विश्व के प्रमुख पर्वत और शिखर: (Highest Mountain Peaks of the World in Hindi)

पर्वत किसे कहते है?

पर्वत या पहाड़ पृथ्वी की भू-सतह पर प्राकृतिक रूप से ऊँचा उठा हुआ हिस्सा होता है, जो ज़्यादातर आकस्मिक तरीके से उभरा होता है और पहाड़ी से बड़ा होता है। पर्वत ज़्यादातर एक लगातार समूह में होते हैं। विश्व की प्रमुख पर्वत श्रेणियों और शिखर एवं किस देश में स्थित है? के आधार पर हर परीक्षा में कुछ प्रश्न अवश्य पूछे जाते है, इसलिए यह आपकी सभी प्रकार की परीक्षा की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। पर्वत कितने प्रकार के होते है? पर्वत निम्नलिखित चार प्रकर के होते है:
  • वलित पर्वत (fold mountain)
  • भ्रंशोत्थ पर्वत या ब्लॉक पर्वत (Bhrunshotth Parvat or Block Mountain)
  • ज्वालामुखी पर्वत (volcano mountain)
  • अवशिष्ट पर्वत (residual mountain)

पर्वत या पहाड़ों से जुड़़े महत्‍वपूर्ण तथ्‍य:

  • ब्लॉक पर्वत (Block mountain): जब चट्टानों में स्थित भ्रंश के कारण मध्य भाग नीचे धंस जाता है और अगल-बगल के भाग ऊंचे उठे लगते हैं, तो वो ब्लॉक पर्वत कहलाते हैं। बीच में धंसे भाग को रिफ्ट घाटी कहते हैं। इन पर्वतों के शीर्ष समतल और किनारे तीव्र भ्रंश-कगारों से सीमित होते हैं। इस तरह ते पर्वत के उदाहरण हैं: वॉस्जेस (फ्रांस), ब्लैक फॉरेस्ट (जर्मनी), साल्ट रेंज (पाकिस्तान)
  • अवशिष्ट पर्वत (Residual mountain): ये पर्वत चट्टानों के अपरदन के फलस्वरुप निर्मित होते हैं। जैसे: विन्ध्याचल और सतपुड़ा, नीलगिरी, पारसनाथ, राजमहल की पहाड़ियां (भारत), सीयरा (स्पेन), गैसा और बूटे (अमेरिका)
  • संचित पर्वत (Accumulated mountain): भूपटल पर मिट्टी, बालू, कंकड़, पत्थर लावा के एक स्थान पर जमा होते रहने के कारण बनने वाला पर्वत संचित पर्वत कहलाता है। रेगिस्तान में बनने वाले बालू के स्तूप इसी श्रेणी में आते हैं।
  • वलित पर्वत (Fold mountain): ये पृथ्वी की आन्तरिक शक्तियों से धरातल की चट्टानों के मुड़ जाने से बनते हैं। ये लहरदार पर्वत होते हैं, जिनपर असंख्य अपनतियां और अभिनतियां होती हैं। जैसे: हिमालय, आल्पस यूराल, रॉकीज और एण्डीज
  • वलित पर्वतों के निर्माण का आधुनिक सिंद्धात प्लेट टेक्टॉनिक की संकल्पना पर आधारित है।
  • जहां आज हिमालय पर्वत खड़ा है वहां किसी समय में टेथिस सागर नामक विशाल भू-अभिनति थी। दक्षिण पठार के उत्तर की ओर विस्थापन के कारण टेथिस सागर में बल पड़ गए और वह ऊपर उठ गया। इसी से संसार का सबसे ऊंचा पर्वत हिमालय का निर्माण हुआ।
  • भारत का अरावली पर्वत विश्व के सबसे पुराने वलित पर्वतों में गिना जाता है। इसकी सबसे ऊंची चोटी माउण्ट आबू के पास गुरुशिखर है। इसकी समुद्रतल से ऊंचाई 1722 मीटर है। कुछ विद्वान अरावली पर्वतों को अवशिष्ट पर्वत का उदाहरण मानते हैं।

विश्व की प्रमुख पर्वत श्रेणियाँ और शिखर की सूची:

पर्वत-श्रेणी/शिखर का नाम ऊंचाई (मीटर में) किस देश में स्थित है
ऐन्डीज़ 4,000 दक्षिण अमेरिका
रॉकी 4,398.56 उत्तरी अमेरिका
माउण्ट एवरेस्ट 8,850 नेपाल
काराकोरम (K2) या गॉडविन आस्टिन 8,611 भारत
कंचनजंघा 8,586 भारत
हिमालय काराकोरम हिन्दुकुश 7,690 भारत-चीन-नेपाल
मकालू 8,481 नेपाल-चीन
आल्पस 4,808 इटली-स्विट्ज़रलैंड
ल्हात्से 4,050 नेपाल
काकेशस 5,642 जॉर्जिया
अतलास पर्वत या एटलस पर्वत 4,167 उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका
यूराल 1,895 रूस
ऐल्प्स 4,810 मध्य यूरोप
कार्डिलेरा डी लॅास 4,980 पश्चिमी-दक्षिणी अमेरिका
ग्रेट डिवाइडिंग रेंज 2,228 पूर्वी ऑस्ट्रेलिया
एल्युशियन रेंज प्रशांत महासागर - अलास्का तथा उत्तर-पूर्वी
तियेन शान 7,439 दक्षिणी मध्य एशिया
अल्ताई माउंटेन्स 4,506 मध्य एशिया
पश्चिमी घाट 2,695 पश्चिम भारत
सिएरा माद्रे ओरिएंटल 3,700 मेक्सिको
चोयु/ चो ओयु 8,188 नेपाल
धौलागिरी 1 8,167 नेपाल-चीन
मनास्लु 8,163 नेपाल
अन्नपूर्णा 1 8,091 नेपाल
गाशरब्रुम 1 / छुपा पर्वत / के5 8,080 पाकिस्तान
ब्रॉड पीक 8,051 पाकिस्तान
गाशरब्रुम 2 8,035 पाकिस्तान
शिशापांगमा 8,027 पाकिस्तान
ग्याचुंगकांग 7,952 चीन
हिमालचुली 7,893 नेपाल
दिस्तग़िल सर 7,884 पाकिस्तान
नोशक 7,492 अफगानिस्तान
तोंगशानजिआबु 7,207 भूटान-चीन
सुनन्दा देवी 7,434 भारत
रिमो 3 7,233 भारत
माना पर्वत 7,272 भारत
कीरात चुली 7,362 भारत
रिमो 1 7,385 भारत
मामोस्तोंग कांगरी 7,516 भारत

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

विश्व के ऊंचे पर्वत से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

विश्व की पर्वत श्रेणियाँ प्रश्नोत्तर (FAQs):

हिमालय और विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी कई नामों से जाना जाता है। यह नेपाल में स्थित है जहाँ इसे सगरमाथा (आकाश या स्वर्ग का भाल), संस्कृत में देवगिरी और तिब्बती में चोमोलुंगमा (पर्वतों की रानी) कहते हैं। इसकी ऊंचाई 8,848 मीटर है।

अरावली भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में स्थित एक प्राचीन पर्वतमाला है। जिसे राजस्थान में आडावाला पर्वत के नाम से भी जाना जाता है,भारत की भौगोलिक संरचना में अरावली प्राचीनतम पर्वत श्रेणी है,जो गोडवाना लेंड का अस्तित्व है। यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रृंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है।

यूराल पर्वत श्रेणी पश्चिमी रूस में उत्तर से दक्षिण तक स्थित है। यह एशिया को यूरोप से अलग करती है। इससे कई नदियाँ निकलती है। प्रमुख नदी कामा कैस्पियन सागर में अपना जल विसर्जित करती है। यूराल पर्वत शृंखला को तीन भागों में बाँटा जाता है: (1) उत्तरी यूराल पर्वतश्रेणी, (2) मध्य यूराल, (3) दक्षिणी यूराल।

ऐण्डीज विश्व की सबसे लम्बी पर्वत शृंखला है जो दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित है। कुल मिलाकर यह पर्वतमाला 7,000 किमी तक चलती है और लगभग 200 किमी की औसत चौड़ाई रखती है। ऐन्डीज़ दक्षिण अमेरिका के सात देशों - कोलम्बिया,अर्जेन्टीना, चिली, बोलिविया, पेरू, ईक्वाडोर और वेनेज़ुएला - से गुज़रती है

कुल्लू घाटी हिमालय क्षेत्र में स्थित है और यह भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के पश्चिमी हिमालय में पायी जाती है। यह घाटी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है और धौलधार पर्वतमाला और पिर पंजाल पर्वतमाला के बीच बसी हुई है।

  Last update :  Tue 16 Aug 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  25003