वर्ष 1945 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1945, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1945 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1945 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1945 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध: जर्मन लूफ़्टवाफे ने निचले देशों में मित्र देशों की वायु सेनाओं को अपंग करने के प्रयास में ऑपरेशन बोडेनप्लेट को लॉन्च किया।
02 मईजर्मनी की सेना ने इटली में आत्मसमर्पण कर दिया।
02 सितम्बरकम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता हो ची मिन्ह ने वियतनाम को स्वतंत्र घोषित किया।
02 सितम्बरजापान द्वारा हार स्वीकार करने के बाद दूसरे विश्व युद्ध की सम्पति हुई। द्वितीय विश्व युद्ध छह वर्षो तक चला था।
05 अगस्तअमेरिकी हवाई जहाज ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था।
06 नवम्बरपहली बार एक जेट विमान एफ आर-1 फायरबॉल एक विमानवाही पोत यूएसएस वेक आईलैंड पर उतरा।
06 अगस्तअमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराए।
08 नवम्बरहांगकांग में नौका दुर्घटना में 1550 लोगों की मौत हुई।
09 अगस्तअमेरिका ने फैट नाम का दूसरा परमाणु बम जापान के नागासाकी शहर पर गिराया।
09 जनवरीबेस्टांग दर्रा की लड़ाई मनीला के उत्तर में शुरू हुई।
09 मईचैनल द्वीपों का जर्मन का कब्जा समाप्त हुआ।
09 अगस्तमंगोलिया ने जापान से युद्ध की घोषणा की
09 नवम्बरकनाडा ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर की पुष्टि की।
1 अप्रैलRain स्टील रेन ’के रूप में जाना जाने वाला एक हिमखंड ओकिनावा से टकराया, जिससे ब्रिटेन और अमेरिका के मूल निवासी विभिन्न प्रजातियों को झुंड के झुंड में ले जाते हैं।
10 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध में जापान की पराजय के बाद कोरिया का उत्तरी भाग रुस की लाल सेना के अधिकार में चला गया और कुछ दिनों बाद कोरिया का दक्षिणी भाग अमरीका के अधिकार में चला गया।
10 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमरीकी युद्धक विमानों ने जापान की राजधानी टोकियो पर भीषण बमबारी की। जिसके कारण टोकियो के लगभग 1 लाख आम नागरिक मारे गये।
10 दिसम्बरएल्काइड डी गैसपीरी इटली के प्रधानमंत्री बने।
10 अगस्तपरमाणु बमों के कारण, जापान ने मित्र राष्ट्रों को आत्मसमर्पण करने की अपनी इच्छा को देखते हुए कहा कि उनके सम्राट हिरोहितो की स्थिति समान है।
10 सितम्बरमाइक द हेडलेस चिकन को कोलोराडो के एक खेत में रखा गया था; वह फीनिक्स, एरिजोना में मौत से पहले घुटनों के बल एक और 18 महीने बच गया।
10 नवम्बरइंडोनेशियाई राष्ट्रीय क्रांति -ब्रिटिश अधिकारी ब्रिगेडियर ए। डब्ल्यू। एस। मलबेई की हत्या के कुछ ही हफ्ते पहले, ब्रिटिशों ने सुरबाया, इंडोनेशिया पर हमला करके अपना प्रतिशोध शुरू किया।
11 मार्चबर्मा ने ब्रिटिश के 36 वें डिवीजन ममते को बचाया।
11 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध- जापान के साम्राज्य ने वियतनाम के साम्राज्य की स्थापना की, अल्पकालिक कठपुतली राज्य, बी ओ के साथ उसके शासक के रूप में।
11 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-अमेरिकी बलों ने जर्मनी के वीमर के पास बुचेनवाल्ड एकाग्रता शिविर को मुक्त कर दिया।
