लाइबेरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में लाइबेरिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है लाइबेरिया(Liberia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

लाइबेरिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामलाइबेरिया
देश की राजधानीमोनरोविया
देश की मुद्रालाइबेरियाई डॉलर
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 26, 1847
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकJoseph Jenkins Roberts

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

लाइबेरिया देश का इतिहास

देश ने 26 जुलाई, 1847 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। अमेरिकी अमेरिकी नागरिक युद्ध के दौरान 5 फरवरी, 1862 तक लाइबेरिया की स्वतंत्रता को मान्यता नहीं दी थी। 7 जनवरी, 1822 के बीच, और अमेरिकी गृहयुद्ध, 15,000 से अधिक मुक्त और मुक्त-जन्म वाले काले लोग, जिन्होंने अमेरिकी सीमा में विधायी सीमा का सामना किया, और 3,198 एफ्रो-कार्बोबिन को बंदोबस्त में स्थानांतरित कर दिया गया। 3 जनवरी, 1848 को, वर्जीनिया के एक धनी, मुक्त-जन्म वाले अफ्रीकी अमेरिकी जोसेफ जेनकिंस रॉबर्ट्स, जो लाइबेरिया में बस गए थे, और सभी लोगों द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद लाइबेरिया का पहला राष्ट्रपति चुना गया था। अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने के लिए लाइबेरिया पहला अफ्रीकी गणराज्य था, और अफ्रीका का पहला और सबसे पुराना आधुनिक गणराज्य है।

लाइबेरिया देश का भूगोल

लाइबेरिया पश्चिम अफ्रीका में स्थित है और उत्तरी अटलांटिक महासागर से देश के दक्षिण पश्चिम में स्थित है। लाइबेरिया की तीन सबसे बड़ी नदियाँ हैं सेंट पॉल ( St. Paul) मोनरोविया के पास से बाहर निकलती हैं, बुकानन में सेंट जॉन ( St. John नदी और सेस्टोस नदी (Cestos River), जो सभी अटलांटिक में बहती हैं। लेकिन कवला (Cavalla) देश की सबसे लंबी नदी 515 किलोमीटर (320 मील) है। लाइबेरिया को पंद्रह काउंटियों (counties cities) में विभाजित किया गया है, जो बदले में कुल 90 जिलों में विभाजित हैं और आगे कुलों में विभाजित हैं।

लाइबेरिया देश की अर्थव्यवस्था

सेंट्रल बैंक ऑफ़ लाइबेरिया लाइबेरिया डॉलर, लाइबेरिया की प्राथमिक मुद्रा की छपाई और रखरखाव करता है। 15% की औपचारिक रोजगार दर के साथ लाइबेरिया दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। प्रति व्यक्ति जीडीपी 1980 में यूएस $ 496 पर पहुंच गई, जब यह मिस्र के (उस समय) के बराबर था। 2011 में देश की GDP 1.154 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जबकि प्रति व्यक्ति GDP यूएस $ 297 थी, जो दुनिया में तीसरा सबसे कम थी। ऐतिहासिक रूप से लाइबेरियन अर्थव्यवस्था विदेशी सहायता, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और प्राकृतिक संसाधनों जैसे लौह अयस्क, रबर और लकड़ी के निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करती है।

लाइबेरिया देश की भाषा

ग्रेजी लाइबेरिया की आधिकारिक भाषा है और यह लिंगुआ फ्रेंका के रूप में कार्य करती है। लाइबेरिया में 31 स्वदेशी भाषा बोली जाती है, लेकिन प्रत्येक आबादी के केवल एक छोटे प्रतिशत के लिए पहली भाषा है। लाइबेरियाई लोग विभिन्न प्रकार की creolized बोलियों को भी बोलते हैं, जिन्हें लिबरियन अंग्रेजी के रूप में जाना जाता है।

लाइबेरिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • लाइबेरिया को आधिकारिक तौर पर लाइबेरिया गणराज्य कहते है, यह अफ़्रीका के पश्चिमी तट पर स्थित है।
  • लाइबेरिया की सीमाएं उत्तर में गिनी गिनी, पूर्व में आइवरी कोस्ट और दक्षिण में अटलांटिक महासागर से लगती है।
  • लाइबेरिया को 1821-22 में अमेरिकन कालोनाइजेशन सोसायटी द्वारा संयुक्त राज्य से छुड़ाए गए दासों के लिए स्थापित किया गया था, जिसके बाद यहाँ के लोगो ने 26 जुलाई 1847 को अपने आपको स्वतंत्रत घोषित करार दिया था।।
  • लाइबेरिया एकमात्र अफ्रीका में ऐसा देश ह, जिसका इतिहास यूरोपवासियों से नही जुड़ा है।
  • लाइबेरिया का कुल क्षेत्रफल 111,369 वर्ग कि.मी. (43,000 वर्ग मील) है।
  • लाइबेरिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।
  • लाइबेरिया की मुद्रा का नाम लाइबेरियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में लाइबेरिया की कुल जनसंख्या 46.1 लाख थी।
  • लाइबेरिया में अधिकत्तर लोगो का मुख्य धर्म ईसाई धर्म है।
  • लाइबेरिया के दो सबसे बड़े जातीय समूह क्पैल (Kpell) और बास्सा (Bassa) हैं।
  • लाइबेरिया का मौसम ऊष्णकटिबंधीय है, जहां ज्यादातर वर्षा ग्रीष्म ऋतु के दौरान होती है।
  • लाइबेरिया का राष्ट्रीय पशु शेर है।
  • लाइबेरिया का राष्ट्रीय पक्षी गार्डन बुलबुल (Garden bulbul) है।

लाइबेरिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 6 फरवरी 1820 - अमेरिकन कोलोनाइजेशन सोसाइटी द्वारा प्रायोजित, पहले ऑफ्रिकन अमेरिकी प्रवासियों ने न्यूयॉर्क में एक समझौता दिवस लाइबेरिया की स्थापना की।
  • 03 जनवरी 1848 - जोसेफ जेनकिंस रॉबर्ट्स ने लाइबेरिया के पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया।
  • 16 अगस्त 1890 - अलेक्जेंडर क्लार्क, पत्रकार और वकील, लाइबेरिया के नामित मंत्री बने।
  • 23 मार्च 1991 - सिएरा लियोन गृहयुद्ध तब शुरू हुआ जब क्रांतिकारी युनाइटेडफ्रंट ने चार्ल्स टेलर के नेशनलपोरेट्रीक फ्रंट ऑफ लाइबेरिया के विशेष बलों के समर्थन के साथ, जोसेफ सैयद मोमो के प्रयास में सिएरा लियोन पर आक्रमण किया।
  • 7 मार्च 1994 - लाइबेरिया के राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • 02 अगस्त 2003 - संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लाइबेरिया में हुवे संघर्ष को रोकने के लिए के लिए सेना भेजने की अनुमति दी।
  • 10 दिसम्बर 2010 - सोमाली समुद्री डाकू तंजानिया और मोजाम्बिक के बीच सीमा के 80 नॉटिकल मील पूर्व में एक लाइबेरियाई जहाज को अपहृत करते हैं, अभी तक के सबसे शानदार हमले में।
  • 07 अक्टूबर 2011 - लाइबेरिया की राष्ट्रपति एलेन जानसन सरलीफ, महिला अधिकार कार्यकर्ता लीमेह जीबोई तथा यमन की तवाकुल करमान को शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई।
  • 26 अगस्त 2013 - लाइबेरिया विश्वविद्यालय में आवेदन करने वाले सभी 25,000 आवेदक अपनी प्रवेश परीक्षा में असफल होते हैं।
  • 05 सितम्बर 2014 - विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अनुमान के मुताबिक, गिनी, लाइबेरिया, नाइजीरिया, सेनेगल और सिएरा लियोन में इबाेला वायरस से संक्रमित 3500 लोगों में से 1900 लोगों की मौत हो गयी।

लाइबेरिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Buchanan, Gbarnga, Bensonville, Kakata, Harper, Barclayville, Voinjama, Rivercess, Zwedru, Robertsport, Sanniquellie, Monrovia, Greenville, Buchanan, Fish Town, Tubmanburg, Bopolu,

लाइबेरिया के 3 पड़ोसी देश

Guinea [L] , Ivory Coast [LM] , Sierra Leone [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

लाइबेरिया के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19392017रूथ पेरी / महिला / राजनीतिज्ञ / लाइबेरिया
1938एलेन जानसन सरलीफ / महिला / राजनीतिज्ञ / लाइबेरिया
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क़ज़ाख़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अंडोरा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जर्मनी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नीदरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं