रवांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में रवांडा देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है रवांडा(Rwanda) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

रवांडा देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामरवांडा
देश की राजधानीकिगाली
देश की मुद्रारवांडा फ्रैंक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 1, 1962

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

रवांडा देश का इतिहास

हंटर-इकट्ठा करने वालों ने इस क्षेत्र को स्टोन और आयरन युग में बसाया, बाद में बंटू लोगों ने इसका पालन किया। आबादी पहले कुलों में और फिर राज्यों में जमा हुई। अठारहवीं शताब्दी के मध्य से रवांडा राज्य का प्रभुत्व था, तुत्सी राजाओं ने सैन्य रूप से दूसरों पर विजय प्राप्त की 1916 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान बेल्जियम ने इस देश पर आक्रमण किया। दोनों यूरोपीय देशों ने राजाओं के माध्यम से शासन किया और तुत्सी नीति को लागू किया। 1959 में हुतु आबादी का विद्रोह हुआ। उन्होंने कई तुत्सी का नरसंहार किया और अंततः 1962 में एक स्वतंत्र, हुतु बहुल गणराज्य की स्थापना की।

रवांडा देश का भूगोल

26,338 वर्ग किलोमीटर (10,169 वर्ग मील) में, रवांडा दुनिया का 149 वां सबसे बड़ा देश है, और गाम्बिया, एस्वतिनी और जिबूती के बाद अफ्रीकी मुख्य भूमि पर चौथा सबसे छोटा देश है। यह बुरुंडी, हैती और अल्बानिया के आकार में तुलनीय है। पूरा देश ऊंचाई पर है: सबसे निचला बिंदु समुद्र तल से 950 मीटर (3,117 फीट) की ऊंचाई पर स्थित रसजी नदी है। रवांडा मध्य / पूर्वी अफ्रीका में स्थित है, और पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, उत्तर में युगांडा, उत्तर में तंजानिया और दक्षिण में बुरुंडी से घिरा है।

रवांडा देश की अर्थव्यवस्था

2019 में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2019 में $ 444 की तुलना में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) अनुमानित है, जो कि $ 416 के साथ है। प्रमुख निर्यात बाजारों में चीन, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। अर्थव्यवस्था का प्रबंधन रवांडा के केंद्रीय नेशनल बैंक द्वारा किया जाता है और मुद्रा रवांडा फ्रैंक है; दिसंबर 2019 में, विनिमय दर एक संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर के लिए 910 फ़्रैंक थी। रवांडा 2007 में पूर्वी अफ्रीकी समुदाय में शामिल हो गया, और पांच सदस्य राष्ट्रों के बीच मौद्रिक संघ के लिए एक योजना की पुष्टि की थी।

रवांडा देश की भाषा

देश की प्रमुख भाषा किन्नरवांडा है, जो लगभग सभी रवांडाओं द्वारा बोली जाती है। औपनिवेशिक युग के दौरान प्रमुख यूरोपीय भाषाएं जर्मन थीं, हालांकि इसे कभी पढ़ाया नहीं गया या व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया, और फिर फ्रांसीसी, जिसे 1916 से बेल्जियम द्वारा पेश किया गया था और 1962 में स्वतंत्रता के बाद एक आधिकारिक और व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा बनी रही। डच भी बोली जाती थी। 1990 के दशक में अंग्रेजी बोलने वाले रवांडन शरणार्थियों की वापसी ने देश की भाषाई विविधता में एक नया आयाम जोड़ा। किन्नरवांडा, अंग्रेजी, फ्रेंच और स्वाहिली सभी आधिकारिक भाषाएं हैं। किन्नरवांडा राष्ट्रीय भाषा है जबकि अंग्रेजी माध्यमिक और तृतीयक शिक्षा में शिक्षा का प्राथमिक माध्यम है।

रवांडा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • रवांडा आधिकारिक तौर पर रवांडा गणराज्य मध्य और पूर्वी अफ्रीका में एक संप्रभु राज्य है और अफ्रीकी मुख्य भूमि पर सबसे छोटे देशों में से एक है।
  • रवांडा की सीमाएं उत्तर में यूगांडा से, उत्तर-पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य से, दक्षिण में बुरुंडी से और पूर्व में तंज़ानिया से लगती है।
  • रवांडा को 1 जुलाई 1962 में बेल्जियम ने पूर्णतया स्वतंत्रता दे दी थी।
  • रवांडा का कुल क्षेत्रफल 26,338 वर्ग कि.मी. (10,169 वर्ग मील) है।
  • रवांडा की आधिकारिक भाषाएं फ़्रांसिसी, किन्यारवाण्डा, अंग्रेज़ी और स्वाहिली है।
  • रवांडा की मुद्रा का नाम रवांडा फ्रैंक है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में रवांडा की कुल जनसंख्या 1.19 करोड़ थी।
  • रवांडा में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • रवांडा की जलवायु मुख्य रूप समशीतोष्ण उष्णकटिबंधीय है जो सामान्य तापमान की तुलना में कम रहता हैं।
  • रवांडा में सबसे ऊंचा पर्वत माउंट करिसिंबी (Mount Karisimbi) है, जिसकी ऊंचाई 4,507 मीटर है।
  • रवांडा का राष्ट्रीय पशु तेंदुआ है।
  • रवांडा का राष्ट्रीय पक्षी शोएबिल (Shoebill ) है।

रवांडा देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 30 जून 1962 - रवांडा और बुरूंडी देश स्वतंत्र हुये।
  • 07 अप्रैल 1994 - रवांडा के राष्ट्रपति जुवेनल हेव्यारिमाना एवं बुरुंडी के राष्ट्रपति सिप्रियन न्तायमिटा का किगाली हवाई अड्डे पर राकेट हमले में निधन।
  • 7 अप्रैल 1994 - रवांडा नरसंहार शुरू हुआ, हत्या के कुछ ही घंटों बाद राष्ट्रपति जुवेनाइल हबरिमाना; अगले 100 दिनों में अनुमानित 500,000-1,000,000 रवांडा मारे गए।
  • 5 जून 2000 - किशनगनी में छह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ। किशनगनी कांगो की राजधानी है। युद्ध रवांडा और कांगो के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध के कारण शहर नष्ट हो गया। इसके परिणामस्वरूप रवांडा को जीत मिली। कांगो को हजार से अधिक हताहतों का सामना करना पड़ा।
  • 2 मार्च 2010 - फ्रांस में रवांडा के राष्ट्रपति जुवेनल हबैरीमना की विधवा अगाथे हाबरिमाना को गिरफ्तार किया गया है। उन पर 1994 के नरसंहार की योजना में मदद करने का आरोप लगाया गया है।
  • 14 जुलाई 2010 - आंद्रे कागवा, वरिष्ठ रवांडा विपक्षी राजनेता रवीसेका पाए गए हैं। उसके लापता होने की सूचना मिली थी। वह अपने सिर के साथ पाया गया लगभग बंद हो गया।

रवांडा के आबादी वाले शहरों की सूची

Gitarama, Ruhengeri, Kigali, Gisenyi, Butare, Byumba, Kibuye, Kibungo, Nyanza, Cyangugu, Gikongoro, Rwamagana,

रवांडा के 4 पड़ोसी देश

Burundi [L] , Democratic Republic of the Congo [L] , Tanzania [L] , Uganda [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

रवांडा के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19362016किगेली वी / पुरुष / शासक / रवांडा

You just read: Country Rwanda - AFRICA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *