वर्ष 1978 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1978 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1978 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1978 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
17 मईमशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन का चुराया हुआ ताबूत खोज लिया गया। चार्ली की मौत स्विटजरलैंड में 1977 में हुई और उन्हें जेनेवा झील के पास दफनाया गया। लेकिन दो चोर ने उनके ताबूत को चुराकर उसके बदले चार लाख पाउंड की मांग की थी।
07 जुलाईसोलोमन द्वीप ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता हासिल की। यूरोपियों ने 1567 में इस द्वीप समूह की खोज की थी।
28 जुलाईसोवियत संघ ने पूर्वोत्तर कजाखस्तान में परमाणु परीक्षण किया।
16 सितम्बरईरान के तबार में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में 25 हजार लोगों की मौत हुई।
29 सितम्बरपोप जॉन पॉल प्रथम की रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी। वे केवल 33 दिनों पहले पोप चुने गए थे।
15 अक्टूबरसोवियत संघ ने पूर्वी कजाखस्तान क्षेत्र में परमाणु परीक्षण किया।
15 नवम्बरमक्का से इंडोनेशिया ले जा रहा एक विमान श्रीलंका में हादसे का शिकार हो गया। जिसमें 183 लोगों की मौत हुई।
17 अगस्तपहली बार तीन अमेरिकियों ने सफलतापूर्वक बैलून के जरिये अटलांटिक महासागर को पार किया।
19 अगस्तईरान के सिनेमा घर में आग लगने से 422 की मौत हुई।
22 अगस्तकेन्या के पहले राष्ट्रपति जोमो केन्याता का 83 साल की उम्र में निधन हुआ।
06 दिसम्बरस्पेन के नागरिकों ने 40 साल के तानाशाही शासन के बाद लोकतंत्र की स्थापना के लिए मतदान किया।
13 जनवरीनासा ने पहली अमेरिकन महिला अंतरिक्षयात्री का चयन किया।
26 जनवरीअमरीकी षड़यंत्रों के परिणामस्वरुप कैम्प डेविड नामक लज्जाजनक समझौता हुआ। इस समझौते के आधार पर अतिग्रहणकारी इस्राईल ने मिस्र को सीना प्रायद्वीप लौटाया और बदले में मिस्र ने इस्राईल के अस्तित्व को औपचारिक रुप से स्वीकार किया।
08 फरवरीअमेरिकी सीनेट की कार्यवाही को पहली बार रेडियो पर प्रसारित किया गया।
11 फरवरीचीन ने अरस्तू, शेक्सपियर और डिकेंस की रचनाओं पर लगा प्रतिबंध हटाया।
11 मार्चइजरायली शहर तेल अवीव में आतंकवादी हमले में 45 लोगों की मौत हुई।
18 मार्चपाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को फांसी देने का फैसला हुआ।
19 जनवरीसंघीय अपील न्यायालय के न्यायाधीश विलियम एच वेबस्टर एफबीआई निदेशक नियुक्त किए गए।
11 फरवरीन्यूयॉर्क शहर में सोलह एकीकरण चर्च जोड़ों की शादी का आयोजन किया गया।
15 मार्चसोमालिया और इथोपिया एथियो-सोमाली युद्ध को समाप्त करने के लिए एक संघर्ष विराम पर हस्ताक्षर किये।
08 अप्रैलब्रिटिश में संसद की कार्यवाही के नियमित रेडियो प्रसारण शुरू किया गया।
04 मईपेरिस में कम्युनिस्ट कार्यकर्ता हेनरी क्यूरीएल की हत्या की गयी।
01 जून1978 फीफा विश्व कप अर्जेंटीना में शुरू हुआ।
07 जुलाईग्रेट ब्रिटेन ने सोलोमन द्वीप को स्वतंत्रता प्रदान की।
19 अगस्तओमानी उद्यमी कयेस अल खोनजी का जन्म हुआ।
16 सितम्बरजनरल मुहम्मद ज़िया-उल-हक आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद ग्रहण किया।
10 अक्टूबरडैनियल अराप मोई को केन्या के राष्ट्रपति चुना गया।
25 दिसम्बरवियतनाम ने कंबोडिया के खमेर रूज के खिलाफ एक बड़ा आक्रामक अभियान चलाया।
14 जनवरीऑस्ट्रियाई तर्कशास्त्री कर्ट गोडेल, जो ज़हर दिए जाने के जुनूनी भय से पीड़ित थे, अपनी पत्नी के अस्पताल में भर्ती होने और उनके लिए खाना बनाने में असमर्थ होने के बाद भुखमरी से मर गए।
24 जनवरीसोवियत परमाणु संचालित उपग्रह कोस्मोस 954 ने कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में रेडियोधर्मी मलबे को बिखेरने के दौरान, जला दिया।
01 फरवरी13 वर्षीय लड़की के यौन उत्पीड़न के आरोप में 42 दिन जेल में रहने के बाद, पोलिश फिल्म निर्देशक रोमन पोलांस्की ने जमानत छोड़ दी और संयुक्त राज्य को फ्रांस भेज दिया।
13 फरवरीसिडनी में हिल्टन होटल के बाहर एक बम विस्फोट हुआ, जो कि कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग की साइट है, जिसमें तीन लोग मारे गए और अन्य घायल हो गए।
17 फरवरीद ट्रिबल्स-अनंतिम आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट के पास ला मोन रेस्तरां में गर्भपात किया।
02 मार्चसोवियत अंतरिक्ष यान सोयूज 28, चेक व्लादिमीर रीमेक, सोवियत संघ या संयुक्त राज्य अमेरिका से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति नहीं बने।
08 मार्चबीबीसी रेडियो 4 ने अंग्रेजी लेखक anddramatist डगलस एडम्स की पहली कड़ी 'द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी' को प्रसारित किया, एक साइंसफिक्शन रेडियो श्रृंखला जिसे बाद में उपन्यासों, एक टेलीविजन और अन्य मीडिया प्रारूपों में रूपांतरित किया गया।
11 मार्चवियतनाम, बी-ओ के साथ एक अल्पकालिक कठपुतली राज्य है? मैं इसके शासक के रूप में।
11 मार्चतेल अवीव के उत्तर में एक बस को हाईजैक करने के बाद, फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य फतह ने इजरायल पुलिस के साथ गोलीबारी की, जिसके परिणामस्वरूप 38 नागरिकों और अधिकांश अपराधियों की मौत हो गई।
14 मार्चइजरायल-लेबनानी संघर्ष-इजरायल रक्षा बलों ने लिटानी पर आक्रमण किया, दक्षिणी लेबनान पर आक्रमण किया और कब्जा कर लिया, और लिटानी नदी के उत्तर में सैनिकों को धक्का दे दिया।
16 मार्चइटली के पूर्व प्रधान मंत्री एल्डो मोरो को रोम में मारियो मोरेटी और रेड ब्रिगेड द्वारा अपहरण कर लिया गया था।
19 मार्चलेबनान पर इजरायल के आक्रमण के जवाब में, संयुक्त राष्ट्र ने इज़रायल से अपनी सेना को तुरंत वापस लेने के लिए कहा, और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल की स्थापना की।
23 मार्चलेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल को नौ दिन पहले अपने आक्रमण के बाद इजरायल की वापसी के लिए भेजा गया था।
26 मार्चजापान के नरीता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्धारित उद्घाटन से चार दिन पहले, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने मोलोटोव कॉकटेल के साथ नियंत्रण टॉवर में बहुत सारे उपकरण नष्ट कर दिए।
01 अप्रैलफिलीपींस के राष्ट्रपति ने आदेश दिया कि फिलीपीनकॉलेज ऑफ कॉमर्स एक पिल्ला बन जाए।
14 अप्रैलजॉर्जियाई एसएसआर के सर्वोच्च सोवियत द्वारा जॉर्जियाई भाषा की संवैधानिक स्थिति को बदलने के लिए हज़ारों जॉर्जियाई लोगों ने त्बिलिसी में प्रदर्शन किया।
20 अप्रैलसोवियत लड़ाकू विमानों ने सोवियत एयरस्पेस को उड़ाने के बाद कोरियाई एयर लाइंस फ्लाइट 902 को मार गिराया।
03 मईडिजिटल उपकरण निगम के विपणन प्रतिनिधि गैरी थूकर ने 3 मई, 1978 को ARPANET यूएस के पश्चिमी तट से जुड़े 600 लोगों को स्पैम के रूप में संदर्भित पहला अवांछित वाणिज्यिक ई-मेल भेजा था। इंटरनेट के अस्तित्व से कबाड़ ईमेल भेजना प्रतिबंधित है।
08 मईरीनहोल्ड मेसनर और पीटर हैबेलर ने 8 मई, 1978 को दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत एवरेस्ट पर चढ़ाई की। यह पहली बार था जब किसी ने बिना पूरक ऑक्सीजन के माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की।
13 जूनइज़राइल रक्षा बल लेबनान से हटा लिया गया। दक्षिण लेबनान संघर्ष लिटनी नदी तक लेबनान पर आक्रमण था, जो कि तटीय सड़क नरसंहार के जवाब में 1978 में इज़राइल रक्षा बलों द्वारा किया गया था। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप लेबनान के उत्तर में 1,100-2,000 लेबनानी और फिलीस्तीन, 20 इजरायल, 100,000 से 250,000 लोगों के आंतरिक विस्थापन और पीएलओ बलों की मृत्यु हो गई।
