वर्ष 1944 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1944 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1944 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1944 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
04 जूनअमेरिकन आर्मी ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान रोम में प्रवेश किया।
10 जूनद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी की सेना ने यूनान के 218 लोगों की हत्या की।
22 जूनअमेरिका ने सेवानिवृत सैनिकों की मदद के लिए कानून बनाया।
17 जुलाईअमेरिका में कैलिफोर्निया के समीप में गोला बारूद से लदे दो जहाजों में विस्फोट होने से 322 लोगों की मौत हो गयी।
18 जुलाईब्रिटिश सैनिकों ने नाॅरमैंडी की बाेर्केबस पर्वतीय श्रृंखला पर कब्जा किया।
24 जुलाई300 लड़ाकू विमानों ने जर्मनी पर बम गिराए।
12 सितम्बरअमेरिकी सेना ने पहली बार जर्मनी में प्रवेश किया।
05 अक्टूबरफ्रांस में महिलाओं को मताधिकार मिला।
28 अक्टूबरद्वित्य विश्व युद्ध में जर्मनी के घटक बुलगारिया ने बिना शर्त सोवियत संघ के सामने समर्पण कर दिया।
05 नवम्बरफ़्रांस के चिकित्सक, जीव वैज्ञानिक और दार्शनिक डॉक्टर एलेक्सेस कार्ल का निधन हुआ।
06 नवम्बरहैनफोर्ड एटॉमिक फेसिलिटी में पहली बार प्लूटोनियम का उत्पादन किया गया।
07 नवम्बरस्पेन की एगुआडिला सुरंग में हुई एक रेल दुर्घटना में 500 लोगों की मौत हुई।
07 अगस्त51 फीट लंबाई, 8 फीट ऊंचाई और पांच टन के वजन वाले पहले इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर का निर्माण हुआ।
31 अगस्तवेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्लाइव लॉयड का जन्म हुआ। इन्होंने अपने करियर में 110 टेस्ट में 7515 रन और 87 वनडे मैचों में 1977 रन बनाए।
07 दिसम्बरजनरल रादेस्कू ने रोमानिया में सरकार का गठन किया।
17 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एनीवेटोक का युद्ध शुरू हुआ जिसमें अमेरिकी सैनिकों ने जीत हासिल की।
27 मार्चलिथुआनिया में दो हजार यहूदियों की हत्या कर दी गयी।
04 जनवरीजर्मन रेडियो ने युद्ध के उद्देश्यों के लिए स्कूल के बच्चों को जुटाने के लिए एक डिक्री का प्रचार किया।
02 फरवरीजर्मन ने सिस्टर्ना की लड़ाई में जीत हासिल किया।
13 मार्चइटली और सोवियत संघ ने एक दूसरे के साथ राजनयिक संबंध दुबारा बहाल किए।
08 अप्रैलटेनिस कोर्ट की लड़ाई कोहिमा की लड़ाई के रूप में शुरू हुई।
06 मईअमेरिकी पनडुब्बियों यूएसएस गुर्नर्ड ने ले इची काफिले पर हमला किया, तीन पनडुब्बियां पानी में डूबी।
07 जूनब्रैविल की लड़ाई शुरू हुई।
09 जुलाईअमेरिका ने सायपन की लड़ाई जीत में हासिल की।
12 अगस्तफालाइज पॉकेट की लड़ाई का आरम्भ हुआ।
07 सितम्बरहंगरी ने रोमानिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
17 अक्टूबरएथेंस में प्रतिद्वंदी पक्षियों ने एक दूसरे से लड़ना शुरू कर किया।
17 नवम्बरद्वितीय ब्रिटिश सेना ने वासेम पर कब्जा कर लिया।
11 दिसम्बरब्रिटिश की आठवीं सेना ने इटली के लैमोन पर चढ़ाई की।
22 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-मित्र राष्ट्रों ने ऑपरेशन शिंगल की शुरुआत की, एन्ज़ियो और नेट्टुनो, इटली के क्षेत्र में एक्सिस बलों के खिलाफ एक शानदार लैंडिंग।
27 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-सोवियत लेनिनग्राद-नोवगोरोड आक्रामक ने शुरू होने के 872 दिनों बाद लेनिनग्राद की घेराबंदी को सफलतापूर्वक हटा दिया।
29 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-कम से कम 38 लोग मारे गए थे और लगभग एक दर्जन घायल हो गए थे जब सोवियत पार्टिसन इकाइयों द्वारा कोनूची (वर्तमान कन्नुकई, लिथुआनिया) के पोलिश गांव पर हमला किया गया था।
23 फरवरीचेचन्या में उग्रवाद के जवाब में, सोवियत संघ ने उत्तरी काकेशस के मूल चेचन और इंगुश आबादी के कजाखस्तान और किर्गिस्तान में जबरन निर्वासन शुरू किया।
29 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध के प्रशांत युद्ध के दौरान एडमिरल्टी द्वीप अभियान शुरू हुआ जब अमेरिकी बलों ने एडमिरल्टी द्वीप समूह के तीसरे सबसे बड़े लॉस नेग्रोस द्वीप पर हमला किया।
01 मार्चद्वितीय विश्व-अमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने न्यू गिनी में Sio की लड़ाई जीती।
04 मार्चमर्डर, इंक। नेता लुइस बुकाल्टर को हत्या के दोषी पाए जाने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत की सजा पाने वाले एकमात्र राजदूत भीड़ को मार दिया गया।
09 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-नरवा की लड़ाई के हिस्से के रूप में, सोवियत वायु सेना ने टालिन, एस्टोनिया पर भारी बमबारी की, जिसमें 800 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर अमेरिकी थे।
20 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-चार हजार अमेरिकी मरीन ने बिस्मार्क द्वीपसमूह में एमिरू द्वीप पर एक एयरबेस को आंशिक ऑपरेशन कार्टव्हील के रूप में विकसित करने के लिए लैंडिंग की।
24 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन कब्जे वाले सैनिकों ने एसएस पुलिस रेजिमेंट बोजन के खिलाफ पिछले दिन किए गए एक पक्षपातपूर्ण हमले के लिए रोम में 335 लोगों को मार डाला।
24 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-बंदी मित्र देशों के एयरमैन ने 'द ग्रेट एस्केप' शुरू किया, जो कि जर्मन जेल शिविर स्टालैग लुफ्ट III से बाहर हो गया।
28 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, व्यायाम टाइगर, नॉर्मंडी के आक्रमण के लिए बड़े पैमाने पर पूर्वाभ्यास, जर्मन एस-बोट्स ने मित्र देशों के काफिले पर हमला किया, जिसमें 946 अमेरिकी सैनिक मारे गए।
09 मईपहले नेत्र बैंक की स्थापना 9 मई, 1944 को न्यूयॉर्क में हुई थी, संयुक्त राज्य अमेरिका में दो चिकित्सकों . जॉन मैकलीन और . टाउनले पैटन द्वारा कॉर्निया प्रत्यारोपण के लिए आँखें संग्रहीत करने के लिए।
18 मईमोंटे कैसिनो की लड़ाई 18 मई, 1944 को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक्सिस बलों द्वारा इटली में विंटर लाइन के खिलाफ मित्र राष्ट्रों द्वारा चार हमले की 123 दिनों की श्रृंखला के बाद समाप्त हुई थी। ऑपरेशन डायडेम, मोंटे कैसिनो की चौथी लड़ाई 11 मई 1944 को हुई थी और ऑपरेशन स्ट्रेंगल नामक हवाई हमलों से समर्थित था; 18 मई को जर्मन की स्थिति ध्वस्त हो गई।
18 मईलेफ्टिनेंट जनरल व्लादिस्लाव एंडर्स के तहत द्वितीय विश्व युद्ध-पोलिश बलों ने चार महीने के अंतराल के बाद, मोंटे कैसिनो, इटली पर कब्जा कर लिया।
18 मईसोवियत संघ ने जबरन तातार की पूरी आबादी को उज्बेक एसएसआर और अन्य जगहों पर विशेष बसेरा के रूप में निर्वासित कर दिया।
04 जूनयूनाइटेड स्टेट्स नेवी टास्क ग्रुप ने जर्मन पनडुब्बी U-505 पर कब्जा कर लिया, जो आज शिकागो के म्यूजियम ऑफसाइंस एंड इंडस्ट्री में एक संग्रहालय जहाज के रूप में जीवित है।
10 जूनद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ओरडॉर-सुर-ग्लेन शहर में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित छह सौ चालीस लोग मारे गए थे। ओरडॉर-सुर-ग्लेन फ्रांस का एक शहर था जिस पर जर्मन सेना ने हमला किया था। इस घटना को ओरदुर-सुर-ग्लेन नरसंहार के रूप में जाना जाता है।
15 जूनसस्केचेवान आम चुनाव में, टॉमी डगलस के नेतृत्व वाले को-ऑपरेटिवकोमोनवेल्थ फेडरेशन ने उत्तरीअमेरिका में पहली समाजवादी सरकार बनाने के लिए लेजिस्लेटिव असेंबली में पर्याप्त सीटें जीतीं।
17 जूनआइसलैंड ने डेनमार्क से स्वतंत्रता की घोषणा की और एक गणतंत्र बन गया। राजशाही को समाप्त करने से आइसलैंड के संविधान में थोड़ा बदलाव आया। आइसलैंड के लोगों ने कुल स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के अंत का जश्न मनाया और अपने शुरुआती स्वतंत्रता आंदोलन और आइसलैंड के पहले राष्ट्रपति बने श्वेना ब्योर्नसन के लिए JON Sigur Icelandsson की प्रशंसा की।
19 जूनद्वितीय विश्व युद्ध-संयुक्त राज्य अमेरिका और इंपीरियल जापान की नौसेनाओं ने फिलीपीन सागर में मारियाना द्वीप समूह से एक-दूसरे को जोड़ा।
25 जूनद्वितीय विश्वयुद्ध-संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना और रॉयल नेवी के जहाजों ने फ्रांस, कैर्बबर्ग की लड़ाई में लगी अमेरिकी सेना की इकाइयों का समर्थन करने के लिए फ्रांस के बॉम्बार्डबर्ग पर बमबारी की।
03 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध: ऑपरेशन बागान के दौरान सोवियत सैनिकों द्वारा मिन्स्क को जर्मन नियंत्रण से मुक्त किया गया था। ऑपरेशन बागेशन द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सोवियत 1944 बेलोरियन सामरिक हमले के ऑपरेशन का कोडनेम था। इसने पूर्वी पोलैंड और बेलोरूसियन एसएसआर से जर्मन सेनाओं को हटा दिया।
07 जुलाईसायपन की लड़ाई में सबसे बड़ी बेंज़ाई चार्ज का इस्तेमाल जापानी सेना ने अमेरिका के खिलाफ किया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सायपन की लड़ाई हुई थी। यह युद्ध मारियाना द्वीप पर हुआ था। इस लड़ाई के परिणामस्वरूप दोनों ओर से कई हताहतों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की जीत हुई।
09 जुलाईब्रिटेन और कनाडा के बलों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के एक शहर केन पर कब्जा कर लिया। फ्रांस के आक्रमण के बाद शहर को नाजी जर्मनों द्वारा नियंत्रित किया गया था। लड़ाई को नॉरमैंडी की लड़ाई के रूप में जाना जाता था।
09 जुलाईSaipan को अमेरिका द्वारा नियंत्रण में लिया गया था। यह घटना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घटी। मरीना द्वीप समूहों के साइपन द्वीप पर जापानी सेना ने कब्जा कर लिया था। अमेरिका ने कनाडा के साथ मिलकर द्वीपों पर कब्जा करने के लिए अभियान शुरू किया।
09 जुलाईतली-इंथला की लड़ाई समाप्त हुई। इस लड़ाई को फिनलैंड ने सोवियतों के खिलाफ जीता था। यह युद्ध द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लड़ा गया था। यह यूरोप के उत्तरी भाग में लड़ी गई सबसे बड़ी लड़ाई थी। फिनलैंड के माध्यम से प्रवेश करने के लिए फिनिश सेना सोविट बलों को रोकने में सफल होती है। फिनलैंड को जर्मनी का समर्थन प्राप्त था।
17 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध के लिए गोला-बारूद से लदे दो जहाजों ने पोर्ट शिकागो, कैलिफोर्निया में पोर्ट शिकागो नेवल मैगज़ीन में विस्फोट किया, जिसमें 320 नाविक और नागरिक मारे गए, और 400 से अधिक अन्य घायल हो गए।
20 जुलाईएडोल्फ हिटलर जर्मनसिस्टेंस के सदस्य क्लॉस वॉन स्टॉफ़ेनबर्ग द्वारा एक हत्या के प्रयास से बच गया, जिसने पूर्वी प्रिसिया में वोल्फशेंज़े मिलिट्रीक्वार्टर में एक सम्मेलन के दौरान एक ब्रीफकेस छुपाया था।
21 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध-अमेरिकी सैनिकों ने इसे जापानी नियंत्रण से मुक्त करने के लिए गुआम पर उतरा।
22 जुलाईपोलिश सरकार के निर्वासन के विरोध में, नेशनल लिबरेशन की पोलिश समिति ने अपने घोषणापत्र को प्रकाशित किया, जिसमें विदेशी सुधारों, नाजी जर्मनी के खिलाफ द्वितीय विश्व युद्ध में लड़ने का सिलसिला, उद्योग का राष्ट्रीयकरण, और पश्चिम में एक 'सभ्य सीमा' शामिल थी। ।
01 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-पोलिश होम आर्मी ने पोलैंड के नाजी कब्जे के खिलाफ वारसॉ विद्रोह इनवर्स शुरू किया, एक विद्रोह जो 63 दिनों तक चला था जब तक कि यह जर्मनों द्वारा खारिज नहीं किया गया था।
04 अगस्त15 वर्षीय यहूदी डायनर ऐनी फ्रैंक और उसके परिवार को एक नाज़ीस्तान गेस्टापो द्वारा एक एम्स्टर्डम गोदाम के सील-बंद क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है
07 अगस्तआईबीएम ने पहले प्रोग्राम-नियंत्रित कैलकुलेटर हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी को प्रस्तुत किया, जिसके बाद इसे मार्क I (चित्र) के रूप में जाना जाने लगा।
10 अगस्तजर्मन सेना की टुकड़ी 'नरवा' ने सोवियतनलिनग्राद फ्रंट को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण नरवा इस्तमुसिन एस्टोनिया पर कब्जा करने से रोक दिया।
12 अगस्तएक सप्ताह के बाद, वोला, वारसॉ, पोलैंड में नागरिकों की भेदभावपूर्ण हत्या के बाद, एसएस जनरल एरिच वॉन डेम बाच-ज़ेलेव्स्की ने आदेश दिया कि किसी भी शेष पोल को श्रम या एकाग्रता शिविरों में भेजा जाए।
20 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-गैस्टापो ने 168 मित्र देशों के वायुयानों को पहुँचाया, जिन्हें जासूस और अपराधी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, ताकि युद्ध के कैदी को बुचेनवाल्ड एकाग्रता शिविर में न भेजा जा सके।
21 अगस्तसंयुक्त राष्ट्र के गठन पर चर्चा के लिए रिपब्लिक ऑफ चाइना, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल ने वाशिंगटन, डीसी में डम्बर्टन ओक्स से मुलाकात की।
22 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-वेहरमाट पैदल सेना ने ग्रीक द्वीप क्रेते पर अमारी घाटी में स्थित नौ गांवों के नागरिक निवासियों के खिलाफ एक हमले को अंजाम दिया।
23 अगस्तकिंग माइकल ने जनरल आयनोनोस्कु की एक्सिस सरकार को बर्खास्त कर दिया, जो द्वितीय विश्व युद्ध के शेष के लिए मित्र राष्ट्रों की ओर से रोमानिया को डाल दिया।
25 अगस्तपेरिस नाज़ी कब्जे से मुक्त है, जो कि फ्रेंच 2nd आर्मर्ड डिवीजन और अमेरिकी 4th इन्फैंट्री डिवीजन द्वारा चार साल से अधिक समय तक रहता है। इसके अलावा, जनरल चार्ल्स डी गॉल जो मुक्त फ्रांसीसी सेना के नेता थे, अगले दिन पेरिस में पैर रखते थे।
15 सितम्बरअमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई सेना मोरोतई के युद्ध की शुरुआत करते हुए, जापान के कब्जे वाले मोरोटाई पर उतरे।
19 सितम्बरफिनलैंड और सोवियत संघ ने निरंतरता युद्ध को समाप्त करने के लिए मॉस्को आर्मिस्टिस पर हस्ताक्षर किए।
25 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटिश सैनिकों ने नीदरलैंड में अर्नहेम की लड़ाई से अपनी वापसी शुरू की, मित्र राष्ट्रों के ऑपरेशन मार्केट गार्डन को हार में समाप्त कर दिया।
07 अक्टूबरहोलोकॉस्ट-जब सोंडरकोम्मांडो के सदस्य-ऑशविट्ज़ में यहूदी काम करते थे - उन्हें पता चला कि उनकी हत्या की जा रही है, उन्होंने विद्रोह किया, खुद को बेइज्जत करने से पहले 70 से अधिक एसएस पुरुषों को मारने का प्रबंध किया।
14 अक्टूबरएडॉल्फ हिटलर की हत्या की साजिश से जुड़े होने के बाद, जर्मन फील्ड मार्शल इरविन रोमेल को आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
18 अक्टूबररूसी सेना चेकोस्लोवाकिया पर हमला करती है।
20 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-एक वादा पूरा करते हुए उन्होंने दो साल पहले किया, जनरल डगलस मैकआर्थर ने लेंटे पर आसीन फिलीपीन द्वीपसमूह की पुनरावृत्ति शुरू करने के लिए उतरा।
21 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध में जर्मन सेना ने अमेरिकी सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, आचेन की तीन सप्ताह की लड़ाई समाप्त हो गई।
24 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-इंपीरियल जापानी युद्ध जहाज मुशी, जो सबसे भारी और सबसे शक्तिशाली सशस्त्र कभी निर्मित था, लेटे गल्फ की लड़ाई में डूब गया था।
25 अक्टूबरयूएसएस टैंग, यूनाइटेड स्टेट्स नेवी पनडुब्बी को किसी भी अन्य अमेरिकी पनडुब्बी की तुलना में अधिक जहाजों को वापस लाने का श्रेय दिया गया, जब यह अपने स्वयं के टारपीडो द्वारा डूब गया था।
25 अक्टूबरहेनरिक हिमलर ने एडलवाइस पाइरेट्स, एक गैर-सुधारवादी युवा समूह, जो सेना के रेगिस्तानी और नाज़ियों से सहायता प्राप्त करने वालों की मदद करने का आदेश दिया था।
26 अक्टूबरअपने उपराष्ट्रपति अभियान के दौरान, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार डेविड ड्यूक ने पत्रकारों से कहा कि वह कभी भी कू क्लक्स क्लान के सदस्य नहीं थे, न ही वह कभी होंगे।
26 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-आधुनिक इतिहास की सबसे बड़ी नौसेना लड़ाइयों में से एक में, मित्र देशों की सेनाओं ने लेय्टे की खाड़ी में लेटे की खाड़ी के फिलिपीनी द्वीप के आसपास के समुद्रों में इंपीरियल जापानी नौसेना को हराया।
06 नवम्बरअमेरिकी राज्य वाशिंगटन में हनफोर्ड एटॉमिक फैसिलिटी ने अपना पहला प्लूटोनियम तैयार किया, और यह पूरे अमेरिकी परमाणु शस्त्रागार को और अधिक बनाने के लिए आगे बढ़ेगा।
12 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-रॉयल एयर फोर्स ने नौवें प्रयास में जर्मन युद्धपोत तिरपिट्ज़ को डूबो दिया, जिसके परिणामस्वरूप नाविकों की लगभग 1,000 मौतें हुईं।
16 नवम्बरऑपरेशन क्वीन, ड्यूरेन, जर्मनी में शुरू हुआ, जो द्वितीय विश्व युद्ध के सबसे भारी मित्रवत सामरिक बम हमलों में से एक था।
11 दिसम्बरटोरंटो शहर अब तक की सबसे भारी बर्फबारी से प्रभावित है, जिसमें एक ही दिन में 20 इंच बर्फ गिरने और परिणामस्वरूप 21 लोग मर रहे हैं।
16 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-नाजी जर्मनी के वेहरमाच ने पश्चिमी मोर्चे में अपना अंतिम आक्रामक युद्ध शुरू किया।
17 दिसम्बरजोआचिम पाइपर के तहत नाजी सैनिकों ने अलवर के निहत्थे कैदियों की हत्या कर दी, जिसे बैल्ज की लड़ाई के दौरान कब्जा कर लिया गया, जो बेल्जियम के पास मशीन गन के साथ था।
22 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना के जनरल एंथोनी मैकऑलिफ ने एंगल शब्द के साथ युद्ध के दौरान आत्मसमर्पण के जर्मन अल्टीमेटम का जवाब दिया, 'NUTS!'

वर्ष 1944 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
06 जुलाईमहात्मा गांधी को नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने पहली बार 'राष्ट्रपिता' के नाम से संबोधित किया।
09 जुलाईनेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र कराने के लिए आजाद हिंद फ़ौज का नेतृत्व स्वीकार किया था।
24 नवम्बरमशहूर भारतीय फिल्म अभिनेता और फिल्म निर्देशक अमोल पालेकर का जन्‍म हुआ।
20 अगस्तभारत के 6वें प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म हुआ।
23 अगस्तभारतीय फिल्मों की मशहूर हिरोइन सायरा बानो का जन्म हुआ।
16 फरवरीहिन्दी सिनेमा के पितामाह दादा साहब फाल्के का नासिक में 74 वर्ष की आयु में निधन हुआ।
22 फरवरीमहात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का निधन हुआ।
18 मार्चनेताजी सुभाषचंद्र बोस की आजाद हिंद फौज ने बर्मा के रास्ते भारत में प्रवेश किया।
19 मार्चआजाद हिंद फौज ने पूर्वोत्तर भारत में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
14 अप्रैलमुंबई के बंदरगाह में हथियारों से भरे जहाज में विस्फोट हुआ, 1200 से अधिक लोगों की मौत।
14 अप्रैलबंबई, भारत के बंदरगाह में कपास, सोने और गोला-बारूद के मिश्रित माल को ले जाने वाले मालवाहक एसएस फोर्ट स्टिकिन ने आसपास के जहाजों को डुबो दिया और लगभग 800 लोगों की मौत हो गई।
05 मईमहात्मा गांधी को स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण 5 मई 1944 को 2 साल बाद रिहा किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत में युद्ध के प्रयासों का समर्थन करने से इंकार करने के लिए ब्रिटिश प्राधिकरण द्वारा उन्हें 9 अगस्त, 1942 को गिरफ्तार किया गया था।

वर्ष 1944 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
30नवम्बररमेशचंद्र अग्रवाल  / पुरुष / पत्रकार / भारत
02नवम्बरकीथ एमर्सन / पुरुष / गायक / ग्रेट ब्रिटेन
21नवम्बरहेरोल्ड रमिस / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
28सितम्बरमैथ्यू काउल्स / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
28जनवरीसर जॉन टैवनर / पुरुष / संगीतकार / ग्रेट ब्रिटेन
25दिसम्बरमणि कौल / पुरुष / निर्देशक / भारत
12जनवरीजो फ्रैज़ियर / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
20अगस्तराजीव गांधी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21अक्टूबरकुलभूषण खरबंदा / पुरुष / अभिनेता / भारत
04अगस्तदिलीप प्रभावलकर / पुरुष / अभिनेता / भारत
01जनवरीपरीक्षत साहनी / पुरुष / अभिनेता / भारत
09जुलाईतबस्सुम / महिला / अभिनेत्री / भारत
13जुलाईपु ज़ोरमथंगा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
01मार्चबुद्धदेव भट्टाचार्य / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
10अप्रैलप्रेम कुमार धूमल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
06अक्टूबरजीतनराम माँझी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21मार्चपिनाराई विजयन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11जनवरीशिबू सोरेन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21जनवरीप्रतिभा राय / महिला / लेखक / भारत
21मईमैरी रॉबिन्सन / महिला / राजनीतिज्ञ / आयरलैण्ड
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1669