11 अगस्तक्राको में यहूदियों द्वारा बच्चों के अपहरण की अफवाहों के बीच, पोलोग्राउंड में एक डंडे से लगी डंडों की एक डोर, जिसके परिणामस्वरूप एक मृत और पांच पीड़ित घायल हो गए।
11 सितम्बरबाटू लिंटांग, सरवाक में जापानी-रन शिविर, ऑस्ट्रेलियाई 9 वें डिवीजन द्वारा बोर्नियो में स्थापित किया गया था, जो अपने सामूहिक हत्याकांड को 2,000 से अधिक मित्र देशों की आवाजों और नागरिक प्रशिक्षुओं को चार दिनों तक पूरा कर रहा था।
12 अप्रैलअमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट का देहान्त।
12 अप्रैलअमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट की कार्यालय में मृत्यु, उप राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन राष्ट्रपति बने।
12 अप्रैलएथिशन की लड़ाई मित्र राष्ट्रों की जीत पर समाप्त हुई
12 अक्टूबरकम्युनिस्टों ने शांगडांग अभियान पर जीत हासिल की।
12 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-सोवियत संघ की लाल सेना ने जर्मनी पर आक्रमण करने के लिए पोलैंड के विस्टुला नदी को पार किया।
12 अक्टूबरनाजी पार्टी को द एलाइड कंट्रोल काउंसिल द्वारा फैलाने के लिए कहा गया है। यह चेतावनी दी गई है कि किसी भी रूप में इसकी बहाली का कोई भी प्रयास आपराधिक अपराध माना जाएगा।
12 नवम्बरसुदीरमन कोइंड्रोज सशस्त्र बलों का पहला कमांडर-इन-चीफ चुना गया।
13 फरवरी सोवियत संघ ने जर्मनी के साथ 49 दिन तक चले युद्ध के बाद हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पर कब्जा किया जिसमें एक लाख 59 हजार लोग मारे गये।
13 सितम्बरवियतनाम में युद्ध शुरू हुआ।
13 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-मित्र राष्ट्रों ने जर्मनी के सैक्सोनी में अपने रणनीतिक बमबारी शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप एक घातक आग्नेयास्त्र चला, जिसमें हजारों नागरिकों की मौत हो गई।
13 नवम्बरजनरल च्यांग काई-शेक के सैनिकों ने कम्युनिस्टों पर राष्ट्रवादियों की जीत का आरोप लगाते हुए शांहिकवान के चीनी तटीय महान दीवार शहर पर कब्जा कर लिया।
14 फरवरी पेरू, पराग्वे, चिली और इक्वाडोर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य बने।
14 जूनएक विजय परेड रंगून में आयोजित किया गया।
14 जुलाईइटली ने अगले दिन जापान पर युद्ध की घोषणा की।
14 मार्चब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स ने पहले ग्रैंड स्लैम, एक 22,000lb (9.98 t) भूकंप बम का इस्तेमाल किया था, जो जर्मनी के एक रणनीतिक रेल वियाडबैक इनबेलफील्ड में था।
15 फरवरीजर्मनी ने पूर्वी मोर्चा पर ऑपरेशन संक्रांति शुरू की।
15 अगस्तजापानी सेना और नौसेना बलों के सामयिक आत्मसमर्पण की घोषणा करते हुए जापान में गोकुओन-होसो का प्रसारण किया गया था।
15 अक्टूबरविएरी फ्रांस की सरकार के दो बार प्रमुख पियरे लावल को उच्च राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
16 जुलाईअमरीका ने परमाणु बम का पहला परीक्षण किया।
16 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यानी यूनेस्को के गठन का फैसला हुआ।
16 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-एडॉल्फ हिटलर और उनके कर्मचारी फ्यूहररबंकर में चले गए, जहां उन्होने अंततः आत्महत्या कर ली।
16 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-लगभग एक मिलियन सोवियत सैनिकों ने 'गेट्स ऑफ बर्लिन' के खिलाफ सेलो हाइट्स की लड़ाई शुरू की।
16 जुलाईमैनहट्टन प्रोजेक्ट-'ट्रिनिटी ', पहला परमाणु परीक्षण विस्फोट, न्यू मैक्सिको के आलमोगोर्डो के पास किया गया था।
16 अक्टूबरसंयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन को क्यूबेक सिटी, कनाडा में खंडित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए मना किया गया था।
16 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की स्थापना की गई थी।
17 जुलाईजोसेफ स्टालिन, विंस्टन चर्चिल और हैरी एस। ट्रूमैन, सोवियत संघ के नेता, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेता, पोप्सडैम में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी के साथ क्या किया जाना चाहिए, यह तय करने के लिए मिले।
17 अगस्तएनिमल फार्म, ब्रिटिश लेखक जॉर्ज ऑरवेल के व्यंग्यपूर्ण रूपक सोवियत कुल कुलवाद, प्रकाशित हुआ था।
17 अगस्तसुकर्णो और मोहम्मद हत्ता ने इंडोनेशिया की स्वतंत्रता की घोषणा की, जिसने डच साम्राज्य के खिलाफ इंडोनेशियाई राष्ट्रीय क्रांति की अनदेखी की।
18 अगस्तताइवान के ताइहोकू हवाई अड्रडे पर सुभाषचन्‍द्र बोस का विमान दुर्घटनाग्रस्‍त होने से उनकी मौत हुई।
18 दिसम्बरदक्षिण अमेरिकी देश उरुग्वे संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बना।
18 अक्टूबरअर्जेंटीना के सैन्य अधिकारी और राजनेता जुआन पेरोन ने विवाहित अभिनेत्री इवा डुटर्टे, जिसे एविता के रूप में जाना जाता है।
19 अगस्तफ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन के खिलाफ अगस्त क्रांति के दौरान, हो ची मिन्ह के तहत वीथ मिन्ह ने उत्तरी वियतनाम में हनोई पर अधिकार कर लिया।
2 मईजर्मन सेनाओं ने इटली में आत्मसमर्पण करने के लिए 'आत्मसमर्पण' के उपकरण पर हस्ताक्षर किए, जो 2 मई, 1945 को औपचारिक रूप से इतालवी अभियान को समाप्त करता है। द्वितीय विश्व युद्ध का इतालवी अभियान इटली में और उसके आसपास मित्र देशों के ऑपरेशन का नाम था।
2 मईबर्लिन में जर्मन सैनिकों के कमांडर द्वितीय विश्व युद्ध के जनरल हेल्मथ वेइलिंग ने बर्लिन की लड़ाई को समाप्त करते हुए मार्शल जियोर्जी ज़ुकोव के नेतृत्व में सोवियत सेनाओं को शहर सौंप दिया।
2 सितम्बरजापान ने औपचारिक रूप से मित्र देशों की सेनाओं के लिए कैपिटल, विश्व युद्ध II को बंद करने के लिए तैयार किया।
2 सितम्बरटोक्यो खाड़ी में संयुक्त राज्य नौसेना के युद्धपोत मिसौरी के डेक पर, जापान के साम्राज्य के प्रतिनिधियों और कई मित्र राष्ट्रों ने द्वितीय विश्व युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने वाले समर्पण के जापानी साधन पर हस्ताक्षर किए।
2 सितम्बरयूनाइटेड स्टेट्स नेवी युद्धपोत मिसौरी के टोकोयो बे के डेक पर, जापान के साम्राज्य और कई एलाइडपॉवर के प्रतिनिधियों ने औपचारिक रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में समर्पण के जापानी साधन पर हस्ताक्षर किए।
20 जनवरीफ्रैंकलीन डी. रूजवेल्ट चौथी बार अमेरिका के राष्ट्रपति बने।
20 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मनी ने पूर्वी प्रशिया से 1.8 मिलियन लोगों की निकासी शुरू की, एक ऑपरेशन जिसे पूरा होने में लगभग दो महीने लगे।
20 नवम्बर24 के नूर्नबर्ग परीक्षण ने प्रलय के समय नाजीसिंवल का नेतृत्व किया और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विभिन्न युद्ध अपराध जर्मनी के नूर्नबर्ग में शुरू हुए।
21 अक्टूबरफ्रांस में महिलाओं को पहली बार वोट करने का अधिकार मिला।
21 जनवरीफ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट चौथी बार अमेरिका के राष्ट्रपति बने।
21 अप्रैलदूसरे विश्व युद्ध के दौरान सोवियत संघ ने बर्लिन के बाहरी इलाके पर कब्जा किया।
21 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-बुल्गारिया और सोवियत संघ ने ड्राव नदी के उत्तरी किनारे का सफलतापूर्वक ट्रांसडान्यूबियन हिल्स की लड़ाई के रूप में बचाव किया।
21 अगस्तअमेरिकी भौतिक विज्ञानी हैरी के। डागलियन, जूनियर ने एक डेल्टा चरण प्लूटोनियम बम कोर पर गलती से टंगस्टन कार्बाइड ईंट गिरा दिया और 25 दिनों के बाद एक महत्वपूर्ण दुर्घटना के कारण घातक ज्ञात घातक न्यूट्रॉन विकिरण की घातक खुराक के लिए खुद को तैयार कर लिया।
21 अक्टूबरफ्रांस में महिलाओं को महिला के मताधिकार आंदोलन के हिस्से के रूप में मतदान का अधिकार दिया जाता है। यह अब उन्हें संसदीय चुनावों में महिला मताधिकार आंदोलन के हिस्से के रूप में मतदान करने की अनुमति देगा।
22 मार्चमिस्र, इराक, लेबनान, सऊदी अरब, सीरिया, ट्रांसजॉर्डन, और यमन ने अरब लीग की स्थापना की, जो एक क्षेत्रीय संगठन है जो अरब दुनिया के हितों को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यक्रमों की सुविधा देता है।
22 अप्रैलस्वतंत्र राज्य क्रोएशिया में जैसेंकोव एकाग्रता शिविर के लगभग 600 कैदियों ने विद्रोह किया, लेकिन केवल 80 भागने में सफल रहे जबकि अन्य 520 को क्रोएशियाई उस्ताई शासन द्वारा मार दिया गया।
22 मईसंयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने रॉकटेन्कोलॉजी के विकास में मदद करने के लिए जर्मनोंविज्ञानी और इंजीनियरों को खाली करने की योजना बनाई।
22 जूनओकिनावा का युद्ध समाप्त हो गया। ओकिनावा की लड़ाई को ऑपरेशन आइसबर्ग नाम दिया गया, ओकिनावा के रयूकू द्वीप पर लड़ा गया और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रशांत युद्ध में सबसे बड़ा उभयचर हमला शामिल था। 82-दिवसीय लड़ाई अप्रैल के शुरू से जून 1945 के मध्य तक चली।
23 फरवरी जापान द्वारा नियंत्रित टापू ईवो जीमा पर अमरीका ने अपना झंडा फहराया।
23 जनवरीजर्मन ग्रैंड एडमिरल कार्ल डॉन्टित ने ऑपेरेशन हैनिबल की शुरुआत का आदेश दिया, जो इतिहास में समुद्र के द्वारा सबसे बड़े आपातकालीनविशेषों में से एक बन गया, जिसमें 15 मिलियन हफ्तों में 1 मिलियन से अधिक लोगों का तबादला हुआ।
23 फरवरीदूसरा विश्व युद्ध-जर्मनी के Pforzheim पर चल रहे मित्र देशों की बमबारी में, शहर की आबादी का लगभग 31% लोग मारे गए और 83% इसकी इमारतें नष्ट हो गईं।
23 फरवरीअमेरिकी फोटोग्राफर जो रोसेंथल ने IwoJima की लड़ाई के दौरान इवो जीमा पर फ्लैग को उठाते हुए पुलित्जर पुरस्कार विजेता तस्वीर ली, जो एक छवि थी जिसे बाद में अमेरिकी मरीन कॉर्प्स वॉरमोरियल के रूप में पुन: पेश किया गया था।
24 फरवरी मिस्र और सीरिया ने नाजी जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
24 अक्टूबरचीन, फ्रांस, सोवियत संघ, ब्रिटेन और अमेरिका ने एक नए और आधिकारिक तौर पर स्थापित संयुक्त राष्ट्र के लिए चार्टर को मंजूरी दी।
24 अक्टूबरसंयुक्त राष्ट्र का संविधान, संयुक्त राष्ट्र का संविधान, चीन गणराज्य, फ्रांस, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, और अन्य हस्ताक्षरकर्ताओं के बहुमत द्वारा अनुमोदित होने के बाद लागू हुआ।
25 फरवरी दूसरे विश्व युद्ध के दौरान टर्की ने जर्मनी पर युद्ध की घोषणा की।
25 अप्रैलजर्मन फ़ौज उत्तरी फ़िनलैंड से पीछे हट गई, लैपलैंड युद्ध को बंद कर दिया।
25 अगस्तकम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के सशस्त्र समर्थकों ने अमेरिकी सैन्य खुफिया अधिकारी और बैपटिस्ट मिशनरी जॉन बिरचा की हत्या कर दी। वह एक जापानी जेल शिविर में मित्र देशों के कर्मियों तक पहुँचने के लिए एक मिशन का नेतृत्व कर रहा था।
25 अक्टूबरचीन मित्र राष्ट्रों के लिए जापान के बाद ताइवान के प्रशासन को सफल बनाता है।
26 जूनसेन फ्रांसिस्को में 50 देशों ने संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये।
26 जनवरीऑडी मर्फी कार्रवाई में लगे जिसने उन्हें मेडल ऑफ ऑनर जीता और उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के सबसे प्रसिद्ध और सजाए गए अमेरिकी लड़ाकू सैनिकों में से एक बना दिया।
26 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध- जर्मन और पोलिश-सोवियत दोनों पक्षों ने जीत का दावा किया क्योंकि बॉटलन की लड़ाई में प्रमुख लड़ाई समाप्त हो गई।
26 जूनसैन फ्रांसिस्को में संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए थे। चार्टर के रूप में, यह एक घटक संधि है, और सभी सदस्य इसके लेखों से बंधे हैं। इसके अलावा, चार्टर के अनुच्छेद 103 में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के दायित्व अन्य सभी संधि दायित्वों से अधिक हैं। दुनिया के अधिकांश देशों ने अब चार्टर की पुष्टि की है।
26 जूनसैन फ्रांसिस्को में एक सम्मेलन में, 50 देशों के प्रतिनिधियों ने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के लिए एक चार्टर सौंपा।
26 जुलाईलेबर पार्टी ने 5 जुलाई को भूस्खलन से यूनाइटेड किंगडम का आम चुनाव जीता, जिसमें क्लीमेंट एटली के साथ विंस्टन चर्चिल को प्रधान मंत्री बनाया गया।
26 अगस्तयह खुलासा किया गया है कि मैनहट्टन परियोजना में 25,000 से अधिक चूहों का उपयोग किया गया था, यह देखने के लिए कि क्या परमाणु बम संयंत्रों में श्रमिकों पर विकिरण का कोई बुरा प्रभाव पड़ेगा।
27 दिसम्बर29 सदस्य देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना हुई। इस संस्था का उद्देश्य विदेशी मुद्रा के मूल्यों को स्थिर रखना, वाणिज्य विकास और प्रगति को सुचारू बनाना आदि है।
27 जनवरीसोवियत लाल सेना ने 7,500 से अधिक कैदियों को आज़ाद किया, जो पोलैंड के ओस्वासीम में ऑशविट्ज़ एकाग्रता शिविर में नाजी कर्मियों द्वारा छोड़ दिया गया था।
27 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध- यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी एयर फोर्स ने नौवहन खानों को शुरू किया, जापान के कई महत्वपूर्ण जल मार्गों और नौपरियों में नौवहन को बाधित करने के लिए नौसेना की खदानें बिछाईं।
