पुर्तगाल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में पुर्तगाल देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है पुर्तगाल(Portugal) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

पुर्तगाल देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामपुर्तगाल
देश की राजधानीलिस्बन
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकD. Afonso Henriques

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पुर्तगाल देश का इतिहास

पुर्तगाली नाविक वास्को द गामा ने 1498 AD में भारत के समुद्री मार्ग की खोज की थी। सर्वप्रथम ग्लास का निर्माण इसी देश ने किया था। पुर्तगाल इबेरियन प्रायद्वीप पर सबसे पुराना राष्ट्र राज्य है और यूरोप में सबसे पुराना में से एक है, इसके क्षेत्र में लगातार प्रागैतिहासिक काल से लगातार बसे, आक्रमण और लड़ाई हुई है। प्री-सेल्टिक और सेल्टिक लोगों द्वारा बसे हुए, फोनीशियन-कार्टाजिनियन, प्राचीन यूनानियों द्वारा दौरा किया गया और रोमनों द्वारा शासित किया गया, जिनके बाद सुएबी और विज़िगॉथिक जर्मनिक लोगों के आक्रमण हुए। इबेरियन प्रायद्वीप के मुस्लिम विजय के बाद, इसका अधिकांश क्षेत्र अल-अंडालस का हिस्सा था। एक देश के रूप में पुर्तगाल की शुरुआत ईसाई पुनोनक्विस्टा के दौरान हुई थी। 868 में स्थापित, पुर्तगाल काउंटी ने साओ मामेडे (1128) की लड़ाई के बाद प्रमुखता प्राप्त की। पुर्तगाल के साम्राज्य को बाद में युद्ध की प्राचीनता (1139) के बाद घोषित किया गया था, और लियोन से स्वतंत्रता को ज़मोरा की संधि (1143) द्वारा मान्यता दी गई थी।

पुर्तगाल देश का भूगोल

पुर्तगाल के क्षेत्र में इबेरियन प्रायद्वीप (अधिकांश पुर्तगाली द्वारा महाद्वीप के रूप में संदर्भित) पर एक क्षेत्र और अटलांटिक महासागर में दो द्वीपसमूह मदीरा और अज़ोरेस के द्वीपसमूह शामिल हैं। मुख्य भूमि पुर्तगाल अपनी मुख्य नदी, टैगस से विभाजित होती है, जो स्पेन से बहती है और अटलांटिक में भागने से पहले, लिस्बन में टैगस एस्टेयूज में विस्थापित हो जाती है। उत्तरी परिदृश्य नदी की घाटियों द्वारा प्रेरित कई पठारों के साथ आंतरिक की ओर पहाड़ी है, जबकि दक्षिण, अल्गार्वे और अलेंटेज़ो क्षेत्रों सहित, मैदानी इलाकों की विशेषता है।

पुर्तगाल देश की अर्थव्यवस्था

पुर्तगाल एक विकसित और एक उच्च आय वाला देश है, जिसमें 2017 में EU28 औसत का 77% प्रति व्यक्ति जीडीपी (2012 में 75% से बढ़ रहा है) और 2016 में 0.843 का एचडीआई (41 वां उच्चतम) है। ओईसीडी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में पुर्तगाल की जीडीपी (पीपीपी) 32,554 डॉलर प्रति व्यक्ति थी। पुर्तगाल की राष्ट्रीय मुद्रा यूरो (€) है, जो पुर्तगाली Escudo की जगह लेती है, और देश यूरोज़ोन के मूल सदस्य राज्यों में से एक था। पुर्तगाल का केंद्रीय बैंक बैंको डी पुर्तगाल है, जो केंद्रीय बैंकों के यूरोपीय प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। अधिकांश उद्योग, व्यवसाय और वित्तीय संस्थान लिस्बन और पोर्टो महानगरीय क्षेत्रों में केंद्रित हैं - सेतुबल, एवेरो, ब्रागा, कोयम्बटूर और लीरिया जिले इन दो मुख्य क्षेत्रों के बाहर सबसे बड़े आर्थिक केंद्र हैं।

पुर्तगाल देश की भाषा

पुर्तगाली पुर्तगाल की आधिकारिक भाषा है। यह एक रोमांस भाषा है जो गैलिशियन-पुर्तगाली से ली गई है, जो अब गैलिशिया और उत्तरी पुर्तगाल में बोली जाती थी। गैलिशियन और पुर्तगाली संस्कृतियों के बीच अभी भी कई समानताएं हैं। गैलिशिया पुर्तगाली भाषा के देशों के समुदाय का एक परामर्शदाता पर्यवेक्षक है।

पुर्तगाल देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • पुर्तगाल को आधिकारिक तौर पर पुर्तगाली गणराज्य कहा जाता है यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • पुर्तगाल की स्थापना 1128 में हुई थी, जो इसे यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक है। पुर्तगाल का नाम अपने दूसरे सबसे बड़े शहर पोर्टो के नाम पर रखा गया है।
  • वर्ष 1974 में कार्नेशन क्रांति के बाद पुर्तगाल ने भाषण की स्वतंत्रता हासिल की।
  • पुर्तगाल का कुल क्षेत्रफल 92,212 वर्ग कि.मी. (35,603 वर्ग मील) है।
  • पुर्तगाल की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है।
  • पुर्तगाल की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में पुर्तगाल की कुल जनसंख्या 1.03 करोड़ थी।
  • साल 2001 में पुर्तगाल महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभ के साथ, सभी अवैध दवाओं के कब्जे और खपत को कम करने, उपचार और हानि में कमी पर ध्यान केंद्रित करने वाला दुनिया का पहला देश था।
  • पुर्तगाल में 15 यूनेस्को की विश्व विरासत साइटें हैं। (यह यूरोप में 8वें और दुनिया में 17 वें स्थान पर है।)
  • पुर्तगाली नाविक वास्को डी गामा (Vasco da Gama) ने 1498 AD में भारत के समुद्री मार्ग की खोज की थी।
  • लिस्बन में वास्को डी गामा पुल यूरोप में सबसे लंबा पुल है, जिसकी कुल लंबाई 17,185 मीटर है।
  • पुर्तगाल में स्थित ओसियन रिवाइवल अंडरवाटर पार्क पानी के नीचे बना दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम पार्क है।
  • साल 1290 में लिस्बन में स्थापित कोयंबरा विश्वविद्यालय पुर्तगाल का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है।
  • यूरोपीय संघ देशों में पुर्तगाल की प्रजनन दर सबसे कम है, साल 2014 में यहाँ 82,367 बच्चे पैदा हुए थे।
  • विश्व का सबसे बड़ा आमलेट बनाने का विश्व रिकॉर्ड पुर्तगाल के नाम है। पुर्तगाल ने साल 2012 में दुनिया का सबसे बड़ा आमलेट बनाया था जिसका वजन 6.466 टन था।

पुर्तगाल देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 25 जुलाई 1139 - प्रिंस एफोनसो हेनरिक्स ने पुर्तगाली सैनिकों को आउमेरिक की लड़ाई में अलमोरविद मूरों पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।
  • 25 अक्टूबर 1147 - पुर्तगाल के अफोंसो प्रथम के तहत रिकोनक्विस्टा-फोर्सेस ने दूसरे धर्मयुद्ध के दौरान कुछ ईसाई धर्मों में से एक में चार महीने की घेराबंदी के बाद लिस्बनफ्रॉम द माउर्स पर कब्जा कर लिया।
  • 13 जून 1373 - इंग्लैंड और पुर्तगाल के बीच एंग्लो-पुर्तगाली गठबंधन हुआ जो दुनिया में सबसे पुराना गठबंधन है जो अभी भी लागू है। इस गठबंधन ने दोनों देशों की सेवा की है। पूरे इतिहास में यह बहुत महत्वपूर्ण था, इबेरियन प्रायद्वीपीय युद्ध में यूनाइटेड किंगडम की भागीदारी को प्रभावित करना, नेपोलियन युद्धों में ब्रिटेन का प्रमुख भूमि योगदान और पुर्तगाल में एंग्लो-अमेरिकन बेस की स्थापना।
  • 09 मई 1386 - विश्व की प्राचीनतम संधियों में से एक पुर्तगाल और इंग्लैंड के बीच विंडसोर समझौता।
  • 4 सितम्बर 1479 - कैस्टिले के उत्तराधिकारी के अंत को समाप्त करने के लिए कैस्टिले और आरागॉन के कैथोलिक सम्राटों ने पुर्तगाल के अफोंसो वी और उनके बेटे, जॉन के साथ ट्रीटीओफ़ अलकोवस पर हस्ताक्षर किए।
  • 3 फरवरी 1488 - पुर्तगाली खोजकर्ता बार्टोलोमू डायस मोसेल खाड़ी में उतरे, केप ऑफ गुड होप और अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के आसपास जाने वाले पहले ज्ञात यूरोपीय बन गए।
  • 3 मई 1491 - कोंगो साम्राज्य के नकुवु नोन्जिंग को जोओ इबी पुर्तगाली मिशनरियों के रूप में बपतिस्मा दिया गया था।
  • 04 मई 1493 - पोप एलेक्जेंडर षष्ठम ने अमेरिका महाद्वीप को पुर्तगाल और स्पेन के बीच पोप एलेक्जेंडर षष्ठम ने अमेरिका महाद्वीप को दो देशों पुर्तगाल और स्पेन के बीच में बांटा था।।
  • 4 मई 1493 - पोप अलेक्जेंडर VI ने स्पेन के पुर्तगाल के बीच नई दुनिया को विभाजित करते हुए सीमांकन की एक पंक्ति स्थापित करते हुए, पोप बुल इंटर कोटेरा जारी किया।
  • 7 जून 1494 - आरागॉन के फर्डिनेंड द्वितीय और पुर्तगाल के जॉन द्वितीय ने टोर्टेसिलस की विशेषता पर हस्ताक्षर किए, अमेरिका और अफ्रीका को उनकेtwo देशों के बीच विभाजित किया।

पुर्तगाल के आबादी वाले शहरों की सूची

Braga, Horta, Ponta Delgada, Portimao, Evora, Aveiro, Leiria, Faro, Beja, Braganca, Castelo Branco, Guarda, Santarem, Lisbon, Viseu, Covilha, Funchal, Vila Real, Portalegre, Viana Do Castelo, Porto, Angra do Heroismo, Setubal, Coimbra,

पुर्तगाल के 2 पड़ोसी देश

Morocco [M] , Spain [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

पुर्तगाल के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19222010जोस सरमागो / पुरुष / लेखक / पुर्तगाल
19242017मारियो सोरेस / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पुर्तगाल

You just read: Country Portugal - COUNTRY FACTS Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *