उज़्बेकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में उज़्बेकिस्तान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है उज़्बेकिस्तान(Uzbekistan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

उज़्बेकिस्तान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामउज़्बेकिस्तान
देश की राजधानीताशकन्द
देश की मुद्राउजबेकिस्तानि सोम
महाद्वीप का नामAsia

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मानववास यहाँ पर ईसा के 2000 साल पहले से है। ऐसा माना जाता है कि आज के उज़्बेकों ने वहाँ पर पहले से बसे आर्यों को विस्थापित कर दिया। सन् 327 ईसापूर्व में सिकंदर जब विश्व विजय पर निकला तो यहाँ उसे बहुत प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। बाद में अरबों ने ख़ुरासान पर कब्जा कर लिया और क्षेत्र में इस्लाम का प्रचार हुआ। चौदहवीं सदी के अंत में यह तब महत्वपूर्ण क्षेत्र बन गया जब यहाँ तैमूर लंग का उदय हुआ। तैमूर ने मध्य और पश्चिमी एशिया में अद्भुत सफ़लता पाई। तैमूर ने उस्मान (ऑटोमन) सम्राट को भी हरा दिया था। उन्नीसवीं सदी में यह बढ़ते हुए रूसी साम्राज्य और 1924 में सोवियत संघ का सदस्य का अंग बना। 1991 में इसने सोवियत संघ से आजादी हासिल की।
एशिया के केन्द्रीय भाग में स्थित एक देश है जो चारो ओर से जमीन से घिरा है। इतना ही नहीं, इसके चहुँदिश के देश की खुद भी समुद्र तक कोई पहुँच नहीं है। इसके उत्तर में कज़ाख़िस्तान, पूरब में ताज़िकिस्तान दक्षिण में तुर्कमेनिस्तान और अफ़गानिस्तान स्थित है। यह 1991 तक सोवियत संघ का एक घटक था। उज़्बेकिस्तान के प्रमुख शहरों में राजधानी ताशकंत के अलावा समरकंद तथा बुख़ारा का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है। यहाँ के मूल निवासी मुख्यतः उज़्बेक नस्ल के हैं, जो बोलचाल में उज्बेक भाषा का प्रयोग करते हैं।
उज्बेकिस्तान 80 टन सोना सालाना, दुनिया में सातवें स्थान पर रखता है। उज्बेकिस्तान का तांबा जमा दुनिया में दसवें स्थान पर है और इसका यूरेनियम बारहवें स्थान पर है। देश का यूरेनियम उत्पादन विश्व स्तर पर सातवें स्थान पर है। उज़्बेक राष्ट्रीय गैस कंपनी, उज़्बेक्तेगाज़ 60 से 70 बिलियन क्यूबिक मीटर (2.1-2.5 ट्रिलियन क्यूबिक फीट) के वार्षिक उत्पादन के साथ प्राकृतिक गैस उत्पादन में दुनिया में 11 वें स्थान पर है। विश्व बैंक द्वारा 2020 की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उज्बेकिस्तान में मामूली सुधार हुआ। उज्बेकिस्तान के ऊर्जा क्षेत्र में शामिल सबसे बड़े निगमों में चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (CNPC), पेट्रोनास, कोरिया नेशनल ऑयल कॉर्पोरेशन, गज़प्रोम, लुकोइल और उज़्बेन्तेगस हैं।
उजबेक भाषा उइघुर भाषा के करीब तुर्क भाषाओं में से एक है और दोनों ही तुर्क भाषा परिवार की कार्लुक शाखा से संबंधित हैं। यह एकमात्र आधिकारिक राष्ट्रीय भाषा है और 1992 से आधिकारिक रूप से लैटिन वर्णमाला में लिखा गया है। काराकल्पक, कजाख के करीब एक तुर्क भाषा है और आधे मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है, मुख्य रूप से काराकल्पकस्तान गणराज्य में बोली जाती है और इस क्षेत्र पर आधिकारिक स्थिति है।
  • उज़्बेकिस्तान को आधिकारिक तौर पर उज़्बेकिस्तान गणराज्य कहा जाता है यह एशिया के केंद्र में स्थित एक लैंडलॉक देश है।
  • उज़्बेकिस्तान की सीमाएं दक्षिण में तुर्कमेनिस्तान, अफ़गानिस्तान से, उत्तर में कज़ाख़िस्तान से और पूरब में ताज़िकिस्तान लगती है।
  • उज़्बेकिस्तान ने 31 अगस्त 1991 में सोवियत संघ से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • उज़्बेकिस्तान का कुल क्षेत्रफल 448,978 वर्ग कि.मी. (173,351 वर्ग मील) है।
  • उज़्बेकिस्तान की आधिकारिक भाषा उज़बेक है।
  • उज़्बेकिस्तान की मुद्रा का नाम उजबेकिस्तानि सोम है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में उज़्बेकिस्तान की कुल जनसंख्या 3.18 करोड़ थी।
  • उज़्बेकिस्तान में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम है।
  • उज़्बेकिस्तान में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह रूसी, कज़ाख, करकलपक, ताजिक और उज़्बेक है।
  • उज़्बेकिस्तान का सबसे ऊँचा पर्वत खज़्रेत सुल्तान (Khazret Sultan) है, जिसकी ऊंचाई 4,643 मीटर है।
  • उज़्बेकिस्तान की सबसे लंबी नदी सयर दरया नदी (Syr Darya River) है, जिसकी लंबाई 2,212 कि.मी. है।
  • उज़्बेकिस्तान की सबसे बड़ी झील अराल सी (Aral Sea) है जो 68,000 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • उज़्बेकिस्तान का राष्ट्रीय पशु फेलिस मार्गरीटा थिनोबिया (Felis margarita thinobia) है, जिसे "तुर्कस्तानी रेत बिल्ली" (Turkestan Sand cat) के नाम से भी जाना जाता है।
  • उजबेकिस्तान का राष्ट्रीय पक्षी होली बर्ड ख़ुमो (The Holy Bird Khumo) है।
  • उजबेकिस्तान का राष्ट्रीय पकवान प्लोव (plov) है।
  • 13 मई 2005 - उज़्बेकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सेवा ने अंदिजान, उजबेकिस्तान में प्रदर्शनकारियों की भीड़ में 187 से हत्या कर दी, सरकार के आधिकारिक गिनती में, कथित तौर पर 5,000 लोगों को।
  • 14 नवम्बर 2005 - उजबेकिस्तान के लिए राजनयिक प्रतिबंधों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा नवीनीकृत किया गया है, जो ब्रिटेन और जर्मनी की सरकारों द्वारा लगातार भंग किए गए थे। ये प्रतिबंध यूरोपीय संघ के अधिकारियों से उज़्बेकिस्तान या इसके विपरीत तोपखाने और यात्राओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हैं।
  • 13 दिसम्बर 2006 - सोशल ओपिनियन सेंटर ऑफ़ उज़्बेकिस्तान द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 93.7% उत्तरदाताओं ने धार्मिक कट्टरता का विरोध किया और 3.9% ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता सीमित है, हालांकि केवल 39.4% ने कहा कि उनके पास ऐसी स्थितियां हैं जो "उनकी धार्मिक आवश्यकताओं को संतुष्ट करती हैं।"
Urgut, Guliston, Namangan, Fargona, Samarqand, Andijon, Zarafshon, Khujayli, Qunghirot, Shahrisabz, Qarshi, Chimboy, Qoqon, Bukhara, Kattaqorgon, Jizzax, Nukus, Tashkent, Denow, Navoi, Angren, Iskandar, Termiz, Chirchiq, Urgentch, Khiwa, Muynoq, Olmaliq, Kogon, Navoiy,
Afghanistan [L] , Kazakhstan [L] , Kyrgyzstan [L] , Tajikistan [L] , Turkmenistan [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 19 times.

« Previous
Next »