भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1963 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1963 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1963 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
14 मईकुवैत संयुक्त राष्ट्र का 111वां सदस्य बना।
25 मईअफ़्रीकी इतिहास में पहली बार 32 अफ़्रीकी देशों ने मिलकर अफ्रीकन यूनियन नाम का संगठन बनाया।
28 मईबंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान से करीब 22 हजार लोगों की मौत।
08 जूनअमेरिकी हृदय संघ एजेंसी (AHA) सिगरेट के विरोध में अभियान चलाने वाली पहली एजेंसी बनी।
16 जून26 वर्षीय रूसी महिला लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाली दुनिया की पहली महिला थीं।
21 जूनकार्डिनल जियोवानी बैट्टिस्टा मोन्टिनी पोप पॉल षष्ठम चुने गए।
24 जूनडाक एवं टेलिग्राफ विभाग ने राष्ट्रीय टेलेक्स सेवा की शुरूआत की।
26 जूनअमेरीकी राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी ने पश्चिम जर्मनी के शहर बर्लिन एक बहुत बड़ी भीड़ को संबोधित किया था। उन्होंने बर्लिन को शीत युद्ध के दौरान विश्व में स्वतंत्रता का प्रतीक बताया था।
19 जुलाईजॉय वॉकर विमान के जरिये अन्तरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति बने।
20 जुलाई17 अफ्रीकी देशों और मदगास्कर ने यूरोपियन परिषद् के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये।
04 अक्टूबरक्यूबा और हैती में चक्रवाती तूफान ‘ह्याफ्लोराह्ण’ से छह हजार लोग मारे गए।
18 अक्टूबरलॉर्ड होम को कंजरवेटिव पार्टी में नेतृत्व के लिए चली उठापटक के बाद ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया गया था।
09 नवम्बरजापान की मीके कोयला खदानों में हुए विस्फोट से 458 लोग मारे गए।
18 नवम्बरअमेरिकी टेलीफोन कंपनी बेल सिस्टम्स दुनिया के सामने पहला ऐसा फोन लाई जिसमें बटन वाला डायलिंग पैड था।
25 नवम्बरअमरीका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ़ केनेडी का अंतिम संस्कार हुआ। अमरीका की राजधानी वाशिंगटन में लगभग 8 लाख लोगों ने अंतिम संस्कार के लिए जाते हुए उनके पार्थिव शरीर को देखा।
29 नवम्बरकनाडा का एक जेट विमान उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस विमान दुर्घटना में सभी 118 लोग मारे गए।
25 अगस्तसोवियत संघ के नेता जोसेफ स्टातलिन के 16 विरोधियों को फांसी पर चढ़ा दिया गया।
21 जनवरीहिन्दी साहित्य के जाने माने उपन्यासकार, कहानीकार, सम्पादक और पत्रकार शिवपूजन सहाय का निधन हुआ।
22 जनवरीदेहरादून में दृष्टिहीनों के लिए राष्ट्रीय पुस्तकालय की स्थापना हुई।
29 जनवरीफ्रांस के वीटो के कारण यूरोपीय साझा बाजार (ईईसी) में ब्रिटेन को प्रवेश नहीं मिल सका।
13 मार्चखेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये अर्जुन पुरस्कार की घोषणा हुई।
10 अप्रैलपनडुब्बी यूएसएस थ्रेशर के समुद्र में डूबने से 119 अमेरिकी नाविकों की मौत।
22 जनवरीफ्रांस और पश्चिमी जर्मनी ने एलीसी संधि पर हस्ताक्षर किया।
11 फरवरीअमेरिकी में जन्मे कवि सील्विया प्लाथ ने लंदन में आत्महत्या की।
30 मार्चग्राहम हिल ने 1963 के लम्बाम्ख ट्रॉफी मोटर दौड़ जीता।
09 अप्रैलब्रिटिश राजनेता सर विंस्टन चर्चिल संयुक्त राज्य अमेरिका के मानद नागरिक बने।
01 मईकोका-कोला कंपनी ने अपना पहला आहार पेय, टैब कोला का परिचय दिया।
13 जूनन्यूयॉर्क कमोडिटी एक्सचेंज ने चांदी के वायदा अनुबंधों का कारोबार शुरु किया।
01 जुलाईज़िप कोड संयुक्त राज्य अमरीका डाक सेवा द्वारा शुरू किया गया।
08 अगस्तइंग्लैंड के बकिंघमशायर शहर में ट्रेन डकैती हुई।
29 सितम्बरइंग्लैंड के नॉर्विच शहर में पूर्व एंग्लिया विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी।
10 अक्टूबरजेम्स बॉन्ड की दूसरी फिल्म "रूस से प्यार" को लंदन में परदे पर दिखाया गया।
18 नवम्बरइंग्लैंड में डार्टफ़ोर्ड सुरंग को लोगों के लिए खोला गया।
21 दिसम्बरग्रीक और तुर्की साइप्रस के बीच अंतर - सांप्रदायिक लड़ाई शुरू हुई।
02 जनवरीवियतनाम युद्ध-द वीट कांग ने एप बेक की लड़ाई में अपनी पहली बड़ी जीत हासिल की।
21 जनवरीकांगो-लोपोल्डविले और संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप में अराजकता की अवधि के बाद, कटंगा की गोपनीयता समाप्त हो गई।
19 फरवरीबेट्टी फ्रेडन की द फेमिनिन मिस्टिक, एक गैर-काल्पनिक किताब है, जिसे द अनटाइटेड स्टेट्स में सेकंड-वेव फेमिनिज्म की शुरुआत में स्पार्किंग के साथ प्रकाशित किया गया था।
27 फरवरीडोमिनिकन रिपब्लिक को अपना पहला लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति जुआन बॉश प्राप्त होता है, राफेल ट्रुइलो के नेतृत्व वाली तानाशाही के अंत के बाद से।
08 मार्चBa'ath पार्टी सीरिया में एक तख्तापलट में अर्ध-वामपंथी सीरियाई सेना के अधिकारियों द्वारा खुद को क्रांतिकारी कमान के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य बताकर सत्ता में आई थी।
17 मार्चइंडोनेशिया के बाली पर माउंट अगुंग के सबसे हालिया विस्फोट में लगभग 1,500 लोग मारे गए।
21 मार्चकैलिफोर्निया के सैनफ्रांसिस्को बे में अलकाट्राज द्वीप पर अलकाट्राज फेडरल पेनिटेंटररी - दुनिया की सबसे कुख्यात और सबसे प्रसिद्ध जेलों में से एक - को बंद कर दिया गया था।
22 मार्चप्लीज मी, द बीटल्स द्वारा रिकॉर्ड किया गया पहला एल्बम जारी किया गया था।
11 अप्रैलपोप जॉन XXIII ने पिशम इन टेरिसिक्स की तुलना में टेरिस ('पीस ऑन अर्थ') में जारी किया, Thefirst papal encyclical to 'no good of man', को संबोधित किया।
16 अप्रैलमार्टिन लूथर किंग, जूनियर ने चार दिन पहले श्वेत पादरी द्वारा लिखे गए एक खुले पत्र के जवाब में बर्मिंघम जेलिन से अपना पत्र लिखा था।
30 अप्रैलब्रिस्टल में एक बहिष्कार का आयोजन किया गया था ताकि ब्रिस्टल ओम्निबसकम्पेन द्वारा ब्लैक या एशियन बस क्रू को नौकरी देने से इंकार कर दिया जाए, यूनाइटेड किंगडम में नस्लीय भेदभाव के लिए राष्ट्रीयता का चित्रण किया जाए।
03 मईअलबामा के बर्मिंघम में पुलिस ने नागरिक अधिकारों के प्रदर्शनकारियों पर उच्च दबाव वाले पानी के होजेंड कुत्तों का इस्तेमाल किया, जिससे दक्षिणी अमेरिका में नस्लीय अलगाव पर गहन जांच हुई।
08 मईदक्षिण वियतनाम में, रिपब्लिक वियतनाम की सेना के सैनिकों ने बौद्ध प्रदर्शनकारियों की भीड़ में वेसाखा पर बौद्ध ध्वज के उड़ने पर प्रतिबंध लगाने, बौद्ध संकट को मारने और भड़काने के खिलाफ आग लगा दी।
08 मईदक्षिण वियतनाम, वियतनाम गणराज्य की सेना के सैनिकों ने बौद्ध प्रदर्शनकारियों की भीड़ के खिलाफ वेसाखा में बौद्ध ध्वज के उड़ने पर प्रतिबंध लगाने, बौद्ध संकट को मारने और भड़काने के लिए आग लगा दी।
15 मईगॉर्डन कूपर, एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री, 15 मई, 1963 को बुध-एटलस 9 अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष में उतारा गया था। यह पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम का अंतिम मिशन था जिसे प्रोजेक्ट मर्करी कहा गया और गॉर्डन अंतरिक्ष में सोते हुए पहले अमेरिकी बन गए। 34 घंटे का मिशन।
24 मईसंयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल रॉबर्ट एफ। कैनेडी ने अमेरिकी मूल के लेखक जेम्स बाल्डविन के साथ नस्ल संबंधों को विफल करने के असफल प्रयास के साथ मुलाकात की।
30 मईबौद्ध संकट-एक समर्थक कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ दक्षिण वियतनाम के नेशनल असेंबली के बाहर आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति नेगो दीन्ह दीम के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन।
30 मईबौद्ध संकट दक्षिण-वियतनाम की नेशनल असेंबली के बाहर कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति एनगोन के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन
03 जूनबौद्ध संकट-दक्षिण वियतनामी सेना के सैनिकों ने हू में बौद्धों पर हमला किया ?, आंसू गैसग्रेन से तरल रसायनों के साथ, 67 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
05 जूनयुद्ध में ब्रिटिश राज्य सचिव जॉन प्रोफुमो ने एसेंशियल स्कैंडल में शामिल होने के बारे में पूछताछ के दौरान हाउस ऑफ कॉमन्स में भर्ती हुए और इस्तीफा दे दिया।
11 जूनअलबामा विश्वविद्यालय को राज्यपाल पद से हटा दिया गया क्योंकि अलाबामा के गवर्नर जॉर्ज वालेस ने एक ऑडिटोरियम में खुले तौर पर रूकावट को रोकने के बाद कदम रखा।
11 जूनवियतनामी भिक्षु थिच क्वांग ड्यूक ने दक्षिण वियतनामीप्रवासी नगो दीन्ह के प्रशासन द्वारा बौद्धों के उत्पीड़न का विरोध करने के लिए खुद को इंसेनॉन में जला दिया।
12 जूनअफ्रीकी अमेरिकी नागरिक अधिकार कार्यकर्ता मेडगर एवर्स कू क्लक्स क्लान के सदस्य बायरन डी ला बेकविथ से थे।
16 जूनसोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम: वोस्तोक 6 मिशन: कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में पहली महिला बनीं। वेलेन्टीना व्लादिमीरोवाना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में बहने वाली पहली महिला थीं, जिन्हें पायलट वोस्तोक 6 में चार सौ से अधिक आवेदकों और पांच फाइनलिस्टों में से चुना गया था।
16 जूनएबोर्ड वोस्तोक 6, सोवियत कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में पहली महिला बनीं।
17 जूनदक्षिण वियतनाम में लगभग 2,000 लोगों ने पहले दिन से चल रहे बौद्ध संकट को हल करने के लिए संयुक्त कम्युनिटी को जिम्मेदार ठहराने के बावजूद दंगों का सामना किया।
20 जूनव्हाइट मिसाइल और क्रेमलिन के बीच तथाकथित 'लाल टेलीफोन' स्थापित किया गया था, क्यूबाई मिसाइल संकट के बाद कि दोनों देशों के बीच असीमित संचार आवश्यक थे।
21 जूनकार्डिनल जियोवानी बतिस्ता मोंटिनी को पोप पॉल VI के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1978 में अपनी मृत्यु के बाद 21 जून 1963 से शासन किया। पोप जॉन XXIII की सफलता के बाद, उन्होंने दूसरा वेटिकन परिषद जारी रखा, जिसे उन्होंने 1965 में बंद कर दिया, इसके कई सुधारों को लागू किया और पूर्वी रूढ़िवादी और प्रोटेस्टेंटों के साथ बेहतर पारिस्थितिक संबंधों को बढ़ावा दिया, जिसके परिणामस्वरूप कई ऐतिहासिक बैठकें हुईं। और समझौते।
21 जूनइतालवी कार्डिनल जियोवानी बतिस्ता मोंटिनी को पोप पॉल VI के रूप में चुना गया था।
30 जूनमाफिया बॉस सल्वाटोर ग्रीको के लिए इरादा एक कार बम ने पलेर्मो के पास सातपुलिस और सैन्य अधिकारियों की हत्या कर दी।
01 जुलाईब्रिटिश सरकार ने खुलासा किया कि पूर्व एमआई 6 एजेंट किमफिलबी ने सोवियत संघ के लिए जासूसी में लगे हुए थे।
07 जुलाईदक्षिण वियतनाम के प्रमुख राजनीतिक सलाहकार, नगो दीन्ह नु, के भाई और दक्षिण वियतनाम के प्रमुख राजनीतिक सलाहकार, एनगो दीन्ह दीम ने बौद्ध धर्मगुरुओं के दौरान विरोध प्रदर्शन कर रहे अमेरिकी पत्रकारों के एक समूह पर हमला किया।
07 जुलाईNgô Nnh Nhu, भाई और दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति के मुख्य राजनेता Ngô hnh Di? की पुलिस ने उन अमेरिकी पत्रकारों के समूह पर हमला किया, जो बद्धवादी संकट के दौरान एक विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे थे।
12 जुलाईइंग्लैंड के गॉर्टन में, 16 वर्षीय पॉलिन रीडे गायब हो गया, मूर हत्याओं में इयान ब्रैडी और मायरा हिंडले का सबसे अच्छा शिकार हुआ।
24 जुलाईएक प्रमुख कनाडाई प्रतीक की प्रतिकृति, ब्लूएनोस II, लुनबर्ग, नोवा स्कोटिया को लॉन्च किया गया था।
05 अगस्तएक आंशिक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षरकर्ता के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और रूस थे। प्रतिबंध वातावरण, बाहरी अंतरिक्ष और पानी के भीतर परीक्षण को समाप्त करता है।
08 अगस्तजिम्बाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन का गठन तब किया गया था जब नादाबिंगीसिथोल, रॉबर्ट मुगाबे और अन्य ने जिम्बाब्वेएफ्रिकन पीपुल्स यूनियन से अलग होने का फैसला किया।
15 अगस्तराष्ट्रपति फुलबर्ट Youlou राजधानी में तीन दिन के विद्रोह के बाद, कांगो गणराज्य में उखाड़ फेंका गया था।
18 अगस्तजेम्स मेरेडिथ मिसिसिपी विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एक डिग्री खत्म करने वाला पहला अफ्रीकी अमेरिकी है; वे विश्वविद्यालय के पहले अश्वेत छात्र भी थे।
24 अगस्तबौद्ध संकट-अमेरिकी विदेश विभाग ने राजदूत दक्षिण कैबोट लॉज, जूनियर को आदेश दिया कि अगर वह स्वेच्छा से अपनी सत्ता की स्थिति से नागो दीन्ह नु को हटाने के लिए दक्षिण वियतनामी सेना के अधिकारियों को नगो दीन्ह दीम को बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित करे।
28 अगस्तएवरग्रीन प्वाइंट फ्लोटिंग ब्रिज, दुनिया का सबसे लंबा पुल, वाशिंगटन, अमेरिका के लेक वाशिंगटन में खोला गया।
29 अगस्तवाशिंगटन, डीसी, मार्टिनलूथर किंग की एक बड़ी राजनीतिक रैली के दौरान, जूनियर ने लिंकन मेमोरियल के कदमों से अपना 'आई हैव ए ड्रीम' भाषण दिया, जिसमें भविष्य के लिए उनकी इच्छा का वर्णन किया गया है जहां अश्वेत गोरे सामंजस्य के साथ सामंजस्य स्थापित करेंगे।
06 सितम्बरविक्टर क्रुलक को कैनेडीडायरेक्शन द्वारा वियतनाम युद्ध की प्रगति का आकलन करने के लिए एक मिशन पर भेजा गया था, और दक्षिण वियतनामी राष्ट्रपति नागो दीन्ह दीम की बौद्ध संकट और Xa Loi पगड़ी छापों की वापसी के खिलाफ थी।
15 सितम्बरकू क्लक्स क्लान के सदस्यों द्वारा लगाए गए एक बम को 16 वीं स्ट्रीट बैपटिस्ट चर्च, एक अफ्रीकी अमेरिकी बैपटिस्ट चर्च बरिंघम, अलाबामा, अमेरिका में विस्फोट कर दिया गया, जिसमें चार बच्चे मारे गए और कम से कम 22 बच्चे घायल हो गए।
16 सितम्बरमलाया, सिंगापुर, उत्तर बोर्नियो (वर्तमान सबा), और सरवाक का मलेशिया में विलय हो गया।
28 सितम्बरवामा !, अब रॉय लिचेंस्टीन के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है, लियो कैस्टेलि गैलरी, न्यू यॉर्क सिटी में आयोजित एक प्रदर्शनी में पहली फिल्म थी।
29 सितम्बरपूर्वी एंग्लिया विश्वविद्यालय की स्थापना नॉर्विच, इंग्लैंड में की गई थी, शहर में इस तरह के विश्वविद्यालय की स्थापना की बात 19 वीं शताब्दी के आरंभ में हुई थी।
02 अक्टूबरतूफान फ्लोरा, हैती, क्यूबा, ​​त्रिनिदाद, और टोबैगो, ग्रेनेडा में 6,000 की भारी तूफान से मृत्यु हो जाती है, यह घातक और विनाश के लिए दर्ज किए गए सबसे खराब तूफानों में से एक माना जाता था।
03 अक्टूबरओसवाल्डो लोपेज़ अरेलानो ने हिंडन के राष्ट्रपति रामोनविल्डा मोरालेस को एक हिंसक तख्तापलट में बदल दिया और दो दशकों के सैन्य शासन की पहल की।
04 अक्टूबरफ्लोरा (रडार की छवि का चित्रण), जो इतिहास के सबसे उग्र और घातक तूफान में से एक है, पहले क्यूबा के टोबैगो और हिसपनिओला होने के बाद, क्यूबा में लैंडफॉल बना।
05 अक्टूबरयू.एस. ने वाणिज्यिक आयात कार्यक्रम, दक्षिण वियतनाम के लिए अपने मुख्य आर्थिक समर्थन को निलंबित कर दिया, राष्ट्रपति न्गो दीन्ह दीम द्वारा बद्धवाद के उत्पीड़न के जवाब में।
07 अक्टूबरपहला नमूना Learjet, एक बड़े पैमाने पर उत्पादित बिजनेस जेट विचिटा, कंसास में अपनी पहली परीक्षण उड़ान पर रवाना होता है।
09 अक्टूबरउत्तरी इटली के वाजोंटडैम से एक भूस्खलन ने बड़ी मात्रा में पानी को विस्थापित कर दिया, जिससे लहरें और बाढ़ें आईं, जिससे दूर-दूर के गाँव बह गए और लगभग 2,000 लोग मारे गए।
01 नवम्बरArecibo वेधशाला , दुनिया के सबसे बड़े लैप्सिंगल-डिश रेडियो टेलीस्कोप के साथ, आधिकारिक रूप से Arecibo, प्यूर्टो रिको में खोले गए।
01 नवम्बरLê Quang Tung, South Vietnam SpecialForces के निष्ठावान प्रमुख, को एक अमेरिकी समर्थित तख्तापलट में राष्ट्रपति के खिलाफ धार्मिक अशांति की अवधि के बाद मार दिया गया।
02 नवम्बरदक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति एनगो दीन्ह दीम की हत्या कर दी गई, जो डुओंग वान मिन्ह के नेतृत्व में तख्तापलट की परिणति को चिह्नित करता है।
06 नवम्बरगुयेन नोंग थो को जनरल डुओंग वान मिन्ह के सैन्य जुंटा द्वारा दक्षिण वियतनामी सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था, पांच दिन बाद बाद के राष्ट्रपति नोगे दीम दीम को हटा दिया गया और उनकी हत्या कर दी गई।
18 नवम्बरपहला पुश-बटन टेलीफोन AT & T के लिए उपलब्ध कराया गया था, ग्राहकों को।
22 नवम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका के वायु सेना के पहले बी -2 स्टील्थ बॉम्बर को पहली बार कैलिफोर्निया के पामडेल में वायु सेना संयंत्र 42 में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया था।
23 नवम्बरडॉक्टर हू का पहला एपिसोड, जो दुनिया का सबसे लंबे समय तक चलने वाला फिक्शन टेलीविजन शो था, बीबीसी टेलीविजन पर प्रसारित किया गया था, जिसमें विलियम हार्टनेल ने शीर्षक भूमिका के पहले अवतार के रूप में अभिनय किया था।
24 नवम्बरव्यवसायी जैक रूबी ने जीवित टेलीविजन प्रसारण के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के कथित हत्यारे ली हार्वे ओसवाल्ड को गोली मारकर घायल कर दिया और इस मामले पर साजिश के सिद्धांतों को हवा दी।
29 नवम्बरमॉन्ट्रियल से टेकऑफ के पांच मिनट बाद, ट्रांस-कनाडा एयरलाइन फ्लाइट 831 दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार सभी 118 लोगों की मौत हो गई।
08 दिसम्बरएक होल्डिंग पैटर्न में बिजली गिरने से प्रभावित होने के बाद, पैन एम फ्लाइट 214 यूएस के मैरीलैंड के एल्कटन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे सभी 81 लोग मारे गए।
14 दिसम्बरलॉस एंजिल्स में बाल्डविन हिल्स जलाशय को बांधने वाला बांध, 277 घरों को नष्ट करने वाली बाढ़ जारी करता है।
31 दिसम्बरप्रधान मंत्री रॉय वेलेंस्की के प्रयासों के बावजूद, सेंट्रलअफ्रीकन फेडरेशन आधिकारिक तौर पर तीन अलगाववादियों-जाम्बिया, मलावी और रोडेशिया में विभाजित हो गया।

वर्ष 1963 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
22 मईभारत की पहली ग्लाइडर रोहिणी ने उड़ान भरी।
07 सितम्बरअशोक चक्र विजेता भारतीय एयरहोस्टेस (विमान परिचारिका) नीरजा भनोट का जन्म हुआ।
21 नवम्बरकेरल के थुंबा क्षेत्र से रॉकेट छोड़े जाने के साथ ही भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम शुरु हुआ।
01 दिसम्बरनागालैंड भारत का 16वां राज्य बना।
10 जनवरीभारत सरकार ने स्वर्ण नियंत्रण योजना की शुरुआत की। जिसके तहत 14 कैरेट से अधिक के गहनों पर पाबंदी लगा दी।
31 जनवरीमोर को भारत का राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया।
03 फरवरीभारतीय रिजर्व बैंके के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का जन्म हुआ।
08 फरवरीप्रसिद्ध क्रिकेटर व भूतपूर्व भारतीय कप्तान अजरुद्दीन का हैदराबाद में जन्म हुआ।
28 फरवरीभारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद का निधन हुआ।

वर्ष 1963 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश
01 अप्रैलरोहिणी खाडिलकर / खिलाड़ी / भारत
07 सितम्बरनीरजा भनोट / विमान परिचारिका  / भारत
03 फ़रवरीरघुराम राजन / अर्थशास्त्री / भारत
16 मईचित्रा रामकृष्ण / महिला व्यवसायी / भारत
07 सितंबरनीरजा भनोट / मॉडल / भारत
13 अगस्तश्रीदेवी / अभिनेत्री / भारत
01 अप्रैलरोहिणी खदिलकर / खिलाड़ी / भारत
01 नवंबरनीता अंबानी / उद्योगपति / भारत
07 सितंबरनीरजा भानोत / एयर होस्टेस / भारत
31 अगस्तरितुपर्णो घोष / निदेशक / भारत
21 दिसंबरगोविंदा / अभिनेता / भारत
04 दिसंबरजावेद जाफरी / अभिनेता / भारत
03 फ़रवरीरघुराम राजन / एकेडमिक / भारत
08 फ़रवरीमोहम्मद अजहरुद्दीन / राजनीतिज्ञ / भारत
15 अप्रैलमनोज प्रभाकर / क्रिकेटर / भारत
02 जूनआनंद अभ्यंकर / अभिनेता / भारत
10 अगस्तफूलन देवी / राजनीतिज्ञ / भारत
31 अगस्तरितुपर्णो घोष / अभिनेता / भारत
14 सितंबररॉबिन सिंह / क्रिकेटर / भारत
01 नवंबरनीता अंबानी / महिला व्यवसायी / भारत
29 नवंबरललित मोदी / व्यवसायी / भारत

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  14627