युगांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में युगांडा देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है युगांडा(Uganda) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

युगांडा देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामयुगांडा
देश की राजधानीकम्पाला
देश की मुद्रायुगांडा शिलिंग
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनOctober 9, 1962

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

युगांडा देश का इतिहास

युगांडा का नाम बुगांडा राज्य से लिया गया है, जो राजधानी कंपाला सहित देश के दक्षिण के एक बड़े हिस्से को शामिल करता है। युगांडा के लोग 1,700 से 2,300 साल पहले तक शिकारी थे, जब बंटू बोलने वाली आबादी देश के दक्षिणी हिस्सों में चली गई थी। सन 1894 में इस क्षेत्र पर ब्रिटेन द्वारा एक रक्षक के रूप में शासन किया गया, जिसने पूरे क्षेत्र में प्रशासनिक कानून स्थापित किया। युगांडा ने यूके से 9 अक्टूबर 1962 को स्वतंत्रता प्राप्त की। तब से यह अवधि हिंसक संघर्षों के रूप में चिह्नित की गई है, जिसमें ईदी अमीन के नेतृत्व में आठ साल की सैन्य तानाशाही शामिल है। इसके अतिरिक्त, जोसेफ कोनी के नेतृत्व में उत्तरी क्षेत्र में लॉर्ड्स रेजिस्टेंस आर्मी के खिलाफ एक लंबा गृहयुद्ध, सैकड़ों हजारों हताहतों का कारण बना।

युगांडा देश का भूगोल

युगांडा देश पूर्वी अफ्रीकी पठार पर स्थित है, यह समुद्र तल से लगभग 1,100 मीटर (3,609 फीट) की दूरी पर है, उत्तर की ओर सूडानी मैदान तक बहुत दूरी तक फैला हुआ है। कुछ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन अफ्रीका के ग्रेटर हॉर्न के हिस्से के रूप में केन्या को वर्गीकृत करते हैं देश के दक्षिण में से अधिकांश दुनिया की सबसे बड़ी झीलों में से एक से प्रभावित है, विक्टोरिया झील, जिसमें कई द्वीप शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण शहर दक्षिण में स्थित हैं, इस झील के पास, राजधानी कंपाला और पास के शहर एन्तेबे हैं।

युगांडा देश की अर्थव्यवस्था

युगांडा का केंद्रीय बैंक "बैंक ऑफ युगांडा" है देश लगातार आर्थिक विकास का सामना कर रहा है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में, युगांडा ने वास्तविक रूप में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 4.6 प्रतिशत और कम से कम 11.6 प्रतिशत दर्ज की थी। यह वित्तीय वर्ष 2014-15 में 5.0 प्रतिशत वास्तविक वृद्धि की तुलना करता है। देश में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस दोनों के बड़े पैमाने पर भंडार हैं। जबकि 1986 में कृषि का 56 प्रतिशत अर्थव्यवस्था में मुख्य निर्यात के रूप में कॉफी के साथ था, अब इसे सेवा क्षेत्र ने पीछे छोड़ दिया है, जो 2007 में जीडीपी के 52 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार था। युगांडा में 35 हवाई अड्डे हैं। वाणिज्यिक एयरलाइन चार हवाई अड्डों में से अनुसूचित यात्री सेवाओं का संचालन करती हैं। युगांडा में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, एन्तेबे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो कंपाला से 25 मील (40 किमी) दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। 2017 में हवाई अड्डे के यातायात ने 1.53 मिलियन यात्रियों को मारा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 8% अधिक है। एक दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, होइमा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, वर्तमान में निर्माणाधीन है।

युगांडा देश की भाषा

अफ्रीकी ग्रेट लेक्स क्षेत्र में स्वाहिली, व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भाषा को 2005 में देश की दूसरी आधिकारिक राष्ट्रीय भाषा के रूप में अनुमोदित किया गया था। 2005 में संविधान में संशोधन होने तक अंग्रेजी एकमात्र आधिकारिक भाषा थी। हालांकि स्वाहिली को बंटू-भाषी ने पसंद नहीं किया है। देश के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम की आबादी, यह उत्तरी क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भाषा है। यह पुलिस और सैन्य बलों में भी व्यापक रूप से उपयोग में लाई जाती है।

