26 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 26 May in History

✅ Published on May 26th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 26 किसी वर्ष में दिन संख्या 146 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 147 है। भारत और विश्व इतिहास में 26 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 26 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

26 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1328विलियम ऑफ ओखम, एक अंग्रेजी तपस्वी, जिन्होंने थीमिथोलॉजिकल सिद्धांत ओकाम के रेजर की उत्पत्ति की, गुप्त रूप से पोप जॉन XXII से एविग्नन को पीछे छोड़ दिया।
1637प्यूकोट युद्ध-एक संबद्ध प्यूरिटन और मोहेगन बल ने कनेक्टिकट कॉलोनी में स्थित पियोट गांव पर हमला किया, जिसमें 500 लोग मारे गए।
1637Pequot War एक संबद्ध Puritan और Mohegan बल ने कनेक्टिकट कॉलोनी में एक गढ़वाले Pequot गांव पर हमला किया, जिसमें 500 लोग मारे गए।
1644पुर्तगाली बहाली युद्ध-पुर्तगाली और स्पेनिश बलों ने मोंटीजो की लड़ाई में जीत हासिल की।
1679ब्रिटेन की संसद ने बन्दी प्रत्यक्षीकरण कानून पारित किया था, जिसे दुनिया का पहला मनुष्य की निजी आज़ादी का मानवाधिकार कानून माना जाता है।
1703पुर्तगाल महा संधि में शामिल हुआ।
1805नेपोलियन को इटली के राजा का ताज पहनाया गया।
1822ग्रू चर्च में लगी आग में 116 लोग मर गए, यह नॉर्वे के इतिहास में सबसे बड़ी आग आपदा थी।
1822नॉर्वे के इतिहास में सबसे घातक आग नॉर्वे के एक चुरचिन ग्र्यू में हुई, जिसमें कम से कम 113 मौतें हुईं।
1828माना जाता है कि जंगली बच्चा कास्पर हॉसर नूरमबर्ग, जर्मनी में खोजा गया।
1828कस्पर हॉसर , जो कि संदिग्ध संबंधों के साथ एक संस्थापक है, जो रॉयल हाउस ऑफ बैडेन है, पहली बार जर्मनी के नूर्नबर्ग की गलियों में दिखाई दिया।
1828कस्पर होसर, बैडेन के रॉयलहाउस के संदिग्ध संबंधों के साथ एक संस्थापक, पहली बार जर्मनी के नूर्नबर्ग की सड़कों पर दिखाई दिया।
1857अमेरिकी दास ड्रेड स्कॉट , जो पहले अपनी स्वतंत्रता के लिए मुकदमा कर चुके थे, को उनके मूल मालिक हेनरी टेलरब्लो द्वारा मुक्ति मिली थी।
1865अमेरिकी सिविल वॉर-जनरल एडमंड किर्बी स्मिथ ने अपनी सेना के समर्पण पर बातचीत की, युद्ध में एकमात्र महत्वपूर्ण कॉन्फेडरेट आर्मी फॉरेस्नेमिनेसिंग।
1879रूस और यूनाइटेड किंगडम ने एक अफगान राज्य की स्थापना के लिए गंडमक की संधि पर हस्ताक्षर किए। गंडमक की संधि ने आधिकारिक रूप से द्वितीय एंग्लो-अफगान युद्ध के पहले चरण को समाप्त कर दिया। अफगानिस्तान ने देश के आगे के क्षेत्रों पर आक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों को ब्रिटेन को सौंप दिया।
1896पहली अमेरिकी अंतः मेनहट्टन बीच पर साइकिल दौड़ का आयोजन किया गया।
1897ड्रेकुला, आयरिश लेखक ब्रैम स्टोकर का सबसे प्रसिद्ध उपन्यास, वाफर्स्ट प्रकाशित हुआ।
1906लंदन में वॉक्सहॉल ब्रिज खोला, टेम्सबेटिवेन वॉक्सहॉल और वेस्टमिंस्टर नदी को पार करते हुए।
1908लंदन में फ्रेंको-ब्रिटिश प्रदर्शनी का आयोजन हुआ।
1918जॉर्जिया का लोकतांत्रिक गणराज्य स्थापित किया गया था। जॉर्जिया लोकतांत्रिक गणराज्य मई 1918 से फरवरी 1921 तक अस्तित्व में रहा और जॉर्जिया गणराज्य का पहला आधुनिक प्रतिष्ठान था। यह रूसी साम्राज्य के पतन के बाद बनाया गया था जो 1917 की रूसी क्रांति के साथ शुरू हुआ था।
1923ले मैन्स के पहले 24 घंटे का आयोजन किया गया था और तब से इसे सालाना जून में चलाया जाता है। 24 घंटे ले मैन्स, एंडवासेंस रेसिंग में दुनिया की सबसे पुरानी सक्रिय स्पोर्ट्स कार रेस है, जो फ्रांस के ले मैन्स शहर के पास प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। यह दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल दौड़ में से एक है और इसे अक्सर "ग्रां प्री ऑफ एंड्योरेंस एंड एफिशिएंसी" कहा जाता है।
1926लेबनान में संविधान को अंगीकार किया गया।
1938हाउस अन-अमेरिकन एक्टिविटी कमेटी की स्थापना कम्युनिस्ट या फासीवादी संबंधों के संदेह वाले लोगों की असंगठितियों द्वारा कथित असमानता और विध्वंसक गतिविधियों को रोकने के लिए की गई थी।
1940द्वितीय विश्व युद्ध-'छोटे जहाजों' के एक फ़्लोटिला ने डनकिर्क की लड़ाई के दौरान जर्मन सेना द्वारा ब्रिटिश, फ्रांसीसी और बेल्जियम के सैनिकों का एक युद्धपोत शुरू किया।
1950ब्रिटेन में पेट्रोल खरीदने पर लगी सीमा को खत्म कर दिया गया। इससे पहले हर व्यक्ति को पेट्रोल खरीदने के लिए राशन कार्ड दिया जाता था।
1955चार्ल्स इवान्स ने दुनिया की तीसरे नम्बर की सबसे ऊँची पर्वत चोटी कंचनजंघा पर विजय प्राप्त की थी, जिसकी ऊँचाई 8585 मीटर है।
1966ब्रिटिश गुयाना ने स्वतंत्रता प्राप्त की और गुयाना बन गया। ब्रिटिश गुयाना दक्षिण अमेरिका के उत्तरी तट पर ब्रिटिश उपनिवेश का नाम था, जिसे 1966 में गुयाना के स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जाना जाता है। इसके स्वदेशी लोग अरवाक भाषी लुसयान हैं, जो तेनो लोगों का हिस्सा हैं।
1969अपोलो कार्यक्रम: अपोलो 10 पृथ्वी पर आने वाले सभी घटकों के सफल आठ-दिवसीय परीक्षण के बाद वापस लौटा। अपोलो 10 संयुक्त राज्य अपोलो अंतरिक्ष कार्यक्रम में चौथा मानवयुक्त मिशन था, और दूसरा (अपोलो 8 के बाद) चंद्रमा की परिक्रमा करने के लिए।
1970सोवियत टुपोलेव टीयू -144 मच से आगे बढ़ने वाला पहला वाणिज्यिक परिवहन बन गया। टुपोलेव टीयू 144 एक सेवानिवृत्त जेट विमान है, जो दुनिया का पहला वाणिज्यिक सुपरसोनिक परिवहन विमान (एसएसटी) था। यह वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करने के लिए केवल दो एसएसटी में से एक है, दूसरा एंग्लो-फ्रेंच कॉनकॉर्ड है।
1972अमेरिका ने नेवादा में परमाणु परीक्षण किया।
1972विलंड्रा नेशनल पार्क ऑस्ट्रेलिया में स्थापित किया गया।
1972संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ ने एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल संधि पर हस्ताक्षर किए। एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल संधि अमेरिका और सोवियत संघ के बीच बैलिस्टिक मिसाइल-वितरित परमाणु हथियारों के खिलाफ बचाव क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल (एबीएम) प्रणालियों की सीमा पर एक संधि थी। संधि की शर्तों के तहत, प्रत्येक पार्टी दो एबीएम परिसरों तक सीमित थी, जिनमें से प्रत्येक को 100 एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों तक सीमित किया जाना था।
1980दक्षिण कोरिया के सैन्य सरकारी बलों और समर्थक लोकतंत्र के प्रदर्शनकारियों ने 2,000 प्रदर्शनकारियों को मर डाला गया।
19837.7 रिएक्‍टर स्‍केल से जापान में आए भूकंप में 104 लोगों की मौत हुई।
1991लॉडा एयर फ़्लाइट 004 में एक इंजन के बिना-पास वाले थ्रस्ट रिवर्सर की तैनाती का अनुभव किया और मध्य-हवा में अलग हो गया, जिससे सभी 223 लोगों की मौत हो गई।
2006इंडोनेशिया के जावा में आए भूकंप के कारण 5700 से अधिक लोगों की मौत और लगभग दो लाख बेघर हुए।
2008पूर्वी और दक्षिणी चीन में गंभीर बाढ़ शुरू हो गई और 148 लोगों की मौत हो गई और 1.3 मिलियन लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।
2009उत्तर कोरिया अपने दूसरे परमाणु उपकरण का कथित तौर पर परीक्षण करता है। परमाणु परीक्षण के बाद, प्योंगयांग ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में तनाव पैदा करने वाले कई मिसाइल परीक्षण भी किए। एक वैज्ञानिक पेपर ने बाद में पैदावार का अनुमान लगाया 2.35 किलोटन। परीक्षण अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा लगभग सार्वभौमिक रूप से निंदा की गई थी। परीक्षण के बाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने देश पर परीक्षण और कड़े प्रतिबंधों की निंदा करते हुए प्रस्ताव 1874 पारित किया।
2012ड्रैगन अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ सफलतापूर्वक मिलन करने वाला पहला व्यावसायिक अंतरिक्ष यान बन गया। ड्रैगन एक आंशिक रूप से पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान है, जिसे स्पेसएक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में स्थित एक अमेरिकी निजी अंतरिक्ष परिवहन कंपनी है। स्पेसएक्स फाल्कन 9 दो-स्टेज-टू-ऑर्बिट लॉन्च वाहन द्वारा ड्रैगन को अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया है।
451वासपुरकान में सस्सानिद एम्पायरन द अवारायर प्लेन की सेनाओं द्वारा आर्मीनियाई विद्रोहियों को हराया गया था, लेकिन 33 साल बाद हुए नुकसान ने धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करने में एक प्रमुख कारक की भूमिका निभाई।
946इंग्लैंड के राजा एडमंड I की एक चोर ने हत्या कर दी थी, जिस पर सेंट ऑगस्टीन के मास दिवस को मनाते हुए विषम हमला किया गया था।

26 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1739मुगल बादशाह मोहम्मद शाह और ईरान के नादिर शाह के बीच हुई संधि के परिणामस्वरूप अफगानिस्तान, भारत से अलग हुआ।
1906बेंजामिन पीरी पाल का जन्म हुआ था। बेंजामिन पीरी पाल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पहले निदेशक थे। वे गेहूं के आनुवांशिकी और प्रजनन में सबसे अग्रणी वैज्ञानिकों में से एक थे। वह कुंवारे थे और उन्होंने अपनी संपत्ति भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को दान कर दी थी। उन्हें 1987 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
1999भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत, जर्मनी और दक्षिण कोरिया के तीन उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया।
2013मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर आईपीएल ट्वंटी 20 खिताब अपने नाम किया।
2014भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेन्द्र मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।


26 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1932बेनू सेन / पुरुष / फोटोग्राफर / भारत
1945विलासराव दगड़ोजीराव देशमुख  / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

26 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2010क्रिस्टोफर मोरन / पुरुष / पुलिस अधिकारी / ग्रेट ब्रिटेन

📊 This topic has been read 12 times.


You just read: 26 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »