वर्ष 1940 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1940 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1940 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1940 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
15 मईमैक और डिक मैकडोनाल्ड नाम के दो भाइयों ने कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डीनो में मैकडोनाल्ड रेस्त्रां की शुरुआत की।
18 मईजर्मनी की सेना ने ब्रूसेल्स पर कब्जा किया।
28 मईद्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बेल्जियम ने जर्मनी से हार मानी।
04 जूनद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी की सेना ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रवेश किया।
08 जून93वें तत्व नेपप्टुनियम की खोज की घोषणा की गई।
09 जूननार्वे ने द्वितीय विश्व युद्व के दौरान जर्मनी के समक्ष आत्मसमर्पण किया।
10 जूनइटली ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस और ब्रिटेन के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।
11 जूनयूरोपीय देश इटली ने मित्र देशों के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।
14 जूनद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी की सेना ने फ्रांस की राजधानी पेरिस पर कब्जा किया।
14 जुलाईद्वितीय विश्वयुद्ध में जर्मनी के बमवर्षक विमानों ने स्वेज पर बमबारी किया।
21 जुलाईसोवियत संघ ने एस्टोनिया लातविया और लिथुआनिया पर कब्जा किया।
10 सितम्बरबकिंघम पैलेस पर जर्मनी ने बम गिराया।
20 अक्टूबरनीदरलैंड में राशन में पनीर भी मिलना शुरू हुआ।
25 अक्टूबरबेंजामिन ओ डेविस, सीनियर अमेरिकी सेना के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी जनरल बने।
10 नवम्बरबुखारेस्ट, रोमानिया में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 1000 से अधिक लोग मारे गए।
27 नवम्बरकराटे के महान खिलाड़ी एवं अभिनेता ब्रुस ली का जन्म हुआ।
07 फरवरीब्रिटेन में रेलवे का राष्ट्रीयकरण हुआ।
23 फरवरीरूसी सेनाओं ने यूनान के समीप स्थित लासी द्वीप पर कब्जा किया।
08 जनवरीब्रिटिश सरकार ने मक्खन, बेकन, हैम और चीनी के लिए राशन कार्ड की शुरुआत की।
07 फरवरीवॉल्ट डिज़्नी एनिमेटेड फिल्म पिनोचियो का प्रीमियर न्यूयॉर्क शहर के एक थियेटर में हुआ।
21 मार्चपॉल रयनाद फ्रांस के प्रधान मंत्री बने
02 अप्रैलब्रिटेन और डेनमार्क ने एक व्यापारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
11 मईग्रीबबेर्ग की लड़ाई केंद्रीय नीदरलैंड में शुरू हुई।
07 जूनडेज़ी डक का किरदार पहले डिज्नी कार्टून श्री डक स्टेप्स आउट में दिखाया गया।
15 जुलाईशिकागो में 1940 लोकतांत्रिक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।
13 अगस्तकैनबरा वायु दुर्घटना: ऑस्ट्रेलियाई कैबिनेट के तीन मंत्रियों सहित दस लोग मारे गए।
13 सितम्बरइटली सेना ने मिस्र में लीबिया और सल्लुम में फोर्ट कैंपुज़ो पर कब्जा किया।
14 अक्टूबरराष्ट्रीयता अधिनियम संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून पर हस्ताक्षर किए गए।
19 नवम्बरबर्मिंघम पर एक जर्मन बमबारी में करीब 9 00 लोग मारे गए।
10 दिसम्बरहिटलर ने बर्लिन में मुनीतिओन्स कार्यकर्ताओं के लिए एक भाषण दिया।
07 जनवरीशीतकालीन युद्ध-फिनिश 9 वें डिवीजन ने रोका और दर-सुओमुस्सालमी सड़क पर भारी सोवियत सेनाओं को नष्ट कर दिया।
07 फरवरीवॉल्ट डिज़्नी के पिनोचियो, पहले एनिमेटेड मोशन पिक्चर टोविन को एक प्रतिस्पर्धी अकादमी पुरस्कार, आरकेओपीचुरेशस द्वारा सिनेमाघरों में जारी किया गया था।
16 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटिश शाही नौसेना ने जर्मन टैंकर Altmark पर सवार होकर कब्जा कर लिया और 299 ब्रिटिश नाविकों को मुक्त कर दिया।
27 फरवरीअमेरिकी जैव रसायनविद मार्टिन कामेन और सैम रूबेन ने रेडियोधर्मी आइसोटोप कार्बन -14 की खोज की, जिसका आज पुरातात्विक, भूवैज्ञानिक और जलविज्ञानीय नमूनों की तिथि के लिए रेडियोकार्बन डेटिंग पद्धति के आधार के रूप में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।
23 मार्चपाकिस्तान आंदोलन-अपने तीन दिवसीय आम सत्र के दौरान, मुस्लिम लीग ने लाहौर प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया, जिसमें ब्रिटिश भारत में अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग का आह्वान किया गया।
30 मार्चदूसरा चीन-जापानी युद्ध-वांग जिंगवेई आधिकारिक तौर पर जापान को चीन में एक कठपुतली राज्य के प्रमुख के रूप में स्थापित किया गया था।
07 अप्रैलएजुकेटर बुकर टी। वाशिंगटन पहला अमेरिकी अमेरिकी बन गया, जिसे अमेरिकी डाक टिकट पर चित्रित किया गया।
09 अप्रैलनॉर्वे के जर्मन आक्रमण के दौरान, विदकुन क्विस्लिंग ने नाज़ी-समर्थित तख्तापलट में सरकार का कब्ज़ा कर लिया।
01 मईग्रीष्मकालीन ओलंपिक, जिसे औपचारिक रूप से XII ओलंपियाड के खेल के रूप में जाना जाता है, 1 मई 1940 को द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने के कारण रद्द कर दिया गया था, जो मूल रूप से जापान के टोक्यो में 21 सितंबर से 6 अक्टूबर 1940 तक आयोजित होने वाला था।
05 मईद्वितीय विश्व युद्ध-हेग्राफोर्ट में 250 नार्वे के स्वयंसेवकों के एक दल ने आखिरकार 25 दिनों की घेराबंदी के बाद एक बहुत ही बेहतर नाजी सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
07 मईब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बहस शुरू हुई और कई दिनों बाद विंस्टनचर्चिल के साथ प्रधानमंत्री नेविल चेम्बरलेन के प्रतिस्थापन का समापन हुआ।
10 मईब्रिटिश प्रधान मंत्री नेविल चेम्बरलेन ने इस्तीफा दे दिया और अपने उत्तराधिकारी के रूप में विंस्टन चर्चिल की सिफारिश की।
14 मईद्वितीय विश्व युद्ध-डच सेनाओं के थोक ने नीदरलैंड की लड़ाई को समाप्त करते हुए, वेहरमाच के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
15 मईमैकडॉनल्ड्स, हैमबर्गर फास्ट फूड रेस्तरां की दुनिया की सबसे बड़ी श्रृंखला, सैन बर्नार्डिनो, कैलिफोर्निया में अपना पहला रेस्तरां 15 मई, 1940 को रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड द्वारा स्थापित किया गया था। यह वालमार्ट के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निजी नियोक्ता भी है।
24 मईइगोर सिकोरस्की ने पहली सफल एकल-रोटर हेलीकाप्टर उड़ान का प्रदर्शन किया। इगोर इवानोविच सिकोरस्की हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड-विंग विमान दोनों में एक रूसी अमेरिकी विमानन अग्रणी थे। उन्होंने 1914 में दुनिया के पहले मल्टी-इंजन फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट, रस्की वाइटाज़ और पहले एयरलैंडर, इल्या मुरोमेट्स को डिजाइन और उड़ाया।
25 मईद्वितीय विश्व युद्ध-एक जर्मन पैंजर डिवीजन ने डोगरिक के माध्यम से ब्रिटिश अभियान बल की निकासी के लिए मजबूर करते हुए, फ्रांस के बोग्लने-सुर-मेर पर कब्जा कर लिया।
26 मईद्वितीय विश्व युद्ध-'छोटे जहाजों' के एक फ़्लोटिला ने डनकिर्क की लड़ाई के दौरान जर्मन सेना द्वारा ब्रिटिश, फ्रांसीसी और बेल्जियम के सैनिकों का एक युद्धपोत शुरू किया।
28 मईद्वितीय विश्व युद्ध- उसी दिन जब बेल्जियम ने गेरमेनी को आत्मसमर्पण कर दिया, मित्र देशों की सेना ने नार्वे, नॉर्वे पर फिर से कब्जा कर लिया।
03 जूनफ्रेज़ रेडेमैचर, एक नाज़ी सरकारी अधिकारी, ने प्रस्तावित किया कि मेडागास्कर को यहूदियों के यहूदियों के पुनर्वास के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
04 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: डनकर्क निकासी की रक्षा करने वाली शेष मित्र सेनाओं ने आत्मसमर्पण कर दिया, जिससे जर्मनों को डनकर्क की लड़ाई में एक सामरिक जीत मिली।
10 जूननॉर्वे ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन नाजी सेनाओं के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। ऑपरेशन वेसेरबंग को कार्रवाई में डालते ही जर्मन सेना ने नॉर्वे पर समुद्र और हवा से हमला किया। अनपेक्षित नार्वे की सेनाएँ शक्तिशाली हमले का विरोध करने में विफल रहीं और आधिकारिक तौर पर जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
17 जूनएस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया के तीन बाल्टिक राज्य सोवियत संघ के कब्जे में आ गए। बाल्टिक राज्यों का सोवियत आधिपत्य 1939 में सोवियत-बाल्टिक पारस्परिक सहायता समझौते से 1941 के बड़े पैमाने पर निर्वासन तक 1940 में उनके आक्रमण और आक्रमण की अवधि को कवर करता है।
17 जूनद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटेन की सबसे बड़ी समुद्री आपदा कम से कम 3 में हुई, फ्रांस के सेंट-नाज़ायर के पास लूफ़्टवाफे़ द्वारा की गई सैन्य टुकड़ी आरएमएस लंकास्त्रिया के डूबने से कम से कम 3 हजार लोग मारे गए।
25 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: फ्रांस ने आधिकारिक तौर पर जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। द्वितीय विश्व युद्ध में, फ्रांस की लड़ाई, जिसे फ्रांस का पतन भी कहा जाता है, मुख्य रूप से फ्रांसीसी सेनाओं को हराकर, फ्रांस और निम्न देशों का सफल जर्मन आक्रमण था। लड़ाई में दो मुख्य ऑपरेशन शामिल थे। सबसे पहले, गिर गेल्ब (केस येलो), जर्मन बख़्तरबंद इकाइयों ने अर्देनीज़ के माध्यम से धकेल दिया और फिर सोम्मे घाटी के साथ गठबंधन करने और मित्र देशों की इकाइयों को घेरने के लिए जो बेल्जियम में आगे बढ़े थे।
25 जूनद्वितीय विश्व युद्ध - फ्रांसीसी बंदरगाहों से लगभग 200,000 मित्र देशों के सैनिकों की निकासी पूरी हो गई थी।
25 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: फ्रांसीसी बंदरगाहों से लगभग 200, 000 मित्र देशों के सैनिकों की निकासी पूरी हो गई थी।
03 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटिश नौसेना ने फ्रांसीसी बेड़े पर हमला किया (फ्रांसीसी विध्वंसक मोगाडोर चित्रित), यह डरते हुए कि जहाज उन दो देशों के बीच युद्धविराम के बाद जर्मन हाथों को गिरा देगा।
03 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध: ब्रिटिश नौसेना ने फ्रांसीसी बेड़े पर हमला किया, इस डर से कि दोनों देशों के बीच युद्धविराम के बाद जहाज जर्मन हाथों में गिर जाएंगे।
06 जुलाईब्रिस्बेन में स्टोरी ब्रिज, सबसे लंबे कैंटिलीवर ब्रिज inAustralia, को क्वींसलैंड के गवर्नर सर लेस्ली ऑर्म विल्सन द्वारा खोला गया था।
10 जुलाईजर्मन लूफ़्टवाफे़ ने ब्रिटेन के युद्धक्षेत्र में ब्रिटेन के युद्ध शुरू करने के लिए ब्रिटिश काफिले पर हमले शुरू किए।
11 जुलाईविची फ्रांस को औपचारिक रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्थापित किया गया था। फिलिप पेटेन प्रधान मंत्री बने। यह एक समर्थक धुरी राज्य था जो जर्मन शासन के तहत एक कठपुतली सरकार था। यह घटना फ्रांस के जर्मन आक्रमण के बाद हुई।
11 जुलाईफ्रांसीसी विश्व युद्ध I के नायक फिलिप पेइट विची राज्य के प्रमुख बने।
20 जुलाईArroyo Seco Parkway, पहले निर्मित राज्यों में से एक है, जो यातायात के लिए खुला है, जो लॉस एंजिल्स के साथ कैसपेना, कैलिफ़ोर्निया शहर को जोड़ता है।
23 जुलाईअमेरिका के अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट सुमेर वेल्स ने एक घोषणा पत्र जारी किया कि अमेरिका सोवियत संघ के ब्रेटल राज्यों की घोषणा को मान्यता नहीं देगा।
27 जुलाईबग्स बनी ने एनिमेटेड कार्टून ए वाइल्ड हरे में शुरुआत की।
03 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-इटली ने ब्रिटिश सोमालीलैंड पर अपना आक्रमण शुरू किया।
20 अगस्तब्रिटेन की लड़ाई के बीच में, ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल ने रॉयल एयर फोर्स को धन्यवाद देते हुए एक भाषण दिया, जिसमें कहा गया था, 'कभी भी इतने सारे लोगों के लिए इतना बकाया नहीं था।'
07 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध: जर्मन लूफ़्टवाफे ने ब्रिटेन की लड़ाई में अपनी रणनीति बदल दी और लगातार 50 से अधिक रातों के लिए लंदन और अन्य ब्रिटिश शहरों और कस्बों पर बमबारी शुरू कर दी।
16 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-इटली ने सिदी बैरानी शहर पर कब्जा कर लिया, मिस्र के बटहीर आक्रमण ने आगे नहीं बढ़ाया।
19 सितम्बरपोलिश प्रतिरोध के सदस्य विटोल्ड पिल्की ने खुद को जर्मन सेनाओं से हटा दिया और खुफिया जानकारी जुटाने के लिए औशविट्ज़ एकाग्रता कैंपिन के आदेश पर भेजा।
29 सितम्बरनंबर 2 सर्विस फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल RAAF के दो एवरो अंसोन्स ब्रॉकलेस्बी, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया के मध्य हवा में टकरा गए, टकराने के बाद एक साथ रह गए, और सुरक्षित रूप से उतर गए।
01 अक्टूबरपेन्सिलवेनिया टर्नपाइक का पहला खंड, संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला इंटर-सिटी एक्सप्रेस, जो जर्मन ऑटोबान के बराबर है, यातायात के लिए खोला गया।
14 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-ब्लिट्ज के दौरान, एक 1,400 किलोग्राम (3,100 पाउंड) का अर्ध-कवच भेदी विखंडन बम बालहामस्टेशन के ऊपर सड़क पर गिर गया, जिसे एक हवाई-छाप आश्रय के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसमें कम से कम 64 लोग मारे गए थे।
16 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-नाजी गवर्नर-जनरल हंस फ्रैंक ने पोलैंड पर कब्जे वाले सबसे बड़े यहूदी यहूदी यहूदी वेवरे गेथो की स्थापना की।
17 अक्टूबरएक फ्रांसीसी कम्युनिस्ट, विली मुन्नेनबर्ग का शरीर, जो जर्मनी की कम्युनिस्ट पार्टी के लिए भ्रामक प्रचारक था, के पास संत-मार्सेलिन पाया गया।
26 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों के सबसे प्रभावी विमानों में से एक, उत्तरी अमेरिकी पी -51 मस्टैंग ने अपनी पहली उड़ान बनाई।
27 अक्टूबरन्यूयॉर्क में विश्व मेला 537,952 आगंतुकों के एक दिन के समापन के साथ संपन्न हुआ।
28 अक्टूबरग्रीको-इटैलियन वॉर के शुरू होने और WW2 में ग्रीस के प्रवेश को चिह्नित करते हुए, ग्रीस ने इटली के अल्टीमेटम को बदल दिया।
28 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-इटली में बाल्कन अभियान ने ग्रीस पर हमला किया, ग्रीक प्रधान मंत्री आयोनिस मेटाटेक्स ने इतालवी तानाशाह बेंटितो मुसोलिनी के अल्टीमेटम को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वे ग्रीकटरेट्री के कब्जे की मांग कर रहे थे।
01 नवम्बरइतालवी फासीवादियों ने ग्रीस के एक अच्छी तरह से आबादी वाले क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। आगे की रिपोर्ट के अनुसार इटली अल्बानिया की सीमा की ओर बढ़ रहा था। इस बीच, अंग्रेजों ने इटली के नेपल्स पर बढ़त बना ली थी।
05 नवम्बरउत्तरी अटलांटिक सागर के पानी में जर्मनों ने दो अलग-अलग जहाजों को नष्ट कर दिया। जहाजों में से एक ब्रिटिश यात्री जहाज था और दूसरा एक मालवाहक था।
08 नवम्बरग्रीस के इतालवी आक्रमण विफल हो गए क्योंकि गिने चुने यूनानी लोगों ने इलैया-कलामास की लड़ाई में इटालियंस को पीछे धकेल दिया।
10 नवम्बर20 वीं सदी में देश के सबसे मजबूत भूकंप रोमानिया के वरेन्शिया क्षेत्र में 7.7 एमएल भूकंप आया।
11 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन सहायक क्रूजर अटलांटिस ने एसएस ऑटोमेडन के शीर्ष गुप्त दस्तावेजों पर कब्जा कर लिया, जो बाद में युद्ध में प्रवेश करने के जापान के फैसले को प्रभावित करेगा।
12 नवम्बरसोवियत विदेश मंत्री व्याचेस्लाव मोलोटोव बर्लिन पहुंचे सोवियत संघ की धुरी शक्तियों में शामिल होने की संभावना को खारिज कर दिया।
13 नवम्बरवॉल्ट डिज़नी के फंटासिया, पहली व्यावसायिक फिल्म में दिखाया गया था, जो कि संयुक्त राज्य भर में तेरह शहरों में प्रीमियर हुआ था।
14 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-कोवेंट्री कैथेड्रल और कोवेंट्री, इंग्लैंड के अधिकांश शहर, कॉवेंट्री ब्लिट्ज को जर्मन लुफ्फ्ताफ्यूरिंग द्वारा नष्ट कर दिया गया था।
25 नवम्बरडे हैविलैंड मॉस्किटो (उदाहरण के लिए चित्र) और मार्टिनबर -26 मारुडर, जो वर्ल्डवार II में सबसे सफल सैन्य विमानों में से दो हैं, दोनों की पहली उड़ान थी।
27 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-केप स्पार्टिवेंटो की लड़ाई में, रॉयलनवी ने सिसिलिया के पास रेजिया मरीना में सगाई की।
27 नवम्बरआयरन गार्ड ने बुखारेस्ट के पास एपेंनटेंटरी में 60 से अधिक राजनीतिक बंदियों को मार डाला और कई पूर्व-प्रधानमंत्रियों के साथ पीछा किया, जिसमें रोमानिया के पूर्व प्रधानमंत्री निकोलेइयोर्गा भी शामिल थे।
09 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटिश और राष्ट्रमंडल बलों ने ओपनऑपरेशन कम्पास खोला, जो वेस्टवर्न डेजर्ट अभियान का पहला प्रमुख सहयोगी सैन्य अभियान था।

वर्ष 1940 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
03 सितम्बरहिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार प्यारेलाल का जन्म हुआ।
17 अक्टूबरमहात्मा गांधी ने निजी सत्याग्रह की घोषणा की।
08 अगस्तअर्जुन पुरस्कार से सम्मानित क्रिकेटर दिलीप नारायण सरदेसाई का गोवा के मडगांव में जन्म हुआ।
17 दिसम्बरमहात्मा गांधी ने व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन स्थगित किया।
22 दिसम्बरमानवेंद्र नाथ राय ने रेडीकल डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना की घोषणा की।
10 जनवरीजाने-माने गायक, गीतकार एवं अभिनेता के.जे. येसुदास का जन्म हुआ।
13 मार्चभारतीय क्रांतिकारी ऊधम सिंह ने अंग्रेजों से जलियांवाला बाग का बदला लेने के लिए पंजाब के पूर्व गवर्नर माइकल ओ डायर की लंदन में गोली मारकर हत्या की।
13 जूनक्रांतिकारी नेता उधम सिंह को मिशेल ओडायर की हत्या के आरोप में फाँसी दे दी गई थी, जो कि जलियावाला बाऊ हत्याकांड के समय पंजाब के गवर्नर जनरल थे। सिंह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्हें कभी-कभी शहीद-ए-आज़म सरदार उधम सिंह के रूप में जाना जाता है।
22 जूननेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस नेताओं के साथ मतभेदों के बाद 'फॉरवर्ड ब्लॉक' की स्थापना की। मोहनदास के। गांधी द्वारा मुखर होने के बाद नेताजी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। फॉरवर्ड ब्लॉक के गठन की घोषणा कलकत्ता की एक रैली में जनता के लिए की गई थी। बोस ने कहा कि जो सभी शामिल हो रहे थे, उन्हें कभी भी अंग्रेजों से मुंह नहीं मोड़ना था और अपनी अंगुली काटकर और अपने खून से हस्ताक्षर करके प्रतिज्ञा पत्र भरना होगा।
02 जुलाईभारतीय स्वतंत्रता नेता सुभाष चंद्र बोस को कलकत्ता में गिरफ्तार कर लिया गया था। सुभाष चंद्र बोस को संपूर्ण भारत में एक भारतीय राष्ट्रवादी और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख व्यक्ति के रूप में जाना जाता था। बोस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दो बार निर्वाचित अध्यक्ष और अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक के संस्थापक और अध्यक्ष थे।

वर्ष 1940 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
22जूनअब्बास कियारोस्तामी / पुरुष / निर्देशक / ईरान
30मईजगमोहन डालमिया / पुरुष / उद्योगपति / भारत
05फरवरीएच. आर. गैगर / पुरुष / चित्रकार / स्विट्ज़रलैण्ड
15दिसम्बररविंदर कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
27फरवरीबिल हंटर / पुरुष / अभिनेता / ऑस्ट्रेलिया
15अप्रैलउस्ताद सुल्तान खान / पुरुष / गायक / भारत
06जनवरीनरेन्द्र कोहली / पुरुष / लेखक / भारत
09फरवरीविष्णु खरे / पुरुष / लेखक / भारत
23अक्टूबरपेले / पुरुष / खिलाड़ी / ब्राज़ील
09अक्टूबरजॉन लेनन / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
12नवम्बरअमज़द ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
12दिसम्बरशरद पवार / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
05अक्टूबरनर बहादुर भंडारी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21जुलाईशंकरसिंह वाघेला / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
28दिसम्बरए के एंटोनी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
12जनवरीएम. वीरप्पा मोइली / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
13अप्रैलनजमा हेपतुल्ला / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत
26मार्चनैंसी पैलोसी / महिला / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
24सितम्बरआरती साहा / महिला / तैराक / भारत
08अगस्तडेनिस टीटो / पुरुष / इंजीनियर / संयुक्त राज्य अमेरिका

📅 Last update : 2021-01-02 15:02:00