गया।
  • 05 जून 1507 - इंग्लैंड और नीदरलैंड व्यापार समझौते पर सहमत हुए।
  • 5 अप्रैल 1566 - हैब्सबर्ग नीदरलैंड में रईसों की एक वाचा ने नीदरलैंड में स्पेनिश इनक्विजिशन को निलंबित करने के लिए एक याचिका याचिका के गवर्नर मार्गरेट को प्रस्तुत की।
  • 23 मई 1568 - नीदरलैंड ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। डच विद्रोह उत्तरी का सफल विद्रोह था, जो स्पेन के रोमन कैथोलिक राजा फिलिप द्वितीय के शासन के विरुद्ध निम्न देशों के बड़े पैमाने पर प्रोटेस्टेंट सात प्रांतों का था, जिन्हें बरगंडी के डिची जंक्शन से क्षेत्र (सत्रह प्रांत) विरासत में मिला था। दक्षिणी कैथोलिक प्रांत शुरू में विद्रोह में शामिल हो गए, लेकिन बाद में उन्हें स्पेन भेज दिया गया।
  • 20 अक्टूबर 1572 - स्पैनिश टेरिसोस के अस्सी साल के युद्ध-सैनिकों ने स्पेनिश नीदरलैंड में गोइज़ की घेराबंदी से छुटकारा पाने के लिए रात भर पानी में चलते हुए, उसके मुंह पर एकॉस्टेथ नदी स्कैलड को लहराया।
  • 8 फरवरी 1575 - लेडेन विश्वविद्यालय, नीदरलैंड का सबसे पुराना और सर्वोच्च स्थान पर स्थित विश्वविद्यालय, विलियम, प्रिंस ऑफ ऑरेंज द्वारा स्थापित किया गया था।
  • 9 नवम्बर 1576 - हैब्सबर्ग नीदरलैंड्स के प्रांतों ने गेन्ट के पासीफिकेशन पर हस्ताक्षर किए, विद्रोही प्रांतों हॉलैंड और जीलैंड के साथ शांति बनाने के लिए, और कब्जे वाले स्पेनिश को देश से बाहर निकालने के लिए एक गठबंधन बनाने के लिए भी।
  • 17 सितम्बर 1598 - नीदरलैंड के नाविकों ने मॉरीशस की खोज की।
Utrecht, Assen, Middelburg, Eindhoven, Haarlem, Groningen, Arnhem, The Hague, 's-Hertogenbosch, Leeuwarden, Maastricht, Zwolle, Amsterdam, Rotterdam, Lelystad,
Belgium [LM] , France [M] , Germany [LM] , Netherlands [LM] , Saint Kitts and Nevis [M] , United Kingdom [M] , United States of America [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 14 times.

« Previous
Next »