तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में तंजानिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है तंजानिया(Tanzania) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

तंजानिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामतंजानिया
देश की राजधानीडोडोमा और दार एस सलाम
देश की मुद्रातंजानियाई शिलिंग
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनApril 26, 1964
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकJulius Nyerere

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

तंजानिया देश का इतिहास

तंजानिया में कई महत्वपूर्ण होमिनिड जीवाश्म (hominid fossils) पाए गए जिसमे 6 मिलियनवर्ष पुराना प्लियोसीन होमिनिड जीवाश्म (Pliocene hominid fossils)हैं, जैसे कि 6 मिलियनवर्ष पुराना प्लियोसीन होमिनिड जीवाश्म (Pliocene hominid fossils) है। जीनस ऑस्ट्रलोपिथेकस (Australopithecus) 4 से 2 मिलियन साल पहले पूरे अफ्रीका में थे; और पुरानी होमो के अवशेष ओल्डुदाई झील के पास पाए गए हैं। इससे पता चलता है की, यहाँ के मानव का इतिहास 1.8 मिलियन साल पुराना है।

यहाँ कभी पूर्वी कुशिटिक लोग भी निवास करते थे, जो लगभग 2,000 और 4,000 साल पहले तुर्काना झील के उत्तर से तंजानिया में चले गए थे, और दक्षिणी निलोट्स, जिसमें दातोग (Datoog) मानव भी शामिल हैं, जो 2,900 से 2,400 साल पहले दक्षिण सूडान-इथियोपिया सीमा क्षेत्र से आए थे। लेकिन बाद में वे तंजानिया के बाकी हिस्सों में चले गए।

आखिरकार 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान मुख्य भूमि तंजानिया में जर्मन शासन शुरू हुआ जब जर्मनी ने जर्मन पूर्वी अफ्रीका का गठन किया। इसके बाद प्रथम विश्व युद्ध के बाद ब्रिटिश शासन था। मुख्य भूमि को तंजानिका के रूप में शासित किया गया था, ज़ांज़ीबार द्वीपसमूह के साथ एक अलग औपनिवेशिक क्षेत्राधिकार शेष था। 1961 और 1963 में अपनी संबंधित स्वतंत्रता के बाद, 1964 में दोनों संस्थाओं का विलय होकर संयुक्त गणराज्य तंजानिया बना। 1961 में देश ब्रिटिश राष्ट्रमंडल में शामिल हो गए थे और तंजानिया अभी भी एक गणराज्य के रूप में राष्ट्रमंडल का सदस्य है।

तंजानिया देश का भूगोल

तंजानिया अफ्रीका का 13 वां सबसे बड़ा देश है और दुनिया का 31 वां सबसे बड़ा मिस्र और छोटे नाइजीरिया के बीच स्थित है। यह केन्या और युगांडा को उत्तर में सीमा से जुड़ा हुआ है। तंजानिया देश के पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्, दक्षिण की ओर ज़ाम्बिया, मलावी, और मोज़ाम्बिक स्थित हैं तंजानिया अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित है और हिंद महासागर का समुद्र तट लगभग 1,424 किलोमीटर लंबा है। इसमें कई अपतटीय द्वीपों को भी शामिल किया गया है। रुकवा (Rukwa ) के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित कालम्बो फॉल्स अफ्रीका का दूसरा सबसे ऊँचा निर्बाध झरना है, और ज़ाम्बिया के साथ सीमा पर स्थित तांगानिका झील के दक्षिण-पूर्वी तट के पास स्थित है।

तंजानिया देश की अर्थव्यवस्था

2018 तक, आईएमएफ (IMF) के अनुसार, तंजानिया का सकल घरेलू उत्पाद ( GDP) एक क्रय शक्ति समानता (PPP) के आधार पर अनुमानित $ 56.7 बिलियन, या 176.5 बिलियन डॉलर था। लेकिन वर्ष 2009 से 2013 तक, तंजानिया की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (निरंतर स्थानीय मुद्रा के आधार पर) प्रति वर्ष औसतन 3.5% बढ़ा, और पूर्वी अफ्रीकी समुदाय (ईएसी) के किसी भी अन्य सदस्य की तुलना में अधिक हो गया है। तंजानिया के निर्यात में 2017 में यूएस $ 5.3 बिलियन के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार भारत, वियतनाम, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्जरलैंड और चीन थे। 2020 में, विश्व बैंक ने कम आय से निम्न मध्यम आय वाले देश में तंजानिया अर्थव्यवस्था के उदय की घोषणा की थी।

तंजानिया देश की भाषा

तंजानिया में 100 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं, जो इसे पूर्वी अफ्रीका में सबसे अधिक भाषाई रूप से विविध देश बनाती है। बोली जाने वाली भाषाओं में अफ्रीका के सभी चार परिवार हैं: बंटू, कुशिटिक, निलॉटिक, और खोइसान। तंजानिया में कोई डी ज्यूर की आधिकारिक भाषा नहीं है।

तंजानिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • तंजानिया का संयुक्त गणराज्य अफ्रीका के पूर्व में स्थित है।
  • तंजानिया की सीमाएं उत्तर में कीनिया, युगांडा, पश्चिम में रवांडा, बुरुंडी, कांगो, दक्षिण में ज़ाम्बिया, मलावी और मोजाम्बिक से लगती हैं।
  • तंजानिया का कुल क्षेत्रफल 945,087 वर्ग कि.मी. (364,898 वर्ग मील) है।
  • तंजानिया की आधिकारिक भाषा स्वाहिली है।
  • तंजानिया की मुद्रा का नाम तंजानियाई शिलिंग है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 मेंतंजानिया की कुल जनसंख्या 5.56 करोड़ थी।
  • तंजानिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम हैं।
  • तंजानिया की जलवायु उष्णकटिबंधीय है और तटीय क्षेत्र गर्म और आर्द्र हैं, जबकि उत्तर पश्चिमी हाइलैंड शांत और समशीतोष्ण हैं।
  • तंजानिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट किलिमांजारो (Mount Kilimanjaro) है, जिसकी ऊंचाई 5,895 मीटर है।
  • तंजानिया की सबसे लंबी नदी रुफ्फिजी नदी (Rufiji River) है, जिसकी लंबाई 600 कि.मी. है।
  • तंजानिया की सबसे बड़ी झील "झील विक्टोरिया" है जो 26,828 मील के क्षेत्र में फैली है।
  • तंजानिया का राष्ट्रीय पशु मसाई जिराफ है।

तंजानिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 10 नवम्बर 1871 - पत्रकार और खोजकर्ता हेनरी मोर्टन स्टेनली उज्जी में लापता मिशनरी और खोजकर्ता डेविड लिविंगस्टोन, तंजानियाकेन झील के पास वर्तमान में स्थित है।
  • 4 नवम्बर 1960 - तंजानिया में कासाकेला चिंपांज़ी समुदाय में, . जेनगूडल (2010 में चित्रित) ने एक चिम्पांजी को एक दीमक पहाड़ी से घास के डंठल के साथ दीमक का उपयोग करते हुए देखा, जानवरों के लिए उपकरण का पहला दर्ज मामला।
  • 29 अक्टूबर 1964 - अफ्रीकी देश तंगायिका-जांजीबार संयुक्त गणराज्य का नाम बदलकर संयुक्त गणराज्य तंजानिया किया गया।
  • 26 अप्रैल 1964 - तंजानिका और ज़ांज़ीबार विलय के साथ तंजानिया में जूलियस नायरेरे के साथ इसके पहले अध्यक्ष बने।
  • 11 अप्रैल 1979 - युगांडा-तंजानिया युद्ध-युगांडा नेशनल लिबरेशन आर्मी और तंजानियाई सेनाओं ने युगांडा के राष्ट्रपति ईदी अमीन टोफली को मजबूर करते हुए कंपाला पर कब्जा कर लिया।
  • 21 मई 1996 - लेक विक्टोरिया नौका एमवी बुकोबा ने 21 मई, 2015 को लेक विक्टोरिया पर तंजानिया के पानी में डूब गया। 1000 लोग इस आपदा में मारे गए थे जिनमें अबू उबैदाह अल-बंशीरी शामिल था जो अल-कायदा की कमान में दूसरा था।
  • 7 अगस्त 1998 - इस्लामिक आतंकवादी संगठन अल-कायदा, नैरोबी, केन्या और डार एस सलाम, तंजानिया में दो संयुक्त राज्य दूतावासों की बमबारी के लिए आरोपी है, जहां कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई और 5,000 से अधिक घायल हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने एक बयान दिया है, 'हम न्याय के लिए जिम्मेदार लोगों को लाने के लिए अपने निपटान में सभी साधनों का उपयोग करेंगे।'
  • 7 अगस्त 1998 - अमेरिकी दूतावासों में कार बम विस्फोट एक साथ पूर्वी अफ्रीकी राजधानी दार एस सलाम, तंजानिया और नैरोबी, केन्या में हुए, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और 4,500 से अधिक लोग घायल हो गए।
  • 24 जून 2002 - अफ्रीकी देश तंजानिया में ट्रेन दुर्घटना में 281 लोगाें की मौत।
  • 10 दिसम्बर 2010 - सोमाली समुद्री डाकू तंजानिया और मोजाम्बिक के बीच सीमा के 80 नॉटिकल मील पूर्व में एक लाइबेरियाई जहाज को अपहृत करते हैं, अभी तक के सबसे शानदार हमले में।

तंजानिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Mtwara, Kilosa, Mbamba Bay, Sumbawanga, Bagamoyo, Uvinza, Oldeani, Mpanda, Moshi, Singida, Tunduru, Korogwe, Chake Chake, Ifakara, Mwanza, Njombe, Lindi, Zanzibar, Kasulu, Tunduma, Masasi, Kahama, Babati, Arusha, Biharamulo, Manyoni, Kibiti, Dar es Salaam, Mbeya, Sikonge, Nzega, Wete, Mkokotoni, Morogoro, Kakonko, Kibaha, Kanyato, Tanga, Dodoma, Mpwapwa, Itigi, Same, Ngara, Mikumi, Kigoma, Karema, Nyahanga, Geita, Kipili, Tabora, Mbulu, Musoma, Tukuyu, Songea, Kilindoni, Iringa, Ngorongoro, Shinyanga, Bukoba, Vwawa, Bariadi, Mahonda, Koani,

तंजानिया के 10 पड़ोसी देश

Burundi [L] , Comoros [M] , Democratic Republic of the Congo [L] , Kenya [LM] , Malawi [L] , Mozambique [LM] , Rwanda [L] , Seychelles [M] , Uganda [L] , Zambia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *