वर्ष 2014 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 21वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 2014, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2014 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 2014 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2014 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जूननाइजीरिया में फुटबाल के मैदान में हुए ब्‍लास्‍ट में 40 लोगों की जान चली गई थी।
01 मार्चचीन के कुनमिंग रेलवे स्टेशन में आतंकवादियों के समूह ने चाकू से हमला कर 29 लोगों को मार डाला।ब्रिटेन को मद्रास में व्यापार केंद्र खोलने की अनुमति मिली।
01 जुलाईमार्टिन शुल्ज यूरोपीय संसद के दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित किये गए।
01 जनवरीयूएसए के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने न्यूयॉर्क में 109 वें महापौर की शपथ ली। बिल डी ब्लासियो 1993 के बाद से शहर का पहला लोकतांत्रिक मेयर थे।
02 जूनतेलंगाना आधिकारिक रूप से भारत का 29वां राज्य बना।
02 दिसम्बरभारतीय राजनेता एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री अब्दुल रहमान अंतुले का निधन हुआ।
02 मार्चरुस की संसद से मंजूरी के बाद राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन में सेना भेजने का निर्णय लिया।
02 नवम्बरपाकिस्तान के लाहौर में एक आत्मघाती बम विस्फोट 60 लोग मारे गए 110 लोग घायल हुए।
02 जनवरीइसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री, एरियल शेरोन 2006 से 2014 तक कोमा थे। वह गुर्दे की विफलता के बाद गंभीर स्थिति में थे।
03 सितम्बरभारत तथा पड़ोसी देश पाकिस्तान में बाढ़ के कारण 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।
03 जनवरीब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने जारी किया है कि दुनिया के 300 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में 524 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।
04 जनवरीगोवा में तीन मंजिला इमारत ढहने से 14 लोग मारे गये।
04 फरवरीस्टीव बाल्मर में सत्य नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया।
04 मईजुआन कार्लोस वरेला पनामा के राष्ट्रपति चुने गए।
04 अगस्तहमास और इसराइल के लिए 72 घंटों के लिये युद्धविराम पर सहमत किया।
05 सितम्बरविश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अनुमान के मुताबिक, गिनी, लाइबेरिया, नाइजीरिया, सेनेगल और सिएरा लियोन में इबाेला वायरस से संक्रमित 3500 लोगों में से 1900 लोगों की मौत हो गयी।
05 जनवरीभारतीय संचार उपग्रह जीसैट-14 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया गया। जीसैट -14 में भारत में निर्मित क्रायोजेनिक इंजन का इस्तेमाल हुआ था।
05 जनवरीइसरो ने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV-PS) लॉन्च किया। इसे भू-स्थिर कक्षा (जियो-स्टेशनरी ऑर्बिट) में उपग्रहों और भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को प्रक्षेपित करने के लिये विकसित किया गया है।
06 अक्टूबरअमेरिकी अभिनेत्री मारियन सेल्डस का निधन हुआ।
06 जनवरीजेनेट येलेन अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष बनीं। वह चेयरमैन का पद संभालने वाली पहली महिला हैं।
07 जनवरीशेख हसीना ने बांग्लादेश में आम चुनाव जीता।
07 जूनमारिया शारापोवा ने फ्रेंच ओपन महिलाओं का टेनिस जीता।
08 जूनरूस की टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने सिमाेना हालेप को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीता।
08 जुलाईजर्मनी फुटबाल टीम के मिरोस्लाव क्लोस ने विश्वकप में सर्वाधिक 16 गोलों का विश्व रिकार्ड बनाया।
08 फरवरी सऊदी अरब के मदीना शहर में एक होटल में आग के कारण 15 लोगों की मौत जबकि 130 लोग घायल हुए।
08 जनवरी67 वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कारों के नामांकन की घोषणा की गई है। सैंड्रा बुलॉक को उनकी फिल्म ग्रेविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया है। यह अल्फांसो क्यूरोन द्वारा निर्देशित है।
09 नवम्बरअफ्रीका के शीर्ष कारोबारी नेताओं ने इबोला से ​निपटने के लिए आपात कोष स्थापित किया।
1 फरवरीअमेरिकी राज्य विभाग ने कीस्टोन XI पाइपलाइन की एक लंबी देरी की समीक्षा पूरी की और उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि पाइपलाइन ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में वृद्धि नहीं करेगा।
1 फरवरीसंयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग को संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया है।
1 अप्रैलनेन अर्थक्वेक ने 58 मील नॉर्थ ईस्ट ऑफ इक्विक को Cile मापन में लगभग 8.2 पर रिचर स्केल पर आघात किया।
1 अगस्तलाइबेरिया और सिएरा लियोन ने इबोला वायरस की बीमारी के जवाब में सैनिकों को भेजकर और स्कूलों और बाजारों को बंद करने और प्रभावित समुदायों को शांत करने के लिए आपातकाल की स्थिति की घोषणा की।
1 सितम्बरपाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों ने पीएम नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग करते हुए अस्थायी रूप से स्टेट टीवी स्टेशन पर कब्जा कर लिया और इसे बंद कर दिया। सैनिकों और अर्धसैनिक बलों को बाद में वापस नियंत्रण मिल गया और संचालन फिर से शुरू किया गया।
1 अक्टूबरमैक्सिकन सरकार मुख्य रूप से ड्रग तस्करी में शामिल एक परिवार संचालित अपराध समूह के प्रमुख हेक्टर बेल्ट्रान लेवा को गिरफ्तार करती है।
1 दिसम्बरयूरोपीय संघ के विरोध ने रूस को दक्षिण स्ट्रीम पाइपलाइन के लिए बुल्गारिया की अपनी योजनाओं को रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया है क्योंकि वे इसके बजाय तुर्की को एक पाइपलाइन देख रहे हैं।
10 अप्रैलसीरियाके अलेप्पो में 88 नागरिक युद्धक विमानों के बम द्वारा मारे गए।
10 फरवरीयमनी के राष्ट्रपति अब्दराबुभ मंसूर हादी और देश के मैन पोर्टल पार्टियों के कुछ प्रतिनिधियों के साथ यमन को छह क्षेत्रों वाले महासंघ के देश में परिवहन के रूप में स्वीकार करने के लिए सहमत हुए।
10 मार्चजैसा कि आयरिश फल कंपनी फ़िफ़ेस का यूएस कंपनी चिकिटा के साथ विलय हो गया है, दुनिया की सबसे बड़ी केला कंपनी बनाई गई है। नई कंपनी, Chuquita Fyffes, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करेगी।
10 अप्रैलएलोन मस्क टेस्ला मोटर्स, इंक के प्रमुख थे, ने घोषणा की कि कंपनी अप्रैल के महीने में चीन में अपनी लक्जरी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री शुरू करेगी।
10 सितम्बरबराक ओबामा ने इराकी सरकार और कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार को प्रदान की जाने वाली military तत्काल सैन्य सहायता ’के लिए $ 25 मिलियन की मंजूरी दी।
10 अक्टूबरमाली के तीन लोग, जिनमें इबोला के पहले के कोई मामले नहीं थे, उन्हें इस वायरस के खिलाफ एक प्रायोगिक टीका लगाया गया। यह अफ्रीका में अपनी तरह का पहला परीक्षण था।
10 नवम्बरपूर्वी चीन सागर में कुछ द्वीपों के नियंत्रण के संबंध में जापान और चीन के बीच दो साल के विरोधी संबंधों के बाद, शिंजो आबे, जापानी प्रधान मंत्री और शी लिनपिंग, चीनी राष्ट्रपति ने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग राशि के माध्यम से विवाद को समाप्त किया
11 नवम्बरपाकिस्तान के सख्खर प्रांत में एक बस दुर्घटना में 58 लोग मारे गये।
11 जनवरीअमेरिकी नासा के प्रशासक चार्ली बोल्डन और जॉन होल्डन, व्हाइट हाउस के विज्ञान सलाहकार, ने घोषणा की कि राष्ट्रपति ओबामा प्रशासन ने 2024 के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के उपयोग को विस्तारित करने की मंजूरी दी है।
11 जनवरीपूर्व इजरायल के पूर्व मंत्री, 2006 में एक स्ट्रोक के बाद अल्पविराम में आठ साल के बाद 85 वर्ष की आयु में मर जाते हैं।
11 फरवरीभारतीय एथलीटों को 2014 के शीतकालीन ओलंपिक में अपने राष्ट्र के ध्वज के तहत दो साल बाद प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई थी जब भारतीय अधिकारियों को 2012 में भ्रष्टाचार करते हुए पाया गया था।
11 मार्चमाइग्रेन के सिरदर्द के उपचार के लिए, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एक इलेक्ट्रिक तंत्रिका उत्तेजक उपकरण को मंजूरी देता है।
11 अप्रैलपापुआ न्यू गिनी 7.1-तीव्रता के भूकंप से हिला हुआ है, जिसकी आफ्टरशॉक 6.1 रिक्टर पैमाने पर दर्ज की गई है; बुकेनविले द्वीप के पास से गुच्छे निकले थे।
11 अप्रैलबजट के निदेशक सिल्विया मैथ्यूज बर्वेल को कैथलीन सेबेलियस को अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव और मानव सेवा के सचिव के रूप में बदलने के लिए नामांकित किया गया है।
11 सितम्बरदक्षिण अफ्रीका के एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को निर्दोष पाया जाता है और वह अपनी प्रेमिका रीवा स्टीनकैंप की हत्या का दोषी नहीं है। हालांकि, उसे कम चार्ज का दोषी ठहराया जा सकता है।
11 नवम्बरदक्षिण कोरिया में आपराधिक लापरवाही के लिए एमवी सेवोल चालक दल के 15 सहयोगियों की निंदा की गई है। कप्तान को 36 साल की सजा सुनाई गई है जबकि मुख्य इंजीनियरों को 30 साल की सजा सुनाई गई है।
12 अक्टूबरसामाजिक कार्यकर्ता इवो मोरालेस लगातार तीसरी बार बोलीविया के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए।
12 अक्टूबरएवो मोरालेस फिर से बोलीविया के राष्ट्रपति चुने गए।
12 जनवरी‘12 वर्ष एक दास 'को 71 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ चलचित्र के रूप में सम्मानित किया गया। अमेरिकन हसल को अभिनेत्री एमी एडम्स के साथ 'बेस्ट मोशन पिक्चर- म्यूजिकल या कॉमेडी अवार्ड' भी मिला।
12 फरवरीअट्ठाईस वर्षों के बाद फिलीपीन के तानाशाह फर्डिनेंड मैकोस को बाहर कर दिया गया क्योंकि फिलीपीन सरकार ने मैक्रों के गुप्त खातों को लाकर स्विस खातों से 29 मिलियन डॉलर का पुनर्विचार किया था जो फिर से सरकार को 712 मिलियन डॉलर में सौंप दिए गए थे।
12 मार्चचीन ने मलबे के उपग्रह चित्र जारी किए जो संभवतः 8 मार्च को एक मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान के लापता होने से जुड़ा हुआ है।
12 मार्चअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा यूक्रेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री, यात्सेनुक से मिले और यूक्रेन के साथ रूस के साथ संघर्ष करने की कसम खाई।
12 अप्रैलशोधकर्ताओं ने एक नई मौखिक रूप से प्रशासित दवा की घोषणा की जो हेपेटाइटिस सी को ठीक कर सकती है; परीक्षणों में 90 प्रतिशत रोगियों को 12 सप्ताह के बाद वायरस से मुक्त घोषित किया गया।
12 अप्रैलओरेकल कॉरपोरेशन के लैरी एलिसन को लगातार दूसरे साल सबसे अधिक वेतन पाने वाले अमेरिकी कार्यकारी का दर्जा दिया गया है; एलिसन का 2013 का मुआवजा $ 78.4 मिलियन है, जो रनर-अप रॉबर्ट इगर के वॉल्ट डिज़नी कॉर्प के $ 34.3 मिलियन से दो गुना से अधिक है।
12 अगस्तआर्टुर अविला, मंजुलभार्गव, मार्टिन हेयरर, और मरियम मिर्जाखानी को फील्ड्स मेडल्स के साथ प्रस्तुत किया जाता है। मिर्जाखानी पहली महिला और पहली ईरानी फील्ड्स पदक विजेता बनीं
12 नवम्बरचीनी नेता शी जिनपिंग और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ग्रीनहाउस गैसों को सीमित करने के लिए एक समाधान पर पहुंचे हैं।
13 मईतुर्की की एक खदान में विस्फोट होने और आग लगने से 238 खदान कर्मियों की मौत।
13 नवम्बरभारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में 264 रनों की पारी खेलकर रिकार्ड बनाया जो एकदिवसीय पारी में सबसे ज्यादा रन हैं। उन्होंने 173 गेंदों की अपनी पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाये।
13 फरवरी चीन के कैली शहर में एक अवैध जुआ घर में विस्फोट में 14 लोगों की मौत हो गयी तथा 17 लोग घायल हो गये।
13 दिसम्बरदो अमेरिकी सैनिक काबुल में नाटो के काफिले के तालिबान बम विस्फोट में मारे गए।
13 जनवरी6.5 की तीव्रता के भूकंप ने प्यूर्टो रिको के तट पर कई लोगों की जान ले ली।
13 जनवरीपश्चिम वर्जीनिया में, मिथाइलकाइलेक्सेन मेथनॉल, एक रासायनिक उद्योग अपने रसायनों को पानी में छोड़ता है जिसके कारण 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
13 फरवरीवेनेजुएला के राष्ट्रपति, निकोलस मदुरा ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया, जिसमें लगभग 19 लोगों को पकड़ने का प्रयास करने का संदेह था।
13 मार्चयूरोपीय सेंट्रल बैंक ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी तत्परता की घोषणा की कि ब्याज दरें स्थिर रहेंगी या मुद्रास्फीति में कमी आएगी।
13 मार्चU.K की सरकार ने घोषणा की है कि वह 11 मिलियन पाउंड स्क्वायर किलोमीटर के एरे प्रोजेक्ट के फंडिंग में लगाएगी, एक रेडियो टेलीस्कोप जो अंतरिक्ष से भारी मात्रा में डेटा इकट्ठा करेगा, जिसमें अपार कंप्यूटिंग संसाधनों की आवश्यकता होगी।
13 अप्रैलबुब्बा वास्टन, अमेरिकी गोल्फर, ने 2014 में लगातार दूसरी बार मास्टर टूर्नामेंट जीता।
13 जुलाईइंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए दूसरा कार्गो रॉकेट ऑर्बिटल साइंसेज कॉर्प द्वारा लॉन्च किया गया है। अंतरिक्ष आपूर्ति वितरण के लिए ऑर्बिटल और प्रतिस्पर्धी स्पेस एक्स का अनुबंध किया गया है।
13 जुलाईसंयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के महाभियोग के लिए राजनीतिक विरोधियों के कॉल को यू.एस. हाउस की न्यायपालिका समिति ने अस्वीकार कर दिया क्योंकि इसमें महाभियोग के लिए कोई आधार नहीं था।
13 सितम्बरभारत के झारखंड राज्य के गिरिडीह जिले में सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में तीन माओवादी मारे गए और दो गंभीर रूप से घायल हैं।
13 दिसम्बरभारत और रूस के बीच बुनियादी ढांचे, परमाणु ऊर्जा और रक्षा के संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
14 जुलाईइंग्लैंड के चर्च ने महिलाओं को भी बिशप बनाने के पक्ष में वोट किया।
14 फरवरीइटली के प्रधान मंत्री, एनरिको लेटा ने अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर घर्षण का अनुसरण करते हुए इस्तीफा दे दिया।
14 मार्चअमेरिका की योजना अगले साल आईसीएएनएन के साथ अपना अनुबंध समाप्त करने की है; इससे इंटरनेट पर अमेरिकी अधिकार समाप्त हो जाएगा।
14 जुलाईहमास ने मिस्र द्वारा दलाली और इजरायल द्वारा स्वीकार किए गए शांति समझौते को खारिज कर दिया है। इजरायल ने यह भी चेतावनी दी है कि अस्वीकृति फिलिस्तीनी आतंकवादियों से रॉकेट हमलों को रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई का परिणाम हो सकती है।
14 जुलाईसैमसंग ने अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया आपूर्तिकर्ता के साथ संचालन Dongguan शिनांग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी को अस्थायी रूप से सैमसंग द्वारा निलंबित कर दिया गया है। बाल श्रम के आरोपों को उठाया गया है। अब सैमसंग एक जांच कर रहा है।
14 अक्टूबरऐप्पल और फेसबुक ने अपनी महिला कर्मचारियों के अंडों को जमने की लागत का भुगतान करने का प्रस्ताव दिया है, जो कंपनियों की बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जाएगा। यह महिलाओं को अपने करियर पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने के लिए है, यदि वे मातृत्व में देरी करना चाहते हैं।
14 नवम्बरविश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम अफ्रीका में तीन सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों - गिनी, लाइबेरिया और सिएरा लियोन में मृत्यु की संख्या 5,000 से पार हो गई है।
14 दिसम्बर1200 ईसा पूर्व में नील नदी में भूकंप से नष्ट हुई अमेनहोट III की दो विशाल मूर्तियों को पुरातत्वविदों द्वारा फिर से बनाया गया है।
15 सितम्बरइवा कोपाक्ज़ पोलैंड के प्रधान मंत्री बने।
15 जनवरीविश्व बैंक के वैश्विक जंगल की एक भविष्यवाणी है कि 2013 में 2.4 प्रतिशत से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
15 फरवरीलेबनान के प्रधानमंत्री, तमन सलाम ने घोषणा की कि वह हिजबुल्लाह और सुन्नी प्रतिद्वंद्वी दलों के बीच 10 महीने के गतिरोध को तोड़कर एक नया मंत्रिमंडल बनाने में सक्षम हैं, उन्होंने समय पर राष्ट्रपति चुनाव कराने का भी इरादा किया था
15 मार्चचिप गनासी रेसिंग टीम ने मेरिनो फ्रेंकी, मेमो राजास और स्कॉट प्रक्ट के लिए व्यक्तिगत जीत के साथ सबरिंग के 12 बजे जीते।
15 अप्रैलGoogle सार्वजनिक रूप से Google ग्लास को पहली बार एक दिन की ऑनलाइन बिक्री में $ 1,500 एपल पर उपलब्ध कराता है।
15 जुलाईApple और IBM व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्स विकसित करने के लिए सेना में शामिल हो गए हैं। हालिया समझौते से ऐप्पल को व्यापार बाजार का अधिक हिस्सा मिलेगा। यह एक मोबाइल कार्यबल को पूरा करेगा। आईबीएम को क्लाउड कंप्यूटिंग नीति पर सॉफ्टवेयर निगमन से लाभ मिलेगा।
15 जुलाईबोको हराम के इस्लामी आतंकवादी समूह के एक नेता, मोहम्मद ज़कारी को नाइजीरियाई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। बोको हराम सैकड़ों मौत और अपहरण में चिंतित है। जकारी पर हाल ही में सात लोगों की हत्या का आरोप लगाया गया है।
15 सितम्बरMicrosoft ने 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर में Minecraft के निर्माता स्वीडिश कंपनी Mojang को खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की।
15 दिसम्बरआखिरी विरोध शिविर हांगकांग में हटा दिया गया है; कार्यकर्ताओं ने चीन सरकार द्वारा उम्मीदवारों और चुनावों पर नियंत्रण के बजाय स्वतंत्र चुनाव के अधिकार की मांग करने के लिए कई शिविरों का मंचन किया।
15 दिसम्बरहाल के जापान चुनावों में, प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने जीत हासिल की, और सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने निचले सदन के अधिकांश चुनाव जीते।
15 दिसम्बरअंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों ने पृथ्वी पर इंजीनियरों से स्टेशन पर ईमेल किए गए कस्टम-डिज़ाइन किए गए ब्लूप्रिंट का उपयोग करके अपने 3 डी प्रिंटर में एक विशेष रिंच बनाया है; पहले, ऑब्जेक्ट प्री-लोडेड डिज़ाइन फ़ाइलों से प्रिंट किए गए हैं।
16 मईभारतीय जनता पार्टी को 16 वें लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिला। 16 वें लोकसभा चुनाव में 282 सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।
16 सितम्बरइस्लामिक स्टेट ने सीरियाई कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ युद्ध छेड़ा।
16 दिसम्बरपाकिस्तान में पेशावर के एक स्कूल में तहरीक ए तालिबान के हमले में 145 लोगों की मौत हुई जिनमें ज्यादातर स्कूली बच्चे थे।
16 मार्चक्रीमिया के लोगों ने यूक्रेन छोड़कर रूस में शामिल होने के पक्ष में मतदान किया।
16 फरवरीग्यारह अवैध सोने की खदानों को एक टूटे हुए शाफ्ट से बचाया गया था और शेष पुरुषों को यह सीखने से मना कर दिया गया था कि बचाया पुरुषों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया है। 200 से अधिक खनिक अभी भी शाफ्ट में बने हुए थे।
16 मार्चक्रीमियन वोटर्स ने उहैन से सुरक्षित रहने का समर्थन किया। वे ई.यू द्वारा अवैध समझे जाने वाले जनमत संग्रह में रूस में भी शामिल हो रहे हैं। और अमेरिका द्वारा समर्थित है।
16 मार्चइक्विक के उत्तर-पश्चिम में लगभग 40 मील की दूरी पर, चिली में भूकंप के कारण गर्मी होती है। यह रिक्टर पैमाने पर 6.7 मापता है।
16 अप्रैललगभग 174 छात्रों को एक दक्षिण कोरियाई नौका से बचाया गया जो उस तट से दूर स्थित थी। नौका 476 लोगों को ले जा रही थी। दुर्घटना की सूचना मिलते ही बचाव अभियान लागू किया गया।
16 अप्रैलदक्षिण कोरियाई नौका एमवी सीवोल डोंगेमोचाडो, जिंदो काउंटी के 1.5 किमी (0.93 मील) की दूरी पर स्थित है, जिसमें 476 जहाज हैं, जिनमें 172 लोग बचे हैं।
16 जुलाईटाइम वार्नर, इंक। एक प्रस्तावित विलय सौदे में ट्वेंटी-फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स द्वारा $ 75 बिलियन की पेशकश की जा सकती है जो दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बनाएगी; टाइम वार्नर ने फॉक्स के पहले के एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया
16 जुलाईअमेरिका रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों को जोड़ता है, कुछ रूसी अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों को अमेरिकी पूंजी बाजार तक पहुंचने से रोकता है; यह कदम विशिष्ट व्यक्तियों और उनकी कंपनियों को लक्षित करने वाले पिछले प्रतिबंधों का विस्तार करता है
16 अगस्तराज्यपाल जे निक्सन ने पूर्व में दंगों की रात बिताने के कारण मिसौरी के फर्ग्यूसन शहर में आपातकाल और कर्फ्यू की स्थिति की घोषणा की।
16 सितम्बररूसी टाइकून और अरबपति व्लादिमीर वायटुशेनकोव को रखा गया है
16 अक्टूबरअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इबोला महामारी के साथ मदद करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो पश्चिम अफ्रीका भेजे जाने वाले सैन्य भंडार के लिए मंजूरी प्रदान करते हैं।
16 दिसम्बरApple इंक ने अपने iTunes 7.0 अपडेट में प्रतिस्पर्धी संगीत प्रदाताओं को अवरुद्ध करने का आरोप लगाते हुए एक अविश्वास मुकदमा जीता; कंपनी ने साबित कर दिया कि इसके उन्नयन में उत्पाद सुधार थे और उपभोक्ता अभी भी कहीं और खरीदे गए संगीत का उपयोग करने में सक्षम थे।
16 दिसम्बरअंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों ने पृथ्वी पर इंजीनियरों से स्टेशन पर ईमेल किए गए कस्टम-डिज़ाइन किए गए ब्लूप्रिंट का उपयोग करके अपने 3 डी प्रिंटर में एक विशेष रिंच बनाया है; पहले, ऑब्जेक्ट प्री-लोडेड डिज़ाइन फ़ाइलों से प्रिंट किए गए हैं।
17 जुलाईमलेशिया एयरलाइंस के विमान-17 के दुर्घटनाग्रस्त होने से 283 यात्री और चालक दल के 15 सदस्यों की मौत हो गयी।
17 दिसम्बरअमेरिका और क्यूबा ने 55 साल के बाद दोबारा कूटनीतिक संबंधों को बहाल किया।
17 फरवरी सऊदी अरब की सोमाया जिबार्ती देश की पहली महिला मुख्य संपादक बनीं। उन्हें 'सऊदी गजट' अखबार का मुख्य संपादक बनाया गया।
17 अप्रैलप्रसिद्ध कोलंबियाई उपन्यासकार ग्रैबिएल मार्केज का निधन।
17 जनवरीएक हड्डी की खोज विनचेस्टर 1999 में हुई थी। ऐसा माना जाता है कि यह हड्डी प्रसिद्ध राजा अल्फ्रेड महान या उनके पुत्र एडवर्ड की है जो इतिहास में बहुत प्रसिद्ध थे।
17 जनवरीपूर्व जासूस ठेकेदार ने एन.एस.ए. प्रकटीकरण है। इसलिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फोन सर्विलांस में सुधार करने की घोषणा की है।
17 फरवरीजिमी फॉलन ने आधिकारिक तौर पर अपने पहले प्रसारण में 'द टुनाइट शो' के मेजबान के रूप में जे लेनो की जगह ली।
17 फरवरीचार्ली वाइट और मेरिल ड्रॉ नामक अमेरिकी आइस डसिंग पावर ने ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता जो कि खेलों में अमेरिका द्वारा जीता गया पहला स्वर्ण पदक था।
17 मार्चयूएसए के अध्यक्ष ओबामा ने वादा किया कि रूस के क्रीमिया के विनाश के कारण देश यूक्रेन के खिलाफ कोई सैन्य कार्रवाई नहीं करेगा।
17 अप्रैलस्टेम सेल सफलतापूर्वक वयस्क मानव कोशिकाओं से बनाए गए थे। पहले स्टेम सेल लाइनें भ्रूण और शिशुओं से ली गई थीं।
17 मईदक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी, भाजपा ने 17 मई, 2014 को 543 सीटों में से 336 सीटों के साथ भारत में आम चुनाव जीता। यह पहली बार था जब उसने बिना किसी गठबंधन के लोकसभा में बहुमत हासिल किया।
17 जुलाईMicrosoft ने घोषणा की है कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या का लगभग 14% भाग लेगा, जो लगभग 18,000 कर्मचारियों की बराबरी करेगा; कटौती के कई हाल ही में प्राप्त नोकिया से आने की उम्मीद है
17 जुलाईमलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान MH17 पूर्वी यूक्रेन के ऊपर उड़ान भरते समय मिसाइल से टकराती है, रूसी समर्थक अलगाववादियों द्वारा भारी लड़ाई का स्थान; मिसाइल की उत्पत्ति अभी तक ज्ञात नहीं है; हमले में विमान में सवार सभी 298 लोग मारे गए थे।
17 अगस्तपिकेटर्स लिबरियन राजधानी मोनरोविया में एक इबोला संगरोध केंद्र को लूटते हैं, जिससे 17 मरीज भाग जाते हैं, और रक्तस्रावी बिस्तर और चिकित्सा उपकरणों की चोरी भी होती है।
17 सितम्बरचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग व्यापार संबंधों में सुधार के लिए भारत की यात्रा करते हैं। एजेंडे में एक और मामला दशकों पुराने विवादों को सुलझाने का प्रयास है।
17 अक्टूबरविश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सेनेगल अब इबोला वायरस से मुक्त है।
17 दिसम्बरअमेरिकी अपने 1960 के अंत और क्यूबा के साथ राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित करेगा; यह समझौता सहायता कर्ता एलन ग्रॉस और एक अनाम अमेरिकी जासूस के लिए क्यूबा के तीन जासूसों के आदान-प्रदान के बाद हुआ।
18 फरवरी यूक्रेन की राजधानी कीव में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में कम से कम 76 लोगों की मौत और सैंकड़ों लोग घायल।
18 अप्रैलमाउंट एवरेस्ट में आए हिमस्खलन से नेपाल के 12 पर्वतारोहियों की मौत।
18 जनवरीब्रिस्टल के लुईस क्लार्क ने संयुक्त राज्य में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है और उत्तरी ध्रुव पर नज़र रखने वाले सबसे कम उम्र के 16 वर्षीय व्यक्ति बन गए हैं।
18 फरवरीप्रसिद्ध सॉफ्ट-ड्रिंक कंपनी a कोका-कोला ’ने घोषणा की कि वह अगले कुछ वर्षों में अपनी लागत को 1 मिलियन डॉलर कम करने की योजना बनाएगी, ताकि वह अपनी धीमी मांग का मुकाबला कर सके।
18 मार्चराष्ट्रपति ओबामा ने दिग्गजों को 24 पदक दिए, जो मूल रूप से जातीय या नस्लीय पूर्वाग्रह के कारण अनदेखे थे।
18 अप्रैलअकापुल्को के उत्तर-पश्चिम में लगभग 80 मील की दूरी पर मेक्सिको में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। केवल एक मामूली क्षति बताई गई थी।
18 जुलाईफोर्ब्स मीडिया द्वारा नियंत्रित फोर्ब्स मीडिया, हांगकांग में स्थित एकीकृत व्हेल मीडिया इन्वेस्टमेंट्स के लिए व्यवसाय में एक बहुसंख्यक ब्याज बेच रहा है; इस सौदे से फोर्ब्स को अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान करने की उम्मीद है।
18 जुलाईअमेज़ॅन ने अपने नए किंडल अनलिमिटेड प्रोग्राम, एक सदस्यता सेवा की घोषणा की जो मासिक शुल्क के लिए पुस्तकों के एक बड़े चयन के लिए उधार अधिकार प्रदान करता है; यह सेवा मूवी रेंटल कंपनी नेटफ्लिक्स की तुलना कर रही है।
18 सितम्बरअल्ट्रा कॉम्पैक्ट बौना आकाशगंगा M60-UCD1 को सबसे छोटी ज्ञात आकाशगंगा के रूप में जाना जाता है जिसमें इसके केंद्र में एक सुपर विशाल ब्लैक होल शामिल है।
18 अक्टूबरकेन्या में दुर्लभ उत्तरी प्रजाति का एक नर राइनो ओपजेता कंजरवेंसी मर चुका है। यह बताया गया है कि इनमें से केवल 6 जानवर पूरी दुनिया में हैं, जिनमें से केवल एक ही नर प्रजनन कर रहा है।
18 नवम्बरयूनेस्को के अनुसार, स्पेन के कैमिनो सैंटियागो, मनीला में रिज़ल स्मारक, पेरू के माचू पिच्चू और ऑस्ट्रेलिया के डंपियर द्वीपसमूह विश्व धरोहर स्थल खतरे में हैं
18 दिसम्बरयूरोपीय संघ। तेल और गैस की खोज, क्रूज जहाज गतिविधि पर प्रतिबंध लगाने और रूस-एनेक्सिया क्रीमिया में निवेश के द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का विस्तार करता है, एनेक्स को ईयू द्वारा नाजायज माना जाता है।
19 सितम्बरएप्पल आईफोन 6 की बिक्री शुरु हुई।
19 जनवरी2014 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर के दौरान सर्बिया टेनिस खिलाड़ी और 2008 के फ्रेंच ओपन चैंपियन एना इवानोविच ने सेरेना विलियम्स को हराया।
19 फरवरीसोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने घोषणा की कि वह व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदेगी क्योंकि यह बढ़ती उपस्थिति के कारण है। इसके अलावा, युवा उपयोगकर्ता मोबाइल एप्लिकेशन के साथ संवाद करना पसंद करते हैं, जो उन्हें सेल फोन परीक्षण शुल्क से बचने की अनुमति देता है।
19 मार्चफ्लैपी बर्ड ऐप के निर्माता, डोंग गुयेन ने घोषणा की कि वह भविष्य में ऐप को फिर से तैयार करेंगे। उन्होंने फरवरी में यह महसूस करते हुए ऐप हटा दिया था कि यह बहुत अधिक नशे की लत है।
19 जूनफेलिप VI, अस्टुरियस के राजकुमार ने अपने पिता जुआन कार्लोस I के अपहरण के बाद स्पेनिश सिंहासन धारण किया।
19 जुलाईरूस ने कुछ अमेरिकियों को 13 अमेरिकियों को वीजा देने से अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की।
19 जुलाईतंबाकू कंपनी आर। जे। रेनॉल्ड्स को 36 साल की उम्र में फेफड़ों के कैंसर से मरने वाले व्यक्ति की विधवा द्वारा दायर मुकदमे के समाधान में $ 23 बिलियन से अधिक का भुगतान करना होगा; सूट ने कंपनी पर स्वास्थ्य जोखिमों और सिगरेट की आदत बनाने की प्रकृति को छिपाने का आरोप लगाया।
19 अगस्तभारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच होने वाली बैठक को कश्मीर क्षेत्र में अलगाववादियों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों की बैठक के कारण बंद बुलाया गया है, जो राष्ट्रों के बीच विवादित प्रांत है।
19 अक्टूबरस्वीडन एक रूसी पनडुब्बी द्वारा रूसी भाषा के आपातकालीन संचार की पहचान करने के बाद एक संभावित घुसपैठ के लिए अपना पानी खोज रहा है; रूसी अधिकारी स्वीडन के क्षेत्र में काम करने वाली किसी भी पनडुब्बियों के ज्ञान का खंडन करते हैं।
19 नवम्बरकॉमेडियन बिल कॉस्बी रीमेगर पर यौन शोषण के पिछले आरोपों के बाद, अमेरिकी एनबीसी टेलीविजन नेटवर्क ने उनके साथ एक परियोजना को रद्द कर दिया।
19 दिसम्बरकार्यालय आपूर्ति कंपनी स्टेपल्स ने घोषणा की कि अक्टूबर में डेटा ब्रीच से 1.16 मिलियन कार्ड तक प्रभावित हो सकते हैं; कंपनी प्रभावित दुकानों पर दुकानदारों के लिए मुफ्त पहचान की चोरी से सुरक्षा प्रदान कर रही है और सभी ग्राहकों को अपने क्रेडिट रिकॉर्ड की निगरानी करने की सलाह देती है।
2 फरवरीसुपर बाउल न्यू जर्सी के ईस्ट रदरफोर्ड में मेट लाइफ स्टेडियम में हुआ। समुद्री बाजों ने डैवो ब्रोंकोस को 43-8 रनों से हरा दिया, जो कि समुद्री बाजों के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी, जिसने पिछले 30 वर्षों में एक बड़ी चैम्पियनशिप नहीं जीती थी। ।
2 मार्चएलेन डीजेनर्स ने 86 वें अकादमी पुरस्कारों की मेजबानी की। सबसे अधिक पुरस्कार 'ग्रेविटी, '12 इयर्स ए स्लेव,' और 'डलास ब्यूरर्स क्लब' द्वारा जीते जाते हैं। वर्ष 2000 से प्रसारण को किसी भी ऑस्कर समारोह के उच्चतम विचार प्राप्त हुए।
2 अप्रैलअमेरिकी राष्ट्र सुरक्षा एजेंसी ने पुष्टि की कि यह एक वारंट के बिना अमेरिकियों के फोन कॉल और ईमेल खोजने के लिए एक कानूनी खामी का उपयोग कर रहा है।
2 जूनतेलंगाना आधिकारिक तौर पर भारत का 29 वां राज्य बन गया है। तेलंगाना दक्षिणी भारत का एक राज्य है। इसका क्षेत्रफल 114,840 किमी 2 है और यह भारत का बारहवां सबसे बड़ा राज्य है। यह अधिकांश ब्रिटिश राज के दौरान हैदराबाद के निज़ाम द्वारा शासित हैदराबाद (मेडक और वारंगल डिवीजनों) की रियासत का हिस्सा था, जो 1948 में भारत के संघ में शामिल हो गया।
2 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ लोगों ने वियतनाम को हानिकारक हथियार बिक्री पर लंबे समय से प्रतिबंध लगा दिया है ताकि इसे समुद्री सुरक्षा में मदद मिल सके। यह एक ऐतिहासिक कदम है जो वियतनाम युद्ध की समाप्ति के 40 साल बाद आया है।
2 दिसम्बररेड क्रॉस के अनुसार, उत्तर पूर्वी केन्या में अल-शबाब आतंकवादियों का एक हमला कम से कम 36 लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है।
20 मार्चअपनी बेबाक टिप्‍पणी के लिए पहचान रखने वाले पत्रकार, लेखक और इतिहासकार खुशवंत सिंह का निधन हुआ था।
20 जनवरीदक्षिण कोरिया में एक आईटी ठेकेदार द्वारा सोशल सिक्योरिटी नंबर और क्रेडिट कार्ड का विवरण चुरा लिया गया था।
20 फरवरीजर्मनी की डिज़ाइन कंपनी आर्ट + कॉम ने कहा कि Google ने 20 फरवरी को Google को यह दावा किया कि इंटरनेट कंपनी ने Google धरती में अपनी विशेषताओं को शामिल करके अपने पेटेंट स्थानिक मानचित्रण तकनीक का उल्लंघन किया है।
20 मार्चबुल्गारिया के प्रसिद्ध सूमो पहलवान, कोतोशू, ने अपनी सेवानिवृत्ति के लिए घोषणा की। उन्होंने 2008 में सम्राट कप जीता और उन्होंने अपने करियर के दौरान ओज़ेकी की दूसरी सर्वोच्च रैंक हासिल की।
20 जुलाई25 वर्षीय रोरी मैकलरॉय ने ब्रिटिश ओपन जीता, जिससे उनकी तीसरी चैम्पियनशिप जीत के साथ इतिहास बना।
20 जुलाईअमेरिकी ने कहा कि सबूत बताते हैं कि मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान MH17 में रूस निर्मित मिसाइल दागी गई थी; मिसाइल हमले में सवार सभी 298 लोगों की मौत हो गई।
20 सितम्बरइराक के मोसुल में जून के अपहरण के बाद तुर्की सरकार द्वारा लागू किए गए एक ऑपरेशन के बाद इस्लामिक स्टेट के 49 बंधकों को मुक्त कर दिया गया है और तुर्की लौट आए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन इस बचाव अभियान में अपने कार्यों के बारे में जानकारी नहीं देंगे।
20 अक्टूबरतुर्की सरकार ने अपना रुख वापस ले लिया है और अब इस्लामिक स्टेट की सेनाओं से लड़ने के लिए कुर्दों को सीरिया में आने दिया है।
20 नवम्बरउत्तर कोरिया ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के प्रस्ताव के जवाब में एक और परमाणु परीक्षण करने की चेतावनी दी, जिसमें सुरक्षा परिषद ने मानवाधिकार शोषण की जांच की सिफारिश की।
20 दिसम्बरअमेरिकी अधिकारियों ने गुआंतानामो बे, क्यूबा में दस साल से अधिक समय तक हिरासत में रहने के बाद चार अफगान कैदियों को वापस अफगानिस्तान भेज दिया; ओबामा प्रशासन सुविधा बंद करने के लिए शेष कैदियों को खाली करने और रिहा करने के लिए काम कर रहा है।
21 अगस्तराफा में इजरायली हवाई हमले में हमास के तीन शीर्ष कमांडर मारे गए।
21 जनवरीवेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने गैस की कीमत 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने की योजना की घोषणा की।
21 फरवरीराष्ट्रपति ओबामा तीसरी बार दलाई लामा से मिले भले ही चीन की ओर से विरोध किया गया था कि इस बैठक से राजनयिक संबंधों को खतरा हो सकता है।
21 मार्चप्रसिद्ध एक्सॉन मोबिल, लंबे समय के बाद, 2013 के शेयरधारक संकल्प के जवाब में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा करने के लिए ऊर्जा कंपनियों के बीच पहल करता है। कंपनी के कदम की यह पहल अन्य ऊर्जा कंपनियों के लिए एक मानक तय कर सकती है।
21 मईराष्ट्रीय सितंबर 11 संग्रहालय 21 मई 2014 को जनता के लिए खोला गया, जो 2001 में आतंकवादी समूह अल-कायदा द्वारा 9/11 के हमलों की याद दिलाता है।
21 जुलाईटेक्सास की सीमा पार करने वाले अतिकुपोषित अप्रवासी बच्चों की बाढ़ को संबोधित करने के प्रयास में, गवर्नर रिक पेरी सीमा सुरक्षा प्रदान करने के लिए 1,000 नेशनल गार्ड सैनिकों को भेजता है।
21 जुलाईचीन में कई अमेरिकी खाद्य श्रृंखलाएं मांस आपूर्तिकर्ता शंघाई हुसी को छोड़ देती हैं, रिपोर्ट के अनुसार कि कंपनी ने मांस और असमान प्रसंस्करण स्थितियों की समय सीमा समाप्त कर दी है; कंपनियों में मैकडॉनल्ड्स, टैको बेल, बर्गर किंग और स्टारबक्स शामिल हैं।
21 सितम्बरनासा के मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने के लिए नासा मंगल ग्रह की जांच कर रहा है। इस यात्रा को पूरा होने में 10 महीने लगे हैं। जांच ऊपरी मार्टियन वातावरण पर एक साल के लिए डेटा एकत्र करेगी इससे ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के बारे में संभावित सवालों के जवाब देने में मदद मिलेगी।
21 नवम्बरविश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्टों के अनुसार मेडागास्कर में बुबोनिक प्लेग की एक महामारी ने 40 लोगों की जान ले ली है।
21 दिसम्बरद हॉबिट' सीरीज़ की आखिरी फ़िल्म 'द आर्म ऑफ़ द फाइव आर्मीज़' ने रिलीज़ के पहले पाँच दिनों में $ 90 मिलियन से अधिक की कमाई की, जो बॉक्स ऑफ़िस पर $ 75 मिलियन की उम्मीदों से अधिक थी।
21 दिसम्बरदक्षिण कोरिया संभावित बर्ड फ्लू की चिंताओं के कारण अमेरिका से पोल्ट्री पर प्रतिबंध लगाता है; दक्षिण कोरिया अपनी खुद की एवियन आबादी के बीच वायरस के प्रसार को रोकने के लिए काम कर रहा है।
22 जुलाईएक रिपोर्ट में 9/11 हमले को सरकारी संस्थाओं की नाकामी करार दिया गया।
22 जनवरीलघु ग्रह सेरेज पर जल वाष्प की उपस्थिति का पता चला।
22 जनवरीयूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के शोधकर्ताओं ने मामूली ग्रह सेरेस पर जल वाष्प का पता लगाया है। यह आंतरिक सौर मंडल का सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह और एकमात्र बौना ग्रह है।
22 फरवरीमाटेयो रेंज़ी 39 वर्षीय पूर्व फ्लोरेंटाइन का इटली के प्रधानमंत्री के रूप में उद्घाटन किया गया है।
22 मार्चब्राजील सरकार वायरलेस मांग को पूरा करने के लिए बहुत आवश्यक क्षमता प्रदान करके मोबाइल फोन कंपनियों को देश के टेलीविजन बैंडविड्थ स्पेक्ट्रम का हिस्सा नीलाम कर रही है।
22 जुलाईApple Inc. ने iPhone 5S और 5C की तुलना में अपने नए iPhone6 ​​मॉडल की अधिक मांग का अनुमान लगाया है; उपभोक्ता मांग के जवाब में, नए फोन में बड़ी स्क्रीन होगी।
22 जुलाईगांसु के चीनी प्रांत में बुबोनिक प्लेग का एक मामला युमेन शहर के कुछ हिस्सों में संगरोध का संकेत देता है; जबकि प्रकोप दुर्लभ हैं, जंगली कृन्तकों से पिस्सू के संपर्क में आने से इस बीमारी का अनुबंध किया जा सकता है।
22 सितम्बरप्रदर्शनकारी वॉल स्ट्रीट को ब्लॉक करते हैं क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की मांग करते हैं जो कि एक यूएन जलवायु परिवर्तन मंच है जो कल होने वाला है।
22 नवम्बरबहरीन के मतदाता पहली बार असफल पर्ल क्रांति के बाद पहली बार आयोजित संसदीय चुनावों के लिए मतपत्रों पर जाते हैं।
22 दिसम्बरहाल के हफ्तों में पुलिस द्वारा दो निहत्थे अश्वेत लोगों की हत्या का बदला लेने के लिए दो अधिकारियों को मारने के बाद न्यूयॉर्क सिटी पुलिस के लिए तनाव बढ़ जाता है; पुलिस को आदेश दिया गया है कि वे गश्त में रहते हुए पहले जोड़े में काम करें और अपनी सुरक्षा पर विचार करें।
22 दिसम्बरपाकिस्तानी अधिकारियों ने तालिबान के सैन्य स्कूल हमले में संदिग्धों को गिरफ्तार किया है जिसमें 148 लोग मारे गए थे; सरकार ने मौत की सजा रोक हटा दी है और आतंकवादी हिंसा को संबोधित करने के लिए अफगान सीमा पर आतंकवादी गढ़ों पर बमबारी की है।
23 जुलाईट्रांस एशिया एयरवेज विमान के ताइवान में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 44 लोगों की मौत और 222 घायल हुए।
23 फरवरी रूस के सोच्चि शहर में 22वें शीतकालीन ओलंपिक खेल का समापन हुआ।
23 मार्चअमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस पर प्रतिबंध लगाए।
23 अप्रैललोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में हुई एक भीषण ट्रेन दुर्घटना में 60 लोग मारे गए और 80 से अधिक लोग घायल हो गए।
23 फरवरीसोची शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होता है; प्रतियोगिताओं के इस अंतिम दिन, कनाडा ने पुरुषों की हॉकी में स्वीडन को हराया, कनाडा को लगातार दो शीतकालीन खेलों में स्वर्ण विजेता के रूप में रखा।
23 फरवरीडेल अर्नहार्ड, जूनियर ने अपनी दूसरी डेटोना 500 रेस जीत ली, अपनी पहली जीत के 10 साल बाद, एक दौड़ में भारी बारिश से घंटों के लिए स्थगित कर दिया।
23 मार्चफ्रांसीसी उपग्रह चित्रों ने लापता मलेशियाई एयर क्राफ्ट 370 से संभावित मलबे के चीनी का पता लगाने की पुष्टि की है। इसकी मांग पर इसे गायब कर दिया गया था कि मैं समुद्र के ऊपर था। यह 8 मार्च को हुआ।
23 अप्रैलफेसबुक ने 2013 में पहली तिमाही के मुनाफे में 3 के एक कारक को बढ़ाने के लिए $ 642 मिलियन लीड के पहले मुनाफे की घोषणा की।
23 जुलाईअमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन ने इजरायल के हवाई यात्रा पर प्रतिबंध को समाप्त कर दिया, यह निष्कर्ष निकालने के बाद कि इजरायल हमास के साथ संघर्ष के दौरान विमान को जोखिम से बचाने में सक्षम होगा।
23 जुलाईदो अपील अदालतों ने संघीय बनाम राज्य द्वारा संचालित बीमा एक्सचेंजों के माध्यम से दी जाने वाली सब्सिडी की वैधता के बारे में परस्पर विरोधी नियम जारी करने के रूप में ओबामाकेरे भ्रम पैदा करता है; सत्तारूढ़ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के पास होने की संभावना है।
23 सितम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ कम से कम 120 मौतों की रिपोर्ट बनाने के लिए हवाई हमले शुरू कर दिए।
23 नवम्बरकेन्याई सुरक्षा बलों ने सोमालिया में पार किया और आतंकवादी समूह के बस के अपहरण और 28 लोगों की हत्या के जवाब में अल-शबाब के 100 सदस्यों को मार डाला।
23 दिसम्बरउत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की हत्या के प्रयास के बारे में सोनी पिक्चर्स ने अपनी विवादास्पद कॉमेडी फिल्म 'द इंटरव्यू' जारी की; हैकिंग के हमलों और धमकियों के बाद फिल्म को रद्द कर दिया गया था, लेकिन सोनी अब फिल्म के लिए एक व्यापक दर्शकों की तलाश करता है।
23 दिसम्बरडॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज ने 18,024.17 पर रिकॉर्ड बनाया; 17,000 अंकों के मूल्य से चढ़ने में डॉव को छह महीने से भी कम समय लगा है।
24 मईथाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को सैन्य तख्तापलट के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।
24 सितम्बरइसरो के उपग्रह मंगलयान ने मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया।
24 अगस्तहॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता सर रिचर्ड एटनबरा का निधन हुआ।
24 जनवरीयू.एस. डाक सेवा ने डाक में दर बढ़ाने की पहल की है। यह पिछले दिसंबर में अनुमोदित किया गया है और प्रथम श्रेणी के डाक का टुकड़ा 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत किया गया है।
24 फरवरी29-अमेरिकी यू.एस. प्रतिनिधि जॉन डिंगेल ने घोषणा की कि वह अपने वर्तमान कार्यकाल के अंत में सेवानिवृत्त होंगे; 87 वर्षीय कांग्रेसियों का कहना है कि उनका स्वास्थ्य ठीक है, लेकिन कांग्रेस में शत्रुतापूर्ण माहौल का मतलब है कि वह अब प्रभावी ढंग से अपना काम नहीं कर सकते।
24 फरवरीशोधकर्ताओं की रिपोर्ट है कि गर्भावस्था के दौरान एसिटामिनोफेन लेने से एडीएचडी का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि बच्चे परिपक्व होते हैं; पहली तिमाही में एसिटामिनोफेन लेने का जोखिम 9% पर सबसे कम होता है, लेकिन पिछले दो तिमाही में दवा लेने पर शिशुओं में स्थिति की 63% संभावना होती है।
24 मार्चडिज़नी ने घोषणा की है कि वह 450 मिलियन के अतिरिक्त भुगतान के साथ 500 मिलियन में मेकर स्टूडियोज खरीदेगा यदि यह कुछ निश्चित प्रदर्शन लक्ष्यों को पूरा कर सकता है। डिज़नी ऑनलाइन वीडियो बेचने वाले मीडिया ट्रॉफ़ के लिए मार्केटिंग आउटलेट का विस्तार कर सकती है।
24 जुलाईयूक्रेन के प्रधानमंत्री, आर्सेनी यात्सेनियुक ने ऊर्जा जरूरतों और सैन्य धन को संबोधित करने के लिए संसद की निष्क्रियता पर निराशा में अपना इस्तीफा दिया।
24 जुलाईअमेज़ॅन इंक दूसरी तिमाही के लिए $ 126 मिलियन के नुकसान की रिपोर्ट करता है, रिकॉर्ड पर इसकी दूसरी सबसे बड़ी हानि; कंपनी अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए नई सेवाओं में निवेश कर रही है।
24 सितम्बरभारत का इसरो का मार्स ऑर्बिटर मिशन मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया।
24 अक्टूबरकार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 40 प्रतिशत (1990 की तुलना में) कम करने और सभी ऊर्जा स्रोतों के नवीकरणीय स्रोतों को 27 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजनाएं, यूरोपीय संघ (ईयू) द्वारा बनाई गई हैं। हालांकि, पर्यावरणविदों का दावा है कि बड़े लक्ष्य की आवश्यकता है।
24 दिसम्बरएक जीवित इबोला नमूना गलती से एक यू.एस. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल प्रयोगशाला को भेजा जाता है जो वायरस से निपटने के लिए सुरक्षा और सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करता है; संभावित जोखिम के कारण 21 दिनों के लिए एक प्रयोगशाला कार्यकर्ता की निगरानी की जा रही है।
25 जूनलुईस सुआरेज पर फीफा 2014 विश्वकप के दौरान विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने का आरोप लगा।
25 नवम्बरकथक की मशहूर नृत्यांगना सितारा देवी का निधन हुआ।
25 जनवरीराष्ट्रीय 9/11 स्मारक अधिकारियों ने घोषणा की है कि 9/11 संग्रहालय मध्य मई को खोला जाएगा - आतंकवादियों के हमले के पीड़ितों की याद में।
25 फरवरीब्राजील की सरकार ने इस वर्ष अपने खर्च में लगभग 19 बिलियन डॉलर की कटौती करने की योजना बनाई है। यह देश के ऋण और मुद्रास्फीति की वृद्धि को कम करने के लिए ना के बराबर प्रयास है। अर्थशास्त्रियों ने हाल के सप्ताहों में चालू वर्ष के सकल घरेलू उत्पाद और अगले वर्षों के विकास के पूर्वानुमान को संशोधित किया है।
25 मार्चयूएस गर्ल स्काउट केटी फ्रांसिस ने सात सप्ताह में 18,107 बॉक्स बेचकर संगठन के वार्षिक फंडरेसर के लिए कुकीज़ बेचने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
25 मार्चग्वेनेथ पाल्ट्रो और क्रिस मार्टिन ने शादी के 11 साल बाद अपने तलाक की घोषणा की। पैल्ट्रो की वेबसाइट पर घोषणा को ou सचेत अनकाउलिंग ’शीर्षक दिया गया था।
25 जुलाईमलेशियाई एयरलाइंस की फ्लाइट MH17 की मिसाइल स्ट्राइक में शवों और सबूतों की तलाश में डच और ऑस्ट्रेलियाई पुलिस पूर्वी यूक्रेन की ओर जा रही है; अलगाववादियों पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने और जांच में बाधा डालने का आरोप लगाया गया है।
25 जुलाईबोस ने शोर-रद्द प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न पेटेंटों के उल्लंघन के लिए बीट्स इलेक्ट्रॉनिक्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।
25 दिसम्बरपोप फ्रांसिस वेटिकन से अपना वार्षिक क्रिसमस का पता देते हैं, उन समूहों के लिए प्रार्थना करते हैं जिनमें शरणार्थी और निर्वासित ईसाई समुदायों और इबोला महामारी से जूझ रहे श्रमिकों को शामिल किया गया है।
25 दिसम्बरसोनी पिक्चर्स ने आज 300 से अधिक सिनेमाघरों और ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से अपनी कॉमेडी 'द इंटरव्यू' जारी की; फिल्म में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की एक हत्या की कोशिश को दर्शाया गया है और शुरू में खतरों और हैकिंग हमलों के कारण इसे रद्द कर दिया गया था।
26 मईभारतीय जनता पार्टी के नेता नरेन्द्र मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
26 जनवरीअंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक पर्यटक नाव के डूबने से 21 लोग मारे गये।
26 मार्चतावी रोइवास एस्तोनिया के प्रधानमत्री बने।
26 जनवरीस्टानिस्लास वावरिंका ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। उन्होंने 2014 के ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में राफेल नडाल को हराया।
26 फरवरीइस महीने की शुरुआत में सामूहिक बर्बरता की घटना के बाद, जिसने सैकड़ों पुस्तकालय प्रणाली की मौजूदा प्रतियों को नष्ट कर दिया, ऐनी फ्रैंक से संबंधित 300 से अधिक पुस्तकों को इज़राइल के दूतावास द्वारा टोक्यो पुस्तकालयों को दान कर दिया गया। पुलिस अभी भी इसके बारे में निवेश कर रही थी।
26 मार्चबीजिंग वायु प्रदूषण की चेतावनी को सीमित करता है जो विशेष रूप से एकाग्रता (पीएम 2.5) के रूप में सीमित आउटडोर गतिविधि को विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक से 12 गुना अधिक 309 मापता है।
26 मार्चएक दूसरे बौने ग्रह को ऊर्ट क्लाउड और कुइपर बेल्ट के बीच खोजा गया है जो पहले एक क्षेत्र है जिसे एक आदमी की भूमि के रूप में माना जाता है। ग्रह 2012 VP-113, पहले सेडना में लगभग 600 मील की दूरी पर 280 मील की दूरी पर, 2003 में खोजा गया था।
26 जुलाईअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मध्य अमेरिकी नेताओं के साथ मुलाकात की, जिसमें आप्रवासियों के प्रयास में बाढ़ के बच्चों पर अंकुश लगाने में उनकी सहायता मांगी; ओबामा ने कहा कि बिना उचित दस्तावेज वाले बच्चों को उनके देश वापस भेज दिया जाएगा।
26 जुलाई29 वर्षीय इतालवी साइकिल चालक विन्सेन्ज़ो निबाली टूर डी फ्रांस जीतता है, 16 साल में इटली से पहला विजेता बन जाता है; यह जीत निबाली को इटली, स्पेन और फ्रांस के ग्रैंड टूर जीतने वाले केवल छह साइकिल चालकों में से एक बनाती है।
26 सितम्बरजैसा कि इबोला महामारी फैलता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (ग्लैक्सो) से इबोला वैक्सीन खुराक का अनुरोध किया है; कंपनी ने मार्च में डब्लूएचओ को वैक्सीन की पेशकश की, लेकिन इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया गया क्योंकि वैक्सीन के मानव परीक्षणों को अभी तक नहीं किया गया था।
26 अक्टूबरमिस्र के सेना के खिलाफ हालिया हमले के मद्देनजर बाद के प्रतिनिधिमंडल के मिस्र में पारित होने से इनकार करने के बाद इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच शांति वार्ता बंद कर दी गई है।
26 दिसम्बरयूक्रेन अलगाववादी ताकतों द्वारा आयोजित 150 यूक्रेनी सैनिकों के लिए 222 विद्रोही कैदियों का आदान-प्रदान करता है; सुरक्षा कारणों से, राष्ट्र ने क्रीमिया को भी अवरुद्ध कर दिया है, इस क्षेत्र को रूस द्वारा, क्षेत्र से और बस और ट्रेन सेवा को रोककर।
26 दिसम्बरअल-कायदा से संबद्ध समूह अल-शबाब के सैन्य हाथ के एक प्रमुख सदस्य ज़कारिया अहमद इस्माइल हर्सी ने पुलिस को आत्मसमर्पण किया; समूह यू.एन.-समर्थित सोमाली सरकार को अपने कब्जे में लेना चाहता है।
27 नवम्बरआॅस्ट्रेलिया के 25 वर्षीय बल्लेबाज फिलिप हयूज एक घरेलू मैच में हैलमेट के नीचे बाउंसर गेंद लगने से चोटिल हो गए। सर्जरी के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।
27 जनवरीअमेरिकी डाक सेवा ने डाक में दर बढ़ाने की पहल की है। यह पिछले दिसंबर में अनुमोदित किया गया है और प्रथम श्रेणी डाक की कीमत 46 सेंट से बढ़ाकर 49 सेंट कर दी गई है।
27 फरवरीयथार्थवादी भोजन श्रृंखला प्रदान करके खाद्य लेबल को संशोधित करने के प्रस्ताव में अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन, कैलोरी और चीनी की मात्रा पर जोर देता है, और वसा को तोड़कर अच्छे और बुरे वसा में सूचीबद्ध करता है।
27 मार्चपोप फ्रांसिस से मिलने के लिए राष्ट्रपति ओबामा वेटिकन गए। अपनी बैठक के दौरान वह पोप फ्रैंचिस के प्रति अपना सम्मान अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि वह नए पोप के "अधिक बड़े प्रशासक" हैं।
27 मार्चडॉक्टरों ने सफलतापूर्वक एक 3 डी-मुद्रित खोपड़ी असली खोपड़ी को बदल दिया। डच सिटी में यूट्रेक्ट के डॉक्टरों ने घोषणा की कि एक ऑपरेशन में तीन महीने पहले महिला की असली खोपड़ी के हिस्से को बदलने के लिए 3 डी-मुद्रित प्लास्टिक की खोपड़ी का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था।
27 अप्रैलजॉन XXII जॉन पॉल II का पोप फ्रांसिस द्वारा विहित किया गया था। पहली बार कैथोलिक चर्च द्वारा उसी समारोह में दो पूर्व पोपों को निर्वाचित किया गया।
27 अप्रैलजॉर्ज क्लूनी और ब्रिटिश अटॉर्नी अमल अलामुद्दीन की सगाई की सूचना मिली थी।
27 जुलाईरियल एस्टेट वेबसाइट Zillow अपनी प्रतिद्वंद्वी ट्रुलिया को 3.5 बिलियन डॉलर के स्टॉक में खरीदेगी। कंपनी अचल संपत्ति की ऑनलाइन खोजों के लिए बाजार को नियंत्रित करेगी।
27 जुलाईडिस्काउंट स्टोर डॉलर ट्री अपने प्रतिद्वंद्वी फैमिली डॉलर खरीदेगा। इसे 8.5 बिलियन डॉलर में खरीदेंगे। यह उम्मीद है कि समामेलित कंपनी को चैलेंजर डॉलर जनरल के अनुरूप आय बनाने की उम्मीद है।
27 सितम्बरसंयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद LGBT अधिकारों के पक्ष में मतदान करती है।
27 अक्टूबरएक हैजा के प्रकोप ने नाइजीरिया की राजधानी नाइजर में कम से कम 51 लोगों की जान लेने का दावा किया है।
27 दिसम्बरएक हैकिंग हमले के बाद PlayStation नेटवर्क को बाधित करने के बाद सोनी कॉर्पोरेशन की गेमिंग सेवा ऑनलाइन वापस आ गई है; कंपनी यह जांच कर रही है कि क्या यह घटना इस महीने की शुरुआत में अपने सोनी पिक्चर्स डिवीजन पर हमले से संबंधित है।
27 दिसम्बरजापान अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए $ 29 मिलियन का राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज पारित करता है; निधियों को छोटे व्यवसायों का समर्थन करने, स्थानीय आर्थिक गतिविधि को उत्तेजित करने और विनाशकारी प्राकृतिक शक्तियों द्वारा क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए आवंटित किया जाएगा।
28 जनवरीकंपनी ऐप्पल ने 2013 की चौथी तिमाही की कमाई जारी की और इस साल इसके शेयर की कीमत 8% घट जाने के कारण इसमें लगभग कमी आई है।
28 फरवरीभारतीय वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भूटान में इलेक्ट्रिक कार ई 20 की बिक्री शुरू की। इसकी कीमत लगभग 11,300 डॉलर है। वाहन के निकास से भूटान में वायु प्रदूषण की समस्या हुई। इससे देश की पर्यटक निर्भरता को खतरा था।
28 मार्चरिक्टर पैमाने पर 5.1 तीव्रता का भूकंप, दक्षिण कैलिफोर्निया में आया; भूकंप ला हबरा के पास लॉस एंजिल्स के दक्षिण-पूर्व में लगभग 22 मील दूर था।
28 अप्रैलMicrosoft इंटरनेट एक्सप्लोरर में एक सुरक्षा मुद्दे की पहचान करता है जो हैकर्स को ब्राउज़र का उपयोग करके व्यक्तिगत कंप्यूटरों का नियंत्रण लेने की अनुमति दे सकता है; दोष सॉफ्टवेयर के 6 से 11 संस्करणों को प्रभावित करता है।
28 अप्रैलदुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे को इस वर्ष की पहली तिमाही में दुनिया के सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में हराया; विस्तार परियोजनाओं की एक श्रृंखला के पूरा होने के बाद दुबई हवाई अड्डे को इस स्थिति को बनाए रखने की उम्मीद है।
28 अप्रैलफेसबुक ने $ 642 मिलियन की पहली तिमाही के मुनाफे की घोषणा की, 2013 में पहली तिमाही में लगभग 3 से अधिक मुनाफे का एक कारक, जिसके परिणामस्वरूप वॉल स्ट्रीट द्वारा अपेक्षित प्रति शेयर 17 सेंट प्रति शेयर 25 सेंट की कमाई हुई।
28 जुलाईअमेरिकी और यूरोपीय संघ द्वारा रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसमें देश की मार्शल, पावर और आर्थिक क्षेत्रों से जुड़ी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
28 जुलाईअमेरिकी अधिकारियों ने शिकायत की कि रूस ने इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस संधि का अपमान किया है। यह उल्लंघन रूस द्वारा एक प्रकार की क्रूज मिसाइल का परीक्षण-परीक्षण करके किया गया था। रूसी अधिकारियों ने आरोप के खिलाफ अपनी आवाज उठाई।
28 अगस्त2013 में फिलीपींस की अर्थव्यवस्था 6.4% की दर से बढ़ती है, इसलिए 2013 में टाइफून हैयान की वजह से इसमें सुधार के संकेत दिखाने के बाद।
28 अक्टूबरऑस्ट्रेलिया ने इबोला वायरस से प्रभावित देशों के सभी वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया, जैसे लाइबेरिया, गिनी और सिएरा लियोन। हालांकि देश के अधिकारियों ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक था, चिकित्सा और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस नीति की कड़ी आलोचना की।
28 नवम्बरफ़िनलैंड की संसद ने समान-लिंग विवाह की अनुमति देने के लिए वोट दिया, पहली बार जब नागरिकों की पहल को कानून बनाने वालों को कानून में लिखे जाने का आशीर्वाद मिला।
28 दिसम्बरमलेशिया में बाढ़ से 100,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और इसके परिणामस्वरूप कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है।
28 दिसम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका और संबद्ध सेनाएं अफगानिस्तान में युद्ध मिशन को समाप्त करती हैं, जो 2001 में अमेरिका में 9/11 आतंकवादी हमलों के बाद शुरू हुई थी ।; लगभग 13,000 सैनिक तालिबान के खिलाफ अपनी लड़ाई में अफगान पुलिस और सैन्य बलों को प्रशिक्षित करने के लिए रहेंगे।
29 मार्चएंड्रेज किस्का स्लोवाकिया के राष्ट्रपति चुने गए।
29 मार्चअफ्रीकन स्टोरी ने 12-1 ऑड्स के साथ दुबई कप जीता, 14-1 ऑड्स के साथ मुख्तारम को पछाड़ दिया; दोनों घोड़े दुबई के अल मकतूम परिवार के सदस्यों के स्वामित्व में हैं।
29 अप्रैलएक आंशिक सूर्य ग्रहण लगता है, जो केवल ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका के कुछ क्षेत्रों से देखा जा सकता है; कुंडलाकार ग्रहण का गठन किया गया था क्योंकि चंद्रमा ने सूर्य के केंद्र को अवरुद्ध कर दिया था, जिससे सौर किरणों की एक अंगूठी निकल गई।
29 अप्रैल2015 में होने वाली 'स्टार वार्स' श्रृंखला में अगली फिल्म के लिए कलाकारों की घोषणा की गई है; कलाकारों में कुछ मूल कलाकारों के साथ-साथ फ्रेंचाइज़ी के नए कलाकार भी शामिल हैं।
29 जुलाईसिएरा लियोन के प्रमुख चिकित्सक, डॉ. शेख उमर खान, जो इबोला वायरस से लड़ रहे थे, की मृत्यु हो गई। बीमारी से पीड़ित होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई।
29 जुलाईएनसीएए ने सुलह के संबंध में एक मुकदमा कायम किया है। यह कॉलेज के खेल के मौजूदा और पिछले खिलाड़ियों के लिए सिर की चोटों की समीक्षा के लिए $ 70 मिलियन का भुगतान किया है। वित्त उपचार को कवर नहीं करता है, घायल खिलाड़ियों को नुकसान के लिए अपने कॉलेजों पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर करता है।
29 अगस्तइबोला सेनेगल में फैलता है जब एक 21 वर्षीय व्यक्ति गिनी के पीड़ितों के साथ इबोला के हालिया संपर्क के कारण पहला रिपोर्ट किया गया मामला बन जाता है।
29 सितम्बरईबे इंक ने घोषणा की कि वह अपनी पेपाल इकाई को एक अलग कंपनी में विभाजित करेगा। यह Google जैसे मोबाइल भुगतान ऑपरेटरों द्वारा पेपल खरीदने की संभावना को बढ़ाता है।
29 नवम्बरएक लोकप्रिय आंदोलन के लिए संघ ने पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पार्टी नेता के रूप में चुना।
29 दिसम्बरबचावकर्मी लापता एयरएशिया फ्लाइट 8501 की खोज जारी रखते हैं, जो 28 दिसंबर को इंडोनेशिया से सिंगापुर के लिए गायब हो गया; विमान 162 लोगों को ले गया।
29 दिसम्बरस्कॉटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने सिएरा लियोन से लौटने वाले एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता का निदान करने के बाद इबोला के पहले मामले की रिपोर्ट की; कार्यकर्ता ने स्कॉटलैंड पहुंचने तक लक्षणों को प्रकट नहीं किया और वर्तमान में स्थिर स्थिति में है।
3 फरवरी2011 गर्भपात की दर पिछले 30 वर्षों में सबसे कम बताई गई थी। 1981 में बच्चे के जन्म की 16.9. प्रति गर्भपात हजार महिलाओं की दर 19.4 प्रति हजार थी।
3 मार्चफोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की बिल गेट्स नाम की वार्षिक रैंकिंग दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति है। वह कुल $ 76 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ है। उन्होंने पिछले साल के सबसे धनी व्यक्ति कार्लोस स्लिम को $ 4 बिलियन से पीछे छोड़ दिया।
3 अप्रैलडेविड लेटरमैन ने घोषणा की कि वह 2015 में 'लेट शो' से सेवानिवृत्त होंगे।
3 अप्रैलफिलिपिनो अरबपति हेनरी सी के स्वामित्व वाली मॉल-बिल्डिंग कंपनी चीन में मॉल के विकास में तेजी लाने के लिए तैयार है।
3 जूनहाशिम अमला दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पहले गैर-सफेद कप्तान बन गए। हाशिम मोहम्मद अमला (जन्म 31 मार्च 1983) एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज और कभी-कभार मध्यम गति के गेंदबाज, अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके लिए ओपनिंग करते हैं।
3 अगस्तग्रीनलैंडर्स के बीच एक आनुवंशिक रूपांतर जो कि टाइप 2 मधुमेह के खतरे को काफी बढ़ाता है, डेनिश वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया है।
3 सितम्बरफार्मास्युटिकल चेन सीवीएस फार्मेसी ने घोषणा की कि वह अपना नाम 'सीवीएस हेल्थ' में बदल देगी और तंबाकू उत्पादों का विपणन बंद कर देगी।
3 अक्टूबरफिलिस्तीन को स्वीडन की नई सरकार द्वारा औपचारिक रूप से एक संप्रभु राज्य के रूप में स्वीकार किया जाएगा। हालांकि, इस मान्यता को दो साल पहले यूएन महासभा द्वारा समर्थित किया गया था।
3 नवम्बरवन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर आधिकारिक तौर पर खुलता है, तेरह साल बाद 11 सितंबर को हुए बम विस्फोटों में नष्ट हो गए थे, इस तरह अपने पूर्ववर्ती की जगह ले ली।
3 दिसम्बरट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा 2014 में भ्रष्टाचार परिकल्पना को जारी किया गया है, जिसमें डेनमार्क ने सबसे ऊपर की रैंकिंग हासिल की है और उत्तर कोरिया और सोमालिया ने सबसे कम रैंकिंग हासिल की है।
30 अगस्तदक्षिण अफ्रीकी देश लेसोथो के प्रधानमंत्री टॉम थबाने सेना द्वारा कथित तौर पर तख्तापलट के प्रयासों के बाद दक्षिण अफ्रीका भाग गये।
30 जनवरीरॉयल कैरिबियन क्रूज़ लाइनर के समुद्रों की खोजकर्ता अपने 3050 यात्रियों में से 700 गैस गैस्ट्रोएंटेराइटिस से बीमार होने के बाद बंदरगाह पर लौट आए, लाइनर को नोवो वायरस, प्रजाति नॉरवॉक वायरस का एक प्रकार का तनाव होने का संदेह था।
30 मार्चस्लोवाकिया राष्ट्रपति के रूप में, एक करोड़पति, लेडी किस्का का चुनाव करके एक नई मिसाल कायम करता है; श्री किस्का।
30 मार्चफ्रोजन जो ऑस्कर विजेता फिल्म थी, जिसने इतिहास में सबसे अधिक कमाई करने वाली एनिमेटेड फिल्म बनने के लिए सप्ताहांत में टॉय स्टोरी 3 को हराया।
30 अप्रैलविश्व बैंक की रिपोर्ट है कि क्रय शक्ति समानता के आधार पर भारत अब अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है; भारत जापान की जगह लेता है, हालांकि जब जीडीपी की विनिमय-आधारित आधार पर तुलना की जाती है तो जापान तीसरे स्थान पर रहता है।
30 जुलाईअमेरिकी कांग्रेस ओबामा प्रशासन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए वोट देती है। इसने दावा किया है कि राष्ट्रपति ने आवश्यक कांग्रेस सहमति की तलाश किए बिना ओबामा केयर कानून की एक शर्त पर देरी से अपनी शक्ति को खत्म कर दिया।
30 जुलाईऋण देने वाली इकाई देशव्यापी वित्तीय द्वारा किए गए धोखाधड़ी पर नागरिक मुकदमा में बैंक ऑफ अमेरिका $ 1.3 बिलियन का भुगतान करेगा। इसने एक स्कीम का नाम 'Hustle' चलाया। इसने 2007-2008 के दौरान बड़ी संख्या में अपुष्ट बंधक बनाए हैं।
30 सितम्बरअमेरिका में पाए गए इबोला वायरस के पहले मामले का इलाज अमेरिकी शहर डलास, टेक्सास में किया जा रहा है।
30 अक्टूबरस्वीडन आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में स्वीकार करता है।
30 नवम्बरफ्रांस के दक्षिण में भारी बाढ़ के कारण पांच लोगों की जान चली गई और 3000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
30 दिसम्बरइंडोनेशिया की खोज टीम को विमान के मलबे और एयरएशिया फ्लाइट 8501 में सवार तीन लोगों के अवशेष मिले हैं, जो 28 दिसंबर को गायब हो गया था; निष्कर्ष यह पुष्टि करते हैं कि उड़ान इंडोनेशिया और सिंगापुर के बीच पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
30 दिसम्बरवॉल्ट डिज़नी कंपनी अगली स्टार वार्स मूवी की मार्केटिंग करेगी, जिसकी सहायक निर्माता कंपनी द्वारा निर्मित YouTube वीडियो की एक श्रृंखला है; वीडियो फ्रैंचाइज़ी में पहले की फिल्मों के पात्रों और कहानियों से युवा दर्शकों को जोड़ेंगे।
31 जुलाईविश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पश्चिम अफ्रीका में इबोला से 57 से अधिक लोगों की मौत हुई।
31 दिसम्बरचीन के शंघाई शहर में नए साल की पूर्व संध्या पर मची भगदड़ में कम से कम 36 लोग मारे गए और 49 अन्य घायल हो गये।
31 मार्चअंटार्कटिक में सभी व्हेलिंग गतिविधियों को रोकने के आदेश को यू.एन. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार स्वीकार करता है। जापानी व्हेल व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए आयोजित की जाती है, वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए नहीं।
31 जुलाईप्रसिद्ध टेनिस चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अपने पहले गेम में करोलिना प्लिस्कोवा को हराया। उसने पहली जुलाई को विंबलडन खेलों को छोड़ दिया था बीमारी के कारण विलियम्स भविष्य के मेडिकल परीक्षणों से भी गुजरेंगे ताकि यह पुष्टि की जा सके कि बीमारी एक वायरस के कारण हुई थी।
31 जुलाईइस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा अधिकृत किए गए हैं। यह प्राधिकरण उन परिस्थितियों के लिए दिया गया है जिसमें सेना अमेरिकी कर्मियों को धमकी देती दिखाई देती है। सीरियाई सीमा के साथ-साथ उन नागरिकों को भोजन की बूंदें पिलाई गईं, जो हिंसा में फंसे हुए हैं।
31 अक्टूबरबैंक ऑफ जापान ने अधिक संपत्ति खरीदने के निर्णय की घोषणा की, धन आपूर्ति के आक्रामक विस्तार को जारी रखते हुए, लगभग 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्रति माह, यह स्वीकार करते हुए कि यह अभी तक वृद्धि पर अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंचा है।
31 दिसम्बर900 सीरियाई लोगों को ले जाने वाला एक जहाज इंटरसेप्टेड और सुरक्षित रूप से इतालवी तट रक्षक द्वारा तट पर लाया जाता है; जहाज मानव तस्करों द्वारा संचालित किया गया था, जिन्होंने इतालवी तट के साथ टकराव के पाठ्यक्रम पर नेविगेशन प्रणाली स्थापित करने के बाद पोत को छोड़ दिया था।
31 दिसम्बरइतालवी राष्ट्रपति जियोर्जियो नेपोलिटानो ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है; 89 वर्षीय राष्ट्रपति ने 2013 में पुनर्मिलन के बाद संकेत दिया कि वह 7 साल के कार्यकाल के अंत से पहले सेवानिवृत्त हो जाएंगे।
4 फरवरीगूगल और माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने उन्हें 2012 और 2013 में छह महीने की अवधि में 10,000 खातों की जानकारी प्रदान करने का आदेश दिया। और याहू ने बताया कि उन्होंने 40,000 से अधिक खातों की जानकारी के लिए सरकारी अनुरोध का अनुपालन किया।
4 मार्चराष्ट्रपति ओबामा ने अपना 2015 का बजट कांग्रेस को पेश किया। उन्होंने घोषणा की कि यह सभी अमेरिकियों के लिए अच्छे वेतन और विस्तार के अवसरों के साथ नौकरियां पैदा करने का एक रोडमैप है।
4 मईजुआन कार्लोस वरेला रोड्रिगेज ने 4 मई, 2014 को सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ 39% वोटों के साथ पनामा का राष्ट्रपति चुनाव जीता। उन्होंने 2009 से 2014 तक उपराष्ट्रपति और 2009 से 2011 तक विदेश मंत्री के रूप में भी देश की सेवा की।
4 जूनमास्टर स्टाइलिस्ट जॉन बानविल ने स्पेन के ओविएडो में घोषित इस साल के प्रिंस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड फॉर लिटरेचर को जीता।
4 अगस्तद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार इबोला वायरस के संकट से मरने वालों की संख्या 887 तक हो सकती है।
4 सितम्बरडब्ल्यूएचओ के अनुसार, अफ्रीका के पश्चिम में इबोला में मरने वालों की संख्या 1,900 से अधिक है।
4 अक्टूबरथॉमस एरिक डंकन, अमेरिका में इबोला के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाले पहले रोगी थे। 10 लोग जो उनके साथ निकट संपर्क में थे, वे अलग हो गए हैं।
5 फरवरीमारियो कुओमो, न्यूयॉर्क के गवर्नर ने मारिजुआना कानूनों को ढीला करने के लिए कार्यकारी कार्रवाई की घोषणा करने की योजना बनाई है। इसने चिकित्सा प्रयोजनों के लिए दवाओं के उपयोग की भी अनुमति दी।
5 मार्चएंड्रस अंसिप ने एस्टोनिया के प्रधान मंत्री से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यूरोज़ोन में एस्टोनिया के प्रवेश की अध्यक्षता की। उन्होंने यूरोपीय संघ के प्रधान मंत्री के बीच सबसे लंबी तारीख की है।
5 मार्चअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने सर्बन-ऑक्सीली अधिनियम के तहत व्हिसलब्लोअर संरक्षण को अनुबंध पर सार्वजनिक कंपनियों के लिए काम करने वाले निजी कर्मचारियों के लिए विस्तारित करने का नियम बनाया है।
5 अप्रैलऑस्कर विजेता लुपिता न्योंग ओ, 12 वर्षों में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए एक विजेता, लैंसम में वर्ष 2014 में अपने नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुई।
5 अगस्तरूसी उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी, Rospotrebnadzor, केंटकी जेंटलमैन को प्रतिबंधित आयात की बढ़ती सूची में जोड़ते हुए कहती है कि इस बोरबॉन व्हिस्की में 'एडिटिव्स' शामिल हैं जो केंद्रीय और परिधीय तंत्रिका तंत्र, अंतःस्रावी तंत्र, साथ ही साथ कार्यात्मक और जैविक परिवर्तनों का कारण बन सकते हैं। के रूप में पुरुषों और महिलाओं में बांझपन के साथ कैंसर और समस्याओं का कारण। '
5 सितम्बर1 सितंबर को हवाई हमले में आतंकवादी संगठन अल-शबाब के प्रमुख मोकतार अली जुबैर की मौत की पुष्टि पेंटागन ने की है।
5 अक्टूबरHewlett-Packard (HP) दो कंपनियों में विभाजित करने का निर्णय लेती है: HP Enterprise, व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, और HP Inc., मुद्रण और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग पर ध्यान केंद्रित करती है।
6 फरवरीस्टीवन सेगल, जो एक प्रसिद्ध एक्शन फिल्म स्टार हैं, जो 61 साल के हैं, एरिज़ोना के गवर्नर का एक रन माना जाता है।
6 मार्चप्रिंस हैरी ने द इनविक्टस गेम्स की शुरुआत की, जो सेना में उन घायल सदस्यों के लिए ही खेल बन जाएगा।
6 अप्रैलस्टार अमेरिकी अभिनेता मिकी रूनी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वर्ष 2014 में कुछ प्राकृतिक कारणों के कारण उनका निधन हो गया।
6 अप्रैलनाइजीरिया अपने सकल घरेलू उत्पाद की गणना को अस्वीकार कर देता है, जिससे इसकी अर्थव्यवस्था अफ्रीका में कुल जीडीपी के आधार पर सबसे बड़ी हो जाती है, हालांकि दक्षिण अफ्रीका को प्रति व्यक्ति जीडीपी के आधार पर ज़रूरत होती है।
6 अगस्तएक अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स उद्यम और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, एप्पल इंक, एक कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अपने पेटेंट मुकदमा को निपटाने का फैसला किया है।
6 अगस्तविश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की है कि सिएरा लियोन की व्यापारिक यात्रा के बाद सऊदी के जेद्दा में कथित तौर पर बीमारी से मर रहे एक व्यक्ति के साथ इबोला वायरस के हालिया विस्फोट से 932 की मौत हो गई है।
6 अक्टूबरभारत और पाकिस्तान में चार नागरिकों की मौत के कारण पाकिस्तान और भारत की सीमाओं पर आग लग गई।
6 नवम्बरApple इंक ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को दो सुरक्षा खतरों पर शून्य किया है। ‘रूटपाइप’ मैलवेयर OS X के साथ-साथ योसेमाइट संस्करण के लिए भी खतरा है, जबकि l वायरलुर ’उन iOS उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है जिन्होंने अविश्वसनीय स्रोतों से ऐप डाउनलोड किया है।
7 फरवरीजे लीनो, एंटरटेनर और "द टुनाइट शो" के मेजबान, को जिमी फालोन के साथ बदल दिया गया था जब उन्होंने 22 साल के पतले शो की मेजबानी के बाद अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया था।
7 मार्चएक अध्ययन ने आज घोषणा की है कि रक्त में विटामिन डी का उच्च स्तर स्तन कैंसर के रोगियों के लिए जीवित रहने की संभावना को बढ़ा सकता है और इसलिए लोगों को जीवित रहने के लिए एक आशा देता है।
7 अप्रैलमिशेल डी हिगिंस ने राज्य के प्रमुख के रूप में यू.के. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने क्वीन एलिजाबेथ 2 को आयरलैंड की यात्रा करने के लिए कहा।
7 सितम्बरक्षुद्रग्रह 2014 आरसी 0.1 लूनर डिस्टेंस पर पृथ्वी के करीब आता है।
7 अक्टूबरनीली रोशनी उत्सर्जक डायोड बनाने के लिए हिरोशी अमानो, इसामु अकासाकी और शुजी नाकामुरा ने भौतिकी में 2014 का नोबेल पुरस्कार जीता।
7 नवम्बरअमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने कई छिपे हुए ऑनलाइन बाजारों को बंद कर दिया है जिनका उपयोग छापे मारने के बाद अवैध रूप से व्यापार करने के लिए किया गया था। 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
7 दिसम्बरक्लोरीन गैस रिसाव, जिसे जानबूझकर किया गया था, 19 को शिकागो के 'फुरफेस्ट', एक फेरी सम्मेलन में घायल हो गया।
8 फरवरीअमेरिकी कांग्रेस ने अगले पांच वर्षों के लिए अतिरिक्त मिसाइल रक्षा के लिए 4.5 बिलियन डॉलर खर्च किए और इन फंडों ने अलास्का में नए रडार के लिए आंशिक रूप से भुगतान किया था जो ईरान और उत्तर कोरिया से मिसाइलों के बारे में सुरक्षा चिंताओं का संकेत था।
8 मार्चयू.एस.ए के पेरोल में जनवरी में 1,29,000 नौकरियों को जोड़ा गया है और मुश्किल सर्दियों के मौसम में फरवरी में 1,75,000 नौकरियां जोड़ी गई हैं।
8 मार्चअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस UNO द्वारा मनाया गया है। उत्सव का विषय progress महिलाओं के लिए समानता सभी के लिए प्रगति ’है।
8 मार्चमलेशिया एयरलाइंस की उड़ान 370 कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए गायब हो गई, जिससे विमानन क्षेत्र में सबसे महंगी खोज हुई।
8 अप्रैलMicrosoft ने अपने प्रसिद्ध OS विंडो OS के लिए अपना समर्थन समाप्त कर दिया। सिस्टम जैसा कि 2001 में जारी किया गया था।
8 सितम्बरयह बताया गया है कि अमेरिका के कई राज्यों में लगभग एक हजार बच्चे प्रभावित हुए हैं और श्वसन संक्रमण से पीड़ित हैं।
8 अक्टूबरउत्तरी अमेरिका, पश्चिमी दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों में लोग आज चंद्र ग्रहण देख पाएंगे।
8 दिसम्बरबराक ओबामा, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति ने नस्लीय रिपोर्टिंग पर नए प्रतिबंधों का खुलासा किया। ये दौड़, लिंग, जातीयता, राष्ट्रीयता, धर्म, या यौन अभिविन्यास के आधार पर परिभाषित करने की मनाही है।
9 फरवरीदेश स्विट्जरलैंड ने यूरोपीय संघ से देश में आने वाले प्रवासियों की संख्या के बारे में कोटा देने के लिए वोट दिया और लगभग 50 .4% मतों ने इस उपाय को स्वीकार करने पर सहमति व्यक्त की।
9 मार्चएनसीएए बास्केटबॉल टीम जिसका नाम ita विचिटा स्टेट शॉकर्स ’है, ने मिसौरी वैली कॉन्फ्रेंस चैंपियनशिप को अपराजित किया।
9 सितम्बरताइवान में मिलावटी लार्ड उत्पादों के व्यापार के लिए छह लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें रेस्तरां, निर्माताओं और खाद्य आपूर्तिकर्ताओं के लिए रसोई के तेल और चमड़े के विनिर्माण तेल शामिल हैं।
9 अक्टूबरअमेरिकी शेयर बाजार तेजी से घटता है, एस एंड पी 500 और डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में लगभग 2 प्रतिशत की कमी आती है।
9 दिसम्बरएक यात्री बस में बम विस्फोट होने से 11 लोगों की मौत हो गई और दक्षिण फिलीपींस के बुकिडॉन प्रांत में लगभग 21 लोग घायल हो गए। 6 नवंबर 2014 को हुई घटना के बाद यह दूसरा बम विस्फोट था।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 2014 में निधन हुआ । Famous Person who died in 2014:

तिथिनाम/वर्ग/देश
11 जनवरीएरियल शेरॉन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / इजराइल
17 जनवरीसुचित्रा सेन / महिला / अभिनेत्री / भारत
17 जनवरीसुनंदा पुष्कर / महिला / उद्योगपति / भारत
02 फरवरीफिलिप सीमोर हॉफमैन / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
10 फरवरीशर्ले टेम्पल / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
13 फरवरीबलू महेंद्र / पुरुष / निर्देशक / भारत
13 फरवरीराल्फ वाइट / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 फरवरीहेरोल्ड रमिस / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
06 मार्चशीला मक्रे / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
15 मार्चडेविड ब्रेनर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
21 मार्चजेम्स रीभोर्न / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
25 मार्चनंदा / महिला / अभिनेत्री / भारत
30 मार्चखुशवंत सिंह / पुरुष / उपन्यासकार / भारत
04 अप्रैलअंजा नीदरिंग हॉस / महिला / पत्रकार / जर्मनी
06 अप्रैलमिकी रूनी / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
17 अप्रैलगेब्रियल गार्सिया मार्सिज़ / पुरुष / उपन्यासकार / कोलम्बिया
19 अप्रैलकेविन शार्प / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
29 अप्रैलबॉब होस्किन्स / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
12 मईएच. आर. गैगर / पुरुष / चित्रकार / स्विट्ज़रलैण्ड
13 मईमलिक बेंदजेलौल / पुरुष / निर्देशक / स्वीडन
22 मईमैथ्यू काउल्स / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
28 मईमाया एंजेलौ / पुरुष / कवि / संयुक्त राज्य अमेरिका
03 जूनगोपीनाथ मुंडे / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09 जूनरिक मयोल / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
11 जूनरूबी डी / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
15 जूनडेनियल कीज / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
16 जूनटोनी ग्विन / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 जूनएली वालच / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
28 जूनमेशच टेलर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
06 जुलाईडेव लेजेंनो / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
10 जुलाईजोहरा सहगल / महिला / अभिनेत्री / भारत
11 जुलाईटॉमी रमोन / पुरुष / निर्देशक / संयुक्त राज्य अमेरिका
17 जुलाईइलैने स्ट्रिच / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
19 जुलाईजेम्स गार्नर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
05 अगस्तप्राण कुमार शर्मा / पुरुष / कार्टूनिस्ट / भारत
11 अगस्तरॉबिन विलियम्स / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
12 अगस्तलौरेन बैकल / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
18 अगस्तडॉन पार्दो / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
22 अगस्तयू. आर. अनंतमूर्ति / पुरुष / लेखक / भारत
24 अगस्तरिचर्ड एटनबरो / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
02 सितम्बरए. पी. वेंकटेश्वरन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02 सितम्बरनोर्मन गॉर्डन / पुरुष / खिलाड़ी / दक्षिण अफ़्रीका
02 सितम्बरगूलम एस्साजी वाहनवती / पुरुष / वकील / भारत
04 सितम्बरजोआन रिवर्स / महिला / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
07 सितम्बरयोशिको यामागुची / महिला / अभिनेत्री / जापान
09 सितम्बरफ़िरोजा बेगम / महिला / गायक / बांग्लादेश
10 सितम्बररिचर्ड कील / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
12 सितम्बरइयान पैस्ले / पुरुष / राजनीतिज्ञ / ग्रेट ब्रिटेन
14 सितम्बरकिरीट जोशी / पुरुष / दार्शनिक / भारत
09 अक्टूबरजैन हुक्‍स / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
13 अक्टूबरएलिजाबेथ नॉरमेंट / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
14 अक्टूबरएलिजाबेथ पेना / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
18 अक्टूबरजोआन बोरगेला / महिला / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
20 अक्टूबरऑस्कर डे ला रेंटा / पुरुष / फैशन डिजाइनर / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 अक्टूबरमार्सिया स्ट्रैसमैन / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
25 अक्टूबरजैक ब्रूस / पुरुष / संगीतकार / ग्रेट ब्रिटेन
03 नवम्बरसदाशिव अमरापुरकर / पुरुष / अभिनेता / भारत
04 नवम्बरयू. श्रीनिवास / पुरुष / संगीतकार / भारत
11 नवम्बरकैरल एन सुसी / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
12 नवम्बररवि चोपड़ा / पुरुष / निर्देशक / भारत
19 नवम्बरमाइक निकोल्स / पुरुष / निर्देशक / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 नवम्बरमुरली देवड़ा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02 दिसम्बरदेवेन वर्मा / पुरुष / अभिनेता / भारत
04 दिसम्बरवी. आर. कृष्ण अय्यर / पुरुष / न्यायाधीश / भारत
08 दिसम्बरस्टेफ़नी मोसेली / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
31 दिसम्बरएडवर्ड हेरमान / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
23 दिसम्बरके बालाचंदर / पुरुष / लेखक / भारत
02 दिसम्बरअब्दुल रहमान अंतुले / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09 मईनेदुरुमल्ली जनार्दन रेड्डी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

Previous « Next »