युगांडा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • युगांडा को आधिकारिक तौर पर युगांडा गणराज्य कहा जाता है जो अफ्रीका के पूर्व में स्थित एक लैंडलाक देश है।
  • युगांडा की सीमाएं उत्तर में सूडान से, दक्षिण पश्चिम में रवांडा और तंजानिया से, पूर्व में केन्या और पश्चिम में कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य से लगती है।
  • युगांडा में मोटरसाइकिलों को टैक्सियों के रूप में उपयोग किया जाता है, जिसे स्थानीय रूप से "बोडा-बोडा" के नाम से जाना जाता है।
  • युगांडा ने 9 मार्च 1956 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • युगांडा का कुल क्षेत्रफल 241,038 वर्ग कि.मी. (93,065 वर्ग मील) है।
  • युगांडा की आधिकारिक भाषाएं अंग्रेजी और स्वाहिली है।
  • युगांडा की मुद्रा का नाम युगांडा शिलिंग है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में युगांडा की कुल जनसंख्या 4.15 करोड़ थी।
  • युगांडा में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई हैं।
  • युगांडा में सबसे महत्वपूर्ण जातीय समूह बगंडा और अकोहली है।
  • युगांडा की उष्णकटिबंधीय है, जिसमें तापमान 21-25 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
  • युगांडा का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट स्टेनली (Mount Stanley) है, जिसकी ऊंचाई 5,109 मीटर है।
  • युगांडा की सबसे लंबी नदी सफेद नील नदी (White Nile River) है, जिसकी लंबाई 3,700 कि.मी है।
  • युगांडा की सबसे बड़ी झील "लेक विक्टोरिया" (Lake Victoria) है जो 68,800 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • युगांडा का राष्ट्रीय पकवान मातूके (Matooke) है।

युगांडा देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 03 जून 1886 - युगांडा के नमगोंगो में 24 ईसाइयों को जिंदा जला दिया गया।
  • 26 दिसम्बर 1890 - युगांडा के राजा मवाँगा पूर्वी अफ्रीका कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।
  • 18 जून 1894 - सबसे पहले रोसेबेर्री युगांडा एक ब्रिटिश संरक्षण घोषित किया गया।
  • 09 सितम्बर 1967 - युगांडा ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की।
  • 25 जनवरी 1971 - युगांडा में आठ साल के सैन्य शासन की शुरुआत करते हुए, राष्ट्रपति मिल्टन ओबोटे से एक सैन्य तख्तापलट में ईदी अमीन दादा ने सत्ता पर कब्जा कर लिया।
  • 4 जुलाई 1976 - इजरायल के रक्षा बलों ने एयर फ्रांस फ्लाइट 139 पर अपहर्ताओं द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने के लिए युगांडा के एंटेबे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर छापा मारा।
  • 16 फरवरी 1977 - युगांडा के चर्च के आर्कबिशप जनानी लुवुम, ईदी अमीन के शासन के खिलाफ एक अग्रणी, को अगले दिन राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
  • 11 अप्रैल 1979 - युगांडा-तंजानिया युद्ध-युगांडा नेशनल लिबरेशन आर्मी और तंजानियाई सेनाओं ने युगांडा के राष्ट्रपति ईदी अमीन टोफली को मजबूर करते हुए कंपाला पर कब्जा कर लिया।
  • 17 मार्च 2000 - युगांडा के संप्रदाय के 700 से अधिक अनुयायियों के लिए एक आग में जहर और हत्याओं और हत्याओं की एक श्रृंखला में भगवान की दस आज्ञाओं की बहाली के लिए आंदोलन, या तो पंथ आत्महत्या या अपने नेताओं द्वारा एक सामूहिक हत्या का माना जाता है।
  • 24 दिसम्बर 2008 - युगांडा के विद्रोही समूह लॉर्ड्स रेजिस्टेंस आर्मी, हौट-उले जिला, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक द कांगो के कई गांवों पर हमले शुरू कर दिए, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 400 मौतें और कई अत्याचार हुए।

युगांडा के आबादी वाले शहरों की सूची

Katakwi, Mbarara, Masindi-Port, Bombo, Nakasongola, Kasese, Masaka, Kitgum, Kibale, Kalangala, Busia, Iganga, Kabale, Fort Portal, Mityana, Mbale, Moroto, Adjumani, Kaberamaido, Masindi, Pallisa, Nebbi, Jinja, Arua, Moyo, Kayunga, Katwe, Mubende, Pakwach, Entebbe, Ntungamo, Tororo, Gulu, Kiboga, Kampala, Sironko, Lira, Kumi, Kisoro, Kamuli, Kaabong, Mpigi, Soroti, Bugiri, Hoima, Nakapiripirit, Kyenjojo, Sembabule, Kamwenge, Wakiso, Rakai, Isingiro, Zombo, Luwero, Kotido, Buikwe, Lamwo, Agago, Napak, Luuka Town, Otuke, Alebtong, Amuria, Kole, Oyam, Abim, Binyin, Bulambuli, Bududa, Amudat, Bukwa, Kapchorwa, Rubirizi, Mitoma, Ntoroko, Kanoni, Kibingo, Nakaseke, Ibanda, Namayingo, Bukomansimbi, Kalungu, Kiruhura, Lyantonde, Buyende, Ngora, Kibuku, Buhweju, Bukedea, Koboko, Maracha, Yumbe, Bulisa, Kiryandongo, Nwoya, Amuru, Pader, Mayuge, Bundibugyo, Manafwa,

युगांडा के 5 पड़ोसी देश

Democratic Republic of the Congo [L] , Kenya [L] , Rwanda [L] , South Sudan [L] , Tanzania [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सऊदी अरब देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ग्रीस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नॉर्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं किर्गिज़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिंगापुर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं