वर्ष 1961 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1961, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1961 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1961 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1961 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जूनब्रिटिश कैमरून ट्रस्ट टेरीटरी का उत्तरी भाग एक जनमत संग्रह के अनुसार नाइजीरिया संघ में शामिल किया गया।
01 जुलाईन्यूयॉर्क के निकट ग्रांड द्वीप पर थीम पार्क खोला।
03 मईअमेरिकी वैज्ञानिक ऐलन शेपर्ड अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अमरीकी यात्री बने।
03 जनवरीफिनलैंड के सबसे खराब नागरिक विमान दुर्घटना में पच्चीस लोगों की मौत हो गई जब एयरो फ्लाइट 311 केव्लैक्स के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
04 अगस्तअमेरिका के पहले अश्वेत तथा 44वें राष्‍ट्रपति बराक हुसैन ओबामा का जन्‍म होनोलूलू, हवाई, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।
05 मईकमांडर ऐलन शेपर्ड अटलांटिक महासागर में अपने अंतरिक्ष यान से उतरे थे।
06 जुलाईमोजाम्बिक के निकट पुर्तगाल के जहाज में विस्फोट से 300 लोग मरे।
08 जनवरीअल्जीरिया की स्वाधीनता को लेकर फ्रांस में जनमत संग्रह कराया गया। जिसमें अल्जीरिया में पक्ष में केवल 69 प्रतिशत मतदान हुआ।
08 अप्रैलब्रिटिश जहाज दारा का फारस की खाड़ी में गिरने से 236 लोगों की मौत।
09 मार्च'डमी मानव' के साथ रूसी अंतरिक्ष यान स्पूतनिक 9 का सफल प्रक्षेपण हुआ।
09 फरवरीबीटल्स ने पहली बार केविन क्लब में प्रदर्शन किया।
09 अप्रैलयूसुफ गांड सिएरा लियोन में पहले मूल रोमन कैथोलिक पादरी के रूप में दर्जा मिला।
10 सितम्बरसोवियत संघ ने नोवाया जेमलिया क्षेत्र में परमाणु परीक्षण किया।
10 फरवरी कनाडा में नियाग्रा जलप्रपात की पनबिजली परियोजना से बिजली का उत्पादन शुरु हुआ।
10 सितम्बरसैनिक स्कूल कोरुकोंडा में अलक अप्ला कोंदयाम्बा विजयराम पैलेस खोल गया।
10 सितम्बरमोन्ज़ा में इतालवी ग्रैंड प्रिक्स में, जर्मन ड्राइवर वोल्फगैंग वॉनट्रिप्स की कार एक और से टकरा गई, जिससे वह एक साइड बैरियर में एयरबोर्न और क्रेश हो गया, जिससे उसकी और 15 दर्शकों की मौत हो गई।
11 मईएंजिनिनो सोलर ने 1961 में विलाता ए स्पेना साइकिल दौड़ जीती।
12 अप्रैलसोवियत संघ ने पहले मनुष्य यूरी गैगरीन को अंतरिक्ष में भेजा।
12 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय समुद्री आयोग की स्थापना की गयी।
12 अप्रैलएबोस्ट वोस्तोक 3KA-3, सोवियत कॉस्मोनॉट यूरी गगारिन बाहरी अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाले पहले व्यक्ति बन गए, जिन्होंने 108 मिनट के समय में एक कक्षा पूरी की।
13 मार्चब्रिटेन की दो महिला और तीन पुरुष अधिकारियों पर रूस के लिए जासूसी करने का आरोप लगा था। कहा गया था कि वो देश के सुराग रूस भेज रहे थे।
13 मार्चभूस्खलन से सोवियत संघ में 145 लोगों की मौत हुई।
13 जनवरीपूर्व ब्रिटिश नौसेना के विमान वाहक एचएमएस प्रतिशोध को ब्राजील के नौसेना में मिनास गेरैस के रूप में नियुक्त किया गया।
13 फरवरीअमेरिकी जियोडेक्टर्स ने पता लगाया कि उन्होंने जो दावा किया था वह 500,000 साल पुरानी चट्टान थी जिसके अंदर स्पार्क प्लग लगा हुआ था।
13 सितम्बररूस द्वारा अधिक परमाणु परीक्षणों के बाद अमेरिका अगले दस दिनों के भीतर परमाणु हथियारों के भूमिगत परीक्षण को फिर से शुरू करेगा।
14 फरवरीलॉरेंसियम, धातु रेडियोधर्मी सिंथेटिक तत्व विटहाटोमिक संख्या 103, को पहले लॉरेंस विकिरण प्रयोगशाला में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के परिसर में बनाया गया था।
14 मईएनिस्टन, अलबामा, अमेरिका में, कू क्लक्स क्लैनमेन की भीड़ ने फ्रीडम राइडर्स की बसों पर हमला किया, जो स्थानीय अलगाव कानूनों को चुनौती देने के लिए मिश्रित नस्लीय समूहों में अंतरराज्यीय बसों की सवारी कर रहे थे।
15 जुलाईस्पेन ने पुरुषों और महिलाओं के लिए समान अधिकारों को स्वीकार किया।
15 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियारों पर रोक लगाई।
15 फरवरी बेल्जियम में बोइंग 707 विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 73 लोगों की मौत हुई।
15 दिसम्बरबीबीसी श्रृंखला, कॉमेडी प्लेहाउस में पहला एपिसोड प्रस्तुत किया गया।
15 दिसम्बरपूर्व नाजी नेता एडोल्फ इचमैन को पंद्रह आपराधिक आरोपों में दोषी पाए जाने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसमें मानवता के खिलाफ युद्ध अपराध और अपराध शामिल हैं।
16 मार्चयूएस के मैरीलैंड में नासा गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर आधिकारिक तौर स्थित किया गया।
16 फरवरीड्यूसेबल संग्रहालय, अफ्रीकी अमेरिकी इतिहास, संस्कृति और कला के अध्ययन के लिए समर्पित पहला संग्रहालय, धोया हुआ था।
16 मईपार्क चुंग-ही के नेतृत्व में सैन्य क्रांति समिति ने दक्षिण कोरिया के द्वितीय गणराज्य को समाप्त करने के लिए यूं बो-सियोन की सरकार के खिलाफ रक्तहीन तख्तापलट किया।
16 जूनपायनियरिंग रूसी बैले डांसर रुडोल्फ नुरेयेव ने फ्रांसीसी-पेरिस और पेरिस के सोशलाइट मित्र की मदद से पेरिस-ले बोरगेट हवाई अड्डे पर सोवियत संघ की रक्षा की।
16 सितम्बरयूनाइटेड स्टेट्स 'नेशनल हरिकेन रिसर्च प्रोजेक्ट सफ़ेटो ने तूफान आयशर को सिल्वर आयोडाइड से सींचकर कमजोर कर दिया, जिससे प्रोजेक्ट स्टॉर्मफ़्यूरी की स्थापना हुई।
17 जनवरीबेल्जियम और संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के समर्थन और जटिलता का सुझाव देने वाली परिस्थितियों में कांगो के पूर्व प्रधानमंत्री पैट्रीस लुंबा की हत्या कर दी गई थी।
17 अप्रैलक्यूबा द्वारा निर्वासित कास्त्रो को उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से CIA द्वारा समर्थित सशस्त्र क्यूबा के निर्वासित क्यूबा, ​​क्यूबा की खाड़ी में घुसपैठ कर रहा था।
18 सितम्बरतत्कालीन सोवियत संघ ने नोवाया जेमल्या में परमाणु परीक्षण किया।
18 अक्टूबरट्यूरिन में यूरोपीय सामाजिक चार्टर पर हस्ताक्षर किए गया।
18 सितम्बरकटंगा सैनिकों और संयुक्त राष्ट्र बलों के बीच संघर्ष विराम पर बातचीत करने का मार्ग, संयुक्त राष्ट्र महासचिव दगह्मार्स्कजॉल्ड को ले जाने वाला विमान निड्रा रोड्सोडिया के पास रहस्यमय परिस्थितियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसे और अन्य 15 लोगों की मौत हो गई।
19 जूनकुवैत ने इंग्लैंड से स्वतंत्र होने की घोषणा की।
19 जुलाईपहली बार विमान में फिल्म दिखायी गयी।
19 जूनकुवैत ने यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता की घोषणा की। यह 1899 और 1961 के बीच एक ब्रिटिश रक्षक था। आजादी के बाद, शेख अब्दुल्ला अल-सलीम अल-सबाह राजा बन गया।
19 जूनकुवैत ने यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता की घोषणा की।
2 अक्टूबरअमेरिकी सशस्त्र बलों के मजबूत प्रतिरोध के बावजूद, डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (सील चित्र) का गठन किया गया, जो देश का प्रमुख वैश्विक सैन्य जासूसी संगठन बन गया।
20 अक्टूबरसोवियत संघ ने एक पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का पहला सशस्त्र परीक्षण किया, जो एक गोल्फ क्लासुस्समरिन से आर -13 का प्रक्षेपण करता है।
21 मईसंयुक्त राज्य अमेरिका में अलबामा के गवर्नर जॉन मैल्कम पैटरसन ने 21 मई, 1961 को अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान हुए दंगों के प्रकोप के बाद इस आदेश को बहाल करने के प्रयास में मार्शल लॉ घोषित किया।
22 दिसम्बरअमेरिका ने नेवादा में परमाणु परीक्षण किया।
23 अप्रैलअल्जीरियाई युद्ध के बीच में, फ्रांसीसी राष्ट्रपति चार्ल्स डीगॉले ने एक सैन्य भाषण दिया, जो सैन्य कर्मियों और स्थानीय लोगों को उनके खिलाफ तख्तापलट की कोशिश का विरोध करने के लिए बुला रहा था।
24 नवम्बरविश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्लूएफपी) को संयुक्त राष्ट्र के अस्थायी कार्यक्रम में शामिल किया गया।
24 जनवरीबोइंग बी -52 स्ट्रैटोफोर्ट्रेस दो मार्क 39 परमाणु हथियार लेकर उत्तरी कैरोलिना के गोल्ड्सबोरो के पास मध्य हवा में टूट गया; एक बम बरकरार रखा गया था, दूसरा विघटित हो गया।
25 मईअमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने अंतरिक्ष अभियान शुरु करने के लिए वित्तीय मदद की घोषणा की।
25 मईयूनाइटेड स्टेट्सकॉन्ग्रेस के एक संयुक्त सत्र के लिए एक भाषण के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने (गोल, इससे पहले कि चंद्रमा पर एक आदमी के उतरने और उसे वापस करने के लिए, लक्ष्य के साथ, अपोलिया अंतरिक्ष कार्यक्रम (प्रतीक चिन्ह) के लिए अपने समर्थन की घोषणा की। सुरक्षित रूप से पृथ्वी को '।
27 सितम्बरसिएरा लियोन संयुक्त राष्ट्र का सौवां सदस्य बना।
27 अप्रैलअमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने गामा किरणों के अध्ययन के लिये पृथ्वी की कक्षा में ‘एक्सप्लोरर 11’ लांच किया।
27 अप्रैलमिल्टन मारगाई ने यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता पर सिएरा लियोन के पहले प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला।
28 मईमानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना हुई।
28 जनवरीएचएमटी घड़ियों की पहली फैक्ट्री की आधारशिला बेंगलुरु में रखी गयी।
3 अप्रैल50 वर्ष से अधिक समय से विलुप्त हो रहे एक व्यक्तिगत लीडबीटर के कब्जे की खोज न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में की गई थी।
30 नवम्बरतत्कालीन सोवियत संघ ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिये कुवैत के आवेदन का विरोध किया।
30 मईडोमिनिकन स्ट्रॉन्ग राफेल ट्रूजिलो को जनरलों के एक समूह ने घात लगाकर हत्या कर दी थी।
30 जुलाई43 वीं पीजीए चैम्पियनशिप पूरी हो गई है। जेरी बार्बर ने ओलंपिया फील्ड्स IL में 277 की शूटिंग की। यह उनके द्वारा की गई एक शानदार उपलब्धि थी।
30 अक्टूबरसोवियत संघ द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा बम विस्फोट किया गया है, जो परमाणु बम की तुलना में लगभग 4,000 गुना अधिक शक्तिशाली है, 1945 में हिरोशिमा पर गिरा दिया गया था।
30 अक्टूबरसोवियत हाइड्रोजन बम ज़ार बोमा, सबसे बड़ा परमाणु वेनवर, जो एक परीक्षण के रूप में आर्कटिकऑन में नोवाया जेमल्या द्वीप पर स्थापित किया गया था।
31 जनवरीनासा का मर्करी-रेडस्टोन 2, हैम द चिंप बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला पहला होमिनिड बन गया।
31 मईदक्षिण अफ्रीका संघ दक्षिण अफ्रीका गणराज्य बन गया। यह चार अलग ब्रिटिश उपनिवेशों के एकीकरण के साथ अस्तित्व में आया: केप कॉलोनी, नेटाल कॉलोनी, ट्रांसवाल कॉलोनी और ऑरेंज रिवर कॉलोनी।
4 मईकांग्रेस के नस्लीय समानता के नागरिक अधिकार कार्यकर्ता (CORE) ने 4 मई, 1961 को अलग-अलग दक्षिणी संयुक्त राज्य में अंतर्राज्यीय बसों की पहली फ्रीडम राइड का आयोजन किया, जिसमें बैठने में अलगाव को लागू करने वाले स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों को चुनौती दी गई।
4 जूनअमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ। कैनेडी और सोवियत प्रीमियर निकिताश्रुश्चेव ने वियना में अपने देशों के बीच कई संबंधों की गहन चर्चा के लिए असफल मुलाकात की।
5 मईप्रोजेक्ट मरकरी-एबोर्ड द अमेरिकन स्पेसक्राफ्ट फ्रीडम 7, एलनशेपर्ड ने एक उप-कक्षीय उड़ान बनाई, जो यात्रा करने वाले बाहरी स्थान पर दूसरा व्यक्ति बन गया।
6 अक्टूबरराष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अमेरिकी परिवारों को परमाणु युद्ध की घटना में परमाणु पतन से बचाने के लिए बम आश्रयों के निर्माण की सिफारिश की।
9 मईनेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रॉडकास्टर्स के एक भाषण में, FCC chairman Newton N. Minow ने वाणिज्यिक टेलीविजन प्रोग्रामिंग को 'विशाल बंजर भूमि' के रूप में वर्णित किया।

भारत इतिहास में वर्ष 1961 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 अक्टूबरभारत की वर्तमान आर्थिक राजधानी बम्बई (अब मुंबई) में शिपिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया का गठन हुआ।
04 मार्चभारत के पहले विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रांत की तैनाती हुई।
05 नवम्बरदेश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू अमेरिका यात्रा पर न्यूयार्क पहुंचे।
05 अप्रैलभारत सरकार की ओर से प्रायोजित पहली “इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड कंपनी ”की स्थापना हुई।
06 मार्चभारत का पहला वित्तीय डेली समाचार पत्र ‘द इकोनोमिक टाइम्स’ टाइम्स आफ इंडिया समूह द्वारा बॉम्बे में लॉन्च हुआ।
07 मार्चप्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और वरिष्ठ नेता गोविंद बल्लभ पंत का निधन हुआ।
11 सितम्बरविश्व ​वन्यजीव कोष की स्थापना की गई।
11 अगस्तदादर नगर हवेली का भारत में विलय हुआ और इसे केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया। गोवा की तरह यह इलाका भी कई साल पुर्तगाली उपनिवेश में रहा था।
15 दिसम्बरनाजी तानाशाह अडोल्फ हिटलर के यहूदी नरसंहार में व्यवस्थित कत्लेआम के आयोजक आडोल्फ आइषमन को मौत की सजा सुनाई गई।
17 जूनजर्मन इंजीनियर कर्ट टैंक द्वारा डिजाइन किए गए HF-24 मारुत सुपरसोनिक फाइटर ने अपनी पहली उड़ान भरी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स एचएफ -24 मारुत 1960 के दशक का एक भारतीय लड़ाकू-बमवर्षक विमान था। यह भारत का पहला जेट विमान था।
19 दिसम्बरगोवा को पुर्तगाल की गुलामी से आजादी मिली। ऑपरेशन विजय के तहत भारतीय सैनिकों ने गोवा के बॉर्ड में प्रवेश किया था।
20 अक्टूबरभौतिक मानवविज्ञानी और भारतीय मानवविज्ञान सर्वेक्षण के पहले निदेशक रहे बिरजा संकर गुहा का घाटशिला बिहार में निधन हुआ।
24 जूनभारत के पहले स्वदेशी एचएफ 24 सुपरसोनिक लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी।
24 फरवरी मद्रास सरकार ने राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु करने का फैसला किया।
27 मार्चपहला विश्व रंगमंच दिवस मनाने की शुरुआत हुई।
29 जूनप्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षा मंत्री सरदार बलदेव सिंह का निधन।
29 नवम्बरदुनिया के पहले अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन भारत आये।
4 दिसम्बरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने गर्भनिरोधक गोली को लोगों के लिए एक मौखिक गर्भनिरोधक उपलब्ध कराया है।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1961 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
18 सितम्बरजेम्स गंडॉल्लिनी / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
N/A N/Aराज कंवर / पुरुष / निर्देशक / भारत
04 अगस्तबराक ओबामा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
01 जुलाईकार्ल लुइस / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
28 अगस्तदीपक तिजोरी / पुरुष / अभिनेता / भारत
14 अक्टूबरपरमीत सेठी / पुरुष / अभिनेता / भारत
23 जुलाईमिलिंद गुणाजी / पुरुष / अभिनेता / भारत
17 अप्रैलगीत सेठी / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
01 जनवरीएन बीरेन सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
24 नवंबरअरुंधती राय / महिला / लेखक / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1961 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
15 अक्टूबरसूर्यकान्त त्रिपाठी "निराला" / पुरुष / लेखक / भारत
02 जुलाईअर्नेस्ट हेमिंग्वे / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
05 दिसम्बरगुरबचन सिंह सलारिया / पुरुष / सैनिक / भारत
07 मार्चगोविन्द बल्लभ पन्त / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
31 जनवरीश्री कृष्ण सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

More history by year: 1901 | 1911 | 1921 | 1931 | 1941 | 1951 | 1961 | 1971 | 1981 | 1991 || 1761 | 1861

📊 This topic has been read 14 times.

« Previous
Next »