शासक

प्रसिद्ध शासक सामान्य ज्ञान (Famous Rulers GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से भारतीय और विश्व इतिहास के प्रसिद्ध शासकों से संबन्धित उपयोगी पोस्ट्स के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप विभिन्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

भारत ही नहीं बल्कि हर देश की भूमि पर कई बहादुर शासकों ने जन्म लिया और सभी देशों को अपने-अपने शासकों पर गर्व है उन वीर शासकों पर जिन्होंने भारत ही नहीं अन्य देशों के महद्वीप के विभिन्न क्षेत्रों पर शासन किया था। विभिन्न सरकारी परीक्षाओं में हर साल भारत एवं अन्य देशों के शासकों से आधारित बहुत सारे प्रश्न, जैसे एसएससी (SSC), सीजीएल (CGL), एसएससी (SSC), सीपीओ (CPO), एलआईसी (LIC) एओ (AO) एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL),आरआरबी (RRB), और अन्य परीक्षाओं के समान्य जागरूकता खंड में पूछे जाते हैं। अपकों पेपर में अच्छा स्कोर करने के लिए यह अध्याय इसी पर आधारित है।

📁 शासक (3 विषय मिले)

1296 - 2-Jan-1316 - अलाउद्दीन खिलजी कभी भी पृथ्वी पर पैदा होने वाले सबसे क्रूर इंसानों में से एक थे। वह अपने दामाद और चाचा को मारकर सिंहासन पर चढ़े थे और उनके सिर को एक रामाज पर दिल्ली के अंदर एक भाले पर ले गया था। वे खिलजी साम्राज्य के दुसरे शासक थे जिन्होंने 1296 से 1316 तक शासन किया था। उस समय खिलजी साम्राज्य के सबसे शक्तिशाली शासक अलाउद्दीन खिलजी ही थे।

1205 - 14-Oct-1240 - रजिया सुल्तान भारत की पहली शासिका थी। उसने लगभग 5 वर्षों तक दिल्ली की सल्तनत को संभाला था। रज़िया ने 1236 से 1240 तक दिल्ली सल्तनत पर शासन किया। भारतीय इतिहास में उनके नाम का महत्व इसलिए है नहीं कि वह एक महिला थी, बल्कि इसलिए है क्योकि वह किसी बड़े घराने से नहीं थी। उनके पिता इल्तुतमिश दिल्ली में कुतुबुद्दीन ऐबक के यहाँ सेवक के रूप में काम करते थे बाद में उन्हें प्रांतीय गवर्नर का पद दिया गया था।

20-Nov-1750 - 04-May-1799 - टीपू सुल्तान भारत के तत्कालीन मैसूर राज्य के शासक थे। टीपू सुल्तान के बारे में कहा जाता है की वह एक महान शासक थे। वे अपनी ताकत से 1761 मे मैसूर साम्राज्य के शासक बने। टीपू को मैसूर के शेर के रूप में जाना जाता है। योग्य शासक के अलावा टीपू एक विद्वान, कुशल सैनापति और कवि भी थे।

OTHER SUB-CATEGORIES

📁   शासक