28 अगस्तमक्खन के लिए राशन को फिर से घटाया जाना चाहिए क्योंकि मक्खन के लिए लाल बिंदुओं की आवश्यकता 12 पाउंड प्रति पाउंड से नीचे जा रही है; जुलाई के बाद से यह दूसरी कमी है जब मक्खन 24 लाल अंक प्रति पाउंड था।
29 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन 4th आर्मी सोवियत रेड आर्मी द्वारा EastPrussia में Heiligenbeil पॉकेट पर लगभग पूरी तरह से रोक दी गई थी।
3 मार्चएक पूर्व आर्मिया क्रजोवा इकाई ने पोलैंड के पावलोकोमा में कम से कम 150 यूक्रेनी नागरिकों का नरसंहार किया।
3 मईद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन महासागर लाइनर कैप अरकोना, बोर्ड पर हजारों कैदियों से सनातनी शिविरों के साथ लुबेक की खाड़ी में तैरने के लिए छोड़ दिया गया था, आरएएफटी यफून द्वारा हमला किया गया था और डूब गया था।
30 अगस्तदूसरे विश्व युद्ध के अंत में जर्मनी पर मित्र राष्ट्रों के सैन्य नियंत्रण वाली नियंत्रण परिषद की स्थापना हुई।
30 अप्रैलजर्मन तानाशाह हिटलर एवं उसकी पत्नी इवा ब्राउन ने आत्महत्या की।
30 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध के मित्र देशों की सेना ने कैबानाटुआन शहर, नुएवा इइक्जा, फिलीपींस के पास एक जापानी POW शिविर से युद्ध के 500 से अधिक कैदियों को मुक्त कर दिया।
30 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध के रूप में मित्र देशों की सेना बर्लिन में बंद हो रही थी, एडोल्फ हिटलर और ईवा ब्रौन ने एक दिन के लिए अविवाहित रहने के बाद फ्यूहररबंकर में आत्महत्या कर ली।
31 अगस्तऑस्ट्रेलिया की लिबरल पार्टी, दो प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई राजनीतिक दलों में से एक, यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी को बदलने के लिए स्थापित की गई थी।
4 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-अमेरिकी सेना ने तीन दिनों की लड़ाई के बाद जर्मन शहर कासेल पर कब्जा कर लिया।
4 मईजर्मन फील्ड मार्शल बर्नार्ड मोंटगोमरी ने 4 मई, 1945 को नीदरलैंड, नॉर्वे और डेनमार्क में जर्मन सेना के बिना शर्त आत्मसमर्पण की शर्तों पर हस्ताक्षर किए, जो यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से पहले थे।
4 मईद्वितीय विश्व युद्ध: फील्ड मार्शल बर्नार्ड मोंटगोमरी ने नीदरलैंड, उत्तर पश्चिम जर्मनी और डेनमार्क में जर्मन सेना के बिना शर्त आत्मसमर्पण को स्वीकार किया।
4 जुलाईब्राजील के क्रूजर बहिया गलती से अपने ही दल के एक चालक दल द्वारा डूब गया, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए और बचे-खुचे इंशोर-संक्रमित पानी में फंसे।
5 जूनमित्र देशों की नियंत्रण परिषद ने जर्मनी पर नियंत्रण कर लिया। मित्र देशों की नियंत्रण परिषद एक सैन्य शासी निकाय थी। इसमें मुख्य रूप से तीन राष्ट्रों संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और सोवियत संघ शामिल थे, बाद में फ्रांस को भी परिषद में जोड़ा गया था। यह सभी घटना विश्व युद्ध 2 के बाद हुई जो जर्मन हार के परिणामस्वरूप हुई।
5 जुलाईफिलीपींस की मुक्ति विश्व युद्ध के दौरान घोषित की गई थी। यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित दक्षिण पूर्व एशिया का एक द्वीप देश है। इसमें सात हज़ार से अधिक द्वीप शामिल थे जिन्हें मोटे तौर पर तीन मुख्य भौगोलिक विभाजनों के तहत वर्गीकृत किया गया है जिन्हें लुज़ोन, मिंडानाओ और विसायस के नाम से जाना जाता है।
5 सितम्बरशीत युद्ध: सोवियत सिफर क्लर्क इगोर गोज़ेंको ने सोवियत जासूसी गतिविधियों और स्लीपर एजेंटों पर 100 से अधिक दस्तावेजों के साथ कनाडा को हराया।
5 दिसम्बरपांच अमेरिकी नौसैनिक टीबीएफ एवेंजर टॉरपीडो बमवर्षकों का एक दल फ्लाइट 19 उस क्षेत्र में गायब हो गया जिसे अब बरमूडा ट्रायंगल के नाम से जाना जाता है।
6 मार्चप्लोमेनस फ्रंट के पेत्रु ग्रोज़ा, रोमानिया की कम्युनिस्ट पार्टी-वर्चस्व वाली सरकारों के पहले प्रधानमंत्री बने।
6 अप्रैलबौगेनविले द्वीप पर स्लेटर के नॉल का दूसरा विश्व युद्ध-युद्ध ऑस्ट्रेलियाई सेना की 7 वीं ब्रिगेड के लिए निर्णायक जीत के साथ संपन्न हुआ।
6 अगस्तपरमाणु बम "लिटिल बॉय" हिरोशिमा पर संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गिराया गया है। यह अब तक का सबसे शक्तिशाली बम है, जिसके कारण लगभग 140,000 लोग मारे गए थे।
6 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-अमेरिकी सेना के वायु सेना के बमवर्षक एनोला गे ने जापान के हिरोशिमा पर 'लिटिल बॉय' नाम का एक परमाणु बम गिराया, जिसमें 140,000 से अधिक लोग मारे गए।
7 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध के ऑपरेशन लंबरजैक में, सहयोगी सेनाओं ने राइन के ऊपर लुडेनडॉर्फ ब्रिज को जब्त कर लिया, जिससे वे जर्मन मिट्टी पर लॉजमेंट स्थापित करने और विस्तार करने में सक्षम हो गए, जिसने पश्चिमी मोर्चे पर संघर्ष की पूरी प्रकृति को बदल दिया।
8 मईयूरोप दिवस में विजय या बस वी-ई दिवस के रूप में जाना जाता है पहली बार यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत को चिह्नित करने के लिए 8 मई, 1945 को मनाया गया था। इस दिन, द्वितीय विश्व युद्ध के मित्र देशों ने नाजी जर्मनी के सशस्त्र बलों के बिना शर्त आत्मसमर्पण को औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया।
8 मईजर्मन नियंत्रण के तहत अधिकांश सशस्त्र बलों ने सक्रिय संचालन को बंद कर दिया। यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत को चिह्नित करते हुए, समर्पण के जर्मन साधन को औपचारिक रूप से हटा दिया गया था।
8 मईमित्र देशों के कमांडरों की उपस्थिति में ओबेरकोमांडो डेर वेहरमाच्ट के प्रतिनिधियों ने यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध (विल्हेम कीटल चित्र) को समाप्त करते हुए, जर्मनी के आत्मसमर्पण के समझौते पर हस्ताक्षर किए।
8 मईद्वितीय विश्व युद्ध के अंत का जश्न मनाने के लिए एक परेड एक दंगे में बदल गई, जिसके बाद फ्रेंच अल्जीरिया के सेटीफ और उसके आसपास बड़े पैमाने पर गड़बड़ी और हत्याएं हुईं।
9 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध- HMS वेंचरर ने इतिहास की एकमात्र घटना में U-864 को डुबो दिया, जहां एक पनडुब्बी जानबूझकर एक और डूब गई है, जबकि दोनों पूरी तरह से डूब गए थे।
9 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-एलाइड विमानों के एक बल ने नॉर्वे के फॉर्डेफजॉर्डेन में एक जर्मन विध्वंसक पर असफल हमला किया।
9 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-ए-बम पर अमेरिकी बी -29 भारी बमवर्षकों ने बमबारी शुरू कर दी, जिसमें 100,000 से अधिक लोग मारे गए।
9 मईसोवियत सरकार ने नाजी जर्मनी द्वारा आत्मसमर्पण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के बाद 9 मई, 1945 को द्वितीय विश्व युद्ध में विजय दिवस को चिह्नित किया। 9 मई को नाजी सेनाओं पर लाल सेना की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया गया था।
9 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका ने नागासाकी, जापान में 70,000 से अधिक नागरिकों को मारने वाला दूसरा परमाणु बम गिराया। हिरोशिमा पर 3 दिन पहले पहला बम गिराया गया था।
9 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-यूएसएएएफ बमवर्षक बोक्सकर ने नागासाकी, जापान को तबाह करने वाले 'फैट मैन' नामक परमाणु बम गिराया।
9 सितम्बरचीन में 1,000,000 जापानी सैनिकों के आत्मसमर्पण ने दूसरे चीन-जापानी युद्ध का अंत कर दिया।

भारत इतिहास में वर्ष 1945 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
05 नवम्बरभारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) के कैदियों के मामलों की सुनवाई लाल किले में शुरू हुई।
09 अक्टूबरप्रसिद्ध भारतीय सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान का जन्म हुआ।
09 दिसम्बरअभिनेता एवं राजनेता शत्रुध्न सिन्हा का जन्म हुआ।
24 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय सहयोग, सुरक्षा, आर्थिक विकास, मानवाधिकार, सामाजिक प्रगति और विश्व शांति के लिए 50 देशों के हस्ताक्षर के साथ संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई।
30 अक्टूबरभारत संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1945 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
09 मार्चबी.बी. भट्‌टाचार्य / पुरुष / अर्थशास्त्री / भारत
24 दिसम्बरलेमी / पुरुष / संगीतकार / संयुक्त राज्य अमेरिका
26 मईविलासराव दगड़ोजीराव देशमुख  / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
18 नवम्बरविल्मा मंकिलर / महिला / सामाजिक कार्यकर्ता  / संयुक्त राज्य अमेरिका
01 अक्टूबररामनाथ कोविंद / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09 अक्टूबरअमजद अली खान / पुरुष / वादक / भारत
30 सितम्बररजिंदर कौर भट्टल / महिला / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19 जूनआंग सान सून की / पुरुष / राजनीतिज्ञ / म्यांमार
10 दिसम्बररंजना कुमार / महिला / बैंकर / भारत
31 मार्चमीरा कुमार / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1945 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aऐनी फ्रैंक / महिला / लेखक / जर्मनी
12 अप्रैलफ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
30 अप्रैलएडॉल्फ हिटलर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / जर्मनी
21 जनवरीरास बिहारी बोस / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
18 अगस्तनेताजी सुभाष चंद्र बोस / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

More history by year: 1905 | 1915 | 1925 | 1935 | 1945 | 1955 | 1965 | 1975 | 1985 | 1995 || 1745 | 1845

📊 This topic has been read 19 times.

« Previous
Next »