नॉर्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में नॉर्वे देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है नॉर्वे(Norway) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

नॉर्वे देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामनॉर्वे
देश की राजधानीओस्लो
देश की मुद्रानार्वेजियन क्रोन
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकEinar Gerhardsen, King Harald Fairhair

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

नॉर्वे देश का इतिहास

हाउस ऑफ ग्लुकसबर्ग का हेराल्ड वी नॉर्वे का वर्तमान राजा है। एर्ना सोलबर्ग 2013 से प्रधानमंत्री हैं जब उन्होंने जेन्स स्टोलटेनबर्ग की जगह ली थी। संवैधानिक राजतंत्र के साथ एक एकतरफा संप्रभु राज्य के रूप में, नॉर्वे ने 1814 के संविधान द्वारा निर्धारित संसद, कैबिनेट और सर्वोच्च न्यायालय के बीच राज्य शक्ति को विभाजित किया। राज्य 872 में कई क्षुद्र राज्यों के विलय के रूप में स्थापित किया गया था और 1,148 वर्षों से लगातार अस्तित्व में है। 1537 से 1814 तक, नॉर्वे डेनमार्क-नॉर्वे साम्राज्य का एक हिस्सा था, और 1814 से 1905 तक, यह स्वीडन के राज्य के साथ एक व्यक्तिगत संघ में था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान नॉर्वे तटस्थ था। अप्रैल 1940 तक नॉर्वे उदासीन रहा जब दूसरे विश्व युद्ध के अंत तक देश पर आक्रमण किया गया और जर्मनी द्वारा कब्जा कर लिया गया।

नॉर्वे देश का भूगोल

नॉर्वे के मुख्य क्षेत्र में स्कैंडिनेवियाई प्रायद्वीप का पश्चिमी और उत्तरी भाग शामिल है; जन मायेन के दूरस्थ द्वीप और स्वालबार्ड के द्वीपसमूह भी नॉर्वे के राज्य का हिस्सा हैं। अंटार्कटिक पीटर आई द्वीप और उप-अंटार्कटिक बाउवेट द्वीप आश्रित क्षेत्र हैं और इस तरह इसे राज्य का हिस्सा नहीं माना जाता है। नॉर्वे भी अंटार्कटिका के एक हिस्से का दावा करता है जिसे क्वीन मॅड लैंड के रूप में जाना जाता है। नॉर्वे के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से, पूरी तरह से अटलांटिक तूफान मोर्चों के संपर्क में हैं, अधिक वर्षा का अनुभव करते हैं और पूर्वी और सुदूर उत्तरी भागों की तुलना में अधिक गर्म सर्दियों होती है। तटीय पहाड़ों के पूर्व के क्षेत्रों में एक बारिश छाया में हैं, और पश्चिम की तुलना में कम बारिश और बर्फ के योग हैं। ओस्लो के आसपास के तराई क्षेत्रों में सबसे गर्म और सबसे गर्म ग्रीष्मकाल होता है, लेकिन सर्दियों में ठंडा मौसम और बर्फ भी होती है।

नॉर्वे देश की अर्थव्यवस्था

नॉर्वेजियन देशों (लक्ज़मबर्ग के बाद) और दुनिया में छठे-उच्चतम जीडीपी (पीपीपी) में प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति जीडीपी का सबसे ज्यादा आनंद नार्वे के लोग उठाते हैं। आज, नॉर्वे मौद्रिक मूल्य में दुनिया के दूसरे सबसे धनी देश के रूप में रैंक करता है, जिसमें किसी भी राष्ट्र का प्रति व्यक्ति सबसे बड़ा पूंजी आरक्षित है। नॉर्वे संयुक्त राष्ट्र, नाटो, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, यूरोप परिषद, अंटार्कटिक संधि, और नॉर्डिक परिषद, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र, विश्व व्यापार संगठन, और ओईसीडी और एक सदस्य का एक संस्थापक सदस्य भी है। शेंगेन क्षेत्र। इसके अलावा, नॉर्वेजियन भाषाएं डेनिश और स्वीडिश के साथ पारस्परिक समझदारी साझा करती हैं।

नॉर्वे देश की भाषा

नॉर्वे और Sámi नॉर्वे की दो आधिकारिक भाषाएँ हैं नॉर्थ जर्मेनिक नॉर्वेजियन भाषा के दो आधिकारिक लिखित रूप हैं, बोकमाएल और निनॉर्स्क। दोनों का उपयोग सार्वजनिक प्रशासन, स्कूलों, चर्चों और मीडिया में किया जाता है। बोकमाल लगभग 80-85% के बड़े बहुमत द्वारा लिखित भाषा है। लगभग 95% आबादी नॉर्वेजियन को अपनी पहली या मूल भाषा के रूप में बोलती है

नॉर्वे देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • नॉर्वे को आधिकारिक तौर पर नॉर्वे की राजशाही कहा जाता है, यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • नॉर्वे की सीमाएं पूर्व मे स्वीडन से और उत्तर मे कुछ क्षेत्र की सीमाए फ़िनलैण्ड और रूस से लगती है।
  • नॉर्वे का कुल क्षेत्रफल 385,203 वर्ग कि.मी. (148,728 वर्ग मील) है।
  • नॉर्वे की आधिकारिक भाषा नॉर्वेजियन है।
  • नॉर्वे की मुद्रा का नाम नार्वेजियन क्रोन है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में नॉर्वे की कुल जनसंख्या 52.35 लाख थी।
  • नॉर्वे में 17 मई का दिन राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1814 ईसवी में नॉर्वे का संविधान बना था।
  • नॉर्वे की संसद को स्टोरटिंग कहा जाता है, जिसके सदस्य हर 4 साल बाद चुने जाते हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी की जाने वाली विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2017 के अनुसार नॉर्वे विश्व का सबसे खुशहाल देश था।
  • लेर्डल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। जिसकी लम्बाई 15 मील (24.5 किमी) है।
  • नार्वेजियन आविष्कारक थोर बोरक्लुंड द्वारा साल 1925 में पनीर स्लाइसर का आविष्कार किया गया था।
  • यदि आपके पास नॉर्वे में एक टेलीविजन है, तो आपको 480.66 अमेरिकी डॉलर का वार्षिक लाइसेंस शुल्क देना होगा।
  • नॉर्वे सैल्मन (Salmon) का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है।
  • साल 1945 में नॉर्वे संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक राष्ट्रों में से एक था और पहले यूएन महासचिव नार्वे के विदेश मंत्री ट्रिगवे लाइ (Trygve Lie) थे।
  • नार्वेजियन मैराथन धावक ग्रेते वेटज़ (Grete Waitz) डेढ़ घंटे से भी कम समय में मैराथन चलाने वाली पहली महिला थीं।

नॉर्वे देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 20 सितम्बर 1066 - नॉर्वे के राजा हैराल्ड तृतीय और उनके इंग्लैंड के टॉस्टिग गोडविंसन ने यॉर्क, इंग्लैंड के पास फुलफोर्ड की लड़ाई में उत्तरी अर्लस एडविन और मोरकर को लड़ा और हराया।
  • 29 जून 1194 - Sverre को नॉर्वे के राजा का ताज पहनाया गया। Sverre Sigurdsson 1184 से 1202 तक नॉर्वे के राजा थे। उन्होंने स्वीडिश राजा एरिक IX की बेटी मारग्रेटा एरिकडॉस्टर से शादी की, जिनके द्वारा उनकी बेटी क्रिस्टीना स्वेर्सडॉटर थी।
  • 2 अक्टूबर 1263 - स्कॉटिश-नॉर्वेजियन युद्ध-नॉर्वे और स्कॉटलैंड की सेनाओं ने लार्स की लड़ाई में लड़ाई लड़ी, जो उत्तरी आयरशायर के लार्ग्स के वर्तमान शहर के पास एक अनिर्णायक सगाई थी।
  • 8 मार्च 1658 - उत्तरी युद्धों में विनाशकारी हार के बाद, डेनमार्क-नॉर्वे के राजा फ्रेडरिक तृतीय को शेष बचाने के लिए स्वीडन के लगभग आधे डेनिश क्षेत्र को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
  • 8 मार्च 1702 - डेनमार्क और नॉर्वे की राजकुमारी ऐनी विलियम III के बाद, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड की रानी बन गईं।
  • 08 जुलाई 1716 - ग्रेट नॉर्दर्न वॉर: डायनेक्लिन का युद्ध पीटर टेर्डेंकॉल्ड के नीचे एक डेनिश-नॉर्वेजियाई बल फंस गया और इस तरह से उसने स्वीडिश बल को हराया।
  • 3 जुलाई 1767 - नॉर्वे का सबसे पुराना समाचार पत्र Adresseavisen स्थापित किया गया था जो अभी भी प्रिंट में है। कागज को मूल रूप से एक वर्गीकृत प्रकाशन के रूप में स्थापित किया गया था। अखबार का नाम पहले भी कई बार बदला। स्थानीय रूप से इसे अक्सर आदित्य कहा जाता है।
  • 24 सितम्बर 1788 - 'थियेटर वार' तब शुरू हुई, जब डेनमार्क-नॉर्वे की सेना स्वीडन पर हमला किया था।
  • 2 अप्रैल 1801 - वाइस एडमिरलहोरियो नेल्सन के नेतृत्व में दूसरे गठबंधन-ब्रिटिश सेनाओं के युद्ध ने कोपेनहेगन के युद्ध में डानो-नॉर्वेजियन बेड़े को हराया।
  • 2 सितम्बर 1807 - ब्रिटिश रॉयल नेवी ने डैन-नॉर्वेजियन नौसेना पर कब्जा करने के लिए कोपेनहेगन के अपने बमबारी शुरू की।

नॉर्वे के आबादी वाले शहरों की सूची

Drammen, Namsos, Oslo, Skien, Kristiansand, Vossavangen, Tromso, Vadso, Alesund, Sandnes, Svolvaer, Haugesund, Finnsnes, Tonsberg, Moss, Bodo, Kirkenes, Arendal, Hamar, Rorvik, Gjovik, Bergen, Mo i Rana, Narvik, Leikanger, Lillehammer, Harstad, Molde, Stavanger, Trondheim, Alta, Baerum, Steinkjer, Hammerfest, Hermansverk, Sarpsborg,

नॉर्वे के 5 पड़ोसी देश

Denmark [M] , Finland [L] , Russia [LM] , Sweden [LM] , United Kingdom [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

नॉर्वे के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19362016लार्स रोर लंग्स्लेट / पुरुष / राजनीतिज्ञ / नॉर्वे
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मोज़ाम्बीक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं युगांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जॉर्डन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कतर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अल्बानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोंटेनेग्रो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क़ज़ाख़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं