17 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 17 June in History

✅ Published on June 17th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 17 किसी वर्ष में दिन संख्या 168 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 169 है। भारत और विश्व इतिहास में 17 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 17 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

17 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1462व्लादिया के व्लाद III ड्रैकुला के नेतृत्व में सेनाओं ने मेहमेद द्वितीय की हत्या करने के प्रयास में रात में एक ओटोमांकैंप पर हमला किया।
1579एक्सप्लोरर फ्रांसिस ड्रेक वर्तमान-कैलीफोर्निया के एक क्षेत्र में उतरा, इसे न्यू एल्बियन का नाम दिया और इंग्लैंड के लिए दावा किया।
1609नीदरलैंड, इंग्लैंड और फ्रांस ने 12 वर्षों के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
1631मुग़ल बादशाह शाहजहाँ की पत्नी मुमताज़ महल की मृत्यु चिलचिलाती हुई; जहान ने अगले सत्रह साल ताजमहल के निर्माण में बिताए।
1734फ्रांसीसी सैनिकों ने राइन में फिलिप्सबर्ग पर कब्जा किया।
1745अमेरिकी उपनिवेशों ने लुईबॉर्ग, फ़्रैंक से केप ब्रेटन द्वीप को कैप्चर किया।
1773कूकाका, कोलम्बिया की स्थापना जुआना रंगेल डी कुएल्रर द्वारा की गई।
1775बंकर हिल के युद्ध में ब्रिटिस सेना नेना अमेरिका की महाद्वीपीय सेना को पराजित किया किंतु उसे भारी क्षति उठानी पड़ी। महाद्वीपीय सेना ने सीघ्र ही स्वयं को पुनर्संयोजित कर लिया और अंरिकी स्वतंत्रता संग्राम जारी रहा।
1775अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ब्रिटिश सेनाओं ने बोस्टन, मैसाचुसेट्स के बंकर हिलआउट को लिया।
1843न्यूज़ीलैंड वॉर्स-एन यूरोपियन्स का एक सशस्त्र शस्त्र नेल्सन से नगाती तोआ प्रमुख ते राउपराहा को गिरफ्तार करने और माओरी के साथ भिड़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 26 मौतें हुईं।
1856रिपब्लिकन पार्टी ने अपना पहला राष्ट्रीय सम्मेलन फिलाडेल्फिया में किया।
1876Lakota Sioux और Cheyenne के ग्रेट सिओक्स वॉर-ए बैंड ने रोज़बड की लड़ाई में संयुक्त राज्य सेना के अभियान और उसके क्रो और शोसोन सहयोगियों पर हमला किया।
1885फ्रांस का तोहफा स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी न्यूयॉर्क के बंदरगाह पर पहुंचा।
1885स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी न्यूयॉर्क के हार्बर में लायी गयीl
1885स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर पहुंची। स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर में न्यूयॉर्क हार्बर में लिबर्टी द्वीप पर एक विशाल नवशास्त्रीय मूर्तिकला थी। गुस्ताव एफिल द्वारा निर्मित और फ्रांसीसी मूर्तिकार, फ्रैडरिक अगस्टे बरथोल्डी द्वारा डिजाइन की गई तांबे की मूर्ति, 28 अक्टूबर, 1886 को समर्पित थी, जो फ्रांस के लोगों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का एक उपहार था।
1900बॉक्सर विद्रोह-संबद्ध नौसैनिक बलों ने ताकु फोर्ट्साहर पर एक संक्षिप्त लेकिन खूनी लड़ाई पर कब्जा कर लिया।
1900बॉक्सर विद्रोह-संबद्ध नौसैनिक बलों ने ताकु फोर्ट्साहर पर एक संक्षिप्त लेकिन खूनी लड़ाई पर कब्जा कर लिया।
1922पुर्तगाली नौसैनिक एविएटर्स गागो कोटिन्हो और सैकादुरा कैबराल ने दक्षिण अटलांटिक का पहला हवाई क्रॉसिंग पूरा किया।
1933सविनय अवज्ञा अभियान समाप्त हो गया। सविनय अवज्ञा कुछ कानूनों, मांगों, या एक सरकार के आदेशों, या एक कब्जे वाली अंतरराष्ट्रीय शक्ति का पालन करने के लिए सक्रिय, प्रवीण इनकार है। सविनय अवज्ञा कभी-कभी, हालांकि हमेशा नहीं की जाती है, जिसे अहिंसक प्रतिरोध के रूप में परिभाषित किया जाता है।
1936हेनरिक हिमलर को जर्मन पुलिस का प्रमुख नियुक्त किया गया।
1940एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया के तीन बाल्टिक राज्य सोवियत संघ के कब्जे में आ गए। बाल्टिक राज्यों का सोवियत आधिपत्य 1939 में सोवियत-बाल्टिक पारस्परिक सहायता समझौते से 1941 के बड़े पैमाने पर निर्वासन तक 1940 में उनके आक्रमण और आक्रमण की अवधि को कवर करता है।
1940द्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटेन की सबसे बड़ी समुद्री आपदा कम से कम 3 में हुई, फ्रांस के सेंट-नाज़ायर के पास लूफ़्टवाफे़ द्वारा की गई सैन्य टुकड़ी आरएमएस लंकास्त्रिया के डूबने से कम से कम 3 हजार लोग मारे गए।
1944आइसलैंड ने डेनमार्क से स्वतंत्रता की घोषणा की और एक गणतंत्र बन गया। राजशाही को समाप्त करने से आइसलैंड के संविधान में थोड़ा बदलाव आया। आइसलैंड के लोगों ने कुल स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के अंत का जश्न मनाया और अपने शुरुआती स्वतंत्रता आंदोलन और आइसलैंड के पहले राष्ट्रपति बने श्वेना ब्योर्नसन के लिए JON Sigur Icelandsson की प्रशंसा की।
1950मिस्त्र, लेबनान, सीरिया और सऊदी अरब ने सुरक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए।
1963दक्षिण वियतनाम में लगभग 2,000 लोगों ने पहले दिन से चल रहे बौद्ध संकट को हल करने के लिए संयुक्त कम्युनिटी को जिम्मेदार ठहराने के बावजूद दंगों का सामना किया।
1967चीन, हाइड्रोजन बम से संपन्न दुनिया का चौथा देश बना।
1967पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने अपने पहले थर्मोन्यूक्लियर हथियार के सफल परीक्षण की घोषणा की। एक थर्मोन्यूक्लियर हथियार एक परमाणु हथियार है जो प्राथमिक परमाणु विखंडन प्रतिक्रिया से ऊर्जा का उपयोग करता है और एक माध्यमिक परमाणु संलयन प्रतिक्रिया को प्रज्वलित करता है। जब एकल-चरण विखंडन हथियारों की तुलना में परिणाम विस्फोटक शक्ति बहुत बढ़ जाती है।
1970शिकागो में पहली बार किडनी प्रत्यारोपण का ऑपरेशन हुआ।
1972वाटरगेट कॉम्प्लेक्स इनवाशिंगटन, . सी। में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के कार्यालयों पर चोरी के प्रयास के लिए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें वाटरगेट कांड को प्रज्वलित किया गया, जिसमें अंततः अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड न्यूटन के दो साल से अधिक के इस्तीफे का नेतृत्व किया गया।
1981मिस्र के काहिरा में मुस्लिमों और इसाईयों के बीच संघर्ष में 14 लोग मारे गये।
1985जॉन हेन्ड्रिक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका में डिस्कवरी चैनल शुरू किया।
1985STS-51-G स्पेस शटल डिस्कवरी ने पेलोड स्पेशलिस्ट के रूप में सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद, अंतरिक्ष में पहले अरब और पहले मुस्लिम को ले जाने की शुरुआत की। STS-51-G नासा के स्पेस शटल कार्यक्रम की अठारहवीं उड़ान थी, और स्पेस शटल डिस्कवरी की पांचवीं उड़ान थी। कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से 17 जून, 1985 को लॉन्च किया गया सात दिवसीय मिशन और 24 जून को कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस पर उतरा।
1985बोर्ड स्पेस शटल डिस्कवरी में, सुल्तान बिन सलमान अल सऊदबकेम पहले अरब, पहले मुस्लिम, और बाहरी अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री रक्त।
1987प्रजातियों के अंतिम व्यक्ति की मृत्यु के साथ, सांवली समुद्र तटीय गौरैया विलुप्त हो गई। सांवली समुद्र तटीय गौरैया, अम्मोड्रामस मैरिटिमस नाइग्रसेन्स, सीराइड गौरैया की गैर-प्रवासी उप-प्रजातियां थीं, जो फ्लोरिडा में मेरिट द्वीप के प्राकृतिक नमक दलदलों और सेंट जॉन्स नदी के किनारे पाई जाती थीं।
1991दक्षिण अफ्रीका की संसद ने जनसंख्या पंजीकरण अधिनियम को निरस्त कर दिया, जिसके लिए आवश्यक है कि दक्षिण अफ्रीका के प्रत्येक निवासी को रंगभेद की प्रणाली के भाग के रूप में जाति द्वारा वर्गीकृत और पंजीकृत किया जाए।
1992हथियारों की कटौती पर एक "संयुक्त समझ" समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने हस्ताक्षर किए हैं। START II (स्ट्रैटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी) संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच सामरिक आक्रामक हथियारों की कमी और सीमा पर एक द्विपक्षीय संधि थी।
1994शिकागो में फीफा विश्वकप फुटबाल की शुरुआत हुई।
1994लॉस एंजेलिस के साथ एक पुलिस पीछा करने और आत्महत्या के प्रयास से बाहर निकलने के बाद, अभिनेता और पूर्व अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी ओ.जे. सिम्पसन को उनकी पूर्व पत्नी निकोल ब्राउन सिम्पसन और उसके दोस्त रोनाल्ड गोल्डमैन की हत्याओं के लिए गिरफ्तार किया गया था।
2015अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना के एक चर्च में बंदूकधारी ने नौ लोगों की हत्या की।

17 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1632मुगल बादशाह शाहजहां की पत्नी मुमताज महल का निधन हुआ।
1674छत्रपति शिवाजी महाराज की माता जीजाबाई का निधन। जीजाबाई एक बहुत ही पवित्र और बुद्धिमान महिला थी जो स्वतंत्र राज्य के लिए महान दृष्टि थी। उसने रामायण, महाभारत और बलराज की कहानियाँ सुनाकर शिवाजी को प्रेरित किया। उनके द्वारा प्रेरित होकर, शिवाजी ने 1645 में जब वे 17 वर्ष के थे, तब भगवान रायरेश्वर के किले के मंदिर में स्वतंत्रता (स्वराज) की शपथ ली थी। शिवाजी के निर्दोष, बेदाग चरित्र और साहस में, जीजाबाई का योगदान बहुत बड़ा है।
18581857 के भारतीय स्वतत्रंता संग्राम की नायिका झांसी की रानी लक्ष्मीबाई शहीद हुई।
1961जर्मन इंजीनियर कर्ट टैंक द्वारा डिजाइन किए गए HF-24 मारुत सुपरसोनिक फाइटर ने अपनी पहली उड़ान भरी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स एचएफ -24 मारुत 1960 के दशक का एक भारतीय लड़ाकू-बमवर्षक विमान था। यह भारत का पहला जेट विमान था।


17 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1887कैलाश नाथ काटजू / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1957फिल शेवरॉन / पुरुष / गायक / आयरलैण्ड
1942भगत सिंह कोश्यारी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

17 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्‍व रेगिस्‍तान तथा सूखा रोकथाम दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 210 times.


You just read: 17 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »