वर्ष 2000 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 21वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 2000, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2000 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 2000 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 2000 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 नवम्बरछत्तीसगढ राज्य का गठन हुआ।
01 अगस्तईरान में पहली बार महिलाओ को भी मदरसों में इमाम बनाने का अधिकार दिया।
01 फरवरी न्यू मैक्सिको की लॉस एलेम्स राष्ट्रीय प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों ने एड्ज़ के जीवाणुओं की उत्पत्ति का पता लगाने की घोषणा की। वैज्ञानिकों के अनुसार इन रोगाणुओं की उत्पत्ति 1930 ईसवी के आस-पास हुई।
01 मार्चमोहम्मद अहमद अल गयूम के स्थान पर मुबारक अल शामेख लीबिया के नये प्रधानमंत्री नियुक्त।
03 अगस्तब्रिटेन की 'क्वीन मदर' द्वारा अपनी 100वीं वर्षगांठ मनायी गई।
04 सितम्बरश्रीलंका के उत्तरी जाफना के बाहरी सीमाओं पर श्रीलंका सेना तथा मुक्ति चीते के बीच हुए संघर्ष में 316 लोग मारे गये।
04 अक्टूबरचांग चून शियुंग ताइवान के नये प्रधानमंत्री बने।
04 मईइंडोनेशिया के बांगगई शहर में भूकंप से 54 लोग मारे गए।
05 दिसम्बरअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति चुनाव में जार्ज बुश के पक्ष में फैसला दिया।
05 जूनपहली सबसे छोटी फिल्म "405 द मूवी" को इंटरनेट पर जारी किया गया।
06 अक्टूबरयूगोस्लाविया में रक्तहीन जनक्रान्ति के बीच राष्ट्रपति मिलोसेविच देश छोड़कर भागे, विपक्षी नेता कोस्तुनिका ने स्वयं को राष्ट्रपति घोषित किया।
06 फरवरीतारा हेलोनन फिनलैंड के पहली महिला अध्यक्ष चुनी गयी।
07 अक्टूबरजापान में मानव क्लोनिंग दंडनीय अपराध घोषित हुआ।
07 अप्रैलब्राजील से विश्व के सबसे छोटे अख़बार 'योर आनर' का प्रकाशन प्रारम्भ।
08 अक्टूबरवोजोस्लाव कोस्तुनिका यूगोस्लाविया के राष्ट्रपति बने।
08 सितम्बरसंयुक्त राष्ट्र का मिलेनियम घोषणापत्र न्यूयॉर्क में बनाया गया।
1 अगस्तन्यायाधीश जे। कैल्विट क्लार्क जूनियर ने अपनी एकजुटता पर फैसला सुनाया कि आर। एम। यूट्स। टाइटैनिक कंपनी, जिसके टाइटैनिक पर वसूली के दावे थे, को डूबते हुए जहाज में काटने और कलाकृतियों को लूटने से मना किया गया था। निस्तारण संगठन स्पष्ट रूप से $ 300 मिलियन मूल्य के खोए हुए हीरे की तलाश में था, और प्रसिद्ध जहाज आपदा के माध्यम से कोयले की मात्रा का कारोबार किया था।
10 जुलाईEADS का गठन किया गया था। EADS का अर्थ यूरोपीय एरोनॉटिकल डिफेंस एंड स्पेस कंपनी है। इसे एयरबस ग्रुप नाम दिया गया था। इसका गठन डेमलर क्रिसलर एयरोस्पेस एजी (डीएएसए), कॉन्स्ट्रुकेनस एरोनॉटिकस एसए (सीएएसए) और एरोस्पेटियल-मट्रा के विलय के बाद किया गया था।
10 सितम्बरअंतरिक्ष यान अटलांटिस जो 7 सितंबर को 5 अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों और 2 सोवियत कॉस्मोनॉट्स के साथ नष्ट हो गया था, अपने पहले लंबे समय तक रहने वाले प्रवासियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ उतरा है, जो नवंबर की शुरुआत में आने वाला है।
10 सितम्बरऑपरेशन बारास ने छह हफ्तों तक बंदी बनाए गए छह ब्रिटिश सैनिकों को सफलतापूर्वक मुक्त किया और सिएरा लियोन गृह युद्ध के अंत में योगदान दिया।
11 नवम्बरकपहून, ऑस्ट्रिया स्थित एल्पाइन सुरंग में एक केबल कार में आग लगने से 155 की मौत हुई।
11 अक्टूबरएक बड़ी पर्यावरणीय आपदा तब होती है जब इंगेज, केंटुकी के पास मिसिसिपी नदी में 300 से अधिक गैलन काली कीचड़ निकलती है, जिसके परिणामस्वरूप एक ऊर्जा कंपनी के बांध के ढहने से लाखों मछलियां मर जाती हैं और सफाई के लिए लगभग 78 मिलियन डॉलर खर्च होते हैं। ।
12 अक्टूबरअंतरिक्ष यान ‘डिस्कवरी’ का फ्लोरिडा से प्रक्षेपण हुआ।
12 अगस्तऑस्कर वर्ग की पनडुब्बी K-141 Kursk की रूसी Navyexploded और एक सैन्य अभ्यास के दौरान Barents सागर में डूब गई।
12 सितम्बरअमेरिकी डॉलर देर से कारोबार में पाउंड स्टर्लिंग और यूरो के मुकाबले डॉलर के उच्च स्तर के साथ अपने मजबूत रन को जारी रखता है।
12 अक्टूबरदो आत्मघाती हमलावरों ने अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक यूएसएस पर हमला किया। संभवतः यह यमन के अदन में लंगर में था, जिसमें उसके चालक दल के 17 सदस्यों की मौत हो गई, जबकि 39 अन्य घायल हो गए।
13 जुलाईअमेरिका और वियतनाम ने बड़े व्यापार अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।
13 फरवरीयूएस फीमेल फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप और साथ ही यूएस मेल फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप 2000 में आयोजित की गई थी।
13 मईएनस्किडे, नीदरलैंड में एक आतिशबाजी कारखाने में विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 22 मौतें हुईं और लगभग € 450 मिलियन की क्षति हुई।
14 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पाक समेत 22 देशों में अपने दूतावास बंद किये।
14 अप्रैलरूस की संसद ने संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच 'स्टार्ट-2' परमाणु शस्त्र कटौती संधि का अनुमोदन किया।
15 दिसम्बरडिज्नी के स्वर्ग पियर होटल डिज़नलैंड रिज़ॉर्ट में खोला गया।
16 जूनइज़राइल अपने जारी होने के 22 साल बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 425 'का अनुपालन करता है, जो इज़राइल को लेबनान से पूरी तरह से वापस लेने का आह्वान करता है। इसराइल ऐसा करता है, विवादित शीबा खेतों को छोड़कर। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 42 ने लेबनान से अपनी सेना को तुरंत वापस लेने के लिए इजरायल का आह्वान किया और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल की स्थापना की।
17 अप्रैलतुआंकू सैयद सिराजुद्दीन पर्लिस के राजा बने।
17 नवम्बरअलबर्टो फुजिमोरी को पेरू के राष्ट्रपति के पद से हटाया गया।
17 मार्चयुगांडा के संप्रदाय के 700 से अधिक अनुयायियों के लिए एक आग में जहर और हत्याओं और हत्याओं की एक श्रृंखला में भगवान की दस आज्ञाओं की बहाली के लिए आंदोलन, या तो पंथ आत्महत्या या अपने नेताओं द्वारा एक सामूहिक हत्या का माना जाता है।
18 मार्चउगांडा में प्रलय दिवस सम्प्रदाय के 230 सदस्यों ने आत्मदाह किया।
18 जुलाईएलेक्स साल्मॉन्ट ने स्कॉटिश नेशनल पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा दिया।
2 जुलाईमैक्सिकन आम चुनाव में, विसेंट फॉक्स 71 साल में एक विरोधी पार्टी से मैक्सिको के पहले राष्ट्रपति को दांव पर लगाने के लिए चुना गया था।
2 नवम्बरएक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और दो रूसी कॉस्मोनॉट्स ने खुद को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चार महीने तक रहने के लिए तैयार किया है, जिससे वे ऐसा करने वाले पहले लोग बन गए हैं।
21 मार्चगिरिजा प्रसाद कोइराला नेपाल के नये प्रधानमंत्री नियुक्त।
22 जुलाईएरिजोना विश्वविद्यालय के खलोलविदों ने बृहस्पति के 17वें प्राकृतिक उपग्रह की खोज की।
22 अप्रैलएक पूर्ववर्ती छापे में, यूएस इमिग्रेशन एंड नेचुरलाइज़ेशन सर्विस एजेंटों ने मियामी, फ्लोरिडा में अपने रिश्तेदारों के घर से छह वर्षीय एलियन गोंजालेज को जब्त कर लिया और उसे अपने क्यूबा के पिता को लौटा दिया।
23 अगस्तकेन्या के मोरेन्डट शहर में जॉन एन्थनी कैसर की (रोमन कैथोलिक पादरी थे) हत्या कर दी गई।
23 फरवरी42 वें ग्रैमी अवार्ड्स, सैन्टाना, सारा मैक्लाक्लन और स्टिंग ने प्रमुख पुरस्कार जीते।
23 अप्रैलबहमिन की खाड़ी में वायुसेना की उड़ान 72 दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में 124 लोगों की मौत।
23 जुलाई129 वाँ ब्रिटिश गोल्फ ओपन: रॉयल लिथम में।
24 जनवरीचुनावों में दलितों का आरक्षण 10 वर्ष तक बढ़ाने के लिए संविधान के 79वें संशोधन को राष्ट्रपति की मंजूरी ​मिली।
24 मईविश्व कछुआ दिवस, अमेरिकी कछुआ बचाव द्वारा प्रायोजित है, कछुओं और कछुओं के बारे में ध्यान आकर्षित करना, और उनके लिए सम्मान और सम्मान बढ़ाना, और उन्हें जीवित और पनपने में मदद करने के लिए मानवीय कार्रवाई को प्रोत्साहित करना है। कछुए के रूप में तैयार होने से या हरे गर्मियों के कपड़े पहनने से, राजमार्गों पर पकड़े गए कछुओं को बचाने के लिए, अनुसंधान गतिविधियों के लिए, कछुए दिवस को दुनिया भर में मनाया जाता है।
25 जुलाईएयर फ्रांस का कॉनकॉर्ड विमान उड़ान भरने के दो मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें 113 लोगों की मौत हुई।
25 अक्टूबरअंतरिक्ष यान डिस्कवरी 13 दिन के अभियान के बाद सकुशल धरती पर वापस लौटा।
25 मईइजरायल के सैनिक 22 साल के कब्जे के बाद दक्षिणी लेबनान से हट गए। दक्षिणी लेबनान पर इजरायल का कब्जा तब हुआ जब 1982 के लेबनान युद्ध के दौरान इजरायल ने लेबनान के हिस्सों पर नियंत्रण कर लिया। इज़राइल ने लेबनान को छोड़ दिया लेकिन दक्षिण लेबनान सुरक्षा बेल्ट के रूप में जाना जाने वाले सीमा क्षेत्र के आंशिक नियंत्रण में रहा, 2000 तक दक्षिण लेबनान सेना के साथ समन्वय में रहा। सुरक्षा बेल्ट के लिए इज़राइल का घोषित उद्देश्य अपने उत्तरी सीमावर्ती शहरों को अलग करने वाला एक स्थान बनाना था। लेबनान में रहने वाले आतंकवादी।
25 दिसम्बररूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कानून में एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए, जिसमें रूस के एक नए राष्ट्रगान की स्थापना की गई, सोवियत संघ के गान से संगीतबद्ध किया गया जिसे एलेक्ज़ेंडर वासिलीविच एलेक्ज़ेंड्रोव ने लिखा था।
26 जूनअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल द्वारा बांग्लादेश को टेस्ट का दर्जा दिया गया।
26 मार्चव्लादिमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति चुने गए।
26 मार्चबिल क्रिस्टल ने 72 वें अकादमी पुरस्कार ऑस्कर समारोह की मेजबानी की। अमेरिकन ब्यूटी ने सर्वश्रेष्ठ चित्र जीता, केविन स्पेसी और हिलेरी स्वंक ने मुख्य अभिनय पुरस्कार जीते।
26 अक्टूबरलॉरेंट गागबो कॉटे डी-इवियर्सन के पहले राष्ट्रपति बने रॉबर्ट गुए को 1999 के इवोरियन कूप्डैट के दौरान सत्ता से बाहर कर दिया गया था।
27 दिसम्बरआस्ट्रेलिया में विवाह पूर्व संबंधों को क़ानूनी मान्यता।
27 अक्टूबरहेनरी मैक्लिश स्कॉटलैंड के पहले मंत्री बने।
27 अगस्तमॉस्को के ओस्टैंकिनो टॉवर में आग लग गई, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और शहर के चारों ओर टेलीविजन और रेडियो सिग्नल खराब हो गए।
29 जनवरीमोजाम्बिक में बाढ़ में लगभग 700 लोग मारे गए।
29 फरवरीमोजाम्बिक में बाढ़ में लगभग 700 लोग मारे गए।
3 मईजियो कोचिंग का खेल तब पैदा हुआ जब पोर्टलैंड, ओरेगन, अमेरिका के बाहर एकांत के समन्वय यूसेनेट समूह में तैनात थे।
30 जूनअमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अमेरिका में डिजिटल हस्ताक्षर को कानूनी मान्यता दी।
30 जुलाईतीन बार लगातार फ्रांस का भ्रमण करने वाले लांस अर्मस्ट्रांग पहले अमेरिकी बनें।
30 जनवरीकोटे डी आइवर के पास केन्या एयरवेज की उड़ान 431 दुर्घटना में 170 की मौत हो गई और दुर्घटना का कारण उड़ान में यांत्रिक समस्याएं थीं।
30 जनवरीकेन्या एयरवेज की फ्लाइट 431 टेकऑफ के तुरंत बाद कोटे डी आइवर के पास प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे बोर्ड पर 169 लोग मारे गए।
30 दिसम्बरमेट्रो मनीला के आसपास कुछ घंटों के अंतराल में मेट्रो मनीला में बम विस्फोट हुआ, जिसमें 22 लोग मारे गए और 100 अन्य घायल हो गए।
31 जुलाईलोकसभा ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण विधेयक पास किया।
31 जनवरीअलास्का एयरलाइंस की उड़ान 261 कैलिफोर्निया, प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, 88 की लोगो की मौत हुई।
4 मईकेन लिविंगस्टोन ने लंदन के पहले मेयर के रूप में पदभार संभाला।
5 फरवरीद्वितीय चेचन युद्ध-जैसा कि ग्रोज़नी का युद्ध निकट आया, रूसी सेनाओं ने संक्षेप में शहर के नोवेए एल्डी उपनगर में कम से कम 60 नागरिकों को मार डाला।
5 मईमंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र और शनि ग्रह 5 मई, 2000 को सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के संयोजन में दिखाई दिए, जो कि खगोलीय इतिहास में एक दुर्लभ घटना थी जो 6,000 साल पहले हुई थी।
5 जूनकिशनगनी में छह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ। किशनगनी कांगो की राजधानी है। युद्ध रवांडा और कांगो के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध के कारण शहर नष्ट हो गया। इसके परिणामस्वरूप रवांडा को जीत मिली। कांगो को हजार से अधिक हताहतों का सामना करना पड़ा।
5 अक्टूबरसर्बियाई इंजीनियरिंग वाहन ऑपरेटर लजुबिसव vehicleओकिक ने बुलडोजर क्रांति के रूप में एक विरोधाभास के रूप में एक सर्किल लोडर के साथ सर्बिया के रेडियो टेलीविजन को टक्कर दी, जिससे दो दिन बाद स्लोबोदान मिलोसेविच का जन्म हुआ।
6 फरवरीद्वितीय चेचन युद्ध: रूस ने चेचन्या की राजधानी ग्रोज़नी पर कब्जा कर लिया, जिससे अलगाववादी चेचन सरकार निर्वासित हो गई।
6 सितम्बरमिलेनियम शिखर सम्मेलन, 21 वीं सदी के मोड़ पर संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर चर्चा के लिए विश्व नेताओं की एक बैठक, न्यूयॉर्क शहर में खोली गई।
6 सितम्बरमिलेनियम शिखर सम्मेलन, 21 वीं सदी की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र की भूमिका का निर्वहन करने के लिए विश्व नेताओं की एक बैठक, न्यूयॉर्क शहर का उद्घाटन।
6 अक्टूबरअर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडो डे ला रूआ के प्रशासन में भ्रष्टाचार की घोषणा करते हुए और सीनेट में, उप राष्ट्रपति कार्लोस अल्वारेज ने अपने कार्यालय से इस्तीफा दे दिया।
7 जूनसंयुक्त राष्ट्र ने इजरायल और लेबनान के बीच सीमाओं की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इन दोनों राष्ट्रों के बीच सीमा को परिभाषित करने के लिए नीली रेखा का उपयोग किया गया था। दोनों राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए निर्णय से सहमत थे।
7 अक्टूबरइंग्लैंड के पुराने वेम्बली स्टेडियम में अपना अंतिम मैच खेलने से पहले उसे ध्वस्त कर दिया गया। मैच पुराने प्रतिद्वंद्वियों इंग्लैंड और पश्चिम जर्मनी के बीच हो रहा है।
7 नवम्बरहिलेरी क्लिंटन को सीनेटर के रूप में चुना गया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सार्वजनिक पद जीतने वाली पहली महिला बनीं।

भारत इतिहास में वर्ष 2000 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 सितम्बरभारत के पडोसी देश चीन ने तिब्बत होते हुए नेपाल जाने वाले अपने एकमात्र रास्ते को बंद कर दिया था।
01 अगस्तअली सरदार जाफ़री प्रसिद्ध शायर जिनको ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
03 नवम्बरभारत सरकार द्वारा डायरेक्ट टू होम प्रसारण सेवा सभी के लिए शुरू की गई।
03 फरवरी सुविख्यात तबला वादक अल्ला रक्खा खां का निधन हुआ।
06 नवम्बरज्योति बसु ने लगातार 23 वर्षों तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहने के बाद पद छोडा।
06 अप्रैलकराची की एक अदालत ने आतंकवाद व विमान अपहरण के मामले में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ़ को उम्र क़ैद की सज़ा सुनायी।
08 मईभारतीय मूल के 69 वर्षीय लार्ड स्वराजपाल ब्रिटेन के चौथे सबसे बड़े विश्व विद्यालय ब्रिटिश यूनिवर्सिटी के कुलपति नियुक्त।
09 नवम्बरउत्तर प्रदेश से पृथक कर उत्तराखंड को एक नया राज्य बनाया गया।
10 अप्रैलपाकिस्तान को निर्गुट संगठन से निकालने का भारत का प्रस्ताव गुटनिरपेक्ष देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में मंजूर।
11 मईजनसंख्या घड़ी के मुताबिक भारत की जनसंख्या एक अरब पहुंची। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में जन्मी 'आस्था' भारत का एक अरबवाँ बच्चा बना।
13 मईलारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता।
13 सितम्बरभारत के शीर्ष शतरंज खिलाडी विश्वनाथन आनंद ने शेनयांन में पहला फिडे शतरंज विश्व कप जीता।
13 दिसम्बरभारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विजय सैमुअल हजारे ‘कैस्ट्रॉल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' पाने वाले पहले व्यक्ति बने।
15 नवम्बरझारखंड भारत का 28वां राज्य बना।
15 फरवरी प्रसिद्ध फिल्म निर्माता निर्देशक बी.आर. चोपड़ा को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया गया।
21 सितम्बरभारत एवं ब्रिटेन के बीच बेहतर संबंध के लिए लिबरल डेमोक्रेटिक फ्रेंड्स इंडिया सोसायटी की स्थापना हुई।
23 दिसम्बरपश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता का नाम आधिकारिक तौर बदलकर कोलकाता किया गया।
24 जुलाईएस. विजयलक्ष्मी शतरंज की पहली महिला ग्रैंडमास्टर बनीं।
24 दिसम्बरप्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद विश्व चैंपियन बने।
25 फरवरी रूस की निचली संसद ड्यूमा द्वारा भारत के साथ द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि का अनुमोदन।
30 नवम्बरप्रियंका चोपडा मिस वर्ल्ड बनी।
30 जूनलद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद जम्मू-कश्मीर से अलग होने के लिए एक प्रस्ताव अपनाता है। लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद अधिनियम 1995 के तहत परिषद बनाया गया था, लेह जिले को जम्मू और कश्मीर के बाकी हिस्सों के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के कारण लेह जिले को एक नया भारतीय केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग के बाद।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 2000 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
23 अक्टूबरज़ायरा वसीम / महिला / अभिनेत्री / भारत
09 जनवरीहिमा दास / महिला / खिलाड़ी / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 2000 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
31 जनवरीके एन सिंह / पुरुष / अभिनेता / भारत
11 अगस्तपी जयराज / पुरुष / अभिनेता / भारत
09 मार्चऊषा किरण / महिला / अभिनेत्री / भारत
12 जनवरीवी. आर. नेदुनचेझियान / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
08 दिसम्बरसचिन्द्र लाल सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
08 अगस्तएस. निजलिंगप्पा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
12 दिसम्बरजे. एच. पटेल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
30 मईडॉ. रामविलास शर्मा / पुरुष / लेखक / भारत

📊 This topic has been read 63 times.

« Previous
Next »