15 जूनजॉर्डन के राजा हुसैन ने अमेरिकी लिसा हलाबी से शादी की, जो जॉर्डन की रानी नूर के रूप में जानी जाती है।
19 जूनगार्फल्ड ने अपनी शुरुआत की। गारफील्ड, दुनिया के सबसे व्यापक रूप से सिंडिकेटेड कॉमिक स्ट्रिप के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के धारक, गारफील्ड नाम की एक मोटी एन आलसी बिल्ली, उसके मालिक जॉन और एक साथी पालतू कुत्ते ओडी की सुविधाएँ हैं। 2013 तक, यह दुनिया भर में लगभग 2,580 समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में सिंडिकेटेड था।
19 जूनअमेरिकन कार्टूनिस्ट जिम डेविस द्वारा बनाई गई गारफील्ड ने अपना डेब्यू किया, अंततः दुनिया के सबसे व्यापक सिंडिकेटेड स्ट्रिप्स में से एक बन गया।
22 जूनचारोन, बौने ग्रह प्लूटो के एक उपग्रह, अमेरिकी खगोलशास्त्री जेम्स डब्ल्यू। क्रिस्टी द्वारा खोजा गया था। चारोन बौने ग्रह प्लूटो का सबसे बड़ा उपग्रह है। वाशिंगटन, डीसी में संयुक्त राज्य नौसेना के वेधशाला में इसकी खोज की गई थी। यह अपने मूल शरीर प्लूटो की तुलना में एक बहुत बड़ा चंद्रमा है। इसका गुरुत्वाकर्षण प्रभाव ऐसा है कि प्लूटो-चारोन प्रणाली का द्वैध प्लूटो के बाहर स्थित है।
22 जूनअमेरिकी नौसेना वेधशाला में काम करते हुए, अमेरिकी खगोल विज्ञानी जेम्स डब्ल्यू। क्रिस्टी ने चारोन की खोज की, फिर उन्हें प्लूटो का एकमात्र चंद्रमा माना गया।
25 जूनसमलैंगिक गौरव का प्रतिनिधित्व करने वाला इंद्रधनुष ध्वज सबसे पहले सैनफ्रांसिस्को गे फ्रीडम डे परेड में उड़ा।
06 जुलाईइंग्लैंड के टुनटन में एक स्लीपिंग कार ट्रेन में आग लग गई, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई और ब्रिटिश रेल को अत्याधुनिक अग्निरोधी उपाय लगाने पड़े।
07 जुलाईसोलोमन द्वीपों को यूनाइटेड किंगडम से अपनी स्वतंत्रता मिली। यह एक स्वायत्त देश है जिसमें कई द्वीपों का समूह शामिल है। यह पापुआ न्यू गिनी के पास स्थित है। यह एक संवैधानिक राजतंत्र है।
14 जुलाईएलन गिंसबर्ग ने 'प्लूटोनियन ऑड' पूरा किया। यह फिशाइल सामग्री के ट्रेन लोड को रोकता है जो कोलोराडो में स्थित रॉकवेल के परमाणु बम ट्रिगर कारखाने के लिए नेतृत्व किया गया था।
25 जुलाईदो प्यूर्टो रिकान स्वतंत्रता-समर्थक कार्यकर्ताओं को विलबा में सेरो मैराविला में उपचुनाव में मार दिया गया था।
25 जुलाईलुईस ब्राउन, इन विट्रोफर्टिलाइजेशन के माध्यम से गर्भ धारण करने वाली दुनिया की पहली बच्ची का जन्म इंग्लैंड के ओल्डहैम में हुआ था।
07 अगस्तविषाक्त कचरे की खोज के दो साल बाद, जिसका निस्तारण किया गया था, अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने नियाग्रा फॉल्स, न्यूयॉर्क के लव कैनाल पड़ोस में एक संघीय स्तर की आपातकाल की घोषणा की।
23 अगस्तनई दिल्ली में, इंदिरा गांधी धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रही थीं। गांधी को न्यायाधीश ने देश में रहने की चेतावनी दी थी और 1,875 डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया गया था। धोखाधड़ी वह और उसके साथी 1977 के चुनाव के लिए मुफ्त कारों का उपयोग हासिल करने के लिए व्यवसायियों को धोखा दे रहे थे।
08 सितम्बरईरानी क्रांति-विरोध की प्रतिक्रिया में इरंडक्लेर के शाह की सरकार के बाद, ईरानी सेना ने ब्लैक फ्राइडे पर तेहरान में कम से कम 88 प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी।
16 सितम्बर7.7 मैग्नीट्यूड के भूकंप से तब्‍स, ईरान। इसने 20,000 से अधिक लोगों को मार डाला और शहर को जमीन पर गिरा दिया। बचे हुए लोगों को खोजने की उम्मीद में बचाव अभियान जारी है जो मलबे के नीचे दबे हुए हैं लेकिन अभी भी जीवित हो सकते हैं।
17 सितम्बरमिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात और इजरायल के प्रधान मंत्री मेनेकेम शुरू (दोनों जिमी कार्टर के साथ चित्रित) ने कैंप डेविड के बारह दिनों की गुप्त वार्ता के बाद कैंप डेविडअकॉर्ड्स पर हस्ताक्षर किए।
28 सितम्बरपोप जॉन पॉल I की मृत्यु केवल 33 दिनों के बाद उनके पोप चुनाव के बाद एक स्पष्ट मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन के रूप में हुई, जिसके परिणामस्वरूप हाल ही में सबसे अधिक वर्ष तीन पॉप्स हुए।
16 अक्टूबरकरोल, पोलैंड के कार्डिनल करोल जोजेफ वोज्टीला, 16 वीं शताब्दी के बाद से पहले स्लाव देश से पहली बार गैर-इतालवी पोप बन गए।
21 अक्टूबरअज्ञात विमान के साथ संपर्क की रिपोर्ट करने के बाद, फ्रेडरिक वैलेंटाइक बेस् स्ट्रेट से किंग्सलैंड, ऑस्ट्रेलिया के लिए सेसना 182L हल्के विमान पर चढ़ते समय अस्पष्ट परिस्थितियों में गायब हो गया।
27 नवम्बरकुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी, जो एक स्वायत्त कुर्द राज्य के गठन पर तुर्की के साथ संघर्ष में थी, की स्थापना की गई थी।
27 नवम्बरसैन फ्रांसिस्को के मेयर जॉर्ज मॉस्कॉन और खुले तौर पर समलैंगिक पर्यवेक्षक हार्वे मिल्क की हत्या सुपरवाइजर डैन व्हाइट ने की थी।
06 दिसम्बरस्पेन के लोगों ने लोकतंत्र के पक्ष में वोट डाला और जनमत संग्रह में 40 साल के निरंकुश शासन को समाप्त करने के लिए एक नए संविधान को मंजूरी देने का अनुमान लगाया।

वर्ष 1978 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अक्टूबरभारत में विवाह के लिये लड़कियों की न्यूनतम उम्र 14 से बढ़ाकर 18 और लड़कों की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई।
03 अक्टूबरभारतीय राज्य कलकत्ता (अब कोलकाता) में पहला और दुनिया में दूसरा टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ।
07 अक्टूबरभारत के मशहूर तेज गेंदबाज़ जहीर खान का जन्म हुआ।
10 अक्टूबररोहिणी खादिलकर राष्ट्रीय चेस प्रतियोगिता जीतने वाली प्रथम महिला बनी।
20 अक्टूबरभारत के आक्रामक बल्लेबाज विरेन्दर सहवाग का जन्म हुआ था। इन्होंने अपने करियर में 104 टेस्ट में 8,586 रन और 251 वनडे में 8,273 रन बनाए।
10 नवम्बररोहिणी खांडिलकर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला बनीं।
26 दिसम्बरभारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जेल से रिहा किया गया।
01 जनवरीबॉम्बे (अब मुंबई) में एयर इंडिया के जंबो जेट बोइंग-747 विमान हादसे में 213 लोगों की मौत हुई।
03 फरवरीमहाकवि शंकर कुरुप का निधन हुआ।
19 फरवरीबांग्ला और हिन्दी फ़िल्मों के प्रसिद्ध गायक, संगीतकार और अभिनेता पंकज मलिक का निधन हुआ।
21 मार्चबॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी का जन्‍म हुआ था।
12 अप्रैलभारतीय रेलवे के 125 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में देश की पहली डबल डेकर ट्रेन सिंहगढ़ एक्सप्रेस बाम्बे (अब मुम्बई) के विक्टोरिया टर्मिनल से पुणे तक चलायी गयी।
07 नवम्बरइंदिरा गांधी को भारतीय संसद के लिए फिर से चुना गया।

वर्ष 1978 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
13जनवरीअस्मित पटेल / पुरुष / अभिनेता / भारत
18अक्टूबरकुणाल कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
25नवम्बरकोयल पुरी / महिला / अभिनेत्री / भारत
18अक्टूबरज्योतिका / महिला / अभिनेत्री / भारत
03मार्चतनिशा मुखर्जी / महिला / अभिनेत्री / भारत
17अगस्तदिशा वकानी / महिला / अभिनेत्री / भारत
13मार्चअनुषा रिज़वी / महिला / निर्देशक / भारत
20अक्टूबरवीरेन्द्र सहवाग / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
23फरबरीकिरण बलूच / महिला / खिलाड़ी / पाकिस्तान

📅 Last update : 2021-01-02 15:02:25