वर्ष 1937 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1937 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1937 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1937 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
08 जूनअमेरिका में न्यूयार्क शहर के एक बोटेनिकल गार्डन में दुनिया का सबसे बड़ा फूल खिला।
31 जुलाईएनिमेटड कार्टून इलेक्ट्रिक साइन बोर्ड न्यूयॉर्क में लगाया गया।
06 सितम्बरइल मजूको युद्ध के साथ स्पेन में गृह युद्ध शुरू हुआ।
09 नवम्बरजापानी सेना ने चीन के शंघाई शहर पर कब्जा जमाया।
21 दिसम्बररंगीन चित्रों और आवाज वाली पहली कार्टून फिल्म-डिजनीस स्नो व्हाईट का प्रदर्शन किया गया।
07 जनवरीनीदरलैंड की राजकुमारी जुलियाना ने हेग में लिपपे बायस्टरफर्ड के प्रिंस बर्नहार्ड से शादी की।
06 फरवरीके. एलिजाबेथ ओही प्रथम जापानी-अमेरिकी महिला वकील बनी।
10 मार्चजर्सी हवाई अड्डा चैनल द्वीप में खोला गया।
09 अप्रैलजापान से यूरोप के लिए उड़ान भरने वाला पहला जापानी विमान निर्मित किया गया।
10 मई8 वा इंपीरियल सम्मेलन लंदन में शुरू हुआ।
08 जूनजर्मन डाक मंत्रालय ने आदेश दिया कि सभी गैर-आर्यों को रिटायर करना चाहिए।
08 जुलाईतुर्की, ईरान, इराक और अफगानिस्तान ने सौदाबाद की संधि पर हस्ताक्षर किए।
06 अगस्तराष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई।
24 सितम्बरपिंगजिंगग्वान की लड़ाई शुरू हुई।
07 अक्टूबरद अमेरिकन पत्रिका महिला दिवस पहली बार प्रकाशित हुआ।
14 नवम्बरजेरूसलम शहर में बम विस्फोट में 7 लोग मारे गए और कई घायल हुए।
04 दिसम्बरके फ्रांसिस अभिनीत राजनीतिक नाटक फिल्म फर्स्ट लेडी जारी की गई।
15 जनवरीस्पेनिश नागरिक युद्ध-राष्ट्रवादियों और रिपब्लिकन बलों ने भारी नुकसान उठाने के बाद दोनों को वापस ले लिया, जो कोरुना रोड की दूसरी लड़ाई को समाप्त कर दिया।
19 फरवरीइतालवी वायसराय रोडोल्फो ग्राजियानी की हत्या करने का एक प्रयास अदीस अबाबा में विफल रहा, तीन दिनों से अधिक समय से इथियोपियाई लोगों की एक क्रूर कार्रवाई शुरू हुई।
02 मार्चस्टील वर्कर्स ऑर्गनाइजिंग कमेटी, जो यूनाइटेडस्टेल वर्कर्स ऑफ़ अमेरिका के अग्रदूत हैं, ने एक नाटकीय सफलता हासिल की जब इसने यू.एस. स्टील के साथ एकोलॉजिव सौदेबाजी समझौते पर हस्ताक्षर किए।
14 मार्चपोप पायस इलेवन ने एनआईसीवाद की आलोचना करते हुए रोमन कैथोलिक चर्च के साथ हस्ताक्षर किए गए असहमति के उल्लंघनों की निंदा करते हुए सांकेतिक माइक ब्रेनरेंडर सोरगे को निंदा की।
21 मार्चएक पुलिस दस्ते ने, जो कि पर्टो रीको वैंटनशिप के गवर्नर के आदेशों के तहत काम कर रहा है, ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने वाले पर्टो रिकान राष्ट्रवादी नेता पेड्रो अल्बिजु कैंपोस का विरोध किया, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए।
26 अप्रैलस्पेनिश सिविल वॉर-द बॉम्बिंग ऑफ़ गर्निका द कॉन्डर लेगिओनॉफ़ द्वारा जर्मन लूफ़्टवाफे ने एक विनाशकारी आग्नेयास्त्र उत्पन्न किया जिससे विनाश और असैन्य मौतें हुईं और पाब्लोइकसो के सबसे प्रसिद्ध चित्रों में से एक प्रेरित हुआ।
06 मईन्यू जर्सी के लेकहर्स्ट नेवल एयर स्टेशन में मूरिंग मस्तूल के साथ गोदी करने के प्रयास में 6 मई, 1937 को जर्मन एयरशिप हिंडनबर्ग दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चालक दल के सदस्यों सहित 36 लोगों की मौत हो गई जब आग ने 16 हाइड्रोजन भरे हुए सेल को प्रज्वलित किया और केवल 34 सेकंड में ज़ेपेलिन को नष्ट कर दिया।
06 मईजर्मन ज़ेपेलिन हिंडनबर्ग ने आग पकड़ ली और न्यू जर्सी के लेकहर्स्ट नेवल एयर स्टेशन पर उतरने की कोशिश कर रहा था, जिसमें 30 से अधिक लोग मारे गए।
21 मईउत्तरी ध्रुव -1, सोवियत और रूसी मानवयुक्त स्टेशन, 21 मई, 1937 को आर्कटिक महासागर के बहाव वाले बर्फ पर संचालित होने वाले पहले वैज्ञानिक अनुसंधान निपटान बन गए।
28 मईवोक्सवैगन (VW), जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता स्थापित है। वोक्सवैगन एक जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता है जिसका मुख्यालय है। वोक्सवैगन, बढ़ती कंपनी के लिए 1975 में बनाई गई होल्डिंग कंपनी, वोक्सवैगन समूह का सबसे अधिक बिकने वाला और नामांकित मार्के है, और अब जर्मनी और यूरोप दोनों में सबसे बड़ा वाहन निर्माता है।
28 मईनेविले चेम्बरलिन के उदय का समापन हुआ, जब वह 'चुंबन हाथ' के लिए बकिंघम पैलेस के लिए बुलाया और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद को स्वीकार किया गया था।
03 जूनएडवर्ड के करीब छह महीने बाद, ड्यूक ऑफ विंडसर ने ब्रितिश सिंहासन का त्याग कर दिया, उन्होंने फ्रांस के टूर्स के पास एपिकेयर समारोह में अमेरिकी सोशलाइट वालिस सिम्पसन से शादी कर ली।
22 जूनकेमिली चौटेम्प्स तीसरी बार, दूसरे लोकप्रिय मोर्चे मंत्रालय में फ्रांस के प्रधान मंत्री बने।
24 जूनसंयुक्त राज्य अमेरिका के पहले दो 'तेज युद्धपोत', नॉर्थकैरोलीना वर्ग, न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया नेवलशिपर्ड्स से आदेश दिए गए थे।
02 जुलाईएविएशन के अग्रणी एमेलिया इयरहार्ट और नाविक फ्रेड नोनान्डिसिस ने एसाइक्यूमिनेविजनल फ्लाइट बनाने के प्रयास के दौरान प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरी।
05 जुलाईहॉरमेल फ़ूड्स कॉर्पोरेशन ने स्पैम, डिब्बाबंद मांस उत्पाद को पेश किया जो अंततः पॉप संस्कृति, लोकगीत और शहरी किंवदंती में प्रवेश करेगा।
07 जुलाईजापानी सेना ने बीजिंग पर कब्जा कर लिया। यह लुगुओ पुल की लड़ाई के दौरान हुआ था। यह लड़ाई 2nd Japenese- चीनी युद्ध का हिस्सा थी।
08 जुलाईसादाबाद की संधि पर ईरान, इराक, तुर्की और अफगानिस्तान ने हस्ताक्षर किए थे। यह एक गैर-आक्रामकता संधि थी। यह 5 साल तक चला। संधि लीग ऑफ नेशंस में दर्ज की गई थी। यह संधि मध्य-पूर्वी प्राच्य संबंधों को बढ़ाने के लिए एक पहल थी।
18 अगस्तटोयोटा इंडस्ट्रीज की सफलता के बाद टोयोटा इंडस्ट्रीज के मूल संस्थापक साकी टोयोदा के बेटे कीइचिरो टोयोदा ने जापान में टोयोटा मोटर कंपनी की स्थापना की।
28 अगस्तजापानी युद्धपोत और हवाई जहाज शंघाई में महिलाओं और बच्चों पर स्कूली बच्चों के साथ बम और स्ट्राफ रेलवे गाड़ी के रूप में युद्ध शुरू कर रहे हैं। पूरी दुनिया ईमानदारी से आपत्ति कर रही है, लेकिन जापानी कोई नोटिस नहीं ले रहे हैं और हमेशा की तरह निर्मम हो रहे हैं।
28 अगस्तटोयोटा मोटर्स, जो अब दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है, स्वतंत्र कंपनी के रूप में टोयोटा इंडस्ट्रीज से अलग हो गई थी।
29 अगस्तटोयोटा मोटर्स, जो अब जापान की सबसे बड़ी वाहन निर्माता है, स्वतंत्र कंपनी के रूप में टोयोटा इंडस्ट्रीज से दूर थी।
02 सितम्बरएक आंधी ने हांगकांग को विनाशकारी परिणामों के साथ मारा है जिसमें 500 घातक मौतें हुई हैं और शहर जलमग्न है। बॉडी काउंट बढ़ने की उम्मीद की जा रही है क्योंकि बाढ़ से आग लगने के संकेत मिलते हैं।
03 सितम्बरऑस्ट्रेलिया में दुनिया के कुछ सबसे लंबे बाड़ को गश्त के लिए अधिक से अधिक ऊंटों का उपयोग करने का सहारा लिया जाता है। ।
10 सितम्बरयूनाइटेड किंगडम और फ्रांस द्वारा नेतृत्व में, नौ देशों ने न्योन सम्मेलन में भूमध्य सागर में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री डकैती को संबोधित किया।
21 सितम्बरजे। आर। आर। टॉलिकेन के फंतासी बच्चों के उपन्यास द हॉबिट, जो कि द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के पूर्ववर्ती के रूप में प्रस्तुत किया गया था, को पहली बार प्रकाशित किया गया था।
01 अक्टूबरमारिहुआना टैक्स अधिनियम, पब 238, 75 वीं कांग्रेस, 50 स्टेट अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किया गया था। कैनबिस के अपराधीकरण के लिए बिल आवश्यक बिल था। यह निर्देश दिया कि लाइसेंस के बिना पॉट को रिटेन नहीं किया जा सकता है और लाइसेंस कभी जारी नहीं किए गए थे।
02 अक्टूबरराष्ट्रपति राफेल ट्रुजिलो के आदेश के तहत, डोमिनिकन सैनिकों ने डोमिनिकन गणराज्य में रहने वाले लगभग 20,000 हाईटियन की सामूहिक हत्याएं शुरू कर दीं।
12 अक्टूबरफेडरल एजेंट 1937 में कोलंबस दिवस पर बांगोर, मेन में एक गोलीबारी में अल ब्रैडी और उसके गिरोह के सदस्यों को मारते हैं।
12 दिसम्बरजापान द्वारा चीनी जल में अमेरिकी गनबोट पनय के डूबने के लिए जापान माफी मांगता है जो जापान के युद्ध के दौरान जापान के विमान द्वारा चीन के खिलाफ आक्रमण के कारण हुआ था।
13 दिसम्बरदूसरे चीन-जापानी युद्ध-जापानी सेना ने नानजिंगचाइना पर कब्जा कर लिया और फिर अगले कई स्थानों पर कई अत्याचार करने लगे।
22 दिसम्बरलिंकन टनल, न्यू यॉर्क सिटी को वेहेवकेन, न्यू जर्सी से जोड़ता हुआ, खुल गया।
29 दिसम्बरआयरलैंड का संविधान, जिसे आज आयरलैंड गणराज्य के रूप में जाना जाता है, थेस्टेट का संस्थापक कानूनी दस्तावेज लागू हुआ।

वर्ष 1937 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
23 नवम्बरदेश के प्रख्यात भौतिक विज्ञानी, जीवविज्ञानी और पुरातत्वविद् जगदीशचंद्र बसु का निधन हुआ।

वर्ष 1937 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
08फरवरीहैरी वू / पुरुष / सामाजिक कार्यकर्ता  / चीन
14जुलाईसुधा शिवपुरी / महिला / अभिनेत्री / भारत
04नवम्बरकलामण्डलम सत्यभामा / महिला / नर्तक / भारत
10जनवरीमुरली देवड़ा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
23अक्टूबरदेवेन वर्मा / पुरुष / अभिनेता / भारत
06सितम्बरएमओएच फारूक  / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11अगस्तएना मैस्‍से / महिला / अभिनेत्री / ग्रेट ब्रिटेन
05अगस्तब्रायन जी. मार्सडेन / पुरुष / अंतरिक्ष यात्री / ग्रेट ब्रिटेन
11दिसम्बरकादर ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
24जुलाईमनोज कुमार / पुरुष / अभिनेता / भारत
15जूनअन्ना हजारे / पुरुष / सामाजिक कार्यकर्ता  / भारत
05मईहोशियार सिंह / पुरुष / सैनिक / भारत
21अक्टूबरफ़ारूक़ अब्दुल्ला / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02दिसम्बरमनोहर जोशी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
08अप्रैलआर. गुंडु राव / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
15मईमैडेलीन अल्ब्राइट / महिला / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका

📅 Last update : 2021-01-02 15